Skip to content

हेलेन केलर के प्रेरणादायक अनमोल विचार

Helen Keller Quotes in Hindi

हेलेन केलर को 20 वी शताब्दी की सबसे प्रभावशाली लोगो की सूचि में शामिल किया गया था और पुर्णतः अंधी होने के बावजूद उन्होंने पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनायीं थी।

हेलेन केलर के प्रेरणादायक अनमोल विचार –  Helen Keller Quotes in Hindi

Helen Keller Quotes in Hindi

Helen Keller Quotes in Hindi

“अकेले हम कितना कम हासिल कर सकते हैं, साथ में कितना ज्यादा।”

“दुनिया में सबसे बेहतरीन और सबसे खुबसूरत चीजो को ना देखा जा सकता है और ना ही छुआ जा सकता है – उन्हें सिर्फ दिल से महसूस किया जा सकता है।”

“प्रकृति ने आपको जो संपर्क के साधन दिये है, उनके माध्यम से यह संसार आनंद और सौन्दर्य के जितने भी पहलु आपके सामने उद्घाटित करे, उन सब पर अभिमान अनुभव कीजिये।”

Helen Keller Thoughts in Hindi

Helen Keller Thoughts in Hindi

Helen Keller Thoughts in Hindi

“यदि हम अपने काम में लगे रहे तो हम जो चाहें वो कर सकते हैं।”

“जब ख़ुशी का एक दरवाजा बंद होता है तो दुसरा खुल जाता है, लेकिन यदि हम ज्यादा देर तक बंद दरवाजे की तरफ देखते रहे तो हम उस दरवाजे को नही देख पायेंगे जो हमारे लिये खुला हुआ हो।”

Helen Keller Quotes

अमेरिका में जन्मी हेलन केलर का जीवन हर किसी के लिए प्रेरणास्त्रोत है। जिस तरह उन्होंने अपने जीवन में लक्ष्यों को हासिल करने अपनी शारीरिक अपंगता को आड़े नहीं आने दिया और अपने अटूट सिद्धांतों और कठोर इरादों के बल पर मानवता का अनूठी मिसाल कायम की है, वो वाकई में तारीफ-ए-काबिल है।

हेलन केलर एक अच्छी लेखिका होने के साथ-साथ सक्रीय राजनेता एवं मशहूर शिक्षिका भी थीं, जो कि जितनी आर्कषक और सुंदर बाहर से दिखती थीं, उतने ही दरियादिल और नेक इंसान अंदर से भी थी।

वे हमेशा अपनी रचनाओं और महान विचारों के माध्यमों से न सिर्फ लोगों के अंदर जीवन के प्रति सकरात्मकता भरने का काम करती थी, बल्कि लोगों को अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए भी प्रोत्साहित करती थी।

वहीं आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में हेलन केलर जी के महान विचारों को शेयर कर रहे हैं, जिन्हें पढ़कर आपको भी आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। इसके साथ ही आप हेलन केलर जी के इन विचारों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स में अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

Helen Keller Quotes

Helen Keller Quotes

भले ही यह पूरी दुनिया पीड़ित हो, यह पूरी दुनिया उसपर काबू भी पा लेगी।”

“खुद की तुलना ज्यादा भाग्यशाली लोगों से करने कि बजाये हमें अपने साथ के ज्यादातर लोगों से अपनी तुलना करनी चाहिए। और तब हमें लगेगा कि हम कितने भाग्यवान हैं।”

Helen Keller Thoughts

Helen Keller Thoughts

Helen Keller Thoughts

“विश्वास वो शक्ति है जिससे उजड़ी हुई दुनिया में भी प्रकाश किया जा सकता है।”

“किसी निराशावादी ने अबतक तारो के रहस्य को नही ढूंडा है और ना ही अपरिचित जमीन पर जलयात्रा की और ना ही मानवी उत्साह के लिये किसी नये दरवाजे को खोला है।”

Thoughts of Helen Keller

अपनी दरियादिली के लिए पहचानी जानी वाली हेलन केलर की बचपन में किसी भयंकर बीमारी की वजह से बोलने, देखने और सुनने की शक्ति नष्ट हो गई थी लेकिन उन्होंने कभी भी हिम्मत नहीं हारी हमेशा ही धैर्य और साहस से काम लिया।

उनका मानना था कि किसी भी  व्यक्ति का ”लक्ष्यहीन होना दृष्टिहीन होने से बुरा होता है”, अर्थात जिस व्यक्ति का उसके जीवन में कुछ लक्ष्य नहीं होता है, ऐसे व्यक्ति किसी अंधे व्यक्ति से भी बेकार होते हैं।

हेलन केलर के इसी तरह के महान विचार लोगों को संघर्षों का सामना करने की हिम्मत देते हैं और आगे बढ़ने का जज्बा कायम करते हैं।

Thoughts of Helen Keller

Thoughts of Helen Keller

“अपने चेहरे को हमेशा चमकदार रखिये ताकि आपको परछाई ना देखनी पड़े।”

“चरित्र का विकास आसानी से नहीं किया जा सकता। केवल परिक्षण और पीड़ा के अनुभव से आत्मा को मजबूत, महत्त्वाकांक्षा को प्रेरित, और सफलता को हासिल किया जा सकता है।”

Helen Keller Famous Quotes

Helen Keller Famous Quotes

Helen Keller Famous Quotes

“आशावादी होना एक भरोसा है जो हमें उपलब्धियों की तरफ ले जाता है। क्योकि आशा और भरोसे के बिना कुछ नही किया जा सकता।”

“मुझे किसी अच्छे और महान काम को करने के लिये काफी दूर तक जाना पड़ा, लेकिन यदि कोई छोटा काम भी महान और अच्छा हो तो पहले उसे पूरा करना मेरा कर्तव्य होगा।”

Helen Keller ke Anmol Vichar

हमेशा दूसरों की सेवा में समर्पित रहने वाली हेलन केलर जी न सिर्फ महिलाओं और मजदूरों के हक के लिए अपनी आवाज बुलंद की, बल्कि उन्होंने समाजवाद एवं कट्टरपंथी शक्तियों के खिलाफ अभियान चलाया। हेलन केलर ने मूक-बधिर बच्चों को शिक्षित करने पर भी काफी जोर दिया एवं विकलांग बच्चों के लिए करोड़ों रुप इकट्टे कर कई अनाथालय एवं संस्थानों का निर्माण करवाया।

इसके अलावा भी उन्होंने समाज के लिए कई परोपकार के काम किए एवं अपनी महान सोच और विचारों से लोगों को जीवन के प्रति सकारात्मक रहने और खुशहाल जीवन जीने के लिए प्रेरित किया।

हेलन केलर का जीवन और उनके विचार काफी प्रेरणास्त्रोत हैं। वहीं अगर आप भी हेलन केलर के इन विचारों को गंभीरता से लेंगे और उनका अनुसरण करेंगे तो आपको अपने जीवन में सफल बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

Helen Keller ke Anmol Vichar

Helen Keller ke Anmol Vichar

“पढाई का सबसे बड़ा परिणाम सहनशीलता है।”

“मैं अकेली हूँ, लेकिन फिर भी मैं हूँ। मैं सबकुछ नहीं कर सकती, लेकिन मैं कुछ तो कर सकती हूँ, और सिर्फ इसलिए कि मैं सब कुछ नहीं कर सकती, मैं वो करने से पीछे नहीं हटूंगी जो मैं कर सकती हूँ।”

Helen Keller Quotes on Life

Helen Keller Quotes on Life

Helen Keller Quotes on Life

“जिंदगी या तो महान साहसिक कारनामा हो सकती है या कुछ भी नही।”

“मैं महान और अच्छे काम करना चाहती हूँ, लेकिन यह मेरा परम कर्तव्य है कि मैं छोटे कामों को भी ऐसे करूँ जैसे कि वो महान और नेक हों।”

अगले पेज पर और भी…

Pages: 1 2

2 thoughts on “हेलेन केलर के प्रेरणादायक अनमोल विचार”

  1. My school in study the Marathi subject is part sabthacha khel Helen Keller
    My Name is Gyan Bharti Hindi Night Hey School Tilak Nagar Maharashtra Mumbai
    Pin Cod 400071

Leave a Reply

Your email address will not be published.