युवा दिवस पर प्रेरणादायी विचार 

Yuva Diwas Quotes in Hindi

समूचे विश्व के इतिहास की ओर दृष्टीक्षेप करे तो हमे प्रतीत होता है के, कुछ ऐसे वीरो और महापुरुषो ने इस धरती पर जनम पाया है, के उनके बदौलत मानवी चेतना और मानवी संस्कृती अनमोल विचारो, संस्कारो और जीवन के प्रती सकारात्मक दृष्टीकोन से मानो सराबोर हो गई थी तथा जीवन के प्रती अनेक आदर्श मूल्यो का बीजारोपण इन सभी महानुभवो ने किया है।

जब बात आदर्शो, मुल्यो और संस्कारो की आये तो भारत का उल्लेख वहा अवश्यप्राय सा हो जाता है, भारत के ऐसेही एक महान व्यक्तित्व के बारे मे इस खास लेख से आप जानकारी हासिल करनेवाले है जिनका उल्लेख ‘योद्धा संन्यासी’, ‘युवाओ के परम मार्गदर्शक’ के रूप मे होता है। हम बात कर रहे है नरेंद्र दत्त यानी के सबके लाडले और परम आदर्श व्यक्तित्व ‘स्वामी विवेकानंद‘ जी के बारे मे जिनका जन्मदिवस १२ जनवरी पुरे भारतवर्ष मे ‘राष्ट्रीय युवा दिवस‘ के तौर पर मनाया जाता है।

इस खास औचित्य पर आप प्रेरणादायी विचारो मे स्वामीजी और अन्य कई महानुभावो के महान विचार कोट्स के माध्यम से पढने वाले है, जिन्हे हमने इस खास मौके पर आपके लिये संकलित किया है, आशा है आपको ये सुंदर विचार पसंद आयेंगे और इनसे आप जीवन के लिये सकारात्मकता जूटा पायेंगे।

युवा दिवस पर प्रेरणादायी विचार – Yuva Diwas Quotes in Hindi

Yuva Diwas Quotes in Hindi
Yuva Diwas Quotes in Hindi

“सच का महत्व सबसे अधिक होना चाहिए, सच्चाई के लिए कुछ भी छोड़ देना चाहिए, पर किसी के लिए भी सच्चाई नहीं छोड़नी चाहिए।”

“एक युवा ही अपने देश के भविष्य को और सुनहेरा बना सकता है, क्योकि उसके पास उतनी शक्ति होती है।”

Thought on Yuva Diwas in Hindi

Thought on Yuva Diwas in Hindi
Thought on Yuva Diwas in Hindi

“दुनिया की हर चीज बहुत अच्छी, पवित्र और सुंदर है, अगर आपको कुछ बुरा दिखायी देता है, तो इसका मतलब यह नहीं कि वो बुरा है, संभव है कि आपने उसे सही रोशनी में नहीं देखा हो।”

“किसी अन्य व्यक्ति को दोष देना गलत है, अगर तुम स्वयं अपने हाथ आगे बढ़ा कर किसी की मदद कर सकते हो तो जरूर करो, अगर नहीं कर सकते हो तो अपने हाथ बांध कर खड़े रहो।”

Yuva Quotes in Hindi

स्वामीजी के संपूर्ण जीवन यात्रा का एवं विचारो का विश्लेषण करे तो ये बात स्पष्ट होती है के उन्हे युवा वर्ग से काफी सारी अपेक्षाये थी, युवावो मे मौजूद संभावनाओ का स्वामीजी ने बहूत जगह उल्लेख भी किया है, जिसमे उन्होने आलस छोडकर निरंतर लक्ष्य के प्रती समर्पित भाव से कार्य करते रहने का अनमोल मार्गदर्शन युवाओ को दिया है।

जीवन जिते समय अगर बाधाए आती है तो उनका स्वागत कर आगे बढने का हिम्मत पूर्ण सुझाव भी युवा पिढी को अक्सर स्वामीजी देते है, उनका मानना था के जीवन मे अगर कोई कार्य बगैर मुश्कील या संकट के होता है तो आप गलत राह पर है, इसलिये जीवन मे दुविधाए आवश्यक होती है, उससे व्यक्तित्व आग मे तपे हुये सोने जैसा निखर उठता है।

अनेक बार असफल होने के बाद भी कार्य के प्रती कर गुजरने का भाव रखने का अनमोल सुझाव स्वामीजी युवाओ के देते है, स्वामीजी के अनुसार हर एक युवा एक परमाणू बम से भी ज्यादा शक्ती अपने अंतस्थ समाये हुआ है, जरुरत है तो उसे इस शक्ती से खुदका परिचय करवाने की।

स्वामीजी युवा वर्ग को अंतरशक्ती बढाने का और नकारात्मक विचारो को पुरी तरह निकाल फेकने का हरबार सुझाव देते थे, उनके विचारो से नकारात्मक विचार करना सबसे बडा पाप है, हर वक़्त शुभ विचार मन मस्तिष्क मे रखने का आग्रह वो सभी लोगो से करते है।

Yuva Quotes in Hindi
Yuva Quotes in Hindi

“तुम्हें कोई पढ़ा नहीं सकता, कोई आध्यात्मिक नहीं बना सकता, तुमको सब कुछ खुद अंदर से सीखना हैं, आत्मा से अच्छा कोई शिक्षक नही हैं।”

“खुद को कमजोर समझना सबसे बड़ा पाप है।”

Shayari on Youth Power in Hindi

Shayari on Youth Power in Hindi
Shayari on Youth Power in Hindi

“भला हम भगवान को खोजने कहाँ जा सकते हैं, अगर उसे अपने ह्रदय और हर एक जीवित प्राणी में नहीं देख सकते।”

“सफलता प्राप्त करने के लिए अपने लक्ष्य के प्रति ईमानदार और कर्तव्यनिष्ठ होना बहोत जरुरी होता है।”

Youth Day Quotes in Hindi

अपनी संस्कृती, मात्रुभूमी से और मुल्यो से हर वक़्त वफादार रहने का आग्रह स्वामीजी द्वारा उनके किताबो और मार्गदर्शक सभाओ से कई बार हुआ है, जब तुम खुद्के संस्कृती का आदर करोगे तभी ओर लोग आपके संस्कृती का आदर करेंगे जैसे उनके विचारो ने उस वक़्त की मानव चेतना को आत्याधिक बल देने का कार्य किया।

ये खास व्यक्तित्व विदेशी भूमी अमेरिका मे भी भारत का परचम लहराकर आया ,जहा उनके प्रभावशाली विचारो और शब्दो की बदौलत विदेशी संस्कृती के लोगो को भी भारत के संस्कृती के प्रती आदर और आस्था निर्मित हुई।

Youth Day Quotes in Hindi
Youth Day Quotes in Hindi

“देश का युवा हि अपने देश का भविष्य होता है।”

“जिंदगी में ठोकर लगने से ही बहोत सारी चीजों का ज्ञान होता है।”

National Youth Day Quotes in Hindi

National Youth Day Quotes in Hindi
National Youth Day Quotes in Hindi

“दुनिया में असंभव कुछ भी नहीं है, हम सब कर सकते है जो हम सोच सकते है। और हम वो सब सोच सकते है जो हमने आज तक नहीं सोचा।”

“भगवान भी तब तक आपकी मदद नही कर सकेगा, जब तक आप खुद की मदद नहीं करते।”

National Youth Day Thoughts

National Youth Day Thoughts
National Youth Day Thoughts

“हम जैसा सोचते है वैसा हम बन जाते है, फिर वो सोचना अच्छा भी हो सकता है और बुरा भी ये सब आपके ऊपर निर्भर है।”

“युवा शब्द को उल्टा पढ़ा तो समझ आ जाता है, की युवा शब्द ही काफी है एक तूफान के लिए।”

Youth Day Status

Youth Day Status
Youth Day Status

“हमारे अंदर की बुराई को हम खुद ख़त्म कर सकते है, और ऐसी शक्ति होना किसी वरदान से कम नहीं हो सकती।”

Youth Day Quotes

Youth Day Quotes
Youth Day Quotes

“अपने हाथो से आप खुद का भाग्य लिखते है। फिर चाहे वह अच्छा हो या बुरा।”

Youth Inspirational Quotes

Youth Inspirational Quotes
Youth Inspirational Quotes

“लक्ष्य के पीछे कुछ इस तरह भागो की आप उसके बिना एक पल भी नहीं रह सकते।”

Quotes on Youth Day in Hindi

Quotes on Youth Day in Hindi
Quotes on Youth Day in Hindi

“सफलता कभी एक दिन में नही मिलती, उसके लिए हजारो दिन और रातो से गुजरना पड़ता है।”

स्वामीजी युवा वर्ग के प्रती प्रेम तथा उज्वल भविष्य के निर्माता का अपेक्षा भाव रखते थे,उनका मानना था भारत को जगद्गुरू बनाने का दारो मदार पुरी तरह युवा वर्ग के उपर है और ये संभावनाए मात्र उनको सही मार्गदर्शन से निर्मित होगी। उनके युवाओ के ईसी लगाव को देखते हुये उनका जन्मदिन आज राष्ट्रीय युवा दिन के रूप मे मनाया जाता है, ऐसे महान व्यक्तित्व और आदर्श महापुरुष को ग्यानी पंडित की पुरी टिम की तरफ से भावपूर्ण आदरांजली एवं स्मृतीसुमन अर्पित।

विश्वास करते है अब तक जितने भी अनमोल विचार आपने पढे है वो आपको काफी पसंद आये होगे ,तथा इनसे आपको काफी सारा अनमोल मार्गदर्शन भी प्राप्त हुआ होगा।हमारे ऐसेही अन्य विषयो पर बने कोट्स अवश्य पढे, तथा अपने दोस्त और परिवार से ये जानकारी साझा करते रहिये,ताकी ऐसे विषयो से सभी लोग अवगत हो सके, हमसे जुडे रहने के लिये धन्यवाद।……….

Gyanipandit.com Editorial Team create a big Article database with rich content, status for superiority and worth of contribution. Gyanipandit.com Editorial Team constantly adding new and unique content which make users visit back over and over again.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.