सकारात्मक सोच का जादू – Positive Thinking

सकारात्मक सोच की शक्ति इतनी प्रभावशाली हैं, की अगर आप बुरे से बुरे वक्त में भी सकारात्मक सोच रखते हैं तो आपकी मुश्किलें ख़त्म हो जाती हैं.. लेकिन् एक बात ध्यान रखे मुश्किल वक्त में सकारात्मक सोच के साथ समझदारी भी बहोत जरुरी होती हैं.

सकारात्मक सोच का जादू

कभी-कभी ज़िन्दगी आप पर विपरीत प्रहार करती है, ऐसे तूफ़ान के साथ समझौता करती है की हमारी साँस छुड़ जाती है.

जैसे आपका कोई प्यारा आपसे दूर चला जाता है, आपको नौकरी से हाथ धोना पड़ता है, कोई आपको बहोत दुःखी करता है और जिसकी आप कभी आशा भी नही करते वह घटना घटित हो जाती है.

जब ये दुनिया हमारे आस-पास टूटने लगे, जब हम किसी समस्या का समाधान नही ढूंढ पाते तब हमें क्या करना चाहिये ?

जिस समय चीजे आपके विपरीत हो रही हो तो वही सावधानी और सहानुभूति का अभ्यास करने का सही समय है. और समझदारी से काम करने का समय हैं.

यहां उपर दियें गयें Image में ग्लास में जो दो fish हैं उन दोनों के लिए स्थिती एक जैसीं हैं पर उसमे से एक मर जायेंगी और एक बच जायेंगी… और यही होता है सकारात्मक सोच के साथ समझदारी से काम करना.. यही एक हल्का सा अंतर है उन लोगों में जो सकारात्मक होते हैं और जो सकरात्मता जे साथ समझदार भी होते है, उनमे….

जिस समय दुनिया आपके विपरीत होती है तब वही खोज का सही समय होता है और उसी समय हमें साधनो की और समझदारी की जरुरत होती है.

इसीलिये ऐसे समय में आपको इन उपायो को अपनाना चाहिये-

दर्द का सामना करे – दर्द से दूर भागने की कोशिश न करे, उससे बचने के लिये कुछ करने की भी कोशिश न करे बल्कि हिम्मत से दर्द का सामना कीजिये.

अपने शारीरक बल के साथ रहे, खुद को तेज़ी से गिरने दे और फिर मुस्कुराते रहे और अपनी सोच के साथ बने रहे. हमेशा अपनी बहादुरी और हिम्मत के साथ खड़े रहे.

यदि आप एक साथ इतना सबकुछ नही कर सकते हो तो धीरे-धीरे ऐसा करने की कोशिश करे. धैर्य और संयम के साथ ये सब करे और ध्यान रहे को आपका दिमाग हमेशा सक्रीय रहे. कठिन परिस्थितियों ने हमेशा समझदारी और संयम के साथ बने रहने की कोशिश करे.

ऐसा करने से अंततः आप पाओगे की परिस्थितियाँ आपके विपरीत नही बल्कि अनुकूल रहेगी. और इस समय आप परिस्थितियों से बचने की बजाये उनका सामना करोगे, ऐसा करने से कठिन परिस्थितियाँ गहरे बादल की तरह जाने लगेगी.

ऐसे समय में आप बड़े से बड़े समझौते आसानी से कर पाओगे. अपने दिमाग में कठिन परिस्थितियों को आने की जगह दे. और हमेशा ध्यान रखे की जब दुनिया आपके ऊपर टूटने लगे तब वही अभ्यास करने का सही समय है.

और अधिक लेख

Note: अगर आपको सकारात्मक सोच का जादू – Positive Thinking Article In Hindi अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये.
Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Motivational Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

4 thoughts on “सकारात्मक सोच का जादू – Positive Thinking”

  1. Web hindi duniya

    बहुत अच्छा article है। मुझे बहुत ही पंसद आया।सकिरात्मक सोच से जीवन बदल …।

  2. Shilpa Thakare

    Nice article..your example of positive thinking is too good.we can also change our life by thinking such type.
    Thanks for sharing this aritcle.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *