दिलजीत दोसांझ: कैसे एक रोडवेज कंडक्टर के बेटे ने खरीदा प्राइवेट जेट!

Diljit Dosanjh

हमारे आसपास कई सारी कहानियां है जो सोचने में मजबूर कर देती है की आखिर ऐसा कैसे हो सकता है, कोई इतनी गरीबी से कैसे आगे बढ़ सकता है लेकिन ऐसा होता है। ऐसा करके दिखाया है दिलजीत दोसांझ – Diljit Dosanjh ने जो आज बहुत चर्चा में है। चर्चा करने की दो वजहे है एक तो ये की आज इनके गाने और एक्टिंग का फैन हर कोई है और दूसरा की कुछ महीने पहले ही इन्होने अपना प्राइवेट जेट खरीदा है लेकिन ये कैसे संभव हुआ।

दिलजीत दोसांझ: कैसे एक रोडवेज कंडक्टर के बेटे ने खरीदा प्राइवेट जेट – Diljit Dosanjh

Diljit Dosanjh
Diljit Dosanjh

दिलजीत दोसांझ का शुरूआती जीवन – Diljit Dosanjh Biography

दलजीत सिंह दोसांझ ये इनका असली नाम नहीं है। इनका नाम था दलजीत सिंह दोसांझ लेकिन एक शख्स के कहने से इन्होने नाम बदल लिया। दिलजीत का जन्म 6 जनवरी 1984 को जालंधर जिले के दोसांझ कला गाँव में हुआ। इनके पिता रोडवेज बस में कंडक्टर थे और माँ साधारण घरेलू महिला थी।

इनकी शुरूआती पढ़ाई इनके गाँव में ही हुई लेकिन बाद में ये लुधियाना आ गए। दिलजीत को संगीत में बहुत रूचि थी और स्कूल के हर एक फंक्शन में जबरन गाने का शौक था। कही कोई मौका नहीं देता तो गुरूद्वारे में जाकर कीर्तन करने लगते।

घर की स्थिति खराब थी लेकिन खुद को संगीतकार बनाना तो दिलजीत ने सोच लिया की अब इसके अलावा कुछ भी नहीं करना है। दिलजीत ने पढ़ाई छोड़ दी और ऐसे ही कई जगह जहाँ भी मौका मिलता गाते रहते लेकिन अब कुछ बड़ा करना था पर कुछ मिल नहीं रहा था।

दिलजीत दोसांझ का करिअर – Diljit Dosanjh Career

ऐसे मिला ब्रेक –

कहते है की लगातार सपने के पीछे भागते रहने से कही ना कही मंजिल मिलती ही है। ऐसा ही दिन आया दिलजीत के जीवन में साल 2004 में जब “फाइन टोन” कंपनी के मालिक राजेंद्र सिंह ने दिलजीत का एल्बम रिकॉर्ड किया।

उन्होंने ही दिलजीत का नाम बदल दिया जो की पहले दलजीत हुआ करता था। बोले की एक दिन सुपरस्टार बन जाएगा तो ऐसा नाम नहीं जचेगा। दिलजीत का पहला एल्बम आया इसी साल और उसका नाम था “इश्क दा ओदा रंग”।

इससे उन्हें कोई खास पहचान नहीं मिली लेकिन कुछ काम मिलने लगा। इसके बाद इसी कंपनी के साथ उनका दूसरा एल्बम आया “दिल” और फिर आया “स्माइल” जिससे दिलजीत को हर कोई पंजाब में तो जानने ही लग गया और वो धीरे धीरे मशहूर होने लगे। इसके बाद “इश्क हो गया” “चॉकलेट” “बैक टू बेसिक” और “सिख” जैसे एल्बम निकले जिससे दिलजीत सिंह पंजाबी गानों के सुपरस्टार बन गए।

फिल्मो में आये-

गाने के कुछ सालो बाद दिलजीत फिल्मो में आने का विचार करने लगे। उनकी पहली फिल्म आई “दा लायन ऑफ़ पंजाब” लेकिन ये कुछ ख़ास नहीं चली लेकिन इसका गाना “लख 28 कुड़ी दा” आज भी लोगो के दिमाग में बसा हुआ है और गुनगुनाया जाता है।

इसके बाद जट एंड जूलियट, साडी लव स्टोरी जैसी फ़िल्में आती चली गई और दिलजीत पंजाबी गानों के साथ पंजाबी फिल्मो के भी सुपरस्टार बन गए। लेकिन जैसा की होता ई की हर एक क्षेत्रीय कलाकार और सिंगर को बॉलीवुड में पहुचना होता है और दिलजीत का भी यही मुकाम था।

बॉलीवुड में एंट्री-

साल 2016 में अनुराग कश्यप ने शाहिद कपूर के साथ बनाई फिल्म “उड़ता पंजाब” जिसमे दिलजीत के अभिनय को करीना और शाहिद से भी ज्यादा पसंद किया गया। इस फिल्म के लिए दिलजीत को बेस्ट डेब्यू एक्टर का अवार्ड भी मिला।

इसके बाद उन्होंने खुद के होम प्रोडक्शन में “फिल्लौरी” फिल्म बनाई जिसमे अनुष्का शर्मा साथ में थी लेकिन यह फिल्म कुछ ख़ास नहीं चली लेकिन दिलजीत बॉलीवुड में सेट होने लगे। इसके बाद साल 2018 में उनकी फिल्म सूरमा ने उन्हें पहचान दिलाई।

फिल्म कुछ खास कमाल नहीं कर पाई लेकिन ये बात तय है की दिलजीत ने सबको अपने अभिनय का लोहा मनवा दिया। इसी साल के शुरुआत में उन्होंने एक प्राइवेट जेट खरीदा जो की भारत में कुछ ही लोगो के पास है।

एक कंडक्टर का बेटा आज प्राइवेट जेट में चल रहा है। ये कहानी आसान नहीं है और ना ही दिलजीत का जीवन उतना आसान था लेकिन उन्होंने कभी मुश्किलों को माना ही नहीं।

Read Also:

  1. अमिताभ बच्चन की जीवनी 
  2. Shilpa Shetty biography
  3. Akshay Kumar Quotes

I hope these “Diljit Dosanjh Biography in Hindi” will like you. If you like these “Diljit Dosanjh” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. and for latest update download : Gyani Pandit free android App

2 thoughts on “दिलजीत दोसांझ: कैसे एक रोडवेज कंडक्टर के बेटे ने खरीदा प्राइवेट जेट!”

    1. Thank You for reading our post. It is really good to hear that our post was motivational and it left a positive impact on your personality.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *