इंटरनेट पर निबंध – Essay on Internet in Hindi

Essay on Internet in Hindi

इंटरनेट एक ऐसा शब्द है, जिसके ईर्द-गिर्द आज की दुनिया घूमती है। आज के युग को इंटरनेट का युग कहा जाने लगा है, क्योंकि आज दुनिया पूरी तरह से इंटरनेट पर निर्भर हो गया है।

वहीं इंटरनेट की लगातार बढ़ती उपयोगिता, इसके महत्व, लाभ एवं इसके ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में बच्चों को समझाने के लिए स्कूल-कॉलेज में होने वाली परीक्षा और निबंध लेखन प्रतियोगिताओं में इंटरनेट के विषय पर निबंध लिखने के लिए कहा जाता है, इसलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में अलग-अलग शब्द सीमा पर निबंध उपलब्ध करवा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल आप अपनी जरूरत के मुताबिक कर सकते हैं –

Essay on Internet

इंटरनेट पर निबंध – Essay on Internet in Hindi

इंटरनेट, ने आज मनुष्य की जिंदगी को इतना आसान बना दिया है कि अब घर बैठे-बैठे मनुष्य दुनिया के लगभग सभी कामों को इंटरनेट के माध्यम कर सकता है, यही वजह है आज मनुष्य इंटरनेट का पूरी तरह आदि हो चुका है।

यहां तक की अब जहां तक इंसान सोच सकता है, वो सब इंटरनेट की मद्द से कर भी सकता है, इसलिए इंटरनेट को दुनिया के अब तक के सबसे अच्छे अविष्कारों में से एक माना जाता है।
इंटरनेट का महत्व और उपयोगिता लोगों के जीवन में इस तरह बढ़ गई है कि अब इंटरनेट के बिना मनुष्य के जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल हो गया है।

इंटरनेट का अर्थ और महत्व – Meaning Of Internet

इंटरनेट बेसिक रुप से सूचना के आदान-प्रदान का एक वैश्विक कंप्यूटर नेटवर्क कहलाता है, जिसमें दुनिया भर के कंप्यूटर आपस में जुड़े रहते हैं अर्थात यह दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेशनल नेटवर्क है जो कि वेब सर्वर और राउटर के माध्यम से सभी कंप्यूटरों को आपस में जोड़ने का काम करता है।

कैसे हुई इंटरनेट की शुरुआत – Internet History

युद्ध के समय में गोपनीय सूचनाओं का आदान प्रदान करने और संचार व्यवस्था को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से सबसे पहले साल 1969 में अमेरिका के रक्षा विभाग में ARPANet (Advance Research project Agency) नाम का एक नेटवर्किंग प्रोजक्ट लॉन्च किया गया था।

जिसके फायदों के देख कई रिसचर्स, वैज्ञानिक और मिलिट्री के लोग अथवा कॉन्ट्रैक्टर्स इसका इस्तेमाल करने लगे और फिर धीरे-धीरे इसकी उपयोगिता बढ़ती चलती गई , और आज पूरी दुनिया इंटरनेट के कब्जे में हैं।

वहीं आपको बता दें कि साल 1989 में इंटनेट को आम जनता के इस्तेमाल के लिए खोला गया था, उस दौरान यह कम्यूनिकेशन और रिसर्च के लिए जाना गया। इसके बाद वर्ल्ड वाइड वेब की खोज की गई, जिसने इंटरनेट के विस्तार को एक नई दिशा दी, और फिर धीमे-धीमे इंटरनेट की दुनिया में नई-नई खोज होती चली गईं और इसका तेजी से विकास होता चला गया।

और आज बड़े-बड़े फाइनेंशियल सिस्टम से लेकर बड़े-बड़े बिजनेस तक सभी इंटरनेट पर निर्भर हो चुके हैं। इसके अलावा इंटरनेट की सहायता से सूचना का आदान-प्रदान और रिसर्च करन समेत तमाम चीजें सैंकेंडों में होने लगी हैं, जो कि इंसान इंटरनेट की खोज से पहले कभी सोच भी नहीं सकता था।

उपसंहार

इंटरनेट से आज चीजें जहां बेहद आसान हो गईं हैं, वहीं इसकी लत से इंसान की आदतें भी बिगड़ रही हैं। लोगों के अंदर आलसी प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है, जिसका बुरा असर उसके स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है। इसलिए इंटरनेट को सिर्फ जरुरत के वक्त और सही ढंग से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

इंटरनेट पर निबंध – Internet par Nibandh

प्रस्तावना

आज के तकनीकी और मॉडर्न युग में चारों तरफ इंटरनेट का जाल फैला हुआ है। वहीं विज्ञान के इस महान खोज की बदौलत कई ऐसे आश्चर्यजनक सुविधाएं उपलब्ध हुईं हैं, जिसे देख मनुष्य भी हैरान है। इंटरनेट ने आज पूरी दुनिया को मुट्ठी में कर दिया है।

इंटरनेट की सहायता से आज दुनिया के किसी भी कोने में रखे एक कंप्यूटर से किसी भी एक अथवा इससे ज्यादा कंप्यूटर को जोड़कर सूचनाओं अथवा डाटा को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। इंटरनेट से न सिर्फ कंप्यूटर बल्कि कई इलैक्ट्रॉनिक डिजिटल उपकरण जैसे मोबाइल फोन, टैबलेट, पर्सनल कंप्यूटर पर भी संदेश भेज सकते हैं।

इंटरनेट का महत्व – Importance Of Internet

आज इंटरनेट ने मनुष्य की जिंदगी को इतना आसान बना दिया है, जिसके बारे में मनुष्य पहले कभी कल्पना भी नहीं कर सकता था, इसलिए इंटरनेट सभी के जीवन के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

वहीं आज के युग में इंटरनेट, एक बेहतर शिक्षक और सबसे अच्छा मित्र साबित हो रहा है, जिसकी मद्द से न सिर्फ व्यक्तिगत विकास हुआ है, बल्कि कई लोगों को इंटरनेट की मद्द से अपने करियर बनाने में सफलता हासिल की है, यही नहीं कई लोगों के बिजनेस सिर्फ इंटरनेट की वजह से ही चल रहे हैं।

जिसकी बदौलत इसकी उपयोगिता और महत्व हर किसी के जीवन में बहुत ज्यादा बढ़ गई है। वहीं इंटरनेट न सिर्फ व्यक्तिगत विकास करने में सहयोग कर रहा है, बल्कि देश-दुनिया की आर्थिकी को भी इससे बल मिला है।

इंटरनेट के उपयोग – Uses Of Internet

आज कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है, जहां इंटनेट का इस्तेमाल नहीं हो रहा हो, बड़े-बड़े बिजनेस और फाइनेंशियल सिस्टम से लेकर मनुष्य इसका इस्तेमाल अपने निजी फायदे के लिए कर रहा है।
इंटरनेट जानकारियों का सबसे बड़ा संग्रह है, जिस पर घरेलू, शैक्षिक, व्यापारिक, सरकारी, मनोरंजन, बैंकिंग, चिकित्सक और विज्ञान से संबंधित तमाम ऐसी जानकारी मनुष्य सिर्फ चंद सैकेंडों में प्राप्त कर सकता है।

यही वजह है कि आज शिक्षा, चिकित्सा, बैंकिंग, मनोरंजन, स्पोर्ट्स, ई-कॉमर्स, मीडिया, युद्ध समेत दुनिया के समस्त क्षेत्रों में आज इंटरनेट का धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहा है।

निष्कर्ष:

इंटरनेट के अनगिनत लाभों के चलते आज यह हर किसी की जरूरत बन चुका है। तो वहीं दूसरी तरफ कई लोग इसका इस्तेमाल गलत तरीके से भी कर रहे हैं, जिससे ऑनलाइन धोखाधड़ी, चोरी, वेबसाइट हैकिंग समेत कई साइबर क्राइम की घटनाओं को भी बढ़ावा मिल रहा है। इसलिए हम सभी को इसका इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करना चाहिए, नहीं तो यह नुकसानदायक भी साबित हो सकता है।

इंटरनेट पर निबंध – Internet Essay

प्रस्तावना

आज इंटरनेट के इस्तेमाल से दुनिया का कोई भी क्षेत्र अछूता नहीं है, इसने मनुष्य के जीवन को अत्यंत ज्ञानवर्धक, आसान और सरल बना दिया है। बच्चे हो या फिर बड़े आज सब अपनी-अपनी जरूरत के मुताबिक इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने वालों को इसके फायदों के साथ-साथ इसके दुष्परिणामों के बारे में भी जानना चाहिए।

इंटरनेट के लाभ – Benefits Of Internet

इंटरनेट के अनगिनत लाभ है, यही वजह है कि आज हर कोई इंटरनेट की गिरफ्त में आ चुका है, इंटरनेट के फायदे कुछ इस प्रकार हैं –

सूचना का आदान-प्रदान करने में है इंटरनेट मद्दगार:

इंटरनेट की बदौलत कई ऐसी सोशल मीडिया साइट्स का निर्माण किया गया है, जिनकी मद्द से दुनिया के किसी भी कोने में बैठे शख्स के पास महज कुछ ही सैंकेंडों में वॉइस मैसेज, वॉइस कॉल, वीडियो कॉल, ईमेल आदि कर सकते हैं, और मैसेज अथवा किसी भी तरीके की फाइल भेज सकते हैं।

इंटरनेट से सैकेंडों में भर सकते हैं ऑनलाइन बिल:

अब बिल भरने के लिए ऑफिस या फिर किसी संस्थान में जाने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि इंटरनेट की मद्द से क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग के द्धारा घर बैठे- बैठे इलैक्ट्रिसिटी बिल, वॉटर बिल, ईएमआई, इंस्टॉलेमेंट्स, टीवी अथवा मोबाइल फोन रिचार्ज और ऑनलाइन शॉपिंग के सभी बिलों के भुगतान आसानी से कर सकते हैं।

कॉरपोरेट सेक्टर में इंटरनेट:

कॉरेपोरेट सेक्टर में इंटरनेट के माध्यम से कई ऐसे सॉफ्टवेयर बनाए जा रहे हैं, जिस पर कंपनी का काम पूरी तरह से आधारित है। इसके अलावा कम्यूनिकेशन, मार्केंटिंग आदि से जुड़ी ज्यादातर कंपनियां, इंटरनेट के माध्यम से ही का्म करती है।

इंटरनेट से फला-फूला ई-कॉमर्स का बिजनेस:

इंटरनेट के माध्यम से ई-कॉमर्स क्षेत्र अथवा ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट खूब फल-फूल रही हैं। आज कई ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट की मद्द से लोग घर बैठे-बैठे सामान खऱीद रहे है। साथ ही अपने करीबी दोस्तों और चहेते रिश्तेदारों को गिफ्ट भी भेज रहे हैं, वहीं कई शानदार स्कीमों के चलते लोग इसकी तरफ आर्कषित हो रहे हैं और जमकर ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं।

मनोरंजन का साधन बन चुका है इंटरनेट:

आज के आधुनिक और तकनीकी युग में इंटरनेट मनोरंजन का एक बेहतर साधन बन चुका है। इंटरनेट की मद्द से फ्री टाइम में हम सब फिल्म देख सकते हैं, गाने सुन सकते हैं वीडियो देख सकते हैं अथवा सोशल मीडिया साइट्स पर अपने दोस्तों के साथ चिट-चैट कर सकते हैं।

इंटरनेट से इनडोर गेम्स को मिला बढा़वा:

इंटरनेट के माध्यम से कई ऑनलाइन गेम एप्लीकेशन और इनडोर गेम्स को बढ़ावा मिला है। ज्यादातर लोग इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी मानसिक थकान मिटाने के लिए फ्री टाइम में इन गेम्स को खेलना पसंद करते हैं तो कुछ लोग शौकिया तौर पर इस तरह के गेम्स को खेलते हैं।

ऑनलाइन जॉब:

इंटरनेट की मद्द से कई लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त हुए हैं। इंटरनेट के माध्यम से ब्लॉगिंग, फ्रीलांसिंग, डाटा एंट्री, वेबसाइट डिजाइनिंग आदि की ऑनलाइन जॉब लोग घर बैठे ही कर रहे हैं।

इंटरनेट से हानियां – Disadvantages Of Internet

इंटरनेट से जहां फायदे हैं तो वहीं कुछ हानिया भी हैं जो कि इस प्रकार है –

वक्त की बेइंतहा बर्बादी:

इंटरनेट पर लोग अपने काम के अलावा घंटों वीडियो आदि देखते रहते हैं, या फिर कई बार अपने रुचि के विषय की जानकारी पढ़ते रहते हैं, जिससे उन्हें समय का अंदाजा ही नहीं लग पाता है, जिसके चलते वे अपने जरूरी काम को भी पूरा नहीं कर पाते हैं।

इंटरनेट का खर्च:

इंटरनेट का जरूरत के लिए इस्तेमाल करना तो अच्छा है, लेकिन आज के युवा वर्ग ज्यादातर मनोरंजन के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिससे उनका गैरजरूरी खर्च बढ़ गया है।

साइबर क्राइम समेत कई हिंसात्मक गतिविधियों को मिल रहा है बढ़ावा:

इंटरनेट के माध्यम से सूचना अथवा किसी भी मीडिया सामग्री को कुछ ही सैंकेंड्स में वायरल कर सकते हैं, वहीं इसका कई लोग गलत तरीके से भी इस्तेमाल कर रहे हैं, अश्लील वीडियो अपलोड कर रहे हैं, अथवा कई वेबसाइट ऐसी हैं, जिनका बच्चों पर गलत प्रभाव पड़ा रहा है।

इसके अलावा इंटरनेट से धोखाधड़ी, चोरी, अकाउंट हैकिंग और कई पर्सनल जानकारी वायरल होने समेत तमाम हिंसात्मक गतिविधियों को बढ़ावा मिल रहा है।

इंटरनेट से स्वास्थ्य पर प्रभाव:

इंटरनेट का मनुष्य आज इस कदर आदि हो चुका है कि, हर वक्त सोशल मीडिया साइट्स, गेम्स ऐप्स पर एक्टिव रहता है, और कंप्यूटर और मोबाइल से चिपका रहता है। जिसकी वजह से आंखों पर तो बुरा प्रभाव पड़ ही रहा है। इसके साथ ही वजन बढ़ना, पैरों में दर्द, मानसिक तनाव, कमर में दर्द समेत कई शारीरिक समस्याएं बढ़ रही हैं।

निष्कर्ष:

इसमें कोई संदेह नहीं है कि इंटरनेट के माध्यम से मनुष्य को अनगिनत सुविधाएं मिली हैं और उसका जीवन बेहद आसान हो गया है, लेकिन जरूरत से ज्यादा और गलत तरीके से इसका इस्तेमाल करने से यह हमारे स्वास्थ्य पर गलत असर डाल रहा है। इसलिए इंटरनेट को सही तरीके से और अपनी जरूरत के लिए ही काम पर लें।

Read More:

Note: Hope you find this post about ”Essay on Internet in Hindi” useful. if you like this articles please share on Facebook & Whatsapp.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.