भारतीय फिल्म अभिनेत्री जया प्रदा | Jaya Prada Biography

Jaya Prada – जया प्रदा एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और राजनीतिज्ञ हैं। वह 80 के दशक की सबसे सफल अभिनेत्री में से एक थी। उन्होंने तेलुगू, तमिल, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, बंगाली और मराठी फिल्मों में अभिनय किया है।

1994 में तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) में शामिल होकर राजनीति में प्रवेश करने के बाद, उन्होंने अपने करियर के शीर्ष पर फिल्म उद्योग छोड़ दिया। वह 2004 से 2014 तक रामपुर से संसद सदस्य (एमपी) थी।

Jaya Prada भारतीय फिल्म अभिनेत्री जया प्रदा – Jaya Prada Biography

जया प्रदा का जन्म 3 अप्रैल 1962 को ललिता रानी के रूप में राजमुंद्री, आंध्र प्रदेश में हुआ था। उनके पिता कृष्ण राव एक तेलगू फिल्म वित्तदाता थे। जया प्रदा यानि ललिता राजामुंदरी ने तेलगु माध्यमिक स्कूल से अपनी पढाई पूरी की और साथ ही कम उम्र में नृत्य और संगीत की भी शिक्षा हासिल की।

1986 में, उन्होंने पहले से शादी शुदा निर्माता श्रीकांत नाहता से शादी की। इस शादी ने बहुत विवाद को उभारा, खासकर जब नाहाटा ने अपनी मौजूदा पत्नी को तलाक नहीं दिया था।

वह चौदह वर्ष की थी, जब उसने अपने स्कूल में नृत्य प्रदर्शन दिया था। एक फिल्म निर्देशक और निर्माता के।बी। तिलक दर्शकों में थे और उन्होंने जया को तेलुगू फिल्म “भूममी कोसम” (1976) में एक छोटा रोल की ऑफर दी। और अपने परिवार के प्रोत्साहन की वजह से उन्होंने वह स्वीकार की।

के. विश्वनाथ ने सिरी सिरी मुववा (1976) को हिंदी फिल्म सरगम में पुनर्निर्मित किया और 1979 में बॉलीवुड में जय प्रदा की शुरुआत की। यह फिल्म एक बड़ी हिट बन गई और वह वहां एक रात में स्टार बन गई। उसने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में अपना पहला फिल्मफेर नामांकन अर्जित किया लेकिन वह अपनी सफलता का फायदा नहीं उठा पाई क्योंकि वह हिंदी नहीं बोल सकती थी।

निर्देशक के. विश्वनाथ ने हिंदी फिल्मों में फिर से उसे फिर से फिल्म के कामचोर (1982) के साथ दोबारा शुरू कर दिया था, जहां उन्होंने पहली बार हिंदी पूरी तरह से बात की थी। वह अब हिंदी फिल्मों में लगातार काम करने और प्रकाश मेहरा की शराबी (1984) में अमिताभ बच्चन की प्यारी प्रेमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में दो और फिल्मफेयर नामांकन अर्जित करने किये और के। विश्वनाथ के संजोग (1985) में उनकी चुनौतीपूर्ण दोहरी भूमिका के लिए।

जया ने अमिताभ बच्चन, श्रीदेवी, जितेन्द्र, धर्मेन्द्र, राजेश खन्ना, राकेश रोशन और ऋषि कपूर के साथ एक सफल टीम बनाई, जिनके साथ उन्होंने करीब एक दर्जन फिल्मों में काम किया है।

2002 में, उन्होंने फिल्म आधार में मेहमान बनकर मराठी फिल्म उद्योग में कदम रखा। इस प्रकार अब तक, उन्होंने सात भाषाओं में अभिनय किया है और 30 साल की फिल्म कैरियर के दौरान 300 फिल्में पूरी की हैं।

तेलगु देशम पार्टी में शामिल होने के बाद वह राजनीति में प्रवेश कर गईं। टीडीपी पार्टी द्वारा राज्यसभा में उन्हें सांसद बनने के लिए नामित किया गया था। पार्टी सुप्रीमो एन. चंद्राबाबू नायडू के साथ मतभेदों के बाद, उन्होंने 2004 में अंतिम आम चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश की रामपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से समाजवादी पार्टी में शामिल होने के लिए तेदेपा छोड़ दिया।

जया प्रदा को मिले हुए कुछ पुरस्कार – Jaya Prada Award

  • लाइफ़टाइम एचीवमेंट अवार्ड (दक्षिण)(2007)
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री – सरगम (1979)
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री – शराबी (1984)
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री – संजोग (1985 की फ़िल्म) (1985)
  • अंतुलेनी कथा के लिए नंदी सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार
  • कला सरस्वती पुरस्कार
  • किन्नेर सावित्री पुरस्कार
  • राजीव गांधी पुरस्कार
  • नरगिस दत्त स्वर्ण पदक
  • शकुंतला कला रत्नम् पुरस्कार
  • उत्तम कुमार पुरस्कार
  • उत्तम लेखक (2005) के लिए कलाकार पुरस्कार
  • ANR उपलब्धि पुरस्कार (2008)

Read More:

  1. रेखा की अनसुनी कहानी
  2. धर्मेन्द्र की जीवन कहानी
  3. Kajol biography in Hindi
  4. Jackie Shroff biography

Please Note: आपके पास About Jaya Prada biography in Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे।
अगर आपको Life history of Jaya Prada in Hindi language अच्छी लगे तो जरुर हमें Whatsapp और facebook पर share कीजिये।

1 COMMENT

  1. ज्ञानी पण्डित जी ,
    अभिनेत्री जया प्रदा के बारे में आपकी एक जानकारी बहुत अच्छी लगी , जिसमे वो पहली बार हिंदी में उस फिल्म में बोली ,
    क्योकि बात सही भी है कि अगर हमें भाषा ज्ञान होगा , तो संवाद बोलने में आसानी होती है ,
    उनका राजीनीति और फ़िल्म करियर भी काफी अच्छा है ।

    बहुत बढ़िया ।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.