क्रिकेटर अंबटि रायुडु | Cricketer Ambati Rayudu Biography

Ambati Rayudu – अंबटि तिरुपति रायुडु भारतीय क्रिकेटर है। वो दाये हाथ के मिडिल आर्डर के बल्लेबाज और ऑफ ब्रेक गेंदबाज है। वो घरेलु क्रिकेट में बरोदा की तरफ़ से खेलते है और आई पी एल में मुंबई इंडियन्स की तरफ़ से खेलते है।

Ambati Rayudu क्रिकेटर अंबटि रायुडु – Cricketer Ambati Rayudu Biography

अंबटि रायुडु का जन्म 23 सितम्बर 1985 को गुंटूर में हुआ। इनके पिता सम्बसिवा राव अभिलेखागार विभाग में काम करते थे। अंबटि रायुडु बताते है की इनके पिता इनके लिए प्रेरणास्थान है। जब वो तीसरी कक्षा में थे तब इनके पिता ने इन्हें कोचिंग शिविर में भेजा था। 1992 में इनके पिता इन्हें हैदराबाद के क्रिकेटर विजय पॉल के क्रिकेट अकादमी में लेके गए थे।

रायुडु ने भवन के रामकृष्ण विद्यालय में पढाई पूरी की। यह विद्यालय सैनिकपूरी में है। इन्होने 14 फरवरी 2009 को चेंनुपल्ली विद्या से शादी की। विद्या इनकी कॉलेज की दोस्त है।

अंबटि रायुडु का करियर – Ambati Rayudu Career

अंबटि रायुडु बचपन से ही बहुत होशियार थे लेकिन शुरुवात में बड़े लोगों से हुए टकराव के कारण इनके करियर की शुरुवात इतनी अच्छी नहीं रही। जब यह 19 साल के निचे की टीम में खेल रहे थे तब इन्होने इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 177 रन बनाए थे। इस प्रदर्शन के बाद सब इन्हें देश का भविष्य मानने लगे थे। उस समय अम्बाती केवल 16 साल के थे और बाद में इन्हें हैदराबाद के घरेलु टीम जगह मिली। केवल 17 साल की उम्र में इन्होने प्रथम श्रेणी का मैच खेला और इस मैच में इन्होने एक दोहरा शतक और एक शतक बनाया।

21 साल की उम्र में रायुडु रेबेल इंडियन क्रिकेट लीग का हिस्सा बन गए और इसीके साथ ही भारत का प्रतिनिधित्व करने की इनकी आरजू लगभग पूरी होने के रास्ते पर ही थी।

2009 में लीग ख़तम होने के बाद, इन्होने बीसीसीआई की एमनेस्टी ऑफर स्वीकार कर ली और आई पी एल के तीसरे संस्करण में मुंबई इंडियन्स की टीम में इनका नाम जुड़ गया।

एक बार हरभजन सिंह ने रायुडु के बारे में कहा था की इनमे वो खास प्रतिभा है और जल्द ही वो भारतीय टीम में नजर आएंगे। इन्होने आई पी एल के तीसरे और चौथे संस्करण में टीम के लिए बहुत सारे रन बनाए। आई पी एल के अबतक जितने भी सीजन हुए है उन सब में रायुडु अपने टीम के लिए खेल चुके है।

आई पी एल और घरेलु क्रिकेट में कुछ बेहतरीन प्रदर्शन के आधार पर रायुडु के 2013 में ज़िम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम में लिया गया था। इन्होने वहापर नाबाद 63 रन की पारी खेली थी। 2015 के विश्व कप में भी इनको भारतीय टीम में जगह मिली थी लेकिन इन्हें वहापर एक भी मैच खेलने का मौका ही नहीं दिया।

अंबटि रायुडु के बारे में कुछ तथ्य – Interesting Facts about Ambati Rayudu

  • मेनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब इनकी पसंदीदा टीम है।
  • 2004 में 19 साल के निचे की विश्व कप टीम के रायुडु कप्तान थे। इस टीम में सुरेश रैना, इरफ़ान पठान, दिनेश कार्तिक, आर पी सिंह और शिखर धवन जैसे खिलाडी शामिल थे।
  • बल्लेबाज के अलावा यह एक पार्ट टाइम ऑफ स्पिनर गेंदबाज और विकेट कीपर भी है।
  • 2007 में बीसीसीआई ने इन्हें क्रिकेट खेलने से मना किया था क्यु की उस वक्त रायुडु इंडियन क्रिकेट लीग की तरफ़ से खेलते थे। लेकिन बाद में 2009 में इनके ऊपर लगायी गयी बंदी हटा दी गयी।
  • हैदराबादी होने के बावजूद 2011-12 में रायुडु बरोदा के लिए खेल रहे थे।
  • इनके शुरुवात के क्रिकेट के दौर में इन्हें अगला सचिन तेंडुलकर कहा जाता था।

Read More:

Loading...

I hope these “Ambati Rayudu Biography in Hindi” will like you. If you like these “Ambati Rayudu Biography” then please like our facebook page & share on whatsapp. and for latest update download : Gyani Pandit free android App

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.