आपने कभी सोचा हैं योग बन सकता हैं बेहतर कैरियर आप्शन – Career in Yoga

Career in Yoga

आजकल के समय पर योग का बोलबाला भारत समेत पूरी दुनिया में है। हर कोई योग अपना रहा है क्योकि इससे बेहतर परिणाम सामने आ रहे हैं। कई सारी असाध्य बीमारियाँ इसकी सहायता से ठीक की जा रही हैं। जब योग का इतना बोलबाला है तो जाहिर है की इसे सिखाने वाले लोग भी होंगे लेकिन वो कम है और इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के बहुत बड़े आप्शन – Career in Yoga है। अगर आप योग के क्षेत्र में जाकर कैरियर बनाना चाहते है तो ये काम करें।

Career in Yoga

आपने कभी सोचा हैं योग बन सकता हैं बेहतर कैरियर आप्शन – Career in Yoga

  • योग की जानकारी

आपको इस क्षेत्र में जाने के लिए योग की बढ़िया जानकारी होनी चहिये। सभी तरह के आसनों की जानकारी और उनके फायदे के साथ साथ उनके नुकसानों के बारे में भी आपको पता होना चहिये। आप ये सीखने के लिए कई सारे Yoga Universities में जा सकते हैं। जैसे भारत में University of Patanjali, Lakulish Yoga University जैसी बड़ी बड़ी संस्थाने हैं वहां जाकर योग सीख सकते है और फिर सिखा सकते हैं। इससे पहले आपको योग करना आना चहिये, हर एक आसन आप सरलता से कर लें जिससे आप इसमें आगे जायेगे।

  • अच्छे स्पीकर

एक योगा टीचर अच्छा वक्ता भी होता है। आप योग के साथ साथ अपनी बात लोगो तक पंहुचा सकें इसके लिए आपको पब्लिक स्पीकिंग भी सीखनी होगी। आप अपनी बात कहें वो भी बिना किसी झिझक के तो इससे आप बेहतर काम इस फील्ड में कर सकते है। आपने देखा होगा की बड़े बड़े आयोजन इसके लिए किये जाते है और फिर वहां आपको बोलना होता है तो ऐसे में आपको अपनी बात रखने की कला आनी चहिये जिसके लिए बोलना सीखना बहुत जरूरी है।

  • ऐसे आते हैं पैसें

योग में पैसा कमाना आसान है क्योकि इसके लिए लोग मुंह माँगा पैसा देते है। कई सारे हॉस्पिटल्स, इंस्टिट्यूट, टीवी चैनल्स आदि होते है जो की योग टीचर हायर करते है। आप उनसे सम्पर्क करने बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप खुद भी अपनी क्लासेस खोल सकते है। आप हाउसिंग कोलोनी में अपनी क्लास लगा सकते है जहाँ कई सारे लोग एक साथ आपसे योग की शिक्षा लेने आ सकते है।

कई सरे बड़े बड़े स्टार्स होते है जो अपने लिए पर्सनल योगा टीचर रखते है और वो इसके लिए बहुत अधिक पैसा पे करते हैं। जैसे की आज के समय में हर एक बॉलीवुड स्टार्स के पास अपना पर्सनल योग गुरु है। आप सोशल मीडिया के जरिये खुद को प्रमोट करके लोगो को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते है।

  • पार्ट टाइम भी आप्शन

अगर आप चाहे तो पार्ट टाइम आप्शन के तौर पर योग शिक्षक बनकर बढ़िया कमाई कर सकते हैं। आप सुबह और शाम के समय एक एक घंटे के लिए योग सिखाएं और दिनभर आप कोई अपना दूसरा काम कर लें जिससे आपकी इनकम दुगनी हो जाएगी।

  • भविष्य में बढ़ेगी मांग

आज के समय में जिस तरीके से लोग योग की तरफ भाग रहे हैं उसे देखते हुए कहा जा सकता है की आने वाला समय योग का ही है। आप लगे रहेगे तो आपको बेहतर पैसे भी मिलेगे और ऐसे में आप खुद भी स्वस्थ रहेंगे। भविष्य में इस फील्ड में काम करने वाले लोगों का महत्व बढ़ेगा क्योकि आज के समय लोग मेडिकल साइंस से इलाज करवा कर परेशान हो चुके है।

योग एक कला है और आप इसे जितना सीखेगे उतना ही आपके अंदर निखार आएगा। एक योग शिक्षक के तौर पर आप समाज को बेहतर बनाने का कम भी करते है और आपको समाज में इज्जत भी मिलती है।

Read More:

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.