Pele biography in Hindi | महान फुटबॉलर पेले की जीवनी

फुटबॉलर पेले – Footballer Pele

Pele

Pele biography in Hindi – महान फुटबॉलर पेले की जीवनी

पूरा नाम  – एडिसन “एडसन” अरांटिस डो नैसिमेंटो
जन्म     – 23 अक्टूबर, 1940.
जन्मस्थान  ट्रेस कोराकोस
पिता     –  जो रैमोस डो नैसिमैंटो
माता     –  सेलेस्टे अरांटिस
विवाह    –  रोजमेरी डोस के साथ.

1959 में उन्होंने ‘सांतोस’ (Santos) क्लब की ओर से पहला मैच खेला और पहला गोल भी किया और फिर सफलताओं के शिखर की ओर बढ़ते गए। मात्र 16 वर्ष  की आयु में पेले (Pele) अपने देश की राष्ट्रीय टीम के सदस्य बने  और शीघ्र  ही सफलाताओं के शिखर पर पहुंच गये।

1969 में उन्होंने अपना 1000 वां  गोल किया, जब वे अपना 909वां प्रथम श्रेणी मैच खेल रहे थे।पेले के नेतृत्व में ब्राजील ने फुटबाल में कई उल्लेखनीय सफतायें प्राप्त कीं। उन्होंने अपने संपूर्ण जीवन में 1363 मैच खेले और 1281 गोल किये।

Loading...

पेले विश्व के सबसे चहेते खिलाड़ी माने जाते हैं। ‘काले हीरे’ के नाम से विख्यात पेले ने इंटली और अल्जीरिया व्दारा दी जा रही भारी प्रलोभन राशि को ठुकरा कर देशप्रेम का उत्तम उदाहरण प्रस्तुत किया है। उनके सम्मान में डाक टिकट भी छापे गये और 1970 की विश्व कप प्रतियोगिता में उन्हें स्वर्णपदक से सम्मानित किया गया।

मार्शल टिटो ने भी उन्हें सम्मानित किया था। 18 जुलाई, 1971 को मारकाना स्टेडियम में 2 लाख लोगों की उपस्थिति में युगोस्लाविया के विरुद्ध खेलते हुये पेले  ने खेल जगत से संन्यास ले लिया।

पेले ने फुटबाल से संन्यास लेकर अपना ध्यान फिल्मों एवं व्यवसाय की ओर लगा दिया। फिर भी पेले का नाम फुटबाल के साथ सदा जुड़ा रहेगा। उन्होंने जिस अव्दितीय खेलकौशल का प्रदर्शन किया, वह सदैव ‘फुटबाल’ खेल का ही पर्याय बना रहेगा।

पेले (Pele) का नाम फुटबाल के साथ सदा के लिए जुड़ गया है। आज खेल जगत से संन्यास लेने के बाद भी वे ‘फुटबाल के बादशाह’ माने जाते हैं।

Read More:

I hope these “Pele Biography in Hindi” will like you. If you like these “Pele Biography” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit free Android app.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here