क्रिकेटर शार्दुल ठाकुर की बायोग्राफी | Shardul Thakur Biography

Shardul Thakur – शार्दुल ठाकुर जो मुंबई के लिए खेलनेवाले भारतीय क्रिकेटर है फ़िलहाल वो किंग्स एलेवेन पंजाब, मुंबई इंडियन्स और इंडिया ए टीम के सदस्य है।

क्रिकेटर शार्दुल ठाकुर की बायोग्राफी – Shardul Thakur Biography

Shardul Thakur

शार्दुल ठाकुर का जन्म 16 अक्तूबर 1991 को महाराष्ट्र के पालघर में हुआ। उनके पिता का नाम नरेंद्र है और वो नारियल का उद्योग करते है।

शार्दुल ठाकुर का करियर – Shardul Thakur Career

स्कूल में क्रिकेट खेलते वक्त उन्होंने 6 गेंदों में 6 छक्के लगाये थे। नवम्बर 2012 में उन्होंने प्रथम श्रेणी का पहला मैच राजस्थान के खिलाफ जयपुर में खेला था। उनके करियर में जीतनी चाहिए उतनी अच्छी शुरुवात नहीं मिली।

2012-13 के रणजी ट्राफी में उन्होंने 6 मेचो में 26.25 की औसत से 27 विकेट लिए जिनमे उनके एक ही मैच के 5 विकेट भी शामिल है। 2013-14 के रणजी ट्राफी में भी उन्होंने दस मेचो में 20.81 की औसत से 48 विकेट लिए जिसमे उनके एक मैच के 5 विकेट भी शामिल है।

2015-16 के रणजी ट्राफी के फाइनल मैच में शार्दुल ठाकुर ने सौराष्ट्र टीम के खिलाफ 8 विकेट लेकर मुंबई की टीम को जीत दिलाई थी और उसके साथ ही मुबई ने 41 बार रणजी ट्राफी जितने का सम्मान भी प्राप्त किया था।

किंग्स एलेवेन पंजाब ने उन्हें 2014 में 2015 के आईपीएल के सीजन के लिए 2 मिलियन रुपये में ख़रीदा था। उन्होंने पहले मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ चार ओवेरो में 38 रन देकर 1 विकेट लिया था।

मार्च 2017 से शार्दुल ठाकुर राइजिंग पुणे सुपरजायंट की तरफ़ से खेलते हुए नजर आये।

2016 में वेस्ट इंडीज टेस्ट दौरे के लिए शार्दुल ठाकुर का नाम भारतीय टीम में शामिल किया गया था लेकिन उन्हें खेलने का मौका ही नहीं मिला। अगस्त 2017 में भी श्रीलंका के विरुद्ध मैच खेलने के लिए उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया था।

शार्दुल ठाकुर दुनिया के ऐसे दुसरे खिलाडी हे जिन्होंने सचिन तेंदुलकर के बाद 10 नंबर की जर्सी पहनी जिसकी वजह से उनपर सोशल मीडिया में बहुत सारे सवाल उठाये गए।

लेकिन बाद में तुरंत ही उन्होंने वो जर्सी बदल दी। 2017 में न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ खेले गए ओडीआई में वो 54 नंबर की जर्सी पहनकर खेलते हुए नजर आये।

Read More: 

If you like these “Mohammad Kaif” share on Whatsapp & then please like our Facebook page. and for latest update download: Gyani Pandit free Android app.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here