नई दुनिया अमेरिका के बारेमें महत्वपूर्ण जानकारी | America Information

अमेरिका को नई दुनिया के नाम से भी जाना जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका उत्तर अमेरिकी महाद्वीप में स्थित एक देश है। इसकी राजधानी वाशिंगटन है। जानिए ऐसेही संयुक्त राज्य अमेरिका के बारेमें और भी जानकारी / America Information.

The United States of America Information
नई दुनिया अमेरिका के बारेमें महत्वपूर्ण जानकारी – The United States of America Information

दी यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका (USA), साधारणतः यूनाइटेड स्टेट (U.S) और अमेरिका के नाम से भी जाना जाता है, यह 50 राज्यों, एक संघीय जिला, पाँच मुख्य आत्म शासी प्रदेश और बहुत से अधिकारों वाला देश है। पचास में से 48 राज्य और एक संघीय जिला मिला हुआ है और उत्तरी अमेरिका में कनाडा और मेक्सिको में स्थित है।

अलास्का के राज्य उत्तरी अमेरिका के उत्तर-पश्चिम कोने से काफी दूर है, जिसकी कनाडा के साथ पूर्व में एक बॉर्डर भी थी। इसके साथ ही हवाई राज्य मध्य प्रशांत के द्वीपसमूह में स्थित है। सभी प्रदेश प्रशांत महासागर और कॅरीबीयन सागर से बिखरे हुए है। यह नौ समय के क्षेत्र से ढंका हुआ है। इस देश का भूगोल, जलवायु और वन्य जीवन अत्यंत विविध है।

3.8 मिलियन वर्ग मील (9.8 मिलियन किलोमीटर वर्ग) और 324 मिलियन लोगो के साथ, यूनाइटेड स्टेट कुल क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश है और जनसँख्या के हिसाब से दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है।

यह दुनिया के सबसे ज्यादा जातीय विविधता और बहु-संस्कृति वाले देशो में से एक है और साथ ही यह दुनिया का सबसे बड़ा अप्रवासी जनसँख्या वाला देश है।

2010 तक अमेरिका में तक़रीबन 80% शहरीकरण हो चूका है और दिन ब दिन विकसित हो ही रहा है। देश की राजधानी वाशिंगटन,डी.सी. है और साथ ही यह न्यू यॉर्क का सबसे बड़ा शहर भी है, दुसरे मुख्य शहरो में लोंस एंजल्स, शिकागो, सेन फ्रांसिस्को, बोस्टन, डलास, फ़िलेडैल्फ़िया, हॉस्टन, मिआमि और एटलांटा का समावेश है।

पैलियो भारतीय ने एशिया से उत्तरी अमेरिका की ओर तक़रीबन 15,000 साल पहले ही पलायन कर लिया था। यूरोपियन लोगो का बसना यहाँ 16 वी शताब्दी में शुरू हुआ था। इसके बाद यूनाइटेड स्टेट 13 ब्रिटिश कॉलोनीयो के साथ पूर्वी तट में उभरा। ग्रेट ब्रिटेन और कॉलोनी के बीच हुए मदभेद के चलते 1775 में शुरू हुए सात साल के युद्ध के परिणाम के बाद अमेरिकन क्रांति की शुरुवात हुयी।

4 जुलाई 1776 में अमेरिकन क्रांति युद्ध में कॉलोनी ग्रेट ब्रिटेन के साथ लढ रही थी, जबकि 13 कॉलोनी के प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से आज़ादी के घोषणा को अपना लिया था।

1783 में ग्रेट ब्रिटेन से यूनाइटेड स्टेट की आज़ादी के साथ यह युद्ध ख़त्म हुआ और यूरोपियन कॉलोनी साम्राज्य के खिलाफ यह पहला सफल युद्ध था। देश के वर्तमान संविधान को 1788 में, 1781 में अपनाए गये परिसंघ के लेख के बाद संविधान को भी अपनाया गया था।

संविधान के पहले दस संशोधन को बिल ऑफ़ राइट्स का नाम दिया गया, 1791 में इसकी पुष्टि की गयी और मौलिक नागरिक स्वतंत्रता के लिए इन्हें डिजाईन किया गया।

यूनाइटेड स्टेट ने 19 वी शताब्दी में भारतीय जनजाति को विस्थापित कर उत्तरी अमेरिका में जोरदार विस्तार की शुरुवात की थी, जिसमे उन्होंने नए प्रदेशो का भी अधिग्रहण किया था और धीरे-धीरे कुछ नये राज्यों का भी निर्माण किया था।

19 वी शताब्दी के दुसरे चरण में, अमेरिकन सिविल वॉर ने देश में क़ानूनी गुलामी का खात्मा किया। इस शताब्दी के अंत तक, यूनाइटेड स्टेट प्रशांत महासागर तक विस्तृत और देश आर्थिक स्थिति भी काफी मजबूत हो चुकी थी, साथ ही देश में औद्योगिक क्रांति ने भी ऊँची उड़ान भर ली थी।

स्पेनिश-अमेरिकन वॉर और प्रथम विश्व युद्ध ने अमेरिका की मिलिट्री पॉवर को वैश्विक स्तर पर सुनिश्चित कर दिया था। द्वितीय विश्व युद्ध से यूनाइटेड स्टेट वैश्विक महाशक्ति के रूप में उभरा और नुक्लेअर हथियारों को विकसित करने वाला पहला देश बना और युद्ध में उनका उपयोग करने वाला भी पहला देश बना और इसके साथ-साथ यूनाइटेड नेशन सिक्यूरिटी कौंसिल का स्थायी सदस्य बना।

यह देश आर्गेनाईजेशन ऑफ़ अमेरिकन स्टेट्स (UAS) का संस्थापक सदस्य और दूसरी पैन-अमेरिकन और अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओ का सदस्य भी है। 1991 में सोवियत संघ के विघटन और शांति युद्ध के ख़त्म होते ही यूनाइटेड स्टेट महाशक्ति के नाम से जाना जाने लगा।

यूनाइटेड स्टेट एक पुर्णतः विकसित देश है, नाममात्र जीडीपी के हिसाब से इसकी अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे विशाल अर्थव्यवस्था है।

सामाजिक आर्थिक प्रदर्शन, औसतन मजदूरी, मानव विकास, पर कैपिटा जीडीपी और प्रति व्यक्ति उत्पादन दर की सूचि में भी यूनाइटेड स्टेट का स्थान काफी अच्छा है। यूनाइटेड स्टेट की अर्थव्यवस्था का पालन दुसरे देश भी कर रहे है। यूनाइटेड स्टेट की अर्थव्यवस्था का निर्माण क्षेत्र दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा निर्माण क्षेत्र है।

जबकि यूनाइटेड स्टेट की जनसँख्या वैश्विक जनसँख्या का केवल 4.4% ही है और इसका जीडीपी वैश्विक जीडीपी के त्रिमास के बराबर है और मिलिट्री कार्यो पर सबसे ज्यादा खर्च करने वाले देशो में यह तीसरे पायदान पर है, लेकिन आज भी यूनाइटेड स्टेट की मिलिट्री पॉवर और आर्थिक शक्ति को महाशक्ति माना जाता है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी यूनाइटेड स्टेट की राजनीतिक स्थिति और सांस्कृतिक बल का प्रभाव पड़ता है।

यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका – Important Dates in America History

1565 – उत्तरी अमेरिका में पहला स्थायी यूरोपियन समझौता।

17 वी और 18 वी शताब्दी – सैकड़ो अफ्रीकन को तंबाखू की खेती के लिए गुलामी में ख़रीदा और बेचा गया।

1775 – अमेरिकन क्रांति : जॉर्ज वाशिंगटन ने कोलोनिस्ट कॉन्टिनेंटल आर्मी का नेतृत्व ब्रिटिश शासन के खिलाफ लढने के लिये किया।

1787 – संस्थापक महात्माओ ने यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका के लिए नये संविधान की रचना की। संविधान को 1788 में लागु किया गया।

1861-1865 – यूनाइटेड स्टेट सिविल वॉर – संघीय बलों ने दक्षिण में अपने मित्रराष्ट्र के समर्थक गुलामी राज्य को पराजित किया। 13 वे संशोधन के तहत गुलामी को समाप्त कर दिया गया।

1929-33 – 1929 के ट्रिगर में शेयर मार्केट में गिरावट आते ही 13 मिलियन लोग बेरोजगार बन चुके थे और बाद में इसे ही महामंदी का नाम दिया गया था।

1941 – जापान ने हवाई में पर्ल हार्बर के जैसा यूनाइटेड स्टेट के बेड़े पर आक्रमण किया, और तेज़ी से यूनाइटेड स्टेट ने द्वितीय विश्व युद्ध में प्रवेश किया था।

1954 – स्कूलो में नस्लीय अलगाव को असंवेधानिक घोषित किया गया और अमेरिका में अफ़्रीकी मूल के लोगो के अधिकारों के लिये सिविल राइट्स का अभियान चलाया गया।

11 सितम्बर 2001 – उच्च प्रोफाइल लक्ष्य को निर्धारित कर सह-समन्वय आत्मघाती हमले किये गए, और इसी के बाद यूनाइटेड स्टेट ने “आतंक के खिलाफ युद्ध” की शुरुवात की, जिनमे अफगानिस्तान और इराक पर किये गये आक्रमण भी शामिल थे।

बराक ओबामा की नियुक्ती –
नवम्बर 2008 – डेमोक्रेटिक सिनेटर बराक ओबामा यूनाइटेड स्टेट के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बने।

मई 2011 – यूनाइटेड स्टेट बल ने अल-कायदा के लीडर ओसामा बिन लादेन को एक गुप्त ऑपरेशन में पाकिस्तान के अब्बोत्ताबाद शहर में मार गिराया।

नवम्बर 2016 – रिपब्लिकन उम्मेदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रपति चुनाव जीता, उन्होंने डेमोक्रेटिक उम्मेदवार हिलेरी क्लिंटन को पराजित किया था, और यूनाइटेड स्टेट के इतिहास की यह सबसे बड़ी राजनीतिक परेशानी मानी जाती है।

दोस्तों , अगर आपको हमारी अमेरिका के बारेमें दी गयी जानकारी पसंद आयी हो, तो और पढिए अमेरिका के बारेमें और भी कुछ रोचक बातें जिन बातों को पढ़कर आप हैरान रह जाओंगे। – Interesting Facts about America

Read More

I hope these “America Information in Hindi” will like you. If you like these
“America Information in Hindi with History” then please like our facebook page & share on
whatsapp. and for latest update download : Gyani Pandit free android App

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.