मृत्यु पर विचार

Death Quotes in Hindi

“मौत” ये शब्द पढ़कर ही मन बैचैन हो जाता हैं। इसके बारेमें हम सुनना भी नहीं चाहते, पर ये कडवा सच हैं की एक ना एक दिन सभी को इसका सामना करना पड़ता हैं। फिर आप चाहो या ना चाहो क्युकी जीवन का यह रुल हैं की जिसने जन्म लिया उसे मौत तो आणि ही हैं। लेकिन हम इसे सकरात्मक तरीकेसे भी सोच सकते हैं की जीवन तो हर कोई जीता हैं लेकिन हम ऐसा जीवन जिए की हमारे मरने के बाद भी हमारा सिर्फ शरीर नष्ट होगा लेकिन नाम अमर रहेंगा। जैसे महात्मा गांधी, बाबासाहेब आम्बेडकर, ज्योतिबा फुले, मदर टेरेसा, छत्रपति शिवाजी महाराज और ऐसे बहुत से महान लोग हैं जिनके नाम कभी नहीं मिटने वाले।

हम भी अपने जीवन में कुछ ऐसा करे, तब मौत का डर हमारे अन्दर से निकल जायेंगा. यही डर निकालने के लिये आज हम यहा कुछ मौत पर विचार लाये हैं। जिन्हें पढ़कर आपके अन्दर इस कडवे सच को झेलने की तकाद आ जाएँगी और आज आज से ही कुछ ऐसा करने का प्रयास करेंगे जिससे आपका नाम दुनिया में अमर रहे। चलो फिर आगे पढ़ते हैं।

मृत्यु पर विचार – Death Quotes in Hindi

Hindi Quotes on Death
Hindi Quotes on Death

“इस संसार में जो वस्तु पैदा होती है वह समाप्त होती है। उसके लिए रोना नहीं चाहिए।”

“मुझे मौत का भय नहीं है, मैं तो बस उस वक़्त वहां होना नहीं चाहता।”

Death Quotes in Hindi with Images

इस दुनिया का नियम है कि यहां जो भी वस्तु पैदा होती है, उसका अंत निश्चित है, इसलिए इसके लिए शोक नहीं करना चाहिए, बल्कि जितनी जिंदगी मिली है, उसे बेहतर बनाने की कोशिश करनी चाहिए। कई बार ऐसा भी होता है कि कई बड़े हादसे के बाद भी व्यक्ति की जान बच जाती है, जिसका यह मतलब है कि हर व्यक्ति की जिंदगी उसके पैदा होते ही तय हो जाती है, अर्थात मौत अटल है जिससे आज तक कोई नहीं बच पाया है।

वहीं मौत पर लिखे गए इस तरह के कोट्स लोगों को मौत से जुड़े तथ्यों को समझाने में मद्दगार साबित हो सकते हैं। आप इन कोट्स को अपनी सोशल मीडिया साइट्स पर भी शेयर कर सकते हैं।

Death Quotes in Hindi with Images
Death Quotes in Hindi with Images

“मौत से मत डरो, नहीं जी गयी ज़िन्दगी से डरो, तुम्हे हमेशा के लिए नहीं जीना है, तुम्हे बस जीना है।”

“ग्राहक और मौत का कोई भरोषा नहीं, ये कब आ जाए कोई नहीं जानता ….।।”

Best Friend Death Status in Hindi
Best Friend Death Status in Hindi

“मौत जीवन का अंत करती हैं, रिश्तों का नहीं।”

“तुम जब पैदा हुए थे तब तुम रोए थे जबकि पूरी दुनिया ने जश्न मनाया था अपना जीवन ऐसे जियो कि तुम्हारी मौत पर पूरी दुनिया रोए और तुम जश्न मनाओ।”

Quotes on Death in Hindi

जिंदगी हर किसी को अच्छी लगती है, कोई भी मरना नहीं चाहता, लेकिन इस सच से नहीं बचा जा सकता कि एक ना एक दिन हर किसी को मरना है। इससे आज तक कोई नहीं बच सका है। वहीं महान लोगों ने मौत को जिंदगी की सबसे खोज एवं जिंदगी बदलने वाली चीज बताया है।

इसलिए अपने मौत से डरिए नहीं और न ही यह सोचकर घबराइए कि आपकी मौत का समय नजदीक है, बल्कि अपनी जिंदगी को रंगीन बनाइए और एक साहसिक और शूरवीर की तरह हंसते-हंसते मरिए।

Quotes on Death in Hindi
Quotes on Death in Hindi

“मृत्यु के बिना जन्नत नशीब नहीं होती….।।”

“शमशन की राख देख के मन में एक ख्‍याल आया… सिर्फ राख होने के लिए इंसान जिंदगी भर दूसरे से कितना जलता है।”

Death Quotes in Hindi
Death Quotes in Hindi

“पैसे से सब ख़रीदा जा सकता हैं, लेकिन मरे हुए इंसान की जीवन नहीं ….।।”

“मौत कभी बता कर नहीं आती ….।।”

Death Thoughts in Hindi

इस दुनिया में कई तरह के लोग हैं, कुछ लोग इतने निर्दयी, क्रूर हैं एवं बेईमान हैं, जिनकी हरकतों से बाकी लोग परेशान है, वे मौत के हकदार है, जबकि कुछ लोग ऐसे हैं जो कि जिनके अंदर दया का भाव भरा हुआ है, वे अपने नेक कामों से दूसरें लोगो को लाभ पहुंचा रहे हैं, ऐसे लोग जिंदगी जीने के  हकदार है, लेकिन जीवन और मृत्यु किसी किसी के भी हाथ में नहीं है। इसलिए हर किसी को अपनी जिंदगी को बेस्ट बनाने की कोशिश करनी चाहिए एवं खुश रहने का प्रयास करना चाहिए।

Death Thoughts in Hindi
Death Thoughts in Hindi

“मृत्यु के लिए बहुत रास्ते है, लेकिन जन्म लेने के लिए केवल माँ है….।।”

“मृत्यु से डरना क्यों? यह तो जीवन का सर्वोच्च साहसिक अभियान हैं।”

Death Shayari with Images

हम सभी को यह समझना चाहिए कि जिंदगी बहुत छोटी है, इसे  सिर्फ हमें अपने लिए ही नहीं जीना चाहिए, क्योंकि हमने अपने लिए जो भी किया है, वो सब हमारे साथ ही खत्म हो जाता है, इसलिए हमें अपनी जिंदगी में दूसरों के लिए भी काम करना चाहिए, क्योंकि जब भी हम सच्चे मन और ईमानदारी से किसी दूसरे व्यक्ति की मद्द करते हैं, एवं उसे लाभ पहुंचाने के लिए काम करते है, उस काम की सराहना होती है, और वो मरने के बाद भी अमर रहता है, एवं व्यक्ति की मृत्यु के भी लोग उसे उसके काम के लिए याद करते हैं।

इसलिए हम सभी को अपनी जिंदगी में अच्छे काम करने चाहिए और मौत की परवाह किए बिना खुशीपूर्वक जिंदगी व्यतीत करनी चाहिए एवं मौत से नहीं डरना चाहिए। वहीं इस तरह के अनमोल विचार से मौत के प्रति लोगों की गलत फहमी दूर की जा सकती है।

Death Shayari with Images
Death Shayari with Images

“मौत के अनेकों रास्ते हैं, वो कही से भी आ सकती हैं ….।।”

“कुछ भी हमेशा के लिए, मौजूद नहीं रह सकता ….।।”

अगले पेज पर और भी Death Quotes

2 thoughts on “मृत्यु पर विचार”

  1. Dear Sir,
    Good morning,
    I really a reader of your website. I love it. All the placed data is very valuable and full of knowledge. Thanks a lot .
    Jagtar

    1. Jagtar Singh Sir,

      Thanks, Please booksmark gyanipandit.com website url… and always connect with us.

      Thanks again

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *