ऐश्वर्या राय बच्चन की जीवनी | Aishwarya Rai Biography In Hindi

Aishwarya Rai Photos

ऐश्वर्या राय बच्चन की जीवनी /Aishwarya Rai Biography In Hindi

ऐश्वर्या राय बच्चन साधारणतः ऐश्वर्या राय के नाम से भी जानी जाती है. वह एक भारतीय अभिनेत्री, भूतपूर्व मॉडल और 1994 में मिस वर्ल्ड ख़िताब की विजेता है. अपने सफल बॉलीवुड करियर से ऐश ने खुद को भारत की सर्वश्रेष्ट अभिनेत्री बनाया. ऐश्वर्या राय को बहोत से पुरस्कार भी मिले है, जिनमे 10 नामनिर्देशन में से 2 फिल्मफेयर अवार्ड शामिल है. भारत सरकार ने 2009 में उन्हें पद्म भुषण देकर भी सम्मानित किया था और फ्रांस सरकार ने 2012 में उन्हें Ordre Des Arts Et Des से सम्मानित किया था. इसके साथ ही उन्हें “दुनिया की सबसे सुन्दर महिला” भी कहा गया था.

जब ऐश्वर्या राय कॉलेज में थी तो उन्होंने मॉडलिंग से सम्बंधित कुछ असाइनमेंट किये थे. और धीरे-धीरे टेलीविज़न को देखते हुए वह मिस इंडिया स्पर्धा में शामिल हुई, जिसमे वह दुसरे स्थान पर आयी. लेकिन 1994 में उन्होंने मिस वर्ल्ड का ताज पहले स्थान पर आयी और तभी से राय को फिल्म के ऑफर्स आने लगे. ऐश ने 1997 की तमिल फिल्म इरुवर से अपना फ़िल्मी करियर शुरू किया था और उसी साल उनकी पहली हिन्दी फिल्म ‘और प्यार हो गया’ आयी. इसके बाद सफलता उनके कदम चुमते चली गयी.

स्क्रीन के साथ-साथ ऑफ-स्क्रीन पर भी ऐश्वर्या राय बहोत से सामाजिक संस्थाओ और कंपनियों की ब्रांड एम्बेसडर है. इसके साथ ही वह जॉइंट यूनाइटेड नेशन प्रोग्राम AIDS (UNAIDS) की गुडविल एम्बेसडर भी है.

ऐश्वर्या राय प्रारंभिक जीवन और मॉडलिंग करियर

ऐश्वर्या राय का जन्म तुलु बोलने वाले परिवार में कर्नाटक के मंगलोर में हुआ. उनके पिता का नाम कृष्णराज है जो आर्मी बायोलॉजिस्ट थे और माता ब्रिंदा गृहिणी है. उन्हें एक बड़ा भाई आदित्य राय भी है जो मर्चेंट नेवी में इंजिनियर है. इसके साथ ही वह ऐश की फिल्म दिल का रीश्ता (2003) का सह-निर्माता भी है.

बाद में उनका परिवार मुंबई चला गया, जहा ऐश्वर्या राय आर्य विद्या मंदिर हाई स्कूल, मुंबई में शिक्षा ग्रहण करने लगी थी. राय ने अपनी माध्यमिक शिक्षा एक साल के लिये जय हिन्द कॉलेज और फिर डी.जी. रुपरेल कॉलेज, माटुंगा से ग्रहण की. अपनी किशोरावस्था में उन्होंने डांस और म्यूजिक का प्रशिक्षण ले रखा था. उनका सबसे पसंदीदा विषय जूलॉजी है, पहले ऐश मेडिसिन में अपना करियर बनाना चाहती थी लेकिन उसमें वह उसमे असफल हुई. बाद में आर्किटेक्ट बनने की योजना से वह रहेजा कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स में दाखिल हुई लेकिन बाद में उन्हें मॉडलिंग से संबंधित शिक्षा ग्रहण की.

1991 में ऐश्वर्या राय / Aishwarya Rai ने इंटरनेशनल सुपर मॉडल कांटेस्ट जीता (जिसे फ्रांस ने आयोजित किया था). 1993 में ऐश्वर्या राय को काफी लोगो ने पहचाना और पेप्सी ने भी अमीर खान और महिमा चौधरी के साथ ऐश को काम करने का मौका दिया. उनकी सिर्फ एक लाइन – “हाय, आई एम संजना,” ने उन्हें जग प्रसिद्ध बना दिया.1994 में, मिस इंडिया प्रतियोगिता में उन्होंने दूसरी जगह जीती. बह उस समय सुष्मिता सेन के पीछे थी और बाद में वह मिस वर्ल्ड बनी, इसके साथ ही वह 5 और शीर्षक भी जीत चुकी है. जिनमे, “मिस कैटवाक”, “मिस मीराक्युलस”, “मिस फोटोजेनिक”, “मिस परफेक्ट टेन” और “मिस पोपुलर” के भी शीर्षक जीते है. जब मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में वह भारत का प्रतिनिधित्व कर रही थी तो ऐश्वर्या ने काफी शीर्षकों को अपने नाम किया था. जिनमे उपर बताये गये सभी शीर्षक शामिल है. प्रतियोगिता जीतने के बाद राय ने कहा की, “वह इस दुनिया के लिये शांति चाहती है और उनकी इच्छा है की वह लन्दन में शांति की ब्रांड एम्बेसडर बने. बाद में जबतक राय अभिनेत्री नही बन जाती तब तक उसने अपना मॉडलिंग करियर शुरू रखा.

ऐश्वर्या राय का व्यक्तिगत जीवन – Aishwarya Rai Personal Life :

1999 में Aishwarya Rai ने बॉलीवुड सितारे सलमान खान के साथ डेटिंग की पर 2001 में वो एक दुसरे से अलग नही हो गये. संबंध ख़राब होने के कारण के रूप में राय ने सलमान खान पर बेवफाई और अपमान के आरोप लगाये.

अभिषेक बच्चन के पिता अमिताभ बच्चन ने 14 जनवरी 2007 को अभिषेक और ऐश के इंगेजमेंट की घोषणा की. बाद में 20 अप्रैल 2007 को हिंदु परम्पराओ के अनुसार उनका विवाह हुआ. इसके साथ ही विवाह में उत्तरी भारत और बंगाली परम्पराओ को भी निभाया गया. उनका विवाह बच्चन के निजी मकान “प्रतीक्षा” में ही हुआ, जो की मुंबई में जुहू के नजदीक स्थित है. ऐश्वर्या राय ने 16 नवम्बर 2011 को एक बेटी को जन्म दिया, उस समय उनकी बेटी “बेटी बी” के नाम से काफी प्रसिद्ध हुई उसका नाम आराध्या बच्चन रखा गया. भारतीय मीडिया में उनकी जोड़ी को “सुपर कपल” भी कहा जाता है. ऐश्वर्या राय को अपने परिवार से काफी लगाव था इसीलिए ऐश्वर्या राय अपने विवाह तक मुंबई के बांद्रा में अपने परिवार के साथ ही रहती थी. ऐश्वर्या राय एक हिंदु है और धार्मिक परम्पराओ को बहोत मानती है. इसके बाद काफी अवार्ड सेरेमनी में वे दोनों एक साथ जाने लगे, जिसमे विवाह के बाद सबसे पहले वे एक साथ कैनंस फिल्म फेस्टिवल में गये और बाद में 2009 को वे ओप्राह विनफ्रे शो में भी सम्मिलित हुए, विदेशो में भी उन्होंने सभी को अपनी ओर आकर्षित किया. विदेशो में उनके जोड़ी की तुलना ब्रान्जेलीना से की जाती है.

ऐश्वर्या राय की प्रसिद्ध फिल्मे – Aishwarya Rai Super Hit Films:

1) जीन्स (1998)
2) हम दिल दे चुके सनम (1999)
3) ताल (1999)
4) कन्दुकोंदैन कन्दुकोंदैन (2000)
5) मोहब्बते (2000)
6) हमारा दिल आपके पास है (2001)
7) देवदास (2002)
8) रेनकोट (2004)
9) ब्राइड एंड प्रेज्यूडिस (2004)
10) धुम 2 (2006)
11) गुरु (2007)
12) जोधा अकबर (2008)
13) इंथिरण (2010)
14) गुजारिश (2010)
15) जज्बा (2015)

ऐश्वर्या राय के अवार्ड्स – Aishwarya Rai Awards :

राय का दस से भी ज्यादा बार फिल्मफेयर के लिये नामनिर्देशन हो चूका है और उन्हें हम दिल दे चुके सनम (1999) और देवदास (2002) के लिये 2 बेस्ट एक्ट्रेस ट्रोफी प्राप्त हुई.
2009 में कला के क्षेत्र में उनके अतुल्य योगदान के लिये भारत सरकार ने उन्हें भारत के चौथे सबसे बड़े सम्मान पद्म श्री से नवाजा. 2012 में उन्हें फ्रांस का दूसरा सबसे बड़ा सम्मान Ordre Des Arts Et Des Letters का सम्मान दिया गया.

सचमुच ऐश्वर्या राय के करिअर को देखकर हमारे भारत की नारी को गर्व महसूस होता होंगा. इतने कम वक्त में ऐश्वर्या राय ने जो कर दिखाया वो कबेलेतारिफ है. इस विश्व सुंदरी को हमारा सलाम….

जरुर पढ़े :-

  1. अमिताभ बच्चन जीवनी
  2. लोकप्रिय अभिनेता अजय देवगन की कहानी
  3. Shilpa Shetty biography

Please Note :- आपके पास About Aishwarya Rai in Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. धन्यवाद.
अगर आपको Life history of Aishwarya Rai in Hindi language अच्छी लगे तो जरुर हमें WhatsApp status और facebook पर share कीजिये. E-MAIL Subscription करे और पायें Essay with short biography about Aishwarya Rai in Hindi language and more new article. आपके ईमेल पर.

Loading...

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here