विराट कोहली की जीवनी | Virat Kohli biography in Hindi

Virat Kohli

Virat Kohli – विराट कोहली, जिनके बारे में कौन नहीं जानता। जो कि भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी हैं। भारतीय किक्रेट टीम में सचिन तेंदुलकर और महेन्द्र सिंह धोनी के बाद जिस खिलाड़ी ने भारतीय किक्रेट टीम को मजबूती दी है और अपनी धाक बनाई है। वो हैं विराट कोहली, जिसने किक्रेट में अपने शानदार प्रदर्शन से बच्चे-बच्चे के दिल में अपने लिए जगह बनाई है।

उन्हें भारतीय क्रिकेट का बेक बोन कहा जाता है, क्योंकि वह दाएं हाथ से खेलने वाले अंतराष्ट्रीय किक्रेटर और सबसे प्रतिभाशाली और होनहार क्रिक्रेटरों में से एक है। वर्तमान में विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान होने के साथ-साथ सैकड़ों यूथ के स्टाइल आइकन भी है।

Virat Kohli

विराट कोहली का जीवन परिचय – Virat Kohli Biography in Hindi

पूरा नाम (Name)विराट प्रेम कोहली
जन्म (Born)5 नवम्बर 1988
जन्मस्थान (Birthplace)दिल्ली
निकनेम (Nickname)चीकू
माता(Mother)सरोज कोहली
पिता (Father)प्रेमजी
पत्नी (Wife)अनुष्का शर्मा (बॉलीवुड अभिनेत्री)

विराट कोहली की जानकारी – Virat Kohli Information

भारतीय क्रिकट टीम के दिग्गज किक्रेटर का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली की एक पंजाबी परिवार में जन्म हुआ था। उनके पिता प्रेम कोहली जो कि एक क्रिमिनल एडवोकेट थे और उनकी माता का नाम सरोज कोहली है जो कि एक साधारण सी घरेलू महिला हैं और अपने परिवार की देखरेख करती हैं। इसके अलावा विराट कोहली का एक बड़ा भाई विकास और बड़ी बहन भावना भी है।

आपको बता दें कि जब विराट कोहली महज तीन साल का थे। तभी से विराट के प्रिय खिलौने में क्रिकेट का बल्ला था। जैसे-जैसे विराट की उम्र बढ़ती गई उनका रूझान क्रिकेट की तरफ बढ़ता चला गया।

वहीं विराट के पिता ने शुरुआत से ही विराट की दिलचस्पी को समझ लिया था। इसलिए वह विराट को हर रोज क्रिकेट का ट्रेनिंग के लिए लेकर जाते थे।

विराट कोहली की शिक्षा – Virat Kohli Education

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली की प्रारंभिक शिक्षा विशाल भारती पब्लिक स्कूल दिल्ली से हुई थी। पढ़ाई-लिखाई में तो विराट एवरेज ही थे, लेकिन इनका सारा ध्यान हमेशा से क्रिकेट पर ही था। जिसके चलते विराट के पिता ने महज 9 साल की उम्र में क्रिकेट क्लब में दाखिला करा दिया था। ताकि विराट कोहली को क्रिकेट की बारीकियों के बारे में पता लगा सके।

शुरुआत से ही विराट का क्रिकेट पर ध्यान था। वहीं सिर्फ खेल में ही रूचि होने की वजह से इन्होंने महज 12वीं तक शिक्षा हासिल की और इसके बाद उन्होंने पूरी तरह से क्रिकेट पर ध्यान लगाना शुरु किया। आपको बता दें कि इन्होंने राज कुमार शर्मा से दिल्ली क्रिकेट सीखा और सुमित डोंगरा नाम की एकडेमी में पहला मैच खेला।

विराट कोहली का करियर – Virat Kohli Career

विराट कोहली दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जिन्होंने साल 2002 में अंडर-15 प्रतियोगिता खेली थी। इसके बाद साल 2006 में विराट कोहली का चयन अंडर सेवनटीन में हुआ था। जिसके बाद उनके खेल के तरीके से कई तरह के बदलाव देखे गए। इसके बाद साल 2008 में विराट कोहली को अंडर-19 प्रतियोगिता के लिए चुना गया था।

आपको बता दें कि विराट कोहली का अंडर-19 विश्वकप मैच मलेशिया में हुआ था और इन्होनें इस मैच में इंडिया को जीत दिलवाई थी। इसी मैच के बाद विराट का सेलेक्शन वन डे इंटरनेशनल मैच के लिए हुआ था। उन्होनें ये मैच श्री लंका के खिलाफ खेला था। और फिर 2011 में उन्हें वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला था और उसमें भी इंडिया की जीत हुई थी।

इसके बाद वे एक के बाद एक मैच खेलते गए और अब इनकी गिनती सबसे अच्छे बल्लेबाजों में होने लगी है और अब वे क्रिकेट की दुनिया के जाने-माने खिलाड़ी के रूप में मशहूर हैं।

विराट कोहली का वन डे इंटरनेशनल मैच करियर – Virat Kohli One Day Match Career

आपको बता दें कि साल 2011 में विराट कोहली ने टेस्ट मैच में अपनी जगह बना ली थी इसके बाद उन्होनें ओडीआई में 6वें स्थान पर बेटिंग शुरु की। इस दौरान उन्हें लगातार दो मैचों में हार का भी सामना करना पड़ा लेकिन वे अपनी हार से कभी निराश नहीं हुए बल्कि उन्होनें अपनी हार से सीख ली और वे निरंतर खुद को बेहतर साबित करते रहे और उसके बाद के मैच में इन्होंने 116 रन बनाए।

वहीं यह वह मैच तो भारत को नहीं जीता पाए लेकिन शतक बनाने वाले एक मात्र भारतीय क्रिकेटर बने।

यही नहीं इसके बाद विराट कोहली ने कॉमनवेल्थ बैंक ट्राएंगुलर सीरीज में ऑस्ट्रेलिया और श्री लंका के खिलाफ 7 में से 2 मे मैच में जीत हासिल की। वहीं इसके फाइनल में जाने के लिए श्री लंका के खिलाफ 321 रन का टारगेट था जिसमें से विराट कोहली ने 133 रन बनाकर भारत को जीत हासिल करवाई और मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता।

विराट कोहली के लगातार बेहतर प्रदर्शन को देख उन्हें एक के बाद एक खेल के मौके मिल रहे थे। उन्हें साल 2012 में एशिया कप के लिए वाइस-कैप्टन चुना गया था। इस दौरान विराट को भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाने की भी बात की गई।

यह कहा गया कि अगर विराट इसी तरह से क्रिकेट में प्रदर्शन करते रहे तो भविष्य में उन्हें इंडियन क्रिकेट टीम का कैप्टन बनाया जाएगा। और बाद में उन्हें भारतीय इंडियन टीम का कप्तान भी चुना गया।

आपको बता दें कि पाकिस्तान के खिलाफ वन डे इंटरनेशनल मैच में उन्होनें 148 गेंदों में 183 रन बनाएं। और इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन कर 330 रन का रिकॉर्ड बनाया और इन्हें एक बार फिर मैच ऑफ द मैच बनाया गया।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में विराट कोहली का करियर – Virat Kohli IPL Career

विराट कोहली ने 2008 में IPL का पहला मैच खेला था। उस दौरान विराट को रॉयल चेलेंजर्स, बैंगलोर ( RCB ) की टीम के लिए 20 लाख रुपए में खरीदा था। इन्होंने तब 13 मैचों में 165 रन बनाए थे और 15 का एवरेज था।

साल 2009 में इन्होंने RCB को फाइनल तक पहुंचाया था, उस रान अनिल कुंबले ने भी विराट कोहली की जमकर सराहना की थी। लेकिन अभी तक इंडियन टीम में विराट का नाम पर्मानेंट नहीं हुआ था।

2014 में विराट कोहली का IPL में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। इन्होंने महज 37 के एवरेज पर खेला। इसी दौरान एमएस धोनी ने टेस्ट कप्तानी से रिटायरमेंट ले लिया। जिसके बाद टेस्ट की कप्तानी विराट कोहली को सौंपी गई।

कैप्टन के तौर पर विराट कोहली ने अपनी जिम्मेदारी अच्छे से निभाई और अपनी टीम को मजबूत करने में जुट गए। इसके बाद 2015 में ये 500 रन का रिकॉर्ड तोड़ने में सफल रहे।

2016 में विराट कोहली ने एशिया कप और टी-20 में भारत के लिए और IPL में RCB में खेले मैचों में अपना शानदार प्रदर्शन किया और अब विराट कोहली के खेलने का अंदाज लोगों को आर्कषित करने लगा था इसलिए उनकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही थी। वहीं 2018 में IPL में उन्हें 18 करोड़ में खरीदा गया।

इसके अलावा विराट कोहली ने अपने टी-20 इंटरनेशनल मैच के करियर में शानदार पारी खेलकर कई रिकॉर्डस अपने नाम किए लेकिन कुछ मैचों में विराट कोहली को हार का भी सामना करना पड़ा।

आपको बता दें कि पूरी दुनिया में सिर्फ 8 क्रिकेटरों ने 20 ODI में शतक बनाए हैं और उन 8 क्रिकेटरों में विराट का नाम भी शुमार है। आपको बता दें कि विराट कोहली 20 ओडीआई में शतक लगाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज हैं। इनके पहले सचिन तेंदुलकर का नाम था।

यही नहीं किक्रेट के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, सौरव और धोनी के बाद विराट कोहली ODI में 3 साल में लगातार 1 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले चौथे क्रिकेटर बने।

विराट कोहली 1000, 3000, 4000 और 5000 रन का रिकॉर्ड बनाने वाले सबसे तेज भारतीय क्रिकेटर हैं इसी के साथ ये रिचर्ड के साथ साझा करते हुए 5000 रन बनाने वाले सबसे तेज इंटरनेशल क्रिक्रेटरों में से भी एक हैं।

एक नजर में विराट कोहली के रिकॉर्ड्स – Virat Kohli Records

  • साल 2011 में वर्ल्ड कप में सेंचुरी बनाई है।
  • महज 22 साल में ODI में 100 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी है।
  • ODI क्रिक्रेट में 1000, 3000, 4000 और 5000 रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी है।
  • 2013 में जयपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 रनों में सेंचुरी बनाई है।
  • ODI में 7500 रन बनाने वाले सबसे तेज भारतीय क्रिकेटर है।

विराट कोहली को मिले हुए अवार्ड्स – Virat Kohli Awards

विराट कोहली ने आज सफलता के इस मुकाम तक पहुंचे हैं लेकिन यहां तक पहुंचने में उन्हें कई तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ा। वे कई विवादों में भी रह चुके हैं। वहीं किक्रेट में अपने योगदान के लिए विराट को कई अवार्ड्स से भी नवाजा गया जिनके बारे में नीचे लिखा गया है –

  • 2012- पीपुल चॉइस अवॉर्ड फॉर फेवरेट क्रिकेटर
  • 2012- आाईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ द इयर अवॉर्ड
  • 2013- अर्जुन अवॉर्ड फॉर क्रिकेट
  • 2017- सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ द इयर
  • 2017- पदम श्री अवॉर्ड
  • 2018- सर गर्फिएल्ड सोबर्स ट्रॉफी से विराट को नवाजा गया।

विराट कोहली की शादी – Virat Kohli Marriage

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ दिसंबर 2017 में शादी के बंधन में बंध गए।

इसके अलावा विराट कोहली अपने लुक के लिए भी काफी चर्चा में रहते हैं। बड़ी मात्रा में यूथ विराट के लुक को फोलो करते हैं। यही नहीं विराट अपनी फिटनेस को लेकर भी काफी गंभीर हैं। फिलहाल विराट ऐसे ही क्रिकेट की दुनिया में लगातार अपना नाम कमाते रहे और भारत का मान बढ़ाते रहे यही हमारी कामना है।

Read More:

Note: आपके पास About Virat Kohli in Hindi मैं और Information हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मै लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे।
अगर आपको Life history of Virat Kohli in Hindi Language अच्छी लगे तो जरुर हमें whatsapp और facebook पर Share कीजिये।
E-MAIL Subscription करे और पायें Essay with short biography about Virat Kohli in Hindi and more new article आपके ईमेल पर।

148 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.