सोनिया गांधी की जीवनी | Sonia Gandhi Biography In Hindi

Sonia Gandhi – सोनिया गांधी एक भारतीय नेता हैं जो दुनिया की सबसे शक्तिशाली लोगों की लिस्ट में आती है. सोनियाजी का जन्म इटली में हुआ था. सोनिया राजीव गांधी की विधवा हैं जो नेहरु गांधी परिवार से हैं. उनके पती की मृत्यु के बाद कांग्रेस के नेताओ ने सरकार संभाल ने के लिए सोनिया को बुलाया पर उन्होंने इंकार कर दिया और कहा की राजनीती से दूर रहने वाली है. लेकिन् परिस्तिथियो को देखकर 1997 में राजनीती से जुड़ गयी. 1998 में सोनिया कांग्रेस पार्टी की अध्यक्षा बन गयी.

Sonia Gandhi

सोनिया गांधी की जीवनी / Sonia Gandhi Biography In Hindi

पूरा नाम – सोनिया राजीव गांधी
जन्म – 9 दिसम्बर 1946
जन्मस्थान – लुसियाना, इटली.
पिता – स्टेफ़िनो मायनो
माता – पाओलो मायनों
विवाह – राजीव गांधी के साथ

सोनिया 2004 से लोक सभा की चेयरपर्सन थी. सितम्बर 2010 में, फिर से चुने जाने के बाद वह कांग्रेस पार्टी में सबसे ज्यादा समय तक अध्यक्षा बनी रहने वाली पहली नेता थी. उनका विदेश जन्म होने का एक बहुत बड़ा मुददा बना.

प्रारंभिक जीवन / Early Life

Loading...

सोनिया का जन्म वैनेतो इटली के क्षेत्र में विसनेता से 30 कि.मी. दूर लुसियाना में हुआ था. उन्होंने अपना बचपन ओर्बस्सनो जो टुरिन के पास स्थित है, वहा वे रोमन काथोलिटिक परिवार में पली बड़ी. उनके पिता स्टेफानो मानिओ का छोटा सा कंस्ट्रक्शन का व्यवसाय ओब्रस्सनो में था. सोनिया के पिता की मृत्यु 1983 में हुई थी. सोनिया की माता और उनकी दो बहने अभी भी ओब्रस्सनो में रहती है.

1964 में सोनिया अंग्रेजी सिखने के बिल एजुकेशनल ट्रस्ट् लैंग्वेज स्कूल, केम्ब्रिज गयी. फिर 1965 में सोनिया एक ग्रीक रेस्टोरेंट में राजीव गांधी से मिली. तब 1965 में गांधी 18 वर्ष के विद्यार्थी थे. 1968 में सोनिया और राजीव गांधी ने हिंदी रीती रिवाजो में शादी की. फिर सोनिया अपनी सासु माँ इंदिरा गांधी के के साथ रहने लगी थी.

सोनिया गांधी को 2 बच्चे है एक राहुल गाँधी और एक प्रियंका वाड्रा है. राजनीति घराने से होने के बावजूद भी राजीव और सोनिया ने राजनीती से हिस्सा लेने से मना कर दिया. राजीव एक एयरलाइन पायलट का काम करते थे और सोनिया अपने बच्चो को संभालती थी. फिर 23 जून 1983 को संजय गांधी की मृत्यु के बाद राजीवजी राजनीती में आये और सोनिया ने अपने परिवार पे ध्यान दिया.

सम्मान / Award :

2013 में सोनिया पावरफुल लोगो में फोर्ब्स द्वारा निकली लिस्ट में 21वे पायदान पर थी. जिनमे महिलाओ में उनका 3 पायदान था. जबकि 2007 में पावरफुल महिला थी. फोर्ब्स की 2007 की ताजा रिपोर्ट के अनुसार 6 पायदान पर थी. 2010 में 9 एवं 2012 में 12 पायदान पर फोर्ब्स की लिस्ट में रही.

2007 से 2008 में सोनिया विश्व के 100 प्रभावित लोगो में से एक रही जबकि 2010 के एनुअल सर्वे ऑफ़ वर्ल्ड 50 मोस्ट वैल्युएबल फिगर में 29 पायदान पर रही.

और अधिक लेख :

  1. इंदिरा गांधी की जीवनी
  2. राजीव गांधी का जीवन परिचय
  3. राहुल गांधी की जीवनी
  4. Sanjay Gandhi biography

Note: अगर आपके पास Sonia Gandhi Biography In Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे.

अगर आपको हमारी Information About Sonia Gandhi In Hindi अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook पे Like और Share कीजिये.
Note: E-MAIL Subscription करे और पायें Essay On Sonia Gandhi In Hindi आपके ईमेल पर.
कुछ महत्वपूर्ण जानकारी सोनिया गांधी के बारे में विकिपीडिया से ली गयी है.

10 COMMENTS

  1. धन्य हो ज्ञानी पंडित धन्य तुम्हारे ज्ञान । कहाँ से पाया ए ज्ञान । क्या पान खाया और पान पिया।

  2. Ye nahi btaya ki soniya ka garib parivaar aaj Italy me bade bade farmhouses ka Malik h aur vo bhee India ke paise se
    Dhanya h India vasi jinhone pahle arabians ko paisa diya fir angrejo ko ameer bnaya ab Italians ki bhee jivan dasha sudhar di
    Aur fir bhee congress ke dalal kahte h ki asli vikas congress ne hi kiya

  3. कांग्रेस ने ही देश को प्रगती और उन्नति की ओर हमेशा आगे बढाने का काम किये मगर गलत मानसिकता और देश को बांटने वाले संघियो ने रोडा बनकर देश के प्रगती को रोकने का काम किये।संजय अजगल्ले जिला उपाध्यक्ष,युवा कांग्रेस जांजगीर चांपा छत्तीसगढ

  4. आप जियो हजारो साल:भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के परम आदरणीय श्रीमती सोनिया गांधी जी को जन्मदिन पर कोटी कोटी बधाई व ढेर सारी शुभकामनाए…मै भगवान से प्रार्थना करता हू कि आप सदा स्वस्थ रहे और हमे मार्गदर्शन करते रहे। संजय अजगल्ले जिला उपाध्यक्ष,युवा कांग्रेस जिला जांजगीर चांपा छत्तीसगढ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here