अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बराक ओबामा की जीवनी

Barack Obama biography in Hindi

बराक ओबामा दुनिया के सबसे शक्तिशाली शख्सियत हैं, जो कि दो बार अमेरिका के राष्ट्रपति के रुप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। बराक ओबामा वे साल 2008 और 2012 में दो बार यूनाइटेड स्टेट के राष्ट्रपति के पद पर आसीन हो चुके हैं। ओबामा इस पद पर आसीन होने वाले पहले अफ्रीकन अमेरिकन हैं। ओबामा ने अपने नेतृत्व में अमेरिका को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया। ओबामा ने अपनी राजनैतिक समझ और रणनीति की वजह से वैश्विक स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

ओबामा ने न सिर्फ अपने जीवन में काले-गोरे का भेदभाव पूर्व व्यवहार सहन किया है, बल्कि उन्हें बचपन में तमाम कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, लेकिन ओबामा कभी घबराए नहीं बल्कि अपने अटूट दृढसंकल्पों और मजबूत इरादों से हमेशा खुद को साबित किया। बराक ओबामा जी का जीवन सफर काफी प्रेरणा दायक है, तो आइए जानते हैं, बराक ओबामा जी के जीवन के बारे में-

अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बराक ओबामा की जीवनी – Barack Obama Biography in Hindi

Barack Obama
Barack Obama ki Jivani

बराक ओबामा के बारेमें जानकारी – Barack Obama Information in Hindi

पूरा नाम (Name) बराक हुसैन ओबामा
जन्म (Birthday) 4 अगस्त, 1961
जन्मस्थान होनोलुलु, हवाई
पिता (Father Name) बराक ओबामा सीनियर
माता (Mother Name) स्टैनले अन्न दुन्हम
पत्नी (Wife Name) मिशेल ओबामा

बराक ओबामा प्रारंभिक जीवन – Barack Obama HIstory in Hindi

Barack Obama का जन्म 4 अगस्त 1961 को होनोलुलु में हुआ। उनकी माता स्टैनले अन्न दुन्हम का जन्म विचिता केंसास में हुआ जो ज्यादातर इंग्लिश वंश से ही थी। उनके पिता, बराक ओबामा सीनियर थे। उनका जन्म केन्या में हुआ जब उन्हें स्कॉलरशिप मिला तो वह अपनी आगे की पढाई पूरी करने के लिये Hawaii चले गए।

यहाँ उनकी मुलाकात अन्न दुन्हम से हुयी और उन दोनों ने 2 फेब्रुअरी 1961 में शादी कर ली, और उसी साल कुछ दिन बाद बराक ओबामा का जन्म हुआ। उसके बाद उनकी शादी ज्यादा दिन तक नहीं टिक सकी और उन दोनों ने 1964 में डाइवोर्स ले लिया। और अगले साल यानि 1965 में बराक ओबामा की माँ ने Lolo Soetoro से दूसरी शादी की और उससे उन्हें एक बेटी को जन्म दिया।

उसी समय उनकी माँ ने उन्हें पढाई के लिये अपने अंकल के यहा भेजा। अपने नाना नानी के साथ रहते समय बराक ओबामा ने पुनाहोऊ स्कूल से उच्च शिक्षण लेने की ठानी और दाखिला लिया। और साल 1979 में अपना ग्रेजुएशन पूरा किया। वहा उन्हें काला रंग होने की वजह बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा। उसके कुछ सालो बाद यानि 1981 में ओबामा के पिता की एक कार एक्सीडेंट में मृत्यु हो गयी।

इस वक्त बराक ओबामा सिर्फ 21 साल के थे। अपने पिता के बारे में में ओबामा बस यही कहते हैं कि उनका उनके पिता के साथ सिर्फ एक इंसानियत का रिश्ता था उससे से ज्यादा नहीं था।

बराक ओबामा की पढ़ाई – Barack Obama Education

ओबामा ये कोलंबिया यूनिवर्सिटी और हार्वर्ड लॉ स्कूल से स्नातक हुए, जहा उन्होंने हॉवर्ड लॉ सर्वेक्षण के राष्ट्रपति बनकर सेवा की। अपनी लॉ की डिग्री प्राप्त करने से पहले वे शिकागो के सामाजिक प्रबंधक थे। वे नागरिको के हक्क प्राप्त करने के लिए वकील का काम करते थे और उन्होंने 1992 से 2004 के बिच शिकागो यूनिवर्सिटी के शिकागो लॉ स्कूल में सैवेधानिक कानून का अध्ययन भी किया।

बराक ओबामा की शादी – Barack Obama Marriage

ओबामा और मिशेल ने 3 अक्टूबर 1992 में शादी की। और जिससे उन्हें दो बेटीया हुयी।

बराक ओबामा राजनैतिक करियर – Barack Obama Career

2004 में, ओबामा ने ध्यानपूर्वक अपने अभियान जो ल्ल्लिनोईस को यूनाइटेड स्टेट में सीनेट में लाने का था सीमाप्रांत प्रजातान्त्रिक पार्टी ने उन्हें जीत दिलाई। उनके मुलभुत भाषण ने राष्ट्रीय प्रजातान्त्रिक सम्मलेन को जुलाई में संबोधित किया, और उनके सीनेट के चुनाव को भी उनके भाषण ने संबोधित किया।

उन्होंने अपने राष्ट्रपति पद का अभियान 2007 में शुरू किया और 2008 में उनके विरुद्ध उन्ही के पास की सहकर्मी हिलारी रोधम क्लिंटन थी। उनकी प्रजातान्त्रिक पार्टी के पर्याप्त प्रतिनिधि चुने गये थे जो उनके राष्ट्रपति पद के उम्मेदवार के लिए काफी थे। बाद में उन्होंने गणतांत्रिक उम्मेदवार जॉन मेकैन को प्रधान चुनाव में हराया और 20 जनवरी 2009 को उन्होंने अपने राष्ट्रपति पद का शुभारंभ किया।

शुभारंभ के 9 महीनो बाद ओबामा को 2009 में नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा गया। उनके कार्यालय के 2 सालो में, ओबामा ने अर्थशास्त्र के कानूनों को प्रोत्साहन करने के लिए हस्ताक्षरित किया ताकि वे आसानी ने सबसे बड़ी आर्थिक मंदी से अमेरिका को छुड़ा सके और पुनर्निवेश एक्ट 2009 और टैक्स से राहत पा सके, उन्होंने कई कानूनों को बदला जैसे रोजगार निर्माण एक्ट 2010।

उन्होंने अपने पहले कार्यकाल में मरीज प्रोटेक्शन और उनकी ठीक तरह से सेवा करने का एक्ट जिसे “ओबामादेखभाल” भी कहा जाता हैं उसे पारित किया। और Dodd-Frank दिवार में सुधार किया साथ ही Consumer Protection Act में भी सुधार किये।

विदेशी निति में, ओबामा ने U.S मिलिट्री के इराक युद्ध में हस्तक्षेप को खत्म कर दिया, साथ ही अफगानिस्तान में U.S सैन्य दल को बढाया, नए हथियारों को अपनाया और रशिया के साथ इसका समझौता भी किया। उन्होंने मुअम्मर गद्दाफी के खिलाफ U.S मिलिट्री को लीबिया में शामिल किया, और उन्होंने इस तरह से अपनी मिलिट्री को आदेश दे रखे थे जिसके परिणाम स्वरुप ओसामा बिन लादेन मारा गया।

जनवरी 2011 में, प्रजातान्त्रिक पार्टी के 63 सीट हरने के बाद, गणतांत्रिक पार्टी ने राष्ट्रपति भवन पर फिर से अपना कब्ज़ा कर लिया। कई दिनों तक राष्ट्र की कर्ज की सीमा बढाना या नहीं इस विषय पर वाद-विवाद और बहस के बाद, ओबामा ने बजट कण्ट्रोल एक्ट 2011 और अमेरिकन टैक्सपेयर रिलीफ एक्ट 2012 पर अपने हस्ताक्षर किये। Barack Obama को 2012 में पुनः राष्ट्रपति पद के लिए चुना गया, उन्होंने गणतांत्रिक उम्मेदवार मिट रोमनी को हराया था। और 20 जनवरी 2013 को अपने दुसरे कार्यकाल की शपथ ली।

उनके दुसरे कार्यकाल के समय, सैंडी हुक एलीमेंट्री शूटिंग स्कूल को जवाब देते हुए ओबामा ने गन कण्ट्रोल से संबंधित घरेलु नीतियों को बढ़ावा दिया, और कई Lgbt अमेरिकान्स को उसमे शामिल होने कहा, और उन्होंने उच्च न्यायलय में राज्य के सुरक्षा संबंधी मैरिज एक्ट और राज्य स्तर पर सामान-सेक्स शादियों को अकानुनी तरीके से बैन किया।

विदेशी नीतियों में, ओबामा ने U.S मिलिट्री को ये आदेश दिया की वे इराक में शामिल हो ताकि इस्लामिक राज्यों के 2011 में वहा से निकलने के बाद वे उनका फायदा उठा सके, और अफगानिस्तान के ऑपरेशन को खत्म कर के, क्यूबा के साथ U.S के अच्छे सम्बन्ध स्थापित कर सके।

वकील के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करने वाले बराक ओबामा अपनी काबिलियत के दम पर दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति के पद पर आसीन हुए और उस दौरान भयानक आर्थिक मंदी से गुजर रहे देश का सकुशल नेतृत्व किया एवं बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य समेत तमाम वित्तीय सुधार किए साथ ही विदेश नीति अपनाकर कई देशों के साथ अच्छे संबंध बनााए। 

बराक ओबामा ने अपने जीवन में तमाम कष्टों और संघर्षों को झेलकर सफलता के इस मुकाम को हासिल कर लोगों के लिए मिसाल पेश की है। बराक ओबामा के जीवन से हर किसी को प्रेरणा लेने की जरूरत है।।

बराक ओबामा का मानना है कि-

“अगर आप सही रास्ते पर चल रहे हैं और आप चलते रहना चाहते हैं, तो आप निश्चित ही सफलता हासिल करेंगे।” ~ बराक ओबामा

बराक ओबामा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें – Facts about Barack Obama

  • बराक ओबमा अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति हैं।
  • बराक ओबामा भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में शरीक होने वाले अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति हैं।
  • बराक ओबामा व्हाइट हाउस के अंदर बीयर बनाने वाल इकलौते राष्ट्रपति हैं।
  • अमेरिका के दो बार राष्ट्रपति रह चुके बराक ओबामा को अमेरिका में कई लोगों द्धारा मुस्लिम माना जाता है, वे राष्ट्रपति बनने के बाद सबूत के तौर पर अपने बर्थ सर्टिफिकेट की कॉपी भी पेश कर चुके हैं, जिसमें उनके अमेरिका के हवाई राज्य में जन्म लेने का प्रमाण मिलता  है।
  • ओबामा दो किताबें भी लिख चुके हैं, उनकी किताब ”ड्रीम्स फ्रॉम माय फादर” के ऑडियो एलबम के लिए प्रतिष्ठित ग्रैमी अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

Read More:

  1. प्रेसिडेंट बराक ओबामा का भाषण
  2. 1st U.S. President George Washington
  3. हिलैरी क्लिंटन की जीवनी

Note:आपके पास About Barack Obama In Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे। अगर आपको Life History Of Barack Obama in Hindi language अच्छी लगे तो जरुर हमें WhatsApp और Facebook पर Share कीजिये।

35 COMMENTS

  1. Thank’ s 4 provide information,
    & mr. X president
    Is a very very nice Human beaning.!””
    So, I think so,
    Such person very need 4
    Our, ( India). Or in UN.

    Obama Look like
    Green Earth, & peace
    He must crate proper 1 nation/worked.!

    Thank’x AGain & Again.!”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.