Home Biography बॉलीवुड के शहंशाह – अमिताभ बच्चन जी का जीवन परिचय

बॉलीवुड के शहंशाह – अमिताभ बच्चन जी का जीवन परिचय

Amitabh Bachchan Biography in Hindi

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन जी की ख्याति एक मशहूर अभिनेता के तौर पर न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी फैली हुई है। वे एक ऐसे कलाकार है, जिनके चाहने वाले हर वर्ग के लोग हैं।

उन्होंने अपने अभिनय के अंदाज और अपनी बेहतरीन आवाज से हर किसी के दिल में अपनी एक अलग जगह बनाई हैं। वे एक अच्छे एक्टर होने के साथ-साथ एक अच्छे सिंगर, डायरेक्टर और राइटर भी हैं।

आइए जानते हैं हिंदी फिल्म जगत के शहंशाह अमिताभ बच्चन भारत के सबसे सफल, लोकप्रियता तथा ज्यादा समय तक ‘सुपर स्टार’ (अब ‘मेगास्टार’) रहने का गौरव पाने वाले अभिनेता हैं। उन्हें बेशुमार सफलताओं के कारण ‘वन मैन इंडस्ट्री’ कहा जाता है। लाखोँ दिलो की धड़कन, उनके चाहनेवालो के भगवान्, और सदी ले महानायक Amitabh Bachchan से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण और रोचक जानकारी के बारे में-

बॉलीवुड के शहंशाह – अमिताभ बच्चन जी का जीवन परिचय – Amitabh Bachchan Biography In Hindi

Amitabh Bachchan

अमिताभ जी के जीवन के बारे में एक नजर में – Amitabh Bachchan Information in Hindi

वास्तविक नाम (Name)अमिताभ हरिवंश राय श्रीवास्तव
जन्म (Birthday)11 अक्टूबर 1942, इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश, ब्रिटिश भारत
पिता (Father Name)हरिवंश राय बच्चन (मशहूर कवि)
माता (Mother Name)तेजी बच्चन
भाई (Brother Name)अजिताभ बच्चन
पत्नी (Wife Name)जया भादुरी बच्चन (भारतीय राजनीतिज्ञ और पूर्व भारतीय अभिनेत्री )
बच्चे (Childrens Name)अभिषेक बच्चन (अभिनेता) (Son), श्वेता बच्चन-नंदा (Daughter)
बहु (Daughter In Law)ऐश्वर्या राय बच्चन( मशहूर अभिनेत्री)
शैक्षिक योग्यता (Education)विज्ञान विषय से ग्रेजुएशन
कुल संपत्ति (Net Worth)$400 मिलियन (लगभग)

अमिताभ बच्चन जी का जन्म, परिवार, शिक्षा – Amitabh Bachchan History in Hindi

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन जी उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद (वर्तमान प्रयागराज) में 11 अक्टूबर, 1942 में हिन्दी के मशहूर कवि हरिवंश राय बच्चन जी के बेटे के रुप में जन्में थे।

इनकी मां तेजी बच्चन एक घरेलू महिला थी। आपको बता दें कि इनके पिता हरिवंश जी ने अपनी पहली पत्नी श्यामा बच्चन की मौत के बाद तेजी बच्चन के साथ दूसरी शादी की थी, जिनसे अमिताभ जी का जन्म हुआ था।

अमिताभ के अलावा उनके भाई अजिताभ भी हैं। इनके बचपन का नाम इनके माता-पिता ने इंकलाब रखा था, लेकिन उनके पिता के करीबी रहे हिन्दी साहित्य के महान कवि सुमित्रानंदन पंत जी के कहने पर इनका नाम बदलकर अमिताभ रख दिया गया था।

वहीं पहले अमिताभ जी का सरनेम श्रीवास्तव था, लेकिन बाद में उनके पिता जी ने इसे बदलकर बच्चन कर दिया था।

अमिताभ बच्चन जी की शिक्षा Amitabh Bachchan Education

अमिताभ बच्चन जी बचपन में काफी होनहार थे, उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा ज्ञान प्रबोधिनी, ब्यॉज हाई स्कूल इलाहाबाद से ग्रहण की।

फिर इसके बाद उन्होंने उत्तराखंड के नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से हाईस्कूल तक की पढ़ाई की। और फिर अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड किरोड़ीमल कॉलेज से पूरी की।

अमिताभ बच्चन जी का वैवाहिक जीवन एवं प्रेम-प्रसंग – Amitabh Bachchan Marriage

महानायक अमिताभ बच्चन जी 3 जून, 1973 में जया भादुरी बच्चन के साथ शादी के पवित्र बंधन में बंध गए थे। दोनों को शादी के बाद दो बच्चे अभिषेक बच्चन और श्वेता बच्चन पैदा हुए।

हालांकि, शादी से पहले अमिताभ जी का नाम बॉलीवुड की तीन मशहूर अभिनेत्रियों के साथ जोड़ा गया। स्वर्गीय अभिनेत्री परवीन बाबी और अमिताभ बच्चन के रिश्ते को लेकर काफी अफवाह उड़ीं थी। आपको बता दें कि अमिताभ जी ने ”अमर अकबर एंथनी’, नमक हलाल जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में परवीन बाबी के साथ काम किया था।

इसके अलावा अमिताभ जी का नाम मशहूर अदाकारा जीनत अमान के साथ भी जोड़ा गया था, हालांकि अमिताभ जी ने जीनत से किसी भी रिश्ते की बात को कभी भी स्वीकार नहीं किया था।

यही नहीं अमिताभ जी का नाम हिन्दी सिनेमा की सबसे खूबसूरत और मशहूर अदाकारा रेखा के साथ भी जोड़ा गया यहां तक कि उन दोनों को गुपचुप शादी करने की अफवाह भी काफी उड़ाई गईं।

इसके साथ ही बॉलीवुड में भी रेखा और अमिताभ जी की जोड़ी को काफी पसंद किया जाता था, हालांकि कभी भी इन दोनों ने अपने रिश्ते को लेकर खुलकर स्वीकार नहीं किया।

वहीं इन सब अफवाहों के चलते उनकी पत्नी जया बच्चन ने भी रेखा के साथ काम करने से मना कर दिया।

फिलहाल, वर्तमान में अमिताभ जी अपनी पत्नी जया बच्चन के साथ बेहद खुश हैं।

अमिताभ बच्चन जी का फिल्मी करियर – Amitabh Bachchan Career

  • अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद 1968 में उन्होंने पहले कोलकाता में एक शिपिंग फर्म के साथ काम किया और फिर उन्होंने ऑल इंडिया रेडियों में रेडियो जॉकी के तौर पर नौकरी करने के लिए आवेदन भी किया, लेकिन उनकी भारी आवाज की वजह से उन्हें यहां काम करने से इनकार कर दिया गया, जबकि आज उनकी आवाज ही उनकी पहचान बनी हुई है, और लाखों लोग उनकी आवाज के दीवाने हैं। वहीं इसके बाद फिर वे काम की तलाश में मायानगरी मुंबई में आए और यहां आकर न सिर्फ उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की, बल्कि फिल्म इंडस्ट्री में अपने शानदार अभिनय से बॉलीवुड में अपना एक महत्वपूर्ण योगदान दिया, और भारतीय हिन्दी सिनेमा को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाने में समर्थन किया।
  • आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन जी ने 1969 में फिल्मी दुनिया में कदम रखा। अमिताभ जी ने वॉयस नैरेटर के तौर पर अपनी पहली फिल्म ”भुवन शोम” में अपनी आवाज दी थी, लेकिन एक फिल्म एक्टर के तौर पर उनकी फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म ”सात हिन्दुस्तानी” से मानी जाती है।
  • इसके बाद अमिताभ जी ने कई फिल्मों में अभिनय किया लेकिन शुरुआती दिनों में उन्हें काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा। करीब 1972 तक उनकी ज्यादातर फिल्में फ्लॉप साबित हुईं। इसके बाद साल 1973 में उन्होंने ”जंजीर” फिल्म में एक ईमानदार पुलिस इंस्पेक्टर मुख्य भूमिका निभाई। उनकी यह फिल्म उनके करियर की टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। वहीं इस फिल्म के बाद से ही उन्हें”एंग्री यंग मैन” की उपाधि दी गई, जो कि बॉलीवुड फिल्मजगत में सबसे प्रतिष्ठित और लोकप्रिय किरदारों में से एक माना जाता है।
  • इस फिल्म के बाद उन्होंने कई सुपर-डुपर हिट फिल्में की। वहीं उनके अभिनय को काफी पसंद किया जाने लगा। और आज वे लोगों के सबसे चहेते और लोकप्रिय अभिनेता हैं, जिनके बुजुर्ग, युवा, बच्चे, महलिाएं समेत हर वर्ग के लोग भारी संख्या में प्रशंसक हैं। पूरी फिल्म इंडस्ट्री उनके अभिनय की कला और हुनर का सम्मान करती है।

महानायक अमिताभ जी की सुपरहिट फिल्में – Amitabh Bachchan Movies

सात हिंदुस्तानी (1969), आनंद(1971), जंजीर (1973), अभिमान(1973), सौदागर(1991), चुपके चुपके(1975), दीवार(1975), शोले(1975), कभी कभी(1976), अमर अकबर एंथनी(1977) , त्रिशूल(1978), डॉन(1978)।

काला पत्थर (1979), मुकद्दर का सिकंदर(1978), मि. नटवरलाल(1979), लावारिस (1981), सिलसिला(1981), कालिया(1981), सत्ते पे सत्ता(1982), याराना (1981), नमक हलाल(1982), शक्ति(1982), कुली(1983), शराबी(1984), मर्द(1998), शहंशाह(1988), अग्निपथ(1990), खुदा गवाह(1992), मोहब्बतें(2000), कभी खुशी कभी गम( 2001), बागबान(2003)।

खाकी(2004), ब्लैक(2005), वक्त, सरकार(2005), चीनी कम(2007), भूतनाथ(2008), पा(2009), सत्याग्रह(2013), शमिताभ(2015), पिंक(2016), 102 नॉट आउट(2018), बदला(2019) जैसी शानदार फिल्मों ने ही उन्हें सदी का महानायक बना दिया।

अमिताभ बच्चन जी का टेलीविजन में करियर – Amitabh Bachchan TV Show

साल 2000 में इन्हें ”कौन बनेगा करोड़पति” टेलीवीजन शो का ऑफर आया। जो कि दर्शकों द्धारा खूब पसंद किया गया। यह शो काफी लोकप्रिय और पसंदीदा शो में से एक है।

इस शो की सीरीज हर साल आती है, और वर्तमान में भी उनका यह शो प्रसारित होता है, जिसकी TRP रेटिंग भी हमेशा काफी हाई रहती है।

फिल्म डायरेक्टर के तौर पर अमिताभ बच्चन – Amitabh Bachchan As Director

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन जी ने फिल्म अभिनेता होने के साथ-साथ फिल्म निर्देशक के रूप में भी काम किया है। बिग बी ने बच्चन कार्पोरेशन लिमिटेड (ए. बी. सी. एल.)की नींव रखी।

उन्होंने 1996 में फिल्म ”तेरे मेरे सपने” का डायरेक्शन किया था, लेकिन उनकी यह फिल्म कुछ खास कामयाबी हासिल नहीं कर पाई और बड़े पर्दे पर फ्लॉप साबित हुई, लेकिन इस फिल्म की असफलता के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और कई फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर उतारा।

एक गायक के तौर पर अमिताभ बच्चन और उनकी बुलंद आवाज – Amitabh Bachchan As Singer

एक वक्त था जब रेडियो में नौकरी करने गए अमिताभ बच्चन जी की आवाज को भारी बताकर उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था। लेकिन आज उनकी आवाज ही उनकी पहचान बनी हुई है।

उन्होनें  फिल्मों में अभिनेता के रुप में कई महत्वपूर्ण किरदार निभाने के अलावा ढेर सारे गाने गाए हैं। उनकी आवाज में गाया हुआ गाना ”रंग बरसे भीगे चुनर वाली” आज भी काफी लोकप्रिय है और होली के मौके पर सुना जाने वाला सबसे ज्यादा पसंदीदा गाना है।

इसके अलावा उन्होंने अपनी सुपरहिट फिल्म बागबान में ”होरी खेले रघुवीरा अवध में”, लावारिस फिल्म में ”मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है”, ”पिडली सी बातें” आदि गाए हैं।

इस तरह उन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा पूरी फिल्मी जगत में मनवाया है।

राजनीति में अमिताभ बच्चन – Amitabh Bachchan Political Career

26 जुलाई, 1982, में अमिताभ जी के फिल्म करियर का सबसे बुरा दौर था। अपनी सुपरहिट फिल्म ”कुली” की शूटिंग के दौरान वे एक एक्शन सीन करते वक्त बुरी तरह घायल हो गए। इस दौरान उनके पेट और आंत में काफी चोट आई थी। इससे उभरने में उन्हें काफी वक्त लग गया था।

हालांकि लोगों की दुआओं के चलते वे ठीक हो गए। इस हादसे के बाद उन्होंने 1984 में अपने फिल्मी करियर से ब्रेक ले लिया था और राजनीति के क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमाई थी, उन्होनें 8वें लोकसभा चुनाव में अपने गृह क्षेत्र इलाहाबाद की सीट से चुनाव लड़ा, साथ ही इस चुनाव में उन्होंने उ.प्र. के पूर्व मुख्‍यमंत्री एचएन बहुगुणा को काफी वोटों से हराया और जीत हासिल की।

राजनीति में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद भी उन्हें राजनीति रास नहीं आई और 3 साल बाद ही उन्होंने सांसद पद से इस्तीफा दे दिया, हालांकि अभी उनकी पत्नी जया बच्चन जी राजनीति से जुड़ी हुई हैं।

राजनीति छोड़ने के बाद फिर से उन्होंने 1988 में फिल्मी जगत में वापसी कर ली। अमिताभ जी ने फिल्म ”शहंशाह” से बॉलीवुड में फिर से धमाकेदार वापसी की। उनकी यह फिल्म काफी हिट रही।

वहीं इसके बाद उनकी फिल्म अग्निपथ, मोहब्बते में उनके द्धारा निभाए गए किरदारों को काफी सराहा गया। वहीं उन्हें फिल्मों में शानदार अभिनय के लिए कई पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है।

आज उन्हें सदी के महानायक के रुप में भी जाना जाता है, वे पिछले तीन दशकों से लगातार लोगों के दिल पर पसंदीदा अभिनेता के रुप में राज कर रहे हैं।

ब्रांड एम्बेसडर के रुप में अमिताभ जी – Amitabh Bachchan Brand Ambassador

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन की लोकप्रियता के चलते हर ब्रांड उन्हें अपनी कंपनी का ब्रांड एंबेसडर बनाने की चाहत रखता है, ताकि उनके नाम पर कंपनी अच्छा मुनाफा कमा सके।

वहीं अमिताभ बच्चन जी तनिष्क लेटेस्ट टीवीसी, मारुती सुजुकी कार, नवरत्न तेल, कल्याण ज्वैलर्स, कैडबरी, ICICI बैंक आदि के ब्रांड एंबेसडर के रुप में काम कर चुके हैं, इसके अलावा उन्होंने पल्स पोलियो और गुजरात टूरिज्म का प्रचार फ्री में किया था।

अमिताभ बच्चन जी को मिले पुरस्कार और सम्मान – Amitabh Bachchan Awards

महानायक अमिताभ बच्चन जी को फिल्मों में उनके शानदार अभिनय और बॉलीवुड जगत में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए कई बड़े एवं राष्ट्रीय  पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।

उन्हें 1984 में ”पद्म श्री” पुरस्कार, साल 2001 में पदम् भूषण , साल 2015 में पदम विभूषण समेत कई  फिल्मफेयर अवॉर्ड, लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, नेशनल फिल्म अवार्ड्स, आइफा अवॉर्ड्स, जी सिने अवॉर्ड्स, स्पेशल अवॉर्ड, क्रिटिक्स अवॉर्ड, पॉवर अवॉर्ड, सिविलयन अवॉर्ड्स, बिग स्टार इंटरनेटमेंट अवॉर्ड्स, इंटरनेशनल अवॉर्ड्स, इंडियन टेली अवॉर्डस, इंटरनेशनल अवॉर्ड्स, एशियन फिल्मफेयर अवॉर्ड्स, सिल्वर लोटस अवार्ड्स समेत कई पुरस्कारों से बेस्ट एक्टर , बेस्ट सर्पोटिंग एक्टर की कैटेगिरी आदि में नवाजा जा चुका है।

इसीके साथ साल 2000 में वे एशिया के ऐसे पहले व्यक्ति थे, जिनकी प्रतिमा लंदन के प्रसिद्ध मैडम तुसाद म्यूजियम में स्थापित की गई थी।

समाज सेवा में भी रहते हैं आगे – Amitabh Bachchan Social Work

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन जी हमेशा लोगों की मद्द करने के लिए तत्पर रहते हैं। वे अक्सर बाढ़ से पीड़ित लोगों को राहत राशि, किसानों आदि की मद्द करने में आगे रहते हैं।

आपको बता दें कि उन्होंने कर्ज में डूबे करीब 40 किसानों को 11 लाख रुपए की मद्द की थी। वे अपनी दरियादिली के लिए भी काफी मशहूर हैं।

अमिताभ जी के ऊपर लिखी गईं प्रसिद्ध किताबें – Books On Amitabh Bachchan

सदी के महानायक अमिताभ जी के ऊपर लिखी गईं कुछ किताबों के नाम इस प्रकार हैं-

  • अमिताभ बच्‍चन: द लिजेंड (1999)
  • टू बी ऑर नॉट टू बी: अमिताभ बच्‍चन (2004)
  • एबी: द लिजेंड (ए फोटोग्राफर्स ट्रिब्‍यूट) (2006)
  • अमिताभ: द मेकिंग ऑफ ए सुपरस्‍टार (2006)
  • लुकिंग फॉर द बिग बी: बॉलीवुड
  • बच्‍चन एंड मी ( 2007)
  • बच्‍चनालिया (2009)

बिग बी के बारे में कुछ दिलचस्प एवं रोचक बातें – Facts About Amitabh Bachchan

  • बॉलीवुड के महान अभिनेता अमिताभ बच्चन जी ने एयरफोर्स में इंजीनियर बनना चाहते थे, लेकिन शायद उनकी किस्मत उन्हें मनोरंजन जगत में खींच कर ले आई और आज वे बॉलीवुड के सबसे बड़े सितारे हैं।
  • अमिताभी जी के बारे में सबसे खास बात यह है कि वे कर्तव्यनिष्ठ और समय के बहुत पाबंद है। वे अपने जीवन में अनुशासन का बेहद ख्याल रखते हैं।
  • अमिताभ जी के बारे में सबसे ज्यादा दिलचस्प यह है कि एक वक्त उनकी भारी आवाज की वजह से ऑल इंडिया रेडियो ने काम देने से इंकार कर दिया था, लेकिन आज उनकी आवाज ही उनकी पहचान है, और वे इसके लिए देश-विदेश में जाने जाते हैं।
  • अमिताभ जी ने अभिनेता बनने से पहले कोलकाता में एक रेडियो अनाउंसर और एक शिपिंग कंपनी में एग्जीक्यूटिव के तौर पर भी काम किया है।
  • अमिताभ बच्चन जी इकलौते ऐसे अभिनेता हैं, जिन्होंने 1995 में हुई मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में जज की भूमिका निभाई है।
  • अमिताभ जी को अपने फिल्मी करियर के शुरुआती दौर में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। उनकी फिल्म ”जंजीर” से पहले करीब 12 फिल्में फ्लॉप हो चुकी थीं, लेकिन वे अपनी विफलताओं से सीख लेकर आगे बढ़ते रहे और आज सदी के महानायक के तौर पर जाने जाते हैं।
  • अमिताभ जी के संघर्ष के दिनों में मशहूर कलाकार महमूद ने काफी साथ दिया।
  • अमिताभ जी एक अच्छे अभिनेता होने के साथ-साथ एक अच्छे लेखक भी हैं, साथ ही उन्हें अपने पिता की तरह पढ़ने-लिखने और तरह-तरह के पेन इकट्ठे करने का काफी शौक है।

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन जी का जीवन हर किसी के लिए प्रेरणादायक है, जिस तरह उन्होंने काफी संघर्ष और असफलताओं के बाद सफलता के इस मुकाम को हासिल किया है वो वाकई तारीफ-ए-काबिल है, और हर किसी को उनके जीवन से प्रेरणा लेने की जरूरत है।

Amitabh Bachchan के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल और उसके जवाब – 

Amitabh Bachchan house? अमिताभ बच्चन के मुंबई में 3 घर हैं। –  Jalsa, Pratiksha, Janak
Amitabh Bachchan height? अमिताभ बच्चन उचाई 1.85 m है।
Age of Amitabh Bachchan? अमिताभ बच्चन की उम्र 72 years (October 11, 1942)
Amitabh Bachchan family? अमिताभ बच्चन, पत्नी जया बच्चन, बेटा अभिषेक बच्चन, बहु ऐश्वर्या राय बच्चन, बेटी श्वेता, जमाई निखिल नन्दा, पोता अगस्त्य और पोती आराध्या।

और अधिक लेख:

  1. Quotes by Amitabh Bachchan
  2. सुपरस्टार रजनीकांत की जीवनी
  3. अभिनेता अजय देवगन की कहानी
  4. धर्मेन्द्र की जीवन कहानी

Note: आपके पास About Amitabh Bachchan in Hindi मैं और Information हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे।
कुछ महत्त्व पूर्ण जानकारी अमिताभ बच्चन जीवनी / Amitabh Bachchan biography के बारे में Wikipedia ली गयी है।
अगर आपको Life history of Amitabh Bachchan in Hindi language अच्छी लगे तो जरुर हमें Whatsapp और facebook पर share कीजिये।
E-MAIL Subscription करे और पायें Essay with short biography about Amitabh Bachchan in Hindi language and more new article. आपके ईमेल पर।

34 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.