भारत के सर्वश्रेष्ठ मोटिवेशनल स्पीकर – Best Motivational Speakers in India

Best Motivational Speakers in India

कई बार जिंदगी में हम ऐसे दौर से गुजर रहे होते हैं, जहां हमें प्रेरणा की जरूरत होती है ताकि हमारे अंदर सकरात्मक ऊर्जा का विकास हो सके और हम अपनी कठिनाइयों को सामना कर सकें।

ऐसे दौर में कई लोगों की बातें जो न सिर्फ हमें प्रेरणा देती हैं बल्कि जिंदगी जीने के तरीके में कई बदलाव लाती है जिससे हम अपने लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ते हैं। वाकई में प्रेरणादायक वक्ता – Motivational Speakers हम सभी की जिंदगी की एक अच्छे शिक्षक होते हैं, जो अपनी बातों से और भाषणों को हमें प्रेरित करते हैं, हमें नकारात्मकता से दूर रखते हैं और अपनी प्रेरणादायक भाषण से हमामें अंदर सकारात्मक विचारों का विकास करते हैं।

यही नहीं अगर प्रेरणादायक वक्ताओं की बातें अगर आप भी अपनी जिंदगी में अमल कर रहे हैं तो निश्चय ही आप अपने लक्ष्यों की तरफ ध्यान केन्द्रित कर अपने सपनों को हकीकत में बदल सकते हैं।

Best Motivational Speakers in India
Best Motivational Speakers in India

 भारत के सर्वश्रेष्ठ मोटिवेशनल स्पीकर – Best Motivational Speakers in India

Best Motivational Speakers – प्रेरक वक्ता ज्यातर सफल लोगों के विचार और प्रेरणादायक कहानियां लोगों को बताकर उनका ध्यान अपनी तरफ आर्कषित करते हैं औऱ फिर लोगों को अपने विचारों से प्रेरित करते हैं।

आपको बता दें कि ज्यादातर प्रेरक वक्ताओं को उनकी जिंदगी में कई कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ा और अब वे जिंदगी की कठिन समस्याओं को हल करने के तरीके को शेयर करते हैं।

प्रेरक वक्ताओं के मुताबिक कोई भी समस्या असली में समस्या नहीं होती बल्कि

”समस्या के बारे में आपका दृष्टिकोण ही एक समस्या है ”

भारत में हजारों सालों से प्रेरणादायक लोगों, वक्ताओं, विचारकों, नेताओं और गुरुओं की एक महान परंपरा रही है। भारत ने दुनिया को उपहार देने वाले सबसे महान प्रेरक वक्ताओं में महात्मा गांधी, स्वामी विवेकानंद जैसे कई और महान लोग भी हैं।

आपको बता दें कि कि जहां महात्मा गांधी जिन्होंने लाखों लोगों को स्वतंत्रता के लिए शांतिपूर्ण तरीके से लड़ने के लिए प्रेरित किया वहीं स्वामी विवेकानंद ने लोगों को निडर होने के लिए प्रेरित किया।

हमारे देश में प्रेरक वक्ताओं की प्रवृत्ति तेजी से आदर्श बन रही है। अपने लक्ष्यों को हासिल करने और अपनी जिंदगी और बेहतर करने के लिए लोग प्रेरक वक्ताओं का सहारा ले रहे हैं।

भारत में कई प्रेरक वक्ता हैं, लेकिन आज के ज़माने के प्रेरक वक्ता Youtube के जरिये हमें मोटिवेट करते हैं। जो हमें गूगल में जाकर Best Motivational Speakers Youtube या फिर Indian Motivational Speakers Youtube सर्च करके आसानी से मिल सकते हैं।

लेकिन हम आपको अपने इस लेख में भारत के कुछ मशहूर वक्ताओं की सूची – Best Motivational Speakers in India देंगे जो अपने प्रेरणादयक विचारों से लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

शिव खेरा – Shiv Khera

“आपकी सही सोच और सही कदम सफलता में बदल जाती है”

सफल हासिल करने के लिए सकरात्मक सोच, सही विचार और सही समय में सही फैसला की जरूरत होती है। लेकिन सकारात्मक सोच हमारे अंदर कुछ शख्सियत के महान विचारों से और उनकी प्रेरणा भरों बातों से आती है। उन्ही शख्सियत में से एक हैं शिव खेरा, जो अपने विचारों से लोगों को प्रेरित करते हैं और उन्हें अपने जीवन में आगे बढ़ने में उनकी मद्द करते हैं।

शिव खेरा भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रेरक वक्ता ही नहीं एक अच्छे लेखक भी हैं, उनकी ”You Can Win” नाम की किताब काफी मशहूर है। इसके साथ ही ये इंटरनेशनल  बेस्टसेलर बुक है।

आपको बता दें कि इन्होंने 14 बुक लिखी है, वहीं इनकी 3.3 बिलियन कॉपी 21 भाषा में बिक चुकी है। इसके अलावा शिव खेड़ा qualified learning systems USA के founder भी है और तो और उन्हें राजनीति की भी अच्छी समझ है।

जीवन के प्रति सकारात्मक और अद्भुत दृष्टिकोण रखने वाले शिव खेड़ा के परिवार के कोयला खादान के व्यवसाय से जुड़े होने की वजह से  उन दिनों काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ा था, जब कोयला खदानों का राष्ट्रीय करण कर दिया गया था।

इस दौरान उन्होनें इंश्योरेंस एजेंट, बीमा एजेंट और कारों की धुलाई करने का भी काम करना पड़ा था। लेकिन जीवन के प्रति उनके सकारात्मक दृष्टकोण ने उन्हें कभी हार नहीं मानने दी और तमाम संघर्षों से जूझते रहे और आज वे एक सफल शख्सियत बन चुके हैं।

शिव खेड़ा के सकरात्मक विचारों की बदौलत ही देश-दुनिया के तमाम लोग उन्हें फोलो करते हैं। आपको बता दें कि आज शिव-खेड़ा आज देश में ही नहीं बल्कि विदेशी में भी प्रेरणादायक सेमिनार ( motivational seminars ) करते हैं और लोगों को सक्सेज मंत्र देते हैं।

चेतन भगत – Chetan Bhagat

चेतन भगत को कौन नहीं जानता है , वे न सिर्फ एक अच्छे लेखक हैं बल्कि एक देश के सर्वश्रेष्ठ वक्ताओं में भी एक हैं। उन्होनें अपनी प्रेरणादायक किताबों के माध्यम से पाठकों के दिल में अपनी लिए जगह बनाई हैं।

इनकी किताबों की खास बात यह है कि वे बेहद सरल भाषा में लिखी गईं हैं जिन्हें कोई भी बड़ी आसानी से पढ़ सकता है। चेतन भगत बेहद लोकप्रिय लेखकों में से एक हैं।

चेतन जी की ज्यादातर किताबों युवाओं को ध्यान में रखकर लिखी गईं हैं। यही नहीं इनकी कई किताबों के ऊपर फिल्म भी बन चुकी हैं। इसके अलावा चेतन भगत के सेमिनार भी काफी प्रेरणादायक और यूथ को टारगेट करते हैं।

आपको बता दें कि चेतन भगत को सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेज की तरफ से प्रेरक लेक्चर देने के लिए आमंत्रित भी किया जाता है।

संदीप माहेश्वरी – Sandeep Maheshwari

”गलतियां ये बताती हैं कि आप प्रयास कर रहे हैं”

इस तरह इनके कई और ऐसे विचार हैं जो लोगों को जीवन जीने की कला सिखाते हैं, जिंदगी में बेहतर प्रदर्शन करने में उनकी मद्द करते हैं और जिंदगी को सफल बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और उन्हें अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए प्रेरित करते हैं।

संदीप महेश्वरी भारत के युवा प्रेरक वक्ताओं में सर्वश्रेष्ठ वक्ता हैं जिनकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इनके यू-ट्यूब वीडिया के लाइक और शेयर से ही लगा सकते हैं।

आपको बता दें कि संदीप माहेश्वरी का जीवन कई संघर्षों से भरा पड़ा है, यह एक मध्यम वर्ग के परिवार में पैदा हुए एक साधारण से लड़के थे, जिन्हें एक कॉलेज में मॉडल के रूप में काम करना शुरु किया था।

जिसके बाद उन्होनें महसूस किया कि मॉडल का शोषण कैसे किया जाता है और इसके बाद वे उनकी मद्द करना चाहते थे

इसके बाद उन्होंने एक फोटोग्राफी का बिजनेस की शुरुआत की लेकिन शुरुआती दौर में वे अपने कारोबार में विफल रहे लेकिन 26 साल की उम्र में उन्होनें Imagesbazaar.com वेबसाइट की शुरुआत कर सफलता हासिल की।

आपको बता दें कि उनकी ये वेबसाइट भारतीय चीजों और लोगों से जुड़ी हुई फोटो का सबसे बड़ा ऑनलाइन संग्रह है। और अब वे भारत के सबसे तेजी से बढ़ते उद्यमियों में से एक है।

संदीप माहेश्वरी एक ऐसी शख्सियत हैं जिन्हें अपने सकरात्मक विचारों से न सिर्फ अपनी जिंदगी में सफलता हासिल की है बल्कि फ्री सेमिनार कर लाखों-करोड़ों लोगों को एक बेहतर जिन्दगी जीने के लिए प्रेरित किया है।

विवेक बिंद्रा – Dr Vivek Bindra

 मैं कभी हारता नहीं…या तो जीतता हूं…या सीखता हूं।

इनके ऐसे विचारों से विवेक बिंद्रा की महान शख्सियत का अंदाजा लगाया जा सकता है। इनके विचार लोगों को न सिर्फ प्रेरित करते है बल्कि अपने जीवन के लक्ष्यों को हासिल करवाने में भी मद्द करते हैं।

विवेक बिंद्रा जो कि आज पेशवर वक्ता हैं और इनका नाम देश के सर्वश्रेष्ठ प्रेरक वक्ताओं की लिस्ट में शामिल हैं। विवेक बिंद्रा एक प्रेरक वक्ता होने के साथ-साथ ग्लोबल एकेडमी फॉर कंसल्टिंग (Global Academy for consulting) के सीईओ और संस्थापक हैं।

इसके अलावा वे एक कोरपोरेट ट्रेनर, बिजनेस कंसल्टेंट और लाइफ कोच (Corporate Trainer, Business Consultant and Life Coach) भी हैं। आपको बता दें कि विवेक बिंद्रा को कई सम्मान से भी नवाजा जा चुका है।

मारूति सुजुकी ने “भारत में सर्वश्रेष्ठ कॉर्पोरेट ट्रेनर” के रूप में सम्मानत किया जबकि लियोन्स क्लब के इंटरनेशनल एसोसिएशन (The International Association of Lion’s Club ) द्वारा उन्हें  भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रेरक के रुप में सम्मानित किया।

आपको बता दें कि बिंद्रा जी के विचारों से प्रेरित होकर न सिर्फ कई लोगों की जिंदगी बदल गई है बल्कि कई व्यापारियों ने इनकी सलाह से अपना बिजनेस में भी जमकर तरक्की की है।

हिमेश मदान – Him-eesh Madaan

हिमेश मदान भारत के प्रेरक और सर्वश्रेष्ठ वक्ताओं में से एक हैं। इनके कई फोलोअर्स हैं, जिन्होंने इनके विचारों को अपनी जिंदगी में अमल कर सफलता हासिल की है। हिमेश मदान कॉमेडी मोटिेवेशल वीडियो (comedy motivational video) बनाते हैं।

इनके वीडियो न सिर्फ हंसाते हैं, बल्कि लोगों में सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार करते हैं और जीवन के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। आप हिमेश मदान के यू-ट्यूब में अपलोड वीडियो में आए लाइक्स से इनकी लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते हैं ।

आपको बता दें कि हिमेश मदान एक पेशवर प्रेरक हैं जो कि प्रेरणा, सकारात्मक सोच, रिश्ते, आत्मनिर्भर बनाने, खुद की मद्द करने और लक्ष्यों को हासिलकरने पर भाषण देते हैं।

शिवानी वर्मा – Shivani Verma

”हम सोचते हैं कि भगवान को याद करने से वो मेरा काम कर देगा तो ऐसा नहीं है, हम जब भी भगवान की याद में कोई काम करते हैं तो वो हमारी शक्ति को बढ़ा देता है और असम्भव काम भी संभव हो जाते हैं।”

शिवानी वर्मा भी भारत की प्रमुख वक्ताओं में से एक हैं। शिवानी वर्मा को लोग सिस्टर शिवानी या ब्रह्ना कुमारी शिवानी के नाम से भी जानते हैं। ये एक आध्यात्मिक संस्था प्रजापति ब्रह्रा कुमारी विश्वविद्यालय से जुड़ी हुई हैं।

आपको बता दें कि ब्रह्रा कुमारी, साल 2008 से ‘अवेकिंग विद ब्रह्म कुमारी’ टेलीविजन शो पर लोगों को अध्यात्मिक प्रवचन देती हैं और लोगों के अंदर सकरात्मक ऊर्जा का संचार करती हैं।

उनके शो आस्था टीवी चैनल पर प्रसारित किया जाता है, जो कि लोगों को काफी पसंद भी किया जाता है। शिवानी वर्मा को वीमेन ऑफ द डिकेड अचीवर अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है।

आपको बता दें कि शिवानी वर्मा ने विशाल वर्मा से शादी की है और वे नियमित रूप से प्रेरणात्मक सेमीनार में अपने विचार व्यक्त करती हैं।

योगेश छाबरिया – Yogesh Chabria

“जब आप डर पर काबू पा लेते हैं तो जिंदगी को खोज लेते हैं”

योगेश छाबरिया जी भारत के प्रेराणादायक और रोमांचक वक्ताओं में से एक जिनसे प्रेरित होकर कई लोगों ने अपनी जिंदगी में सफलता हासिल की है।

योगेश छाबरिया जी जिदंगी से काफी प्रेरणा मिलती है, उन्होनें अपनी जिंदगी में काफी कठिन चुनौतियों को हासिल कर आज ये मुकाम पाया है। आपको बता दें कि वह छोटे थे और उनकी परिवारिक हालत काफी दयनीय थी।

यहां तक की उनके पास ऑटो और बस का खर्चा भी नहीं हुआ करता था, जिसको देखते हुए 5 साल की उम्र में ही योगश जी ने खिलौने बेचने शुरु कर दिए थे।  तब से लेकर अब तक के सफर में उन्होंने काफी संघर्ष किए और आज वे सफल प्रेरक वक्ता के रूप में प्रख्यात हैं, जिन्होनें 50 मिलियन से ज्यादा लोगों को अपने प्रेरक विचारों से प्रभावित किया है।

क्योंकि वो सिर्फ बात नहीं करते हैं, बल्कि वे अपने जिंदगी के यात्रा में कई असफल और सफल अनुभवों को भी शेयर करते हैं। इसके साथ ही वे  हैप्पीओनेयर सीरीज़ (The Happionaire Series) के अच्छे लेखक भी हैं, उन्होनें अपनी किताब ”द हैप्पीनोयर वे”  (The Happionaire Way) की कई मिलियन कॉपियां बेची। वहीं उनकी ये पुस्तक काफी प्रेरणादायक है।

उन सभी को ये किताब पढ़ना चाहिए, जो कि सफल होना चाहते हैं। यही नहीं देश-दुनिया के बड़ी कंपनियां भी मोटिवेशनल सेमिनार के लिए उन्हें आमंत्रित करते हैं।

उज्जवल पाटनी – Ujjwal Patni

”हम हमेशा इसके बारे में सोचते हैं कि हमारे पास क्या नहीं हैं, हम इस बारे में बहुत कम सोचते हैं कि हमारे पास कितना है”

उज्ज्वल पाटनी जी भारत के प्रख्यात वक्ताओं में से एक हैं। वे अपने प्रेरक सेमिनार के माध्यम से लोगों में प्रेरणात्मक ऊर्जा का विकास करते हैं। इसके साथ ही उनका यू-टयूब चैनल भी लोगों द्धारा काफी पसंद किया जाता है।

उज्जवल पाटनी ने तमाम विषयों पर अपने विचार व्यक्त करते हैं। वहीं उनके बॉडी लैग्वेज और अगर किसी को इंग्लिश भाषा बोलने में समस्या आती है या फिर डर लगता है तो अपनी झिझक को दूर करने समेत तमाम विषयों पर सेशन किए जो कि उनके काफी लोकप्रिय सेशन हैं।

आपको बता दें कि उज्जवल पाटनी के प्रेरणात्मक सेमिनार में कई बड़े उद्योगपति और किरण बेदी समेत तमाम मशहूर हस्तियां भी हिस्सा ले चुके हैं। इसके साथ ही उन्हें नेटवर्क मार्केटिंग का भी अच्छा ज्ञान है।

उन्होंने हिंदी में कई किताबें भी लिखी हैं। उज्जवल पाटनी को सेल्स सेमीनार में भी अपने विचार व्यक्त करने के लिए लगातार आमंत्रित किया जाता है।

नवजोत सिंह सिद्धु – Navjot Singh Sidhu

“जो बाज़ी ही नहीं खेलता, वह जीतता भी नहीं है। इसलिए जीवन में रिस्क लेने से कभी मत घबराइए। रिस्क लेने वाले ही जीतते हैं।”

ज्यादातर भारतीय नवजोत सिंह सिद्धु जी को महान कॉमेडियन, क्रिकेटर और राजनेता के रूप में जानते हैं जबकि नवजोत सिंह सिद्धु जी प्रेरक वक्ता भी हैं।

उन्होनें अपनी करियर की शुरुआत एक क्रिकेटर के तौर पर की थी फिर बाद में वह एक कॉमेडी शो के मशहूर अभिनेता बन गए।

आपको बता दें कि सिद्धू ने अपनी जिंदगी में काफी संघर्षों को झेला है, और उन्होंने  अपनी कमजोरियों और विफलताओं से सबक लेकर ही जीतना सीखा है। खुद की कमजोरियों से कैसे उबरा जाना चाहिए।

उनका जीवन इस तरह की प्रेरणाओं से भरा पड़ा है।  उनके विचारों से सकरात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

वह अपने “सिद्धुइम्स” के साथ बहुत लोकप्रिय हो गए, जो कि काफी मजेदार और विनोदी एक पंक्ति है। इसके बाद लगातार उनकी लोकप्रियता बढ़ती चली गई। इसके बाद अब नवजोत सिंह सिद्धु पंजाब में राजनीति में भी शामिल हो गए।

अपनी राजनीतिक यात्रा के दौरान जब उन्हें वक्त मिलता था, वे कॉर्पोरेट प्रेरक सेमिनार भी करते रहे हैं। इसके साथ ही वे सक्रिय रूप से नेतृत्व शिखर सम्मेलन में भी अपने विचार रखते हैं और संबोधन करते हैं।

नवजोत सिंह सिद्धू अपनी जिंदगी के संघर्ष से सफलता की कहानी भी लोगों को बताते हैं। आपको बता दें कि नवजोत सिंह सिद्धु के पास अपने विचार रखने की एक महान शैली है जो कि वक्ताओं को लुभाती हैं औऱ उनका मनोरंजन करती हैं।

इसके अलावा वे कई बार विवादों में भी रह चुके हैं, इसके बाबजूद उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई। सिंद्ध जी की लोकप्रियता लगताार बढ़ती ही जा रही है।

नसीर खान – Naseer Khan

नसीर खान भारत में उन प्रेरक वक्ताओं और कॉर्पोरेट प्रशिक्षकों में से एक हैं, जो न सिर्फ लोगों को अपने प्रेरणादायक भाषणों से प्रभावित करते हैं बल्कि उन्होनें कई लोगों को जिंदगी बदलने में भी मद्द की है। नासिर खान अपने प्रेरक भाषणों से लोगों को जोड़े रखते हैं।

इसके साथ ही वे यह भी कोशिश करते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को उनके सेमीनार से कुछ न कुछ सीखने का मौका मिले ताकि लोग उनके द्धारा दिए गए सुझाव अपनाकर लोग अपनी जिंदगी में सकारात्मक बदलाव कर सकें। वहीं प्रेरक वक्ता नासीर खान की अपनी बात लोगों तक पहुंचाने की शैली एकदम अलग और अद्वितीय है।

नाासीर खान लोगों को प्रेरित करने, सही मार्गदर्शन दिखाने और प्रशिक्षित करने समेत सशक्त बनाने के लिए लगातार कॉर्पोरेट, पुलिस, सैन्य और शिक्षा क्षेत्र से जुड़े रहते हैं।

आपको बता दें कि नसीर खान जब महज 18 साल की उम्र के थे। तो वे घर-घर जाकर सामान बेचा करते थे। नसीर खान ने इटली के मेकरटा यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है। इसके साथ ही नसीर खान ने अंग्रेजी साहित्य और राजनीति विज्ञान में एमए भी किया है।

नसीर खान मुख्य रूप से कर्मचारियों को प्रेरित करने, तनाव से मुक्ति पाने, उच्च प्रदर्शन नेतृत्व करने, आत्मविश्वास बढ़ाने, संघर्ष समाधान, लक्ष्य निर्धारण करने, सफलता के लिए रणनीतियां बनाने, सुनहरे सपनों को देखने, युवा सशक्तिकरण और व्यक्तित्व परिवर्तन के विषयों के बारे में अपनी राय देते हैं।

इनके अलावा भी हमारे देश में कई और महान वक्ता हैं। जिन्होनें अपने प्रेरणादायक कथनों से लाखों लोगों को सही रास्ता दिखाया और उनकी जिंदगी बदल कर रख दी।

More Motivational Articles:

Note: अगर आपको Best Motivational Speakers in India In Hindi अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये.
Note :- E-MAIL Subscription करे और पायें More Motivational Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

Loading...

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.