विश्व के महान मार्शल आर्टिस्ट ब्रूस ली का जीवन परिचय

Bruce Lee Ka Jeevan Parichay

जब भी मार्शल आर्ट्स की बात होती है, सबसे पहले ब्रूस ली का नाम लिया जाता है। यूएस में जन्में ब्रूस ली विश्व के सबसे बेहतरीन मार्शल आर्टिस्ट में से एक थे।

इसके साथ ही वे एक प्रोड्यूसर, एक्टर, डायरेक्टर, स्क्रिप्ट राइटर,और फिलोसफर भी थे। ब्रूस ली ने बेहद कम उम्र में ही चाइल्ड आर्टिस्ट के रुप में फिल्मों में अपनी जगह बना ली थी।

उन्होंने अपनी बेहतरीन एक्टिंग और अद्भुत मार्शल आर्ट्स की प्रतिभा से लाखों लोगों को अपना दीवाना बना लिया था। हालांकि, उनका जीवनकाल बेहद अल्प रहा।

महज 32 साल की आयु में वे इस दुनिया को अलविदा कहकर चले गए। तो आइए जानते हैं इतिहास के सबसे बेहतरीन मार्शल आर्टिस्ट ब्रूस ली के जीवन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें-

विश्व के महान मार्शल आर्टिस्ट ब्रूस ली का जीवन परिचय – Bruce Lee Biography in Hindi

Bruce Lee

ब्रूस ली की जीवनी एक नजर में- Bruce Lee Information

पूरा नाम (Real Name) ली जुन – फेन (ब्रूस ली)
जन्म (Birthday) 27 नवंबर सन 1940, चाइनाटाउन, सेन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, U.S.
पिता (Father Name) ली होई – चुएन
माता (Mother Name) ग्रेस हो
पत्नी (Wife Name) लिंडा ली काद्वेल
बच्चे (Childrens) ब्रैंडन ली, शनन ली
मृत्यु (Death) 20 जुलाई सन 1973, कोव्लून टोंग, होंग कोंग

ब्रूस ली का जन्म परिवार एवं शुरुआती जीवन – Bruce Lee History

ब्रूस ली 27 नवंबर साल 1940 में यूएस के सेन फ्रांसिस्को के चाइनाटाउन में ली जुन-फेन के रुप में एक संपन्न और आर्थिक रुप से मजबूत परिवार में जन्में थे।

उनके पिता का नाम ली होई छुंए था, वो होंग कोंग में ओपेरा सिंगर के तौर पर काम करते थे और फिल्म बैकग्राउंड से जुड़े हुए थे। जबकि उनकी माता का नाम ग्रेस था।

जब वे बेहद छोटे थे, तभी उनका परिवार होंग-कोंग में शिफ्ट हो गया था। ब्रूस ली के अलावा उनके चार भाई और बहन भी थे।

ब्रूस ली की शुरु से ही दिलचस्पी मार्शल आर्टस को सीखने में थी। वहीं इसके लिए उनके पिता ने भी उन्हें काफी प्रोत्साहित किया था।

महज 13 साल की उम्र में ही ब्रूस ली ने मास्टर यिप मैन से कुंगफू की ट्रेनिंग लेना शुरु कर दिया था।

ब्रूस ली की पढ़ाई-लिखाई – Bruce Lee Education

ब्रूस ली ने अपनी शुरुआती पढ़ाई ”ला सल्ले कॉलेज से” की थी। इस स्कूल में उनका खराब प्रदर्शन के चलते उन्हें वहां से निकाल कर ”सेंट फ्रांसिस जेवियर्स कॉलेज” में डाल दिया गया था।

पढ़ाई के दौरान भी मार्शल आर्ट्स में रुझान होने की वजह से वे स्ट्रीट फाइ्टस और गैंग रिवलरीस में शामिल होते रहते थे।

हालांकि, इसकी वजह से उनके माता-पिता को उनकी काफी टेंशन रहती थी, क्योंकि वे ली को एक हेल्थी और अच्छा माहौल देना चाहते थे, इसके लिए वे होंग कोंग छोड़कर सीएटल चले गए और जहां ब्रूस ली ने एडिसन टेक्नीक स्कूल में अपनी आगे की पढ़ाई की।

इस दौरान उन्होंने एक रेस्टोरेंट में लिव-इन वेटर के रुप में भी काम किया और फिर 1961 में उन्होंने वांशिंगटन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया। हालांकि बाद में मार्शल आर्टस में कैरियर बनाने के लिए उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया था।

फिल्मों में ब्रूस ली – Bruce Lee Movies

जब एक बच्चा सही से न तो बोल पाता है और न ही चल पाता है उस समय से ब्रूस ली फिल्मों में अपना करियर बनाने की शुरुआत कर दी थी।

जी हां जब ब्रूस ली महज 3 महीने के थे, तब उन्होंने ”गोल्डन गेट गर्ल” की फिल्म में काम किया। इसके बाद वे चाइल्ड आर्टिस्ट के रुप में कई फिल्मों में काम करते रहे और अपनी क्यूट अदाओं से दर्शकों के दिल में उन्होंने अपने लिए एक अलग जगह बना ली।

इस तरह वे अपने एक्टिंग प्रतिभा को और अधिक निखारते चले गए। उन्होंने 6 साल की उम्र तक करीब 20 फिल्मों में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम कर लिया था, जो कि अपने आप में बड़ी उपलब्धि थी। इसके अलावा उन्होंने खुद को एक बेहतर डांसर के रुप में भी पेश दिया।

मार्शल आर्टिस्ट के रुप में ब्रूस ली – Martial Artist Bruce Lee

कुछ सालों तक फिल्मों में एक्टिंग करने के बाद उन्होंने एक्टिंग को छोड़ दिया और मार्शल आर्ट्स में अपना करियर बनाने का फैसला लिया।

उन्होंने मार्शल आर्ट्स में अपने कैरियर की शुरुआत कुंग-फु के ट्रेनर के रुप में की थी और फिर उन्होंने एक मार्शल आर्ट्स स्कूल “ली जुन फेन गुंग फु इंस्टीट्यूट” खोला। इसके बाद उन्होंने मशहूर मार्शल आर्टस ट्रेनर जेम्स ली के साथ मिलकर मार्शल आर्टस स्टूडियो भी खोला था।

साल 1964 में जब वे महज 24 साल के थे उस दौरान उन्होंने लॉन्ग बीच अंतर्राष्ट्रीय कराटे चैंपियनशिप में भागीदारी निभाई और अपने अद्भभुत प्रदर्शन से खूब तारीफें बटोंरी, इसके बाद वे एक अच्छे मार्शल आर्टिस्ट के रुप में पॉपुलर हो गए थे।

साल1967 में ब्रूस ली ने अपनी मार्शल आर्ट्स की अद्भुत प्रतिभा से एक बार फिर से सुर्खियां बटोरीं और इससे बाद उन्होंने कई मैच जीते।

उनके अद्भुत और आसाधारण प्रदर्शन के चलते वे हॉलीवुड फिल्म डायरेक्टर्स की नजरों में चढ़ गए और फिर उन्हें कई टीवी सीरीज और फिल्मों में काम करने का ऑफर मिलने लगे।

ब्रूस ली ने अपनी पहली टीवी सीरीज ‘दी ग्रीन होर्नेट’ में अहम किरदार निभाया था। इस टीवी शो का पहला सीजन 1967 से 1967 तक चला था।

इसके बाद ब्रूस ली ने ”आयरनसाइड”, ”ब्लोनडाई”, ”हियर कम्स दी ब्राइड्स” में बतौर गेस्ट अपीरयंस के तौर पर अभिनय किया था।

हालांकि, एक्टिंग के दौरान वे मार्शल आर्ट्स में भी ध्यान देते थे और कई नई-नई तकनीक खोजते रहते थे। इसके बाद ब्रूस ली ने  साल 1972 में फिल्म ‘वे ऑफ़ ड्रैगन’ में एक एक्टर, डायरेक्टर, राइटर और कोरियोग्राफर के रुप में काम किया।

साल 1973 में ब्रूस ली ने ‘इंटर डी ड्रैगन’ फिल्म में शानदार अभिनय किया, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट हुई और दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी।

इस तरह उन्होनें अपने अल्प जीवन काल में कई फिल्में और टीवी शो किए एवं एक बेहतरीन मार्शल आर्टिस्ट के रुप में खुद की पहचान पूरे विश्व भर में बनाई।

आज भी लोग उनके ताउक्वांडो स्टाइल का लोहा मानते हैं और उन्हें आदर्श मानकर मार्शल आर्टस की कला सीखते हैं।

ब्रूस ली की शादी और बच्चे – Bruce Lee Marriage, Son And Life Story

दुनिया के महान मार्शल आर्टिस्ट ब्रूस ली ने 24 साल की उम्र में लिंडा एमेरी के साथ शादी कर ली शादी के बाद दोनों को ब्रैंडन ली और शनन ली नाम के बच्चे भी हुए।

जब छोटी सी उम्र में ब्रूस ली दुनिया को कह गए अलविदा – Bruce Lee Death

महान मार्शल आर्टिस्ट और सुपरस्टार ब्रूस ली की अचानक मौत ने कई लोगों को आश्चर्य में डाल दिया। दरअसल, 20 जुलाई, 1973 को ब्रूस ली की अचानक मौत हो गई। ब्रूस ली की मौत की वजह से उनके दिमाग में सूजन आने के कारण बताई जाती है।

ऐसा कहा जाता है कि सिर दर्द होने पर ब्रूस ली ने पैन किलर खा ली थी, जिसके रिएक्शन की वजह से उनके दिमाग में सूजन आ गई और 32 साल की छोटी सी उम्र में उनकी मौत हो गई।

ब्रूस ली की मौत के बाद उनके शव को सीएटल के लेकव्यू कब्रिस्तान में दफना दिया गया था। जबकि उनकी मौत के बाद उनके घर को एक पर्यटक स्थल के रुप में तब्दील कर दिया गया।

ब्रूस की जीवन की महान उपलब्धियां और पुरस्कार – Bruce Lee Awards

वे दुनिया के सबसे बेहतरीन मार्शल आर्टिस्ट थे। साल 2013 में मरणोपरांत उन्हें एशियाई अवॉर्ड्स में प्रतिष्ठित फाउंडर अवॉडर्स से नवाजा गया था।

ब्रूस ली को मरणोपरांत टाइम मैग्जीन द्धारा 20वीं सदी के 100 सबसे ज्यादा प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शुमार किया गया था।

साल 2013 में मार्शल आर्ट्स के क्षेत्र में ब्रूस ली के उल्लेखनीय योगदानों के चलते चीन के गुंगज्होई में 7 फुट लंबी उनकी विशाल प्रतिमा बनाई गई।

ब्रूस ली होंग-कोंग के चा-चा डांस के भी चैंपियन रह चुके हैं।

मार्शल आर्टिस्ट होने के साथ-साथ ब्रूस ली एक बेहतरीन स्केच आर्टिस्ट भी थे।

ब्रूस ली के जीवन से जुड़े आश्चर्यजनक तथ्य – Facts About Bruce Lee

ब्रसू ली होंगकोंग के सबसे प्रसिद्ध चाइल्ड आर्टिस्ट में से एक थे। वे 18 साल की उम्र तक वे 20 फिल्में कर चुके थे।

ब्रूस ली ने बदमाशों से लड़ने के लिए मार्शल आर्टस की कला सीखना शुरु किया था।

ब्रूस ली की जीवन की आखिरी फिल्म ”गेम्स ऑफ डेथ” उनके मरणोपरांत रिलीज हुई थी, इस फिल्म में उनका वास्तविक अंतिम संस्कार का सीन फिल्माया गया था, जिसमें उन्हें ताबूत के अंदर दिखाया गया है।

ब्रूस ली मार्शल आर्टिस्ट, एक्टर, डायरेक्टर, राइटर होने के साथ-साथ एक बेहद खतरनाक ड्राइवर भी थे। इसके साथ वे इतने तेज थे कि उनकी वीडियो को स्लो मोशन में देखनी पड़ती थी।

ब्रूस ली अपनी उंगली की ताकत से टिन से बनी कैन में छेद कर देते थे।

ब्रूस ली एक दिन में 5 हजार पंच मार कर प्रैक्टिस करते थे और उन्होंने अपने शरीर से पसीने निकालने वाली ग्रंथि को निकलवा दिया था।

ब्रूस ली अपने पिता को अपना आइडियल मानते थे उन्होंने कहा था कि उनके पिता उनके सबसे पहले मार्शल आर्ट्स के गुरु थे।

ब्रूस ली के अनमोल वचन – Bruce Lee Quotes in Hindi

  • हमेशा रियल रहो, खुद को पेश करो, खुद पर विश्वास रखो, बाहर जाकर किसी अन्य सफल व्यक्तित्व को मत तलाशो और इसकी नक़ल मत करो।
  • एक बुद्धिमान शख्स एक मुर्ख के सवाल से बहुत कुछ सीख सकता है, लेकिन एक मुर्ख एक बुद्धिमान के जवाब से कुछ भी नहीं सीख सकता है।
  • अगर आप वाकई में अपनी जिंदगी से प्यार करते हैं तो वक्त को बर्बाद न करें, क्योंकि वो वक्त ही है, जिससे जिंदगी बन सकती है।
  • किसी भी चीज पर अपना अधिकार करना दिमाग से शुरु होता है।
  • अगर आप किसी चीज के बारे में सोचने से काफी वक्त जाया तकते हैं, तो निश्चित ही आप उसे कभी नहीं कर पाएंगे।

ब्रुस ली शारीरिक करतब – Bruce Lee Stunt

ब्रुस ली की अभूतपूर्व फ़िटनेस का अर्थ था कि वह कई असाधारण शारीरिक करतब करने में सक्षम थे। निम्न सूची में ब्रूस ली से जुड़े कुछ शारीरिक करतब शामिल हैं।

1) हाथ नीचे किए तीन फीट से ली की मारक गति सेकेण्ड के पांच सौंवें भाग में पहुंचती थी।
2) ब्रुस ली की भिड़ंत चालें कभी-कभी इतनी तेज़ होती थीं कि उन्हें उस वक़्त के परंपरागत 24 फ्रेम प्रति सेकेण्ड का उपयोग कर के स्पष्ट धीमी गति के लिए फ़िल्म पर चित्रांकित करना काफी मुश्किल था, इसलिए कई दृश्यों को बेहतर स्पष्टता के लिए 32 फ्रेम प्रति सेकंड में फ़िल्माया गया।
3) गति के एक प्रदर्शन में ली एक व्यक्ति की खुली हथेली से उसके बंद करने से पहले एक डाईम छीन सकते थे और एक सिक्के को पीछे छोड़ सकते थे।
4) ब्रुस ली 30 मिनट या उससे ज़्यादा समय तक एक उच्च V-सिट स्थिति में रह सकते थे।
5) ब्रुस ली चावल के दाने ऊपर हवा में फेंक कर फिर उन्हें बीच उड़ान में ही चॉपस्टिक से पकड़ सकते थे।
6) ब्रुस ली कोका-कोला के बंद डिब्बे में अपनी उंगलियां घुसेड़ सकते थे। (यह उस समय की बात है, जब शीतल पेय के डिब्बे आज के एल्युमिनियम डिब्बे से अधिक मोटे स्टील से बनते थे)।
7) केवल अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करते हुए ली ने एक हाथ के दंड का प्रदर्शन किया।
8) ब्रुस ली ने एक हाथ के चिन-अप की 50 पुनरावृत्तियों का प्रदर्शन किया।
9) ब्रुस ली 6 इंच (15 सेमी) मोटी लकड़ी के तख्ते को तोड़ सकते थे।
10) ब्रुस ली अपने प्रहार से एक 200-Lb (90.72 कि.ग्रा.) बैग को उड़ा सकते थे और साईड किक् से छत को ठोंक सकते थे।
11) जेम्स कॉबर्नके साथ प्रशिक्षण के दौरान ली ने एक साईड किक् का प्रदर्शन किया और 150 Lb (68 कि.ग्रा.) पंचिंग बैग को तोड़ दिया.
एक चाल में जिसे “ड्रैगन फ्लैग” की संज्ञा दी गई, ली ने एक बेंच के किनारे का सहारा लेकर सिर्फ अपने कंधे की अस्थि से अपने पांव उठाये और अपने धड़ और पांवों को हवा के मध्य समानान्तर फैलाया।

Note: आपके पास About Bruce Lee in Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे।
अगर आपको Life History Of Bruce Lee in Hindi Language अच्छी लगे तो जरुर हमें WhatsApp और Facebook पर Share कीजिये।

39 COMMENTS

  1. Thanxxx duniya ke great lagend ke baare mein likhne ke liye main chahunga ki aap jld se jald [THE BRUCE LEE] ki death ke baare mein bhi hum sab ko information de ”thanks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.