सकारात्मक सोच की शक्ति | Power Of Positive Thinking In Hindi

सकारात्मक सोच की शक्ति – Power Of Positive Thinking
Power Of Positive Thinking In Hindi

सकारात्मक सोच की शक्ति – Power Of Positive Thinking In Hindi

जीवन संघर्ष का नाम है, जहा संघर्ष नहीं, वहा जीवन नहीं। हमें हर क्षण अपने अस्तित्व की रक्षा के लिए और अपने विकास के लिए संघर्ष करना पड़ता है। इसी संघर्ष का नाम है जीवन।

संघर्ष चाहे श्वास के लिए हो या ग्रास के लिए, सफलता के लिए हो या फिर मान – प्रतिष्ठा के लिए, धन के लिए हो या फिर ऐश्वर्य के लिए, संघर्ष तो करना ही पड़ता है। बिना संघर्ष और परिश्रम के, कभी किसी को कुछ नहीं मिलता और यदि भाग्यवश कुछ मिल भी जाए तो वह अधिक समय तक टिक नहीं पाता। जीवन में प्रतिकूलताएं तो आती ही रहती हैं। इन्हें स्वीकार करके ही व्यक्ति अपने जीवन को सफल व उन्नत बनाता है।

यह सच है कि जीवन में हर व्यक्ति सफल होना चाहता है, आगे बढ़ना चाहता है, किंतु वह कहा तक कुछ प्राप्त कर पाता है, यह उसके संघर्ष, परिश्रम और प्रयासों पर निर्भर करता है। जीवन में दुःख, समस्याएं, और चुनौतियां तो आती ही रहेंगीं, इनसे अब तक कोई नहीं बच पाया है, किंतु जीवन में सफल वहीं हुए हैं, जो इनको स्वीकार करके इनका सामना करके और संघर्ष करते हुए इन पर विजय पाने का होसला रखते हैं।

विपरीत परिस्थितियां हर व्यक्ति की जिंदगी में कभी न कभी आती ही हैं। ऐसे में आत्मविश्वास सूखी रेत की तरह मुठ्ठियों से फिसलने लगता है। चारोँ तरफ अंधकार ही अंधकार नजर आता है, साहस घुटने टेकने लगता है। एक पल ऐसा लगता है कि सब कुछ नष्ट हो जाएगा। ऐसी स्थिति में केवल दो ही विकल्प शेष रह जाते हैं – करो या फिर मरो

इसमें जो विपत्तियों से लड़े बगैर हार मान लेता है, उसका मरण तो निश्चित है। लेकिन जो साहस जुटाकर संघर्ष करता है। वही प्रतिकूलताओं पर विजय प्राप्त कर सफल हो पाता है।

सकारात्मक सोच वाला व्यक्ति समस्याओं के बारे में नहीं। बल्कि उनके समाधानों की संभावनाओं को विकसित करने में विश्वास रखता है । वह अपनी सफलताओं, क्षमताओं, योग्यताओं और कौशल के बारे में सोचता है। जो उसे संघर्षों को स्वीकारने, सामना करने व समाधान करने के लिए आवश्यक आधार प्रदान करते हैं।

सकारात्मक सोच से आत्मविश्वास बढ़ता है और आत्मविश्वास से कुछ कर गुजरने का साहस पैदा होता है। इसी साहस से उत्पन्न बल से व्यक्ति कठिन से कठिन समस्या को सुलझा लेता है। सकारात्मक सोच रखने से व्यक्ति मुश्किल परिस्थितियों में अपना आपा नहीं खोते, बल्कि शांत दिमाग से मुसीबत को सुलझाने के रास्ते ढूंढ़ती है।

कई लोग अक्सर अपने भूतकाल की बीती बातों को याद करके परेशान होते है और अपने आसपास नकारात्मक माहौल बना लेते है। इस माहौल में न तो वह खुद काम कर पाते है न ही उनके संगत में रहने वाले दूसरे लोग। नकारात्मक विचारो से सिर्फ आपके काम पर ही नहीं बल्कि आपके शरीर और health पर भी बुरा असर पड़ता है।

नकारात्मक सोच और विचारो के वजह से रिश्तो में तनाव पैदा होता है। नकारात्मक विचारो से जैसा दुनिया देखते हे वैसे ही पाते है। और धीरे धीरे अकेलापन और depression जैसी समस्याएं पैदा होती है।

इसीलिए अपने नकारात्मक विचारो को दूर करके खुद का ध्यान अच्छी और सकारात्मक चीज़ो पे लाना चाहिए। सकारात्मक attitude से व्यक्ति अपने आसपास के लोगो को अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करती है।

जिससे काम के साथ साथ लोगो के बिच रिश्तो में भी सुधार आता है। सकारात्मक विचारो से आपके शरीर में भी positive बदलाव आने शुरू हो जाते है। ऐसे विचारो के वजह से mood light रहता है और काम करने में बहुत ऊर्जा रहती है। सकारात्मक सोच का जादू सिर्फ उस व्यक्ति पर ही नहीं बल्कि उसके परिवार और उससे जुड़े हर व्यक्ति पर होता है।

अगर आपके जीवन में भी उतार-चडाव का दौर चल रहा है। आपको भी अपने अस्तित्व या सफलता के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। फिर भी घबराईए मत क्योंकि आप सर्वशक्तिमान हो बस आपको जरूरत है अपनी सोच को सकारात्मक बनाने की, फिर आपको संघर्षों, मुश्किलों, आपतियों में भी अवसर दिखेंगे और आपका जीवन आत्मविश्वास, अवसरों से भरा होगा और आप सफलता के शिखरों को सिर करके अपने जीवन की हर मनोकामना पूर्ण कर सकते है।

जैसा की ‘द सीक्रेट ‘ किताब में कहा गया है आपकी हर सोच आपका भविष्य decide करती है। सकारात्मक सोच एक ऐसी सोच है जो आपकी जिंदगी बदल सकती है

सकारात्मक विचारो से आप सिर्फ career related चीज़े ही नहीं बल्कि personal life को भी सुधार सकते है। खुद अपने स्वास्थ्य में अच्छे बदलाव ला सकते है। Depression Hypertension जैसी बीमारियों से लड़ने के साथ साथ ऐसी बहुत सी चीज़े है जिसमे सकारात्मक विचारो ने medical science को भी चकित कर दिया है।

सकारात्मक सोच या विचार आपके जीवन को हर तरह से improve कर सकता है और उसके लिए आपको इन विचारो का अनुभव लेना होगा। कोई भी successful व्यक्ति देख लो वह आपको उनके सफलता का राज़ सकारात्मक विचार ही बताएगा। तो अगर आप अपनी ज़िन्दगी में बदलाव लाना चाहते है तो अपने विचारो को सकारात्मक बनाइये और देखिये आपकी ज़िन्दगी कैसे बदलने लगती है।

Read More:

यह बेहतरीन Power Of Positive Thinking In Hindi लेख Virat Chaudhary द्वारा उपलब्ध कराया गया है।

Virat Chaudhary
From Palanpur, Gujarat
Professional Blogger
Blog: Aasaan Hai – Hindi Motivational Blog

Note: अगर आपके पास और Power Of Positive Thinking जैसे लेख हो तो जरुर हमें भेजे हम इसे आपके नाम के साथ Share करेंगे। और अगर आपको Power Of Positive Thinking in Hindi अच्छी लगे तो जरुर आपके फेसबुक पर Share कीजिये।
Note: E-MAIL Subscription करे और पायें Power Of Positive Thinking in Hindi for students and more Positive Thinking article आपके ईमेल पर।

21 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.