‘CCC'(सीसीसी) क्या हैं? जानिए इस कोर्स से जुडी संपूर्ण जानकारी।

‘CCC’ Course Details in Hindi

सुचना तकनीकी के व्यापक स्तर पर बढ़ रहे इस्तेमाल और प्रसार की बदौलत देश -दुनिया में लगभग सभी लोग इस क्षेत्र से करीब से जुड़ने की कोशिश कर रहे है। पर हमारे भारत देश में दूर दरास्त के इलाखों में रहने वाले कुछ ऐसे भी लोगो का वर्ग है जो आधुनिकता और तकनीकी नवीनीकरण से बिलकुल अंजान है, इसीलिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा शिक्षा के महत्व के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ाने हेतु आए दिन विभिन्न परियोजनाए तथा उपक्रम आयोजित किये जाते है। कंप्यूटर से संबंधित शिक्षाक्रम सी.सी.सी कोर्स (Triple C Kya Hai) सरकार द्वारा की गई एक बेमिसाल पहल है, जिसमे प्रत्येक सामान्य व्यक्ति कंप्यूटर में साक्षर बन सके यह सरकार का उद्देश्य है।

‘CCC’ में पूर्णतः कंप्यूटर से संबंधित बुनियादी पहलुओं की जानकारी कोर्स द्वारा दी जाती है, जिसके विषय में लेख के माध्यम से आपको इन सभी बातों से परिचित कराया जायेगा। अगर आपके भी मन में इस कोर्स को पूरा करने की इच्छा है तो यहाँ दी जानेवाली जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी, जिसमे शिक्षा शुल्क, शिक्षा अवधि, आवश्यक पात्रताए तथा कोर्स के फायदे आदि के विषय में आपको जानने को मिलेगा।

आपको ना केवल इस जानकारी को ठीक से समझना है बल्कि उन सभी जरूरतमंद लोगो तक इसे पहुँचाना है, जिन्हे इस विषय की ठीक से पहचान नहीं है और वे सभी ‘CCC’ के बारे में जानने के इच्छुक है।

‘CCC'(सीसीसी) क्या हैं? जानिए इस कोर्स से जुडी संपूर्ण जानकारी। – CCC Kya Hai

मुख्य मुद्दे:

  1. क्या होता है ‘CCC’ का फुल फॉर्म? – CCC Full Form
  2. सी.सी.सी कोर्स के प्रमुख प्रकार – Types of CCC Course
  3. सी.सी.सी कोर्स हेतु आवश्यक पात्रताए – CCC Course Eligibility
  4. सी.सी.सी कितने महीने का कोर्स हैं – CCC Course Duration
  5. शिक्षा शुल्क – CCC Course Fees
  6. सी.सी.सी कोर्स के फायदे – Advantages of CCC Course.
  7. FAQ.

क्या होता है सी.सी.सी का फुल फॉर्म? – CCC Full Form

आम तौर पर अधिकतर लोग ‘CCC’ के नामसे इस कोर्स को जानते है पर वास्तव में इसका फुल फॉर्म कोर्स ऑन कंप्यूटर कंसेप्ट होता है, जिसका हिंदी अनुवाद ‘कंप्यूटर अवधारणाओ का शिक्षाक्रम’ होता है। इस कोर्स द्वारा कोई भी व्यक्ति कंप्यूटर से संबंधित सभी बुनियादी बातो को जान एवं सिख सकता है।

आगे हम इस विषय पर और अधिक विस्तृत चर्चा करेंगे ताकि आप इसके बारे में अधिक स्पष्ट तौर पर समझ सकेंगे, इसके अलावा हमारा प्रयास रहेगा के आपको उन सभी महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में बताये जिस से आपकी मन की सभी शंकाओ का समाधान हो सके।

सी.सी.सी कोर्स के प्रमुख प्रकार – Types of CCC Course

  • सर्टिफिकेशन इन सी.सी.सी (Certification in CCC)
  • डिप्लोमा इन सी.सी.सी (Diploma in CCC)
  • सी.सी.सी ऑनलाइन कोर्स (CCC Online Course)

सी.सी.सी कोर्स हेतु आवश्यक पात्रताए –  CCC Course Eligibility

यहाँ हम नजर डालेंगे सीसीसी कोर्स के सभी प्रकारो हेतु आवश्यक पात्रताओ पर जिसमे निम्नलिखित बातें शामिल है जैसे के;

  1. सर्टिफिकेशन इन सी.सी.सी हेतु आवश्यक पात्रताए: जो कोई भी व्यक्ति जिसने न्यूनतम १० वी कक्षा की शिक्षा को सफलतापूर्वक पूरा किया है, वे सभी इस कोर्स में प्रवेश हेतु पात्र समझे जाते है।
  2. डिप्लोमा इन सीसीसी हेतु आवश्यक पात्रताए: जैसा के यहाँ हम आपको बता दे की सीसीसी में डिप्लोमा स्तर के दो कोर्स उपलब्ध होते है जिसमे डिप्लोमा इन सीसीसी और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन सीसीसी होते है। यहाँ आप कक्षा १२ के बाद डिप्लोमा इन सीसीसी में प्रवेश हेतु पात्र समझे जाते है वही ग्रेजुएशन की परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन सीसीसी के लिए पात्र कहलाए जाते है। यहाँ पर किसी भी शिक्षा धारा से कक्षा १२ और ग्रेजुएशन को उत्तीर्ण करनेवाले छात्र इन कोर्स हेतु आवेदन कर सकते है, तात्पर्य ये है के किसी भी विशिष्ट शिक्षा धारा की यहाँ अनिवार्यता नहीं होती है। केवल ५० प्रतिशत अंको से उत्तीर्ण हुए सभी व्यक्ति इस कोर्स हेतु प्रवेश प्राप्त कर सकते है।
  3. सीसीसी ऑनलाइन कोर्स: कोई भी व्यक्ति जिसने कक्षा १० को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण किया हुआ है, वो ऑनलाइन के माध्यम से सीसीसी कोर्स को पूरा कर सकते है।

सी.सी.सी कितने महीने का कोर्स हैं – CCC Course Duration

यहाँ हम चर्चा करेंगे सीसीसी शिक्षाक्रम के अवधी के बारे में, जिसका विवरण निम्नलिखित तौर पर दिया गया है, जैसे के;

  • सी.सी.सी सर्टिफिकेशन कोर्स:- लगभग ८० घंटे या ३ से ४ सप्ताह में आप इस कोर्स को पूरा कर सकते है।
  • ऑनलाइन सी.सी.सी कोर्स:- इस कोर्स का अवधी भी लगभग ३ से ४ सप्ताह का होता है जिसे इच्छुक उम्मीदवार को तय समय के दौरान पूरा करना होता है।
  • डिप्लोमा इन सी.सी.सी कोर्स:- लगभग कुल १२ सप्ताह या फिर ३ माह के अंतराल में इस कोर्स को आपको पूरा करना होता है।

सीसीसी शिक्षाक्रम का प्रारूप : CCC Course Format or CCC Course Details

मुख्य रूप से सीसीसी शिक्षाक्रम का प्रारूप क्या होता है इसपर हम यहाँ पर चर्चा करेंगे जो के इस प्रकार से है;

  • प्रैक्टिकल – ५० घंटे।
  • थ्योरी – २५ घंटे।
  • टुटोरिअल – ५ घंटे।

शिक्षा शुल्क – CCC Course Fees

वैसे तो शिक्षा संस्थान के अनुसार आपको इस कोर्स हेतु शुल्क का भुगतान करना होता है, जिसमे न्यूनतम ५०० रूपये से लेकर २५ हजार रूपये तक का शुल्क देना होता है। आपके संस्था एवं सीसीसी कोर्स के प्रकार अनुसार इस शिक्षाक्रम के शुल्क में अंतर देखने को मिलता है।

सी.सी.सी कोर्स के फायदे – Advantages of ‘CCC’ Course

आप में से बहुत से लोगों के मन में अधिकतर बार ये सवाल उठता होगा के सीसीसी कोर्स को पूरा करने के पश्चात आपको क्या लाभ हो सकता है, इस में शामिल कुछ प्रमुख लाभों से यहाँ हम आपको परिचित कराएँगे जो के इस प्रकार से है;

  • सी.सी.सी कोर्स उन सभी आयु वर्ग के लोगो के लिए बेहतरीन कोर्स साबित हो सकता है जिन्हे कंप्यूटर से सम्बंधित किसी भी प्रकार के जानकारी नहीं है तथा उन्हें इस विषय में जानकारी को हासिल करना होता है।
  • इस कोर्स का मुख्य लाभ हम ये कह सकते है के यहाँ पर कोर्स हेतु आयु मर्यादा का कोई भी प्रावधान ना होने के वजह से किसी भी आयु का व्यक्ति इस कोर्स के लिए पात्र समझा जाता है, बशर्ते उस व्यक्ति ने न्यूनतम कक्षा १० वी को उत्तीर्ण किया होना चाहिए।
  • सी.सी.सी कोर्स को पूरा करने के पश्चात आप इंटरनेट चलाने के साथ ईमेल सेवा का उपयोग करना भी अच्छी तरह से सिख सकते है।
  • डेटा एंट्री करना, डेटाबेस तैयार करना, बिजनेस प्रेजेंटेशन के साथ ऑफिस से जुड़े प्रेजेंटेशन तैयार करने में भी कोई भी व्यक्ति सक्षम बन सकता है।
  • सी.सी.सी कोर्स को राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सुचना प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा आयोजित तथा नियंत्रित किया जाता है, जिस वजह से किसी भी निजी या सार्वजानिक रोजगार संस्थान में इस सर्टिफिकेट को अच्छा खासा महत्व प्राप्त है। यह सर्टफिकेट सभी राज्य स्तर के कंप्यूटर से संबंधित बुनियादी कोर्स के विकल्प के रूप में जाना जाता है।

इस प्रकार से अबतक आपने सीसीसी कोर्स के विषय में सभी महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में जाना, जिसमे हमने आपको लगभग सभी प्रमुख बातो से परिचित कराया। हमें पूरा विश्वास है के दी गई जानकारी को आपने अच्छी तरह से समझा होगा तथा भविष्य में आपको इसका उचित लाभ भी प्राप्त हुआ होगा। इस जानकारी का अन्य लोगो को लाभ पहुँचने हेतु लेख को अवश्य उन सभी तक साझा करे, इसके अलावा अन्य विषयो के बारे में जानने के लिए हमारे विभिन्न विषयो पर बने लेख को अवश्य पढ़े। हमसे जुड़े रहने हेतु बहुत बहुत धन्यवाद

सी.सी.सी कोर्स के बारे में अधिकतर बार पूछे जाने वाले सवाल – Frequently Asked Questions on ‘CCC’ Course.

Q. क्या सीसीसी कोर्स में प्रवेश हेतु आयु की कोई मर्यादा होती है? (Is there any kind of age limit criteria is applicable to get admission for the CCC course?)

जवाब: नहीं।

Q. सीसीसी कोर्स में प्रवेश हेतु न्यूनतम शिक्षा पात्रता क्या होती है? (What is the minimum education criteria is required to get admission for CCC course?)

जवाब: कक्षा १० वी उत्तीर्ण करना आवश्यक होता है।

Q. किस राष्ट्रीय संस्थान द्वारा सीसीसी कोर्स को आयोजित तथा नियंत्रित किया जाता है? (Which national institution is organizing and regulating CCC course?)

जवाब: राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सुचना प्रौद्योगिकी संस्थान।

Q. मुख्य रूप से सीसीसी कोर्स के प्रकार क्या है? (How many types of CCC course?)

जवाब: १. सर्टिफिकेट कोर्स इन सीसीसी २. ऑनलाइन सीसीसी कोर्स ३. डिप्लोमा कोर्स इन सीसीसी।

Q. सीसीसी कोर्स का फुल फॉर्म क्या है? (Triple C ka Matlab Kya Hai?)

जवाब: कोर्स ऑन कंप्यूटर कंसेप्ट।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here