Skip to content

दशहरा के लिए कुछ शानदार और खूबसूरत बधाई संदेश

Dussehra Wishes in Hindi

दशहरा हिन्दूओं का प्रमुख त्योहार है, इस त्योहार को पूरे भारत में धूमधाम से मनाया जाता है। इसे विजयोत्सव के रुप में मनाया जाता है। विजयदशमी के पर्व से तमाम मान्यताएं और परंपरा जुड़ी हुई हैं।  इस पर्व को अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। इस पर्व को लेकर बच्चों में खास उत्साह रहता है एवं जगह-जगह पर रामलीला महोत्सव का आयोजन होता है।

दशहरा मतलब अपने अंदर के सारे बुरी आदतों पर अपनी अच्छे आदतों की जीत। इस दिन हम अपने सभी गिले शिकवे भुलाकर अपने से बड़ो से आशीर्वाद लेते हैं और छोटो को आशीर्वाद देते हैं। वहीं इस पावन पर्व पर लोग एक-दूसरे को बधाई संदेश (Dussehra Wishes) भेजते हैं, इसलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में दशहरा पर कुछ कोट्स (Dussehra Quotes) उपलब्ध करवा रहे हैं, जिन्हें आप इस पर्व पर अपने रिश्तेदारों, दोस्तों और प्रियजनों को भेज सकते हैं एवं इस पर्व की शुभकामनाएं दे सकते हैं।

दशहरा के लिए कुछ शानदार और खूबसूरत बधाई संदेश – Dussehra Quotes in Hindi

Dussehra ki Shubhkamnaye in Hindi

Dussehra ki Shubhkamnaye in Hindi

“शान्ति अमन के इस देश से अब बुराई को मिटाना होगा
आतंकी रावण का दहन करने आज फिर श्री राम को आना होगा…..!!”

“सतीत्व मर्यादा के लिए, कुदरत ने कहर बरसाया था।
जब रावण की मौत आयी, समंदर ने पत्थरो को तैराया था।”

Dussehra Wishes in Hindi

विजयदशमी का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व है, इस दिन लोग अपने अंदर की बुराईयों को दूर करने का प्रण लेते हैं। विजयादशमी से प्रचलित कथा के मुताबिक इस दिन भगवान राम ने अहंकारी एवं महापापी राक्षस रावण का वध किया था, तभी से इसे विजयोत्सव के रुप में मनाया जाने लगा।

इस दिन लोग अपने आपसी मतभेदों को भूल कर एक-दूसरे से गले मिलते हैं और इस पर्व की बधाई देते हैं। वहीं जो लोग इस दिन अपने परिजनों और खास-संबंधी एवं मित्रों से दूर रहते हैं, वे इस तरह के बधाई संदेश भेजकर रिश्तों में मिठास घोलते हैं।

Dussehra ki Shubhkamnaye

Dussehra ki Shubhkamnaye

“माँ की ज्योति से नूर मिलता हैं, सबके दिलों को सुरूर मिलता है…..!!
जो भी जाता हैं माता के द्वार, उसे कुछ ना कुछ ज़रूर मिलता है…………!!”

“अधर्म पर धर्म की जीत, असत्य पर सत्य की जीत
बुराई पर अच्छाई की जीत, पाप पर पुण्य की विजय
अत्याचार पर सदाचार की जीत, क्रोध पर दया, क्षमा की जीत
अज्ञान पर ज्ञान की जीत, रावण पर श्रीराम की जीत
के प्रतीक पावन पर्व, विजयादशमी की हार्दीक शुभकामनायेँ।”

Dussehra ki Shubhkamnaye in Hindi

दशहरा के पर्व पर लिखे गए यह शानदार सुविचार इस त्योहार के महत्व को तो बताते ही हैं, साथ ही आपसी रिश्तों में प्रेम बढ़ाते हैं एवं एक-दूसरे के प्रति सम्मान की भावना पैदा करते हैं। इसके साथ ही इस तरह के कोट्स त्योहारों के प्रति उत्साह बढ़ाने का भी काम करते हैं।

वहीं इस भागदौड़ भरी जिंदगी में जाहिर है कि लोग कई-कई दिन तक एक-दूसरे से बात भी नहीं करते, लेकिन जब त्योहारों पर इस तरह के कोट्स भेजते हैं, तो रिश्तों में मधुरता बढ़ती है एवं प्यार की भावना पैदा होती है।

Dussehra Message in Hindi

Dussehra Message in Hindi

“जैसे रामने जीता लंका को, वैसे आप भी जीते सारी दुनिया को,
इस दशहरा मिल जाएँ आप को, दुनिया भर की सारी खुशियां.”

“आज की नई सुबह इतनी सुहानी हो जाए, आपके दुखों की सारी बातें पुरानी हो जाएं,
दे जाए इतनी खुशियां ये दशहरा आपको, कि ख़ुशी भी आपके मुस्कुराहट की दीवानी हो जाएं।
आपको और आपके परिवार को दशहरा की बहुत-बहुत शुभ-कामनायें.”

Vijaya Dashami Wishes in Hindi

दशहरा के पावन पर्व को भारत में हर जगह-अलग-अलग परंपरा और रीति-रिवाज के साथ मनाया जाता है। इस दौरान जगह-जगह पर मेले लगते हैं एवं रामलीला का मंचन भी किया जाता है, जिसमें भगवान राम और रावण का युद्ध मुख्य आर्कषण का केन्द्र होता है, इसके साथ ही इस दिन रावण का पुतला बनाकर उसका दहन किया जाता है और रावण का पुतला बनाने की तैयारी कई दिन पहले से ही होने लगती है।

इस तरह के पर्व प्रेम, सोहार्द और एकता की भावना प्रकट करते हैं, इसलिए इस पर्व को हम सभी को आपस में मिलजुलकर प्रेमपूर्वक मनाना चाहिए। वहीं दशहरा के पर्व पर लिखे गए इस तरह के कोट्स भी लोगों को संदेश देने का काम करते हैं एवं इस पर्व की परंपरा और मान्यताओं की याद दिलाते हैं। आप इन अनमोल वचन को अपने व्हाट्सऐप और फेसबुक स्टेटस के रुप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं व अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवारजनों को भेज सकते हैं।

Dussehra Quotes in Hindi

Dussehra Quotes in Hindi

“हो आपकी जीवन में खुशियों का मेला, ना आये कोई झमेला
हमेशा सुखी रहे आपका बसेरा,
Wish You a very very Happy Dussehra !”

“बुराई का होता है विनाश, दशहरा लाता है उम्मीद की आस, रावण की तरह आपके दुखों का हो नाश, यही हमारी विजयदशमी की शुभकामनायें.”

Dussehra Message in Hindi

दशहरा के पर्व से न सिर्फ भगवान राम द्धारा रावण के वध किए जाने की कथा प्रचलित है, बल्कि ऐसा भी माना जाता है कि इसी दिन माता दुर्गा ने महिषासुर जैसे दैत्य का भी विनाश किया था। यह पर्व माता दुर्गा और भगवान दोनों का ही महत्व बताता है।

हालांकि वर्तमान युग में अन्य त्योहारों की तरह अब दशहरा के पर्व को मनाने का तरीका भी बदल चुका है, जहां पहले लोग इस पर्व के दिन-एक-दूसरे से मिलने जाते थे एवं तरह-तरह के पकवान अपने घरों पर बनाते हैं अब सब बाजार से आने लगा हैं, एवं यह त्योहार  सिर्फ सोशल मीडिया तक ही सीमित रह गया है, लेकिन इस पर्व का महत्व अभी भी बरकरार है।

वहीं दशहरा के पर्व पर लिखे गए इस तरह के कोट्स लोगों के ह्रदय में त्योहारों के प्रति उत्साह भरते हैं एवं आपसी प्रेम और भाईचारों को भी बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए ज्यादा से ज्यादा इस तरह के कोट्स को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर करें और अपने रिश्तों में मधुरता लाएं।

Dussehra Wishes in Hindi

Dussehra Wishes in Hindi

“बुराई पर अच्छाई की जीत ! दशहरा लाता है एक उम्मीद !!
रावण की तरह हमारे दुखों का अंत हो ! एक नयी शुरुवात हो नए सवेरे के साथ !!”

“दशहरा का तात्पर्य, सदा सत्य की जीत गढ़ टूटेगा झूठ का करें सत्य से प्रीत सच्चाई की राह पर लाख बिछे हों शूल बिना रुके चलते रहें शूल बनेंगे फूल॥”

Happy Dussehra Quotes in Hindi

Happy Dussehra Quotes in Hindi

“ज्योत से ज्योत जगाते चलो, प्यार की गंगा बहाते चलो, रह में आये जो दिन दुखी, सबको गले से लगाते चलो, दिन आयेंगा सबका सुनहरा इसलिए मेरी और से हैप्पी दशहरा”

फूल खिले.. खुशी आपके कदम चूमे..कभी ना हो दुखों का सामना..धन ही धन आये आपके अंगनां…यही है दशहरे के अवसर पर हमारी मनोकामना। Happy Dussehra

अगले पेज पर और भी….

Pages: 1 2

1 thought on “दशहरा के लिए कुछ शानदार और खूबसूरत बधाई संदेश”

Leave a Reply

Your email address will not be published.