अगर आप नहीं तय कर पा रहे है अपना कैरियर तो अपनाएँ ये तरीका…

Confusion about Career

कैरियर में आगे क्या करे ये सबसे बड़ा सवाल होता है एक टीनएज के बच्चे के लिए क्योकि अधिकतर इसी उम्र के लोग अपने कैरियर को लेकर परेशान होते है। उनके सामने कई सारे आप्शन होते है और कई सारे सलाह देने वाले भी। कई बार लगता है की डॉक्टर बन जाए तो कई बार लगता है की कोई और प्रोफेशन चुने। टीनएज के अलावा जो लोग कालेज से पासआउट हो जाते है उनकी भी यही समस्या होती है। तो इसके लिए आप ये तरीका अपनाएँ।

Confusion about Career

अगर आप नहीं तय कर पा रहे है अपना कैरियर तो अपनाएँ ये तरीका – Confusion about Career

  • खुद की सुने, हर फील्ड में स्कोप:

हम कैरियर को लेकर कंफ्यूज इसीलिए होते है क्योकि हमे समझ नहीं आता है की हम किसकी सुने और कौन सही बोल रहा है। टीवी, इन्टरनेट में अलग अलग बातें और आसपास के लोगो की अलग बातें हमे भ्रमित कर देती है और कई सारे विचार दिमाग में चलने लगते है।

ऐसे में आप केवल खुद की सुने। आपको जो सही लगे आप उसमे कदम बढ़ाएं और आगे जाए। आपको कोई फील्ड अच्छा लग रहा है और आप उसमे इसीलिए नहीं जा रहे है की उसमे स्कोप नहीं है तो ये आपकी भूल है क्योकि हर एक फील्ड में आज के समय में बहुत स्कोप है और खूब पैसा भी है।

  • छोटे लेवल पर करके देख ले:

जो लोग कई सारी चीजो को लेकर विचार कर रहे होते है और ऐसे लोग अक्सर कालेज से निकलने के बाद या फिर कोई एक नौकरी छोड़ने के बाद करते है। उन्हें लगता है बिजनस कर ले, राइटिंग में चले जाए, डिजाइनिंग में चले जाए और ऐसे करके लोग बड़ी उलझन में रहते है।

ऐसे लोगो के लिए सलाह है की वो किसी भी काम को एक बार बहुत छोटे लेवल पर करके देख ले और उसके बाद आपको पता चल जाएगा की आपको वो काम बड़े स्तर पर करना है या नहीं करना है। ऐसा नहीं है की आप हर काम छोटे लेवल में ट्राई करते ही जाए। इस तरीके से आपको बहुत जल्दी राह मिल जाएगी और आप अपना कैरियर चुन सकेगे।

  • अधिक सलाहों और खोजबीन से बचे:

हम अपने कैरियर में क्या करना चाहते है ये हम शायद ही तय कर पाते हो क्योकि हमारे आसपास इतने बताने वाले लोग होते है की हम भ्रम में फस जाते है। हमे लगता है की कौन सही बोल रहा है और कौन गलत लेकिन हम इस उलझन को समझ नहीं पाते है।

इसीलिए आप ये बात ध्यान रखे की आप बहुत अधिक सलाह देने वालो से बचे, उनके पास जाए ही नहीं या फिर ये देखे की उन्होंने ही अपने जीवन में कितना बेहतर किया है की वो आपको सलाह देगे। इससे आप कई सारे भ्रम करने वाले शब्दों से बाख सकेगे और अपने कैरियर को चुनने में ध्यान लगा सकेगे।

  • काम वो करे जो काम ना लगे:

ये बात शायद आपको समझ नहीं आई होगी लेकिन हर एक बड़े शख्स का कहना होता आप वही काम करे जिसे करते वक्त आपको लगे ही ना की आप काम कर रहे है। आप खुद सोचे की कौन से काम में आपको सबसे अधिक मजा आता है, कौन सा काम करते वक्त आपको लगता है की आप काम नहीं बल्कि मजे कर रहे है।

ऐसे ही काम आपको करने चहिये। अपने काम को आप फन बना सके और उससे पैसे भी कमा सके ऐसा प्रोफेशन आपको चुन लेना चहिये और वही आगे चलकर सफल होगा।

कैरियर का चुनाव आसान नहीं होता है लेकिन इसे चुनते समय केवल अपने मन की सुने और वो चुने जो आपको अच्छा लगता है। क्योकि एक बार आप किसी फील्ड में चले गए तो वहां का सही गलत सब आपको करना है उन्हें नहीं जो आपको सलाह दे रहे है।

Read More:

Loading...

Note: अगर आपको Confusion about Career अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Motivational Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.