Skip to content

ब्रह्मा कुमारी “शिवानी” | “Awakening with Brahma Kumaris” BK Shivani

shivani verma – शिवानी वर्मा जिन्हेँ बेहतर रूप से ब्रह्मा कुमारी शिवानी – BK Shivani के नाम से जाना जाता है, वो एक भारतीय आध्यात्मिक टीचर और प्रेरक वक्ता हैं और साथ ही ब्रह्मा कुमारी – Brahmakumari के टीचर हैं और लगभग 1995 से ब्रह्मा कुमारी विश्व आध्यात्मिक विश्वविद्यालय के सदस्य हैं।

BK Shivani
ब्रह्मा कुमारी “शिवानी” – “Awakening with Brahma Kumaris” BK Shivani Biography

वह सार्वजनिक सेमिनारों और टेलीविज़न कार्यक्रमों के माध्यम से प्रेरक पाठ्यक्रम संचालित करती है। सन् 2008 के बाद से, वह भारत में और भारतीय दर्शकों के बीच टेलीविजन श्रृंखला “Awakening with Brahma Kumaris” में अग्रणी भूमिका निभाई है, जो “संस्कार चैनल” पर प्रसारित है।

Sister Shivani – बहन शिवानी का जन्म 19 मार्च, 1972 को पुणे शहर में हुआ। उन्होंने 1994 में पुणे विश्वविद्यालय से स्वर्ण पदक विजेता के रूप में अपनी इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग स्नातक की डिग्री पूरी की, और फिर भारती विद्यापीठ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, पुणे के एक प्राध्यापक के रूप में दो साल तक काम किया।

एक साक्षात्कार में, उन्होंने अपने माता-पिता से बचपन में ब्रह्मा कुमारी में जाने की बात कही, लेकिन बाद में उनकी शादी विशाल वर्मा के साथ हो गयी। लेकिन 23 साल की उम्र में, वह स्वयं ब्रह्मकुमारी कार्यशालाओं में जाने के लिए फिर से जुट गई थी।

शुरूआत में सोनी टीवी के लिए दिल्ली में ब्रह्मकुमारी टेलीविजन प्रस्तुतियों के पीछे काम करने के बाद, 2007 में शिक्षकों की अनुपलब्धता के कारण, उन्हें दर्शकों को स्वयं का सवाल पूछने को कहा गया था। इससे टीवी कार्यक्रम, “Awakening with Brahma Kumaris” नामक एक कार्यक्रम का नेतृत्व किया, जहां बीके शिवानी – BK Shivani का इंटरव्यू को – होस्ट कनुप्रिया ने लिया था।

बीके शिवानी अब दिल्ली में इस्लामिक सांस्कृतिक केंद्र के माता-पिता कार्यक्रमों के लिए अंग दान को बढ़ावा देने से लेकर धर्मार्थ घटनाओं पर ब्रह्मकुमारी को बढ़ावा देने वाले भारत में यात्रा करती हैं।

सुरेश ओबराय के साथ उनकी टीवी श्रृंखला “Happiness Unlimited” को बेस्टसेलर पुस्तक में रूपांतरित किया गया था।

2014 में, आध्यात्मिक चेतना सशक्त बनाने में उत्कृष्टता के लिए ऑल लेडीज़ लीग द्वारा दी डियाडे एचीवर्स अवॉर्ड की महिलाओं के साथ उन्हें सम्मानित किया गया।

ब्रह्मा कुमारी शिवानी की किताबे – Shivani Books Name:

  • Happiness Unlimited: Awakening With Brahmakumaris (2015)
  • Exploring the Correlates of Knowledge Management (2016)

Read More:

Note: For more articles like “BK Shivani Biography in Hindi” and more new article daily update please download: Gyanipandit free Android app.

11 thoughts on “ब्रह्मा कुमारी “शिवानी” | “Awakening with Brahma Kumaris” BK Shivani”

  1. अपने बहुत ही अच्छे शब्दों में यह जानकारी प्रस्तुत की है इसके लिए आपका धन्यवाद मैने यह जानकारी पूरी पढ़ी है जिन्हें मैं अच्छी तरह से समझ गया हु अंत में मैं आपका पुनः धन्यवाद देना चाहता हूँ

Leave a Reply

Your email address will not be published.