बॉलीवुड की ‘मस्त मस्त गर्ल’ रवीना टंडन | Raveena Tandon Biography

Raveena Tandon – रवीना टंडन बहुत ही मशहूर और प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्री और मॉडल रह चुकी है। रवीना टंडन का बॉलीवुड का सफ़र काफी दिलचस्प है। बॉलीवुड में उन्होंने अपने अभिनय से अपनी अलग पहचान बनाई है। आज कोई भी रवीना टंडन को एक सफल अभिनेत्री के रूप में देखता है।

Raveena Tandon

बॉलीवुड की ‘मस्त मस्त गर्ल’ रवीना टंडन – Raveena Tandon Biography

असल में देखा जाए तो रवीना टंडन कभी भी फिल्मो में आना ही नहीं चाहती थी। शुरुवात में एक एड मेकर के यहाँ वो काम करती थी। वो जीतनी खुबसूरत है उससे भी अधिक होनहार अभिनेत्री है क्यों की उन्हें उनकी पहली फ़िल्म के लिए ही पुरस्कार दिया गया था। रवीना टंडन ऐसी कम अभिनेत्री में शामिल होती है जिन्होंने केवल एक ही साल में एक साथ तीन सुपरहिट फिल्मे दी। उन तीनो फिल्मो में उन्होंने जो किरदार निभाया था वो एक दुसरे से बिलकुल अलग था।

रवीना टंडन की जीवनी – Raveena Tandon Life Information

रवीना टंडन का जन्म 26 अक्टूबर 1974 को मुंबई में हुआ। उन्होनें जुहू के जमनाबाई नारसी स्कूल में पढाई की और कॉलेज की पढाई मिठीबाई कॉलेज में पूरी की। जब वो अपनी इंटर्न पूरी कर रही थी तो उन्हें शांतनु शोरी ने पहले फ़िल्म में काम करने का मौका दिया था। पहले फ़िल्म की ऑफर मिलते ही उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया और फ़िल्मी करियर की शुरुवात की।

रवीना टंडन का व्यक्तिगत जीवन – Raveena Tandon Personal Life

उन्होंने 1995 में पूजा और छाया नाम की दो लडकियों को गोद लिया था। उनकी शादी 22 फरवरी 2004 को थदानी के साथ में हुई। उन्हें 16 मार्च 2005 को राशा नाम की लड़की हुई और 12 जुलाई 2007 को उन्हें लड़का हुआ जिसका नाम रणबीरवर्धन है।

रवीना टंडन का करियर – Raveena Tandon Career

रवीना टंडन ने फ़िल्मी करियर की शुरुवात की 1991 में आयी “पत्थर के फूल” जैसी सुपरहिट फिल्मे से की थी। इस फिल्म के लिए उन्हें लक्स न्यू फेस ऑफ़ द इयर फिल्मफेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। 1994 में अक्षय कुमार के साथ आयी ‘मोहरा’ फ़िल्म की वजह से रवीना टंडन काफी मशहूर अभिनेत्री बन चुकी थी और इसी फ़िल्म की वजह से उन्हें ‘मस्त मस्त गर्ल’ का नया नाम भी मिल गया।

1994 में रवीना टंडन ने एक साथ तीन सुपर हिट फिल्मे दी थी। अक्षय कुमार के साथ “मोहरा” फ़िल्म, अजय देवगन के साथ “दिलवाले” फ़िल्म और सलमान खान और आमिर खान के साथ “अंदाज़ अपना अपना” जैसी सुपरहिट फिल्मो की वजह से रवीना टंडन बहुत ही कम समय में मशहूर अभिनेत्री बन गयी थी। तीनो फिल्मो को देखने के बाद हम समझ सकते है की उन्होंने हर फ़िल्म के जो अभिनय किया वो एक दुसरे से बिलकुल ही अलग था।

कुछ सालों तक फ़िल्मों से ब्रेक के बाद रवीना टंडन की गोविंदा और महिमा चौधरी के साथ सबसे आखिरी फ़िल्म ‘सैंडविच’ 2006 में रिलीज़ हुई थी मगर यह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुई। सैंडविच फ़िल्म के बाद उन्होंने फिल्मो में काम करना छोड़ दिया था।

लेकिन 2015 में अनुराग कश्यप की ‘बॉम्बे वेलवेट’ फ़िल्म के साथ उन्होंने फिर से फिल्मो में वापसी की। उनकी सबसे आखिरी फ़िल्म ‘मातृ’ थी जिसमे उन्होंने एक माँ का किरदार निभाया था, जो माँ अपनी बेटी के खून का बदला लेती है। उनके इस किरदार को लेकर आलोचकों ने उनकी काफी तारीफ़ की और इस फ़िल्म के लिए उन्हें ‘सर्वश्रेष्ठ क्रिटिक अभिनेत्री पुरस्कार’ से भी सम्मानित किया गया था।

उन्होंने केवल हिंदी फिल्मो में ही खुद को साबित नहीं किया बल्की तमिल, तेलुगु, और कन्नड़ सिनेमा में भी काफी अच्छा काम किया है।

रवीना टंडन को मिले हुए पुरस्कार – Raveena Tandon Award
  • पत्थर के फूल (1992) फ़िल्म के लिए ‘फिल्मफेयर लक्स न्यू फेस अवार्ड’।
  • दमन- अ विक्टिम ऑफ़ मरिटल वायलेंस (2001) फ़िल्म के लिए सर्वश्रेष्ट अभिनेत्री राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार।
  • अक्स (2002) फ़िल्म के लिए फिल्मफेयर स्पेशल परफॉरमेंस अवार्ड।
  • अक्स (2002) फ़िल्म के लिए सर्वश्रेष्ट सहायक अभिनेत्री स्टार स्क्रीन अवार्ड।

रवीना टंडन केवल एक सफल अभिनेत्री ही नहीं बल्की एक जागरुक और समझदार नागरिक भी है। वो हमेशा सामाजिक कार्यो में हमेशा आगे रहती है। उन्होंने घरेलु हिंसा जैसे विषय पर एक फ़िल्म में भी काम किया था। उन्होंने दो लडकियों को गोद भी लिया है। जब उन्होंने उन लडकियों को गोद लिया था तो वो लडकिया काफी छोटी थी। एक लड़की 11 साल की थी और दूसरी लड़की तो केवल 8 साल की थी। पीईटीए जैसे संस्था की भी वो मदत करती है। एक बार इस संस्था की मदत करने के लिए उन्होंने गाना भी गाया था।

Read Also:

  1. अमिताभ बच्चन की जीवनी 
  2. ऐश्वर्या राय बच्चन की जीवनी
  3. दबंग गर्ल सोनाक्षी सिन्हा

Please Note: आपके पास About Raveena Tandon biography in Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे।
अगर आपको Life history of Raveena Tandon in Hindi language अच्छी लगे तो जरुर हमें Whatsapp और Facebook पर share कीजिये।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here