देहरादून के आसपास घूमने लायक सबसे खूबसूरत जगहें…

Dehradun Tourist Places

देहरादून अपने आप में बहुत खूबसूरत शहर है। लोग यहाँ घूमने और काम के सिलसिले में जाते हैं। अगर आप भी इस शहर में गए हैं और वीकेंड के दौरान छुट्टियाँ मनाना चाहते हैं तो इसके आसपास की कुछ खास जगहों पर आपको जाना चाहिए। देहरादून के आसपास घूमने लायक सबसे अच्छी जगहें-

Dehradun Tourist Places in Hindi

देहरादून के आसपास घूमने लायक सबसे खूबसूरत जगहें – Dehradun Tourist Places in Hindi

  • राजाजी नेशनल पार्क – Rajaji National Park

देहरादून से लगभग 60 किलोमीटर दूर स्थित यह जगह भारत के प्रमुख वाइल्डलाइफ सेंचुरी में गिनी जाती है। यहाँ पर आपको अलग अलग तरह के जानवर देखने को मिलेंगे। यह केवल 15 नवंबर से 15 जून तक खुला रहता है।

आपको राजाजी नेशनल पार्क में एशियाई हाथी, चीता, भारतीय खरगोश, जंगली बिल्ली समेत कई सारे अद्भुत जानवर देखने को मिलेगे। देहरादून के पास एक ऐसा स्पॉट जहाँ आप खूब मजे कर सकते हैं।

  • चमोली – Chamoli

यह जगह अपने मंदिरों और प्राचीनता के लिए मशहूर है। इसे “देवताओ का घर” भी कहा जाता है। प्रकृति को सबसे करीब देखने का आनंद लेना चाहते हैं तो आप इस जगह जरूर जाएँ। आप यहाँ पर ट्रैकिंग, साइकिलिंग, रॉक क्लाइम्बिंग आदि का पूरा मजा ले सकते हैं।

इसके अलावा आसपास ही मौजूद वसुंधरा वॉटरफॉल, गोपेश्वर, पंच प्रयाग आदि भी जगहें हैं जहाँ जाकर आप सुकून महसूस करेंगे। आपको इस जगह का चक्कर एक बार जरूर लगाना चाहिए।

  • सहस्त्रधारा – Sahastradhara

सहस्त्रधारा जगह देहरादून से महज 16 किलोमीटर दूर स्थित है। आपको बाई रोड जाने में पचास मिनट का समय लगता है। यहाँ पर मौजूद बलदी नदी और स्थित गुफाएं बहुत सुंदर हैं। आप यहाँ पर नेचर वाक, जंगल सफारी और ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं।

इसके अलावा ओजोन पार्क, वॉटरफॉल, सिल्वर फॉल आदि जगहों में भी घूम सकते हैं।

  • नई टिहरी – New Tehri

इसकी खूबसूरती के बारे में शायद आपने कभी सुना भी हो। देहरादून से 111 किलोमीटर दूर स्थित इस जगह पर पहुचने के लिए आपको तीन घंटे का समय लगता है। पहाड़ो से घिरी यह सुंदर और आकर्षक जगह अपने धार्मिक स्थलों के लिए भी फेमस है।

आप यहाँ जेट स्किंग, राफ्टिंग, वोटिंग, वाटर स्किंग आदि का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा आप टीहरी डैम, सेम मुखेम मंदिर और चन्द्रबदनी मंदिर भी जा सकते हैं।

  • धनौल्टी – Dhanaulti

देहरादून से लगभग साठ किलोमीटर की दूरी पर यह जगह मौजूद है। यहाँ जाने में दो से ढाई घंटे का समय लगता है। मनोहक मौसम, बर्फ से घिरी पहाड़ियां, शांत और शीतल हवा आपको बहुत सुकून देती है। आप यहाँ ट्रैकिंग, स्केटिंग और वोटिंग का पूरा मजा ले सकते हैं।

इसके अलावा आप यहाँ सुरकंडा देवी मंदिर, देवगढ़ किला, एको पार्क आदि का भ्रमण भी कर सकते हैं। यह जगह बहुत अच्छे हिल स्टेशनों में गिनी जाती है। मार्च से लेकर जून तक यहाँ का मौसम बहुत अच्छा रहता है।

  • चकराता – Chakrata

पहाड़ो के बीच बसा एक छोटा सा नगर जो बहुत ही खूबसूरत है। इसे “सपनो का नगर” भी कहा जाता है। यह देहरादून से 88 किलोमीटर दूर स्थित है और यहाँ जाने में लगभग तीन घंटे का समय लगता है। पहाड़ो से घिरी इस जगह में आप सालभर में कभी भी घूमने जा सकते हैं। आप यहाँ हॉर्स राइडिंग, कैम्पिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, रिवर राफ्टिंग आदि का पूरा मजा ले सकते हैं।

इसके आसपास मौजूद कुछ पर्यटन स्थल जिनमे आप जा सकते हैं। जैसे की टाइगर फाल, कलसी, लखामंडल आदि।

तो ये हैं देहरादून के आसपास मौजूद कुछ ऐसी खूबसूरत जगहें जहाँ आप जाकर घूमकर वापिस आ सकते हैं। आप देहरादून में एक अच्छा वीकेंड स्पेंड करना चाहते हैं तो आप इन जगहों में जाएँ और खुद एक अलग आनंद की अनुभूति करवाएं।

Read More:

Hope you find this post about ”देहरादून के आसपास घूमने लायक सबसे खूबसूरत जगहें – Dehradun Tourist Places” useful. if you like this information please share on Facebook.

Note: We try hard for correctness and accuracy. please tell us If you see something that doesn’t look correct in this article about Dehradun tourism and if you have more information about Dehradun tourism then help for the improvements this article.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.