कैरियर को लेकर हो जाती है टेंशन, तो ध्यान रखे ये बातें…

Tips for Anxiety About Future Career

हर एक शख्स बेहतर कैरियर चाहता है और उसे लगता है की भविष्य सुरक्षित हो और कोई समस्या ना आए। अब इस भागदौड़ और प्रतिस्पर्धा वाले जमाने में ये निश्चित नहीं है की आपका कैरियर सेट ही हो जाएगा और ऐसे में चिंता होने लगती है। स्टूडेंट्स को लगने लगता है की उनका क्या होगा, कैसे जीवन चलेगा और समाज में उन्हें जगह मिलेगी या नहीं। अगर आपको कैरियर में आप्शन नहीं मिल रहा है या फिर कही जगह नहीं मिल रही है तो घबराना सामान्य है लेकिन उसके अलावा आपको ये बातें समझनी चहिये।

Anxiety About Future Career

कैरियर को लेकर हो जाती है टेंशन, तो ध्यान रखे ये बातें – Tips for Anxiety About Future Career

  • हर फील्ड में स्कोप:

हम उस फील्ड में जाना चाहते है जिसमे हमारे आस पड़ोस के भैया और बड़े लोग जाते है क्योकि हम उन्हें सेट देखते है। इसके अलावा अलग अलग लोगो को देखकर हम फील्ड बदलने की कोशिश करते है और सेट नहीं हो पाते है जिससे समस्या होने लगती है।

आप ये बात ध्यान रखे की हर एक फील्ड में स्कोप है। एक जूता पोलिश करने वाला संदीप गजाकस अमीर बन सकता है और मसाले बेचने वाले महाशय धरमपाल गुलाटी एमडीएच (MDH) के मालिक बन सकता है। ऐसे ही आप जिस फील्ड में बेहतर हो उसे चुने और उसमे ही आगे बढ़े। आप देखेगे की उसमे भी स्कोप है और खूब सारा पैसा है। इसीलिए घबराए नहीं।

  • ट्रेंड को समझे:

जो लोग परेशान होते है की उनके फील्ड में कुछ नहीं हो रहा है और उनका कैरियर तबाह होने को है वो पुराने ट्रेंड में जी रहे है। अगर आपने समय के साथ खुद को और खुद के पैसे कमाने के तरीके को नहीं बदला तो आप परेशान ही होगे।

आप ये समझे की किस चीज का ट्रेंड है, कैसे पैसा कमाया जा सकता है, क्या चीजे है जिसमे लोगो को अधिक रुझान आ रहा है। ऐसे में आपको अगर ये समझ आ गया है की इस चीज में मुझे जाना चहिये और ये फील्ड मेरे लिए बेहतर है तो आप यकीन मानिए आपको घबराहट नहीं होगी। इसीलिए ट्रेंड को समझकर उस फील्ड में जाने की कोशिश करे।

  • समय लगता है तो समय दें:

हमे सबकुछ जल्दी चहिये होता है और जल्दी से जल्दी हम जिस फील्ड में होते है उसमे तरक्की करना चाहते है जबकि ऐसा संभव नहीं है। अगर आपके पास धैर्य नहीं है तो आप समझ लीजिए की आपको असफल होना ही होना है। आप जिस फील्ड में जा रहे है और जो काम कर रहे है उसे पूरी लगन के साथ करे और धीरज रखे। उसमे समय दे और आप देखेगे की जितना समय आपने दिया है उससे कई गुना आपको मिलेगा।

क्योकि समय देने से चीजे निखरती है और जड़ें गहरी होती है। आप बस अपना काम करते जाएँ और ये ना देखे की इस फील्ड में इतने साल हो गया कुछ नहीं हुआ। बल्कि ये देखे की इस फील्ड में अब इतने साल का अनुभव हो गया तो मुझे कुछ ना कुछ तो मिलेगा ही।

  • शुरुआत तो करे:

कैरियर शुरू करने से पहले कई सारे लोग बहुत अधिक चिंता में होते है। उन्हें लगता है की क्या होगा, कैसे होगा, सफल होऊंगा या नहीं, ये सब बेकार की बातें होती है और आपको इन्हें छोड़ देना चहिये।

सबसे पहले आप शुरुआत करे, एक बहुत छोटी शुरुआत करे और उसके बाद काम को आगे बढ़ाएं। फील्ड में जाए, उसकी जानकारी ले, उस फील्ड के एक्सपर्ट्स से मिले और उनसे राय लें। आप देखेगे की जैसे जैसे आप उस काम में आगे बढ़ते चले जायेगे, वैसे वैसे ही आपके मन से ये चिंता खत्म होने लग जाएगी की आपका क्या होगा।

आप चीजो को समझने लग जायेगे और ये समझ जायेगे की इस फील्ड में कैसे पैसा बनाया जाता है और सफल कैसे हुआ जाता है।

Read More:

Note: अगर आपको Tips for Anxiety About Future Career अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Motivational Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

3 thoughts on “कैरियर को लेकर हो जाती है टेंशन, तो ध्यान रखे ये बातें…”

  1. Satish Kumar Sharma

    सर आपकी सभी लेख काफी अच्छी होती है और इस से हमें प्रेरणा मिलती है और मोटिवेशन भी मिलती है
    आपका धन्यवाद

  2. hello sir ..मुझे लिखना पसंद है मेने 12th + bstc की हुई है… मै स्वतंत्र रूप से लिखना चाहता हु तो मुझे किस टॉपिक्स पर लिखना चाहिए…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *