भारत के वो ड्रीम कॉलेज जिनमे जाने के लिए मरते है स्टूडेंट्स…

Best Colleges in India

12वीं पास करने के बाद जब स्टूडेंट आगे कुछ करने का विचार करता है तो उसके दिमाख में कुछ ऐसे कालेज आते है जो उसके ड्रीम कालेज होते है। भारत में ऐसे बहुत सारे कालेज है जिनमे जाना स्टूडेंट्स के लिए एक सपने की तरह होता है। वो कालेज जिनमे जाने से उनकी लाइफ सेट सी हो जाती है। इंजीनियरिंग और मेडिकल के छात्रो के अलग अलग ड्रीम कालेज होते है जैसे की-

भारत के वो ड्रीम कॉलेज जिनमे जाने के लिए मरते है स्टूडेंट्स – Best Colleges in India

Best colleges in India

जेएनयू – Jawaharlal Nehru University (JNU)

जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय हमेशा ट्रेंड में बना रहता है क्योकि यहाँ की अलग ही लाइफस्टाइल है। यहाँ आपको पढाई के साथ बाकी भी बहुत सारी चीजे मिलती है। कक्षा 12वीं के बाद जब स्टूडेंट ग्रेजुएशन करने का विचार करता है तो उसे लगता है की काश जेएनयू मिल जाएँ। यहाँ पर आपको एक अच्छी कैंपस लाइफ मिलती है और स्टूडेंट खुद के हिसाब से खुद को एक्स्प्लोर करता है और यही वजह है की ये ड्रीम कालेज्स में एक है।

एम्स दिल्ली – All India Institutes of Medical Sciences (Aiims Delhi)

आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज में जाने के लिए हर एक मेडिकल का स्टूडेंट मरता है। कक्षा बारहवीं के बाद मेडिकल एग्जाम की तैयारी करने का पहला उद्देश्य एम्स में जाना होता है और वो भी दिल्ली में। इसके लिए उन्हें खूब मेहनत करनी होती है। एम्स में जाने की चाहत इसीलिए होती है क्योकि वहां से आप बेहतर डॉक्टर बनकर निकलते है और बहुत अच्छी जगह आपको जॉब मिलती है।

कुछ आईआईटी संस्थान – Indian Institutes of Technology (IIT)

हर एक आइआइटी बेस्ट है हम ये तो नहीं कह सकते हैं क्योकि अब बहुत सारे नए आइआइटी कालेज खुल गए है। लेकिन स्टूडेंट्स के ड्रीम आइआइएम कालेज में सबसे पहला नाम आता है आईआईटी बॉम्बे में कंप्यूटर साइंस ब्रांच। यहाँ जाने के लिए आप पहले सौ में रैंक लानी होती है अगर आप कंप्यूटर ब्रांच चाहते है।

हर एक स्टूडेंट का सपना इसी कालेज में जाना होता है। इसके अलावा आईआईटी दिल्ली में मैकेनिकल, आइआइटी कानपुर में सिविल भी स्टूडेंट्स का ड्रीम प्रोजेक्ट होता है।

एनआईटी में ये कालेज – National Institutes of Technology (NIT)

एनआईटी यानी की नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी जिसमे आपका दाखिला जेइइ मेन के बाद होता है। वैसे कई सारे एनआईटी कालेज है लेकिन सबसे अधिक मांग है एनआईटी इलाहाबाद की जो बेहतर पॅकेज के लिए जाना जाता है।

इसके अलावा एनआईटी त्रिची और एनआईटी भोपाल के साथ एनआईटी जयपुर भी हमेशा पहली ख्वाहिश के तौर पर उभरकर सामने आते रहें हैं।

आइआइएम अहमदाबाद – IIM Ahmedabad

वैसे ग्रेजुएशन के बाद एमबीए करने के बहुत सारे कालेज है लेकिन सबसे अधिक चाहत हर किसी को आइआइएम अहमदाबाद की होती है। अगर कोई स्टूडेंट इकॉनमी की दुनिया में अपना नाम करना चाहता है तो वो यहाँ जाने की ख्वाहिश रखता है। ये हर एक एमबीए स्टूडेंट का ड्रीम कालेज होता है। यहाँ जाने के बाद आपको बहुत बड़े संस्थान में अच्छे पैकेज के साथ नौकरी मिलनी तय हो जाती है।

बिट्स पिलानी – Birla Institute of Technology and Science, Pilani (BITS)

यह एक प्राइवेट संसथान है जहाँ जाने के लिए स्टूडेंट्स को खूब मेहनत करनी होती है और उतनी ही अधिक चाहत उनके मन में बढ़ रही होती है। ये कालेज अपना एग्जाम अलग से लेता है और साल लाखों बच्चे इसका एग्जाम देते है। अपने बेहतर कैंपस, बेहतर प्लेसमेंट के लिए ये कालेज बहुत फेमस है। यहाँ से आप अगर इंजीनियरिंग की डिग्री ले लेते हैं तो आपको सफल कहा जा सकता है।

आईआईएमसी – Indian Institute of Mass Communication (IIMC)

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मॉस कम्युनिकेशन दिल्ली, ये कालेज उन छात्रो के लिए ड्रीम कालेज होता है जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते है। उनका एडमिशन यहाँ हो गया तो समझो जीवन सफल सा हो गया। आईआईएमसी से डिग्री मिलने के बाद आपको कई सारे बड़े मीडिया संस्थान में नौकरी मिल जाती है।

एक बात आपको ये समझनी होगी की ड्रीम कालेज में जाने से ज्यादा जरूरी है उस पढाई का पूरा ज्ञान लेना जो आप करने जा रहे हैं। इन संस्थानों में अगर आप नहीं भी जा पाए तो ये नहीं है की आपका कुछ नहीं हो सकता है। बल्कि इसका अर्थ है की अब दूसरे कालेज्स में जाकर आपको अपनी लाइफ बेहतर बनानी है।

Read More:

Loading...

Note: अगर आपको जानिए Best Colleges in India अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Career Related Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.