गर्मियों में केरल है बेस्ट डेस्टिनेशन, इन जगहों में जाए घूमने…

Coldest Place in Kerala in Summer

गर्मियों के मौसम में हम सब जरूर कही ना कही घूमने का प्लान बनाते है। इस दौरान हमे सुकून, शांति और हरियाली से भरा ठंडा वातावरण चहिये होता है। अगर आप ऐसी ही कोई जगह सोच रहे हैं तो आपके लिए सबसे बेहतर रहेगा केरल। गर्मियों के मौसम में आप केरल की इन जगहों में जरूर घूमने जाएँ।

Coldest Place in Kerala in Summer
Coldest Place in Kerala in Summer

गर्मियों में केरल है बेस्ट डेस्टिनेशन, इन जगहों में जाए घूमने – Coldest Place in Kerala in Summer

  • वागामोन – Vagamon

यह जगह इडुक्की और कोटयम सीमा पर मौजूद है। एक इससे जगह जहाँ पर आपको घास के मैदान, चाय के बागान, डेल्स और घाटियाँ देखने को मिलती हैं। इस जगह जाकर आप प्रकृति की अनुपम छटा का लुट उठा सकते हैं।

यहाँ पर पहाड़ियों की एक श्रृंखला बनी हुई है जहाँ पर थांगल हिल, मुरुगन हिल और कुरुसमला बहुत ख़ास है।

  • मुन्नार – Munnar

जब केरल के सबसे अच्छे हॉलिडे डेस्टिनेशन की बात होती है तो मुन्नार का नाम जरूर आता है। यह एक हिल स्टेशन है जहाँ आपको घुमावदार पहाड़ देखने को मिलेगे। यहाँ की हरियाली और वातावरण देखकर आपका मन हमेशा यही रुक जाने का करेगा।

सबसे अच्छे पर्यटन स्थल के रूप में मशहूर मुन्नार में 12 हजार हेक्टेयर का चाय का बागान है। इसके अलावा यहाँ चाय का म्यूजियम भी है। आप गर्मियों में इस जगह जाकर खुद को सुकून दे सकते हैं।

  • वर्कला – Varkala

केरल के सबसे अच्छे समुन्द्र तटों की बात करते हैं तो इसका नाम सबसे पहले आता है।
तिरुवनंतपुरम से लगभग 51 किलोमीटर दूर स्थित यहाँ जगह अपने अनुपम सौन्दर्य के लिए जानी जाती है।

उची चट्टानों और समुद्र की लहरों के लिए मशहूर इस जगह में हर साल हजारो सैलानी आते हैं। यहाँ पर आप सन बाथ, नाव की सवारी, सर्फिंग और आयुर्वेदिक मालिश का पूरा मजा ले सकते हैं।

  • अलेप्पी – Alappuzha (or Alleppey)

कोई केरल घूमने जाएँ और इस जगह जाकर हाउसबोट का मजा ना ले ऐसा हो नहीं सकता है। केरल में देखने लायक सबसे अच्छी जगह है।

लार्ड कर्जन ने इसे “पूर्व का वेनिस” भी कहा था। यहाँ शानदार समुद्र तट है और इसके अलावा कृष्णापुरम का मंदिर, अरथुन्कल चर्च और अंबालापुक्षा श्रीकृष्ण मंदिर है।

  • बेकेल – Bekal

अरब सागर के किनारे केरल के कासरगोड जिले में स्थित यह स्थान बहुत सुंदर है। सग्गर के तट पर बना बेकेल का किला – Bekal Fort इसे और ख़ास बना देता है। इस किले में कई सारी हिंदी और तमिल फिल्मो की शूटिंग होती रहती है।

किले के द्वार पर स्थित आंजनेय का मंदिर बहुत ख़ास है। इस जगह जाकर आपको सुकून की प्राप्ति होगी।

  • कोवलम – Kovalam

अगर आपको बीच का असली मजा लेना है तो आपको इस जगह जरूर जाना चहिये। यह जगह कोवलम बीच, लाइटहाउस बीच और हवाह बीच के लिए बहुत अधिक मशहूर है।

आप यहाँ पर सन बाथ, स्विमिंग, क्रूजिंग, और केरला की सबसे अच्छी बॉडी मसाज का मजा ले सकते हैं। गर्मियों के समय में ये जगह अपने आप में बहुत ख़ास बन जाती है।

  • नीलाम्बुर, केरल कुंडू झरने – Nilambur

अगर आप सच में गर्मियों के मौसम में नदियों और झीलों का मजा लेना चाहते हैं तो आप इस जगह जरूर जाएँ। यह जगह बहुत खूबसूरत है और इसका पानी बहुत ठंडा है।

गर्मियों में मौसम में ढेर सारे लोग इस जाते है और घंटो यहाँ के पानी में डूबकर बैठे रहते हैं।

  • पोनमुडी हिल्स, तिरुवनंतपुरम – Ponmudi Hills

अगर आप सुकून और शांति चाहते हैं तो आपको इस जगह जाना चहिये। यह एक हिल स्टेशन है जो की गोल्डन पीक के नाम से भी मशहूर है।

आप चाहे तो पूरे तिरुवनंतपुरम का नजारा यहाँ से देख सकते हैं। ऐसा करना अपने आप में बहुत अद्भुत होता है।

  • कोल्लम, तेनमाला – Thenmala

इसे “हनी हिल” – “Honey Hill” के नाम से भी जाना जाता है। यहाँ पर शहद का उत्पादन बहुत अधिक होता है। इस जगह आपको एक अलग ही शान्ति का अनुभव होता है और तापमान भी बहुत कम रहता है।

तो ये हैं केरल की वो जगहें जहाँ आप गर्मियों में घूमने जा सकते हैं। अपने आप में अद्भुत और विशाल केरल हमेशा से ही पर्यटकों को अपनी तारा आकर्षित करता आया है। आपको भी एक बार इस राज्य का भ्रमण करना चहिये।

Read More:

Hope you find this post about “Coldest Place in Kerala” useful. if you like this article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit free Android app.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.