सर्वश्रेष्ठ 10 प्रेरणादायक किताबे जो आपकी जिंदगी को बदल देगी

हम आज 10 सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक किताबो के बारे में जानेंगे जिन क़िताबो ने पढ़ाने वालो की जिंदगी को बदल दिया। उनका मानसिक विकास किया और करियर बनाने में काफी सहायता भी की। आइये सर्वश्रेष्ठ 10 प्रेरणादायक किताबे – Top 10 Motivational Books in Hindi के बारे में जानते है।

सर्वश्रेष्ठ 10 प्रेरणादायक किताबे जो आपकी जिंदगी को बदल देगी : Top 10 Motivational Books in Hindi

“तेज बनने के लिए जिस तरह तलवार को पत्थर की ज़रुरत होती है उसी प्रकार दिमाग को किताबों की.”

सकारात्मक सोच की शक्ति

SAKARATMAK SOCH KI SHAKTI पढ़े: Sakaratmak Soch Ki Shakti

जिस समय यह किताब मार्केट में आयी थी तो कुछ ही दिनों में इस किताब में काफी लोगो को आकर्षित किया था। इस किताब में लेखक नार्मन विन्सेंट ने सफलता प्राप्त करने के कुछ तरीको को बताया है। और आज उनके द्वारा बताये उन तरीको को अपनाकर बहोत से लोगो ने सफलता हासिल भी की है।

एक बेहतरीन सुविचार : “आत्मविश्वास बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका यही है की तुम लगातार चुनौती का सामना करते रहो। निष्क्रिय रहना ही डर का सबसे बड़ा कारण है। जबतक आप चुनौती का सामना नही करोगे तब तक आप जीवन में सफलता हासिल नहीं कर सकते। इसीलिये आत्मविश्वास बढ़ाने के लिये आपको लगातार क्रिया करते रहना बहोत जरुरी है। क्योकि निष्क्रियता ही डर की जननी है।”

Loading...

As you Think जैसा तुम सोचते हो

As you Think Jaisa Tum Sochte Ho पढ़े: As You Think: Jaisa Tum Sochte Ho

ज्यादातर प्रेरणादायी किताबे आप जल्द से जल्द कैसे काम कर सकते हो इससे जुडी होती है। इसी विषय पर यह किताब 1902 में जेम्स एलन द्वारा लिखा गया एक साहित्य है। जो काफी अच्छा और प्रेरणादायक है। इसमें बताया गया है की कैसे आपके विचार ही आपका व्यवहार बनते है। और कैसे आपका व्यवहार ही आपके काम में परिवर्तित होता है।

एक प्रेरणादायक सुविचार : “सपने देखने वाले लोग इस दुनिया के उद्धारकर्ता होते है। जैसे कभी-कभी दिखने वाली दुनिया भी न दिखाई देने लगती है वेसे ही इंसानों को भी सपने दिखाई देते है। इसीलिए इंसान ने अपनी दृष्टी हमेशा साफ़ और सकारात्मक रखनी चाहिये।”

सोचिये और अमीर बनिये

Sochiye Aur Ameer Baniye खरीदें: Sochiye Aur Ameer Baniye

नेपोलियन हिल ने “40 करोडपतियो” का इंटरव्यू लिया। ये जानने के लिये की उनके कौनसे असाधारण विचार और उनका व्यवहार उन्हें सफलता की ओर ले जाता है। और काफी कोशिश करने के बाद उन्हें यही मानना पड़ा था की।

एक बेहतरीन सुविचार : “जिंदगी में आने वाले सारे अवसर आपकी कल्पनाशक्ति में ही आपका इंतज़ार कर रहे है। कल्पनाशक्ति आपके दिमाग की एक कार्यशाला है। आप अपनी कल्पनाशक्ति को बदलकर सफलता और संपत्ति हासिल कर सकते हो।”

“किसी भी व्यक्ति के लिए किताबें उतनी ही उपयोगी हैं जितना कि अंधे व्यक्ति के लिए आईना।” आचार्य चाणक्य

लक्ष्य ! ( GOALS )

Motivational Books In Hindi

खरीदें: LAKSHYA

जब ये किताब पहलीबार मार्केट में आयी थी। तो सारी दुनिया में धूम मचा दी। जिस किसी ने ये किताब नहीं पड़ी होंगी तो आज ही ख़रीदे और पढ़े। इस किताब को पढकर आपको ये एहसास होंगा की सही मे लक्ष्य पाना कितना आसान है! इस किताब में दिये कुछ सीक्रेट तरीके सचमुच में बेहतरीन है Brian Tracy द्वारा लिखी गयी ये किताब सचमुच में जो इन्सान जिंदगी में कुछ पाना चाहता है। कुछ लक्ष्य को हासिल कराना चाहता है। उसके लिये है!

अपनी आत्मशक्ति को पहचानें

APANI AATMASHAKTI KO PAHCHANEN पढ़े: APANI AATMASHAKTI KO PAHCHANEN

वैसे तो रोबिन शर्मा की सभी बुक्स एक से बढ़कर एक है। पर “अपनी आत्मशक्ति को पहचाने” हमें सबसे बेहतरीन लगी।

किताबों में इतना खजाना छुपा होता है, जितना कोई लुटेरा कभी भी नहीं लूट सकता । – वाल्ट डिज्नी

रहस्य – The Secret

Rahasya booksखरीदें: Rahasya (Hindi Of The Secret)

The Secret Book दुनियाभर की किताबों में से सबसे ज्यादा बेची गयी किताबों के लिस्ट मै आती है। इतनाही नहीं इस किताब पर फिल्म भी आयी है। इस किताब में आकर्षण का सिधांत इस विषय पर काफी अच्छी और प्रैक्टिकल जानकारी दी गयी है।

जीत आपकी : Kamyabi Ki Aur Le Jane Wali Sidi

Jeet Aapki पढ़े: Jeet Aapki: Kaamyabi Ki Aur Le Jane Vali Seedi

“जीत आपकी” ये किताब हमारी सबसे ज्यादा पसंदीदा Motivational Books की लिस्ट में आती है। ये किताब में शिव खेड़ा जी ने लिखी है। जो भारत में सबसे ज्यादा बेची गयी किताबों में से एक है।

उनका बेहतरीन विचार: “जीतने वाले अलग चीजें नहीं करते, वो चीजों को  अलग तरह से करते हैं।”

बड़ी सोच का बड़ा जादू

Badi Shoch ka Bada Jadu यहां से खरीदें: Badi Shoch ka Bada Jadu

प्रेरित होने का सबसे अच्छा तरीका अपने दिमाग की नकारात्मकता को निकालकर उसे सकारात्मक विचारो से भरना है। लेकिन सिर्फ सकारात्मक सोचने से कुछ नहीं होगा हमें बड़ा भी सोचना होंगा। तभी हमें उसका जादू यानी अच्छे परिणाम दिखेगे “बड़ी सोच का बड़ा जादू” ये किताब आपका सोचने का तरीका बदल देगी।

अति प्रभावकारी लोगों की 7 आदते

Ati Parbhaawkari Logo Ki Saat Aadatei पढ़े: Ati Parbhaawkari Logo Ki Saat Aadatei

स्टेफेन ने ये किताब लिखी ताकि वह दूसरो की सहायता कर सके और लोगो की आदतों को सुधार सके। इस किताब में लेखक द्वारा बताई गयी आदतों को अपनाकर आप सफलता के सातवे आसमान पर पहोच सकते हो।

बेहतरीन विचार: “विचार को बोये, क्रिया को काटे (प्राप्त करना), क्रिया को बोये, आदत को काटे (प्राप्त करना), आदत को बोये, चरित्र को प्राप्त करे, चरित्र को बोये और किस्मत को प्राप्त करे।”

संकट सफलता की नींव है

SANKAT SAFALATA KI NEEV HAI

खरीदें : SANKAT SAFALATA KI NEEV HAI

संकट सफलता की नीव है किताब मुश्किल वक्त में सफ़र कर रहें लोगों ले लिए एक अमृत ही है। इस किताब में लिखे कुछ पॉइंट आपका समस्याओं की तरफ देखने का नजरिया ही बदल देंगा। आपको हार समस्या में अवसर दिखेंगा।

“मेरा सबसे अच्छा मित्र वो इन्सान है जो मुझे ऐसी किताब दे जो मैंने पढ़ी ना हो।”

Abraham Lincoln Quotes

New added motivational – inspirational books

दोस्तों, इन Top 10 Motivational Books को आपको इसलिये पढना चाहिये की पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों ही जीवन में सफलता हासिल कर सको।

इन किताबो की सहायता से हम जान पाएंगे की हम बार-बार असफल क्यू होते है और कैसे हम गरीबी से अमीरी की और बढ़ सकते है और कैसे हम खुद प्रेरित होकर दूसरो को भी प्रेरित कर सकते है। हम इसीतरह आपके लिए और भी सर्वश्रेष्ठ किताबों के बारे में जानकारी लेते रहेगें।

“असफल होना बुरी बात नही है लेकिन असफल होने के बाद दोबारा कोशिश न करना बुरा हो सकता है।”

गलतिया करना बुरी बात नही है लेकिन बार-बार वही गलती दोहराना बुरा हो सकता है।

हमें लगातार अपनी असफलता और गलतियों से सीखते रहना चाहिये।

तभी हम जीवन में अपने लक्ष्य को हासिल कर सफलता की तरफ कदम बढ़ा सकते है।

Read more: 

Note: सर्वश्रेष्ठ 10 प्रेरणादायक किताबे -Top 10 Motivational Books in Hindi इस लेख में दिये गये सभी Books इस आर्टिकल के लेखक ने स्वय पढ़ी है और कुछ चुनिन्दा किताबे यहाँ दी है। पर ये किताबे आपको उतनाही पसंद आयेगी इसका कोई दावा हम नहीं करते। ये लेख मात्र Books के बारे में जानकारी देने हेतु है। पर एक बात साथ में ये भी बता दे की Book पर खर्च किये पैसे कभी भी बर्बाद नहीं होते।
नोट: अगर आपके पास और भी अच्छे किताबों के बारे में जानकारी है तो जरुर कमेंट में बताये अच्छे लगने पर हम उन्हें Top 10 Motivational Books in Hindi इस article में जरुर शामिल करेगें।

20 COMMENTS

  1. please give the cost of 7 books I am interested the 7 Nos books
    pl give the cost prices of 7 books on mail address

    thanks for the same

  2. निश्चय ही उपरोक्त पुस्तके खरीदकर पढने योग्य हैं , मै शीघ्र ही मगाता हूँ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here