Skip to content

परिवार (फैमिली) पर 21+ सुंदर विचार

Family Quotes in Hindi

यह तो हम सभी जानते हैं कि परिवार हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है, इसलिए हम सभी को अक्सर अपने परिवार को जोड़े रखने एवं आपसी रिश्तों को अच्छे बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए। परिवार ही समाज में हमारी पहचान दिलवाता है एवं आपस में एक-दूसरे से जोड़े रखता है, और सुख-दुख में एक-दूसरे का साथ देता है एवं मुसीबतों से लड़ने की हिम्मत देता है, और आगे बढ़ने के लिए हौसला बढ़ाता है।

एक परिवार ही ऐसा होता है, जिनके सामने हम अपने दिल की बात आसानी से रख पाते हैं, एवं जहां कुछ भी करने के लिए आजाद होते हैं। हालांकि, आज की युवा पीढ़ी परिवार को उतनी तवज्जो नहीं दे रही है, इसलिए आज की युवा पीढ़ी के अंदर परिवार के प्रति स्नेह बढ़ाने और परिवार का महत्व समझाने के लिए आज हम अपने इस आर्टिकल में परिवार पर प्यारे-प्यारे कोट्स उपलब्ध करवा रहे हैं, जिन्हें आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी शेयर कर सकते हैं।

परिवार (फैमिली) पर 21+ सुंदर विचार | Family Quotes in Hindi

Family Quotes in Hindi

Family Quotes in Hindi

“परिवार वह सुरक्षा कवच है, जिसमें रहकर व्यक्ति शांति का अनुभव करता है।”

“परिवार ही हमारी पाठशाला होती हैं।”

Hindi Quotes on Family

Hindi Quotes on Family

Hindi Quotes on Family

“परिवार साथ रहने से नहीं, बल्कि हमेशा साथ जीने से बनता है।”

“परिवार से राष्ट्र बनता है और राष्ट्रों से विश्व।”

Family Quotes in Hindi with Images

हमे परिवार से बहुत कुछ सीखने को मिलता है, परिवार हमें रिश्तों की अहमियत तो बताता ही है साथ ही हमारे अंदर अपनों के प्रति प्यार और सम्मान की भावना भी बढ़ाने का काम करता है। परिवार ही हमें समाज में उठने-बैठने लायक बनाता है, एवं हमारे अंदर अच्छे संस्कार डालता है। किसी भी व्यक्ति की पहचान उसके परिवार से होती है।

परिवार, हर व्यक्ति की सबसे बड़ी ताकत होता है। इसलिए हम सभी को अपने परिवार से अपार स्नेह करना चाहिए और इसके महत्व को समझना चाहिए। वहीं परिवार पर लिखे गए इस तरह के प्रेरणादायक कोट्स हर किसी के अंदर अपने परिवार के प्रति सम्मान प्रकट कर सकते हैं।

Family Quotes in Hindi with Images

Family Quotes in Hindi with Images

“हमारा परिवार ही हमारी असली ताकद होती हैं।”

“परिवार से बड़ा कोई संपत्ति नहीं, पिता से बड़ा कोई सलाहकार नहीं, माँ की छांया से बडा कोई विश्व नहीं भाई से अच्छा कोई भागीदार नहीं बहन से बड़ा कोई शुभ चिंतक नहीं इसीलिए “परिवार के बिना जीवन।”

Happy Family Quotes in Hindi

सही मायने में परिवार ही व्यक्ति की पाठशाला होती है, जहां हमारे अंदर एक अच्छे इंसान बनने के गुण पैदा होते हैं। जी हां व्यक्ति का व्यवहार उसका आचरण एवं उसकी तरक्की उसके परिवार पर ही निर्भर करती है।

परिवार से  ही व्यक्ति के अंदर दया, परोपकार आदि की भावना भी विकसित होती है, एवं रिश्तों को आपस में जोड़ने की प्रेरणा मिलती है। इसलिए हम सभी को अपने परिवार को आपस में जोड़े रखने की कोशिश करनी चाहिए।

Happy Family Quotes in Hindi

Happy Family Quotes in Hindi

“जो लोग पेसे को परिवार समझते हैं, वो परिवार का सुख कहाँ पाते हैं।”

एक परिवार का प्यार जिंदगी का बड़ा आशीर्वाद है।”

“Family Status in Hindi

परिवार एक अच्छे राष्ट्र को बनाने में मद्द करता है, एक अच्छा परिवार समाज और देश के विकास में भी योगदान देता है। इसलिए हर किसी को अपने परिवार को प्यार की डोर से जोड़े रखने का प्रयत्न करना चाहिए। वहीं एक अच्छे परिवार की अहमियत सिर्फ वो लोग ही जान सकते हैं, जो कि अपने परिवार से दूर रहते हैं या  फिर गुस्से में आकर अपने परिवार को छोड़ देते हैं और इसके लिए फिर उन्हें जिंदगी भर पछताना भी पड़ता है। वहीं परिवार इंसान को हमेशा उसके जमींर से भी जोड़ने का काम करता है।

परिवार पर लिखे गए इस तरह के कोट्स लोगों के मन में परिवार के प्रति  प्यार भरने का काम करेंगे।

Family Status in Hindi

Family Status in Hindi

“एक सुखी परिवार कुछ नहीं बस स्वर्ग से पहले का स्वर्ग है।”

“परिवार सभ्यता का एक केंद्र है।”

Quotes on Family in Hindi

दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो सिर्फ और सिर्फ अपने परिवार के बारे में ही सोचते हैं, और बाकी समाज के प्रति अपने कर्तव्य को भूल जाते हैं, लेकिन ऐसे लोगों के लिए किसी महान पुरुष ने कहा है कि व्यक्ति को अपने परिवार और समाज के बीच उचित संतुलन बनाए रखना चाहिए।

इस तरह के अनमोल विचार व्यक्ति को परिवार को जोड़े रखने के लिए प्रेरित करते हैं एवं अपनों के प्रति प्यार बढ़ाने का काम करते हैं।

Quotes on Family in Hindi

Quotes on Family in Hindi

“धन तो हर कोई कमा लेता है लेकिन ख़ुशनसीब वो, जो परिवार कमा लेता है …!

“परिवार विश्व में सबसे महत्वपूर्ण चीज है।”

अगले पेज पर और भी

Pages: 1 2