जानिए आज भी पाकिस्तान में कौनसे हिंदू मंदिर मौजूद हैं…

Biggest Hindu Temple in Pakistan

जमीन बंटने से संस्कृति खत्म हो जाए ऐसा शायद ही कभी हो, भारत के भी कई विभाजन हुए और उनसे नए देश बने, लेकिन भारत की मूल संस्कृति को ये देश आज भी जिंदा रखे हुए। आजादी के बाद साल 1948 में पाकिस्तान भारत से अलग हुआ था और एक मुस्लिम राष्ट्र के रुप में नया देश बना था। लेकिन यहां की आबादी में कुछ आबादी हिंदुओं की भी है।

पाकिस्तान में हिंदु अल्पसंख्यक है लेकिन पाकिस्तान में हिंदुओं से जुड़ी संस्कृति के अवशेष आज भी जिंदा है। और आज हम पाकिस्तान में मौजूद हिंदु मंदिरों – Hindu Temple in Pakistan के बारे में बताने वाले हैं जो इस बात की मिशाल है कि जमीने बंट जाने से आस्था नहीं बंटती।

जानिए आज भी पाकिस्तान में कौनसे हिंदू मंदिर मौजूद हैं – Biggest Hindu Temple in Pakistan

Biggest Hindu Temple in Pakistan
Biggest Hindu Temple in Pakistan

पंचमुखी हनुमान मंदिर, कराची – Panchmukhi Hanuman Temple, Karachi

पाकिस्तान के मशहूर शहर कराची हिंदुओं की अटूट आस्था वाले पंचमुखी हनुमान का मंदिर है। जहां पर आज भी काफी मात्रा में लोग आते हैं। पंचमुखी हनुमान का हिंदुओं धर्म में अहम स्थान है जिस वजह से पाकिस्तान में रहने वाले अल्पसंख्यक हिंदुओं के लिए बहुत अहम है। जो यहां पर पंचमुखी हनुमान के मंदिर में अपनी मन्नतें लेकर आते हैं।

हिंगलाज मंदिर, बलूचिस्तान – Hinglaj Mata Mandir Pakistan

हिंगलाज मंदिर हिंदू धर्म में सबसे पूजन्य मानी जाने वाली देवी दुर्गा का मंदिर है। जो पाकिस्तान के बलूचिस्तान वाले इलाके में हिंगोल नदी के किनारे स्थित है। हिंगलाज असल मां दुर्गा का ही एक ओर नाम है जिस पर हिंगला नदी और बालूचिस्तान में स्थित इस मंदिर का नाम रखा गया है। इस मंदिर के आस पास की खबूसूरत देखने योग्य है क्योंकि ये मंदिर पहाड़ो के बीच नदी के किनारे स्थित है जिसे इस मंदिर की खूबसूरती किसी अद्भुत नजरे से कम नही है।

श्री रामस्वामी मंदिर, कराची –  Shri Swaminarayan Mandir, Karachi

कराची में रहने वाले लोगों के लिए श्री रामस्वामी मंदिर आस्था की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। जहां पर लोग दर्शन क लिए जाते है।

लक्ष्मी नारायण मंदिर, कराची – Shri Laxmi Narayan Mandir, Karachi

पाकिस्तान के कराची में स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर कराची का जाना माना मंदिर है। जहां पर त्योहारों पर एक अलग ही रौनक देखने को मिलती है।

रामा पीर मंदिर, सिँध – Rama Pir Mandir

पाकिस्तान के सिंध में दलित हिंदुओं और मुस्लिम समुदाय का प्रमुख धर्म स्थल है जिसका नाम रामा पीर मंदिर है। इस मंदिर की खासियत ये है कि यहां की मीनारों पर सभी देवी – देवताओँ के झंडे लगे हुए हैं।

वाल्मीकि मंदिर, लाहौर – Valmiki Temple, Lahore

पाकिस्तान के पंजाब वाले क्षेत्र में स्थित लाहौर शहर में नील गुंबद इलाके में ऋषि वाल्मीकि का मंदिर है। ऋषि वाल्मीकि ने हिंदु महाकव्य रामायण की संस्कृत में रचना की थी। लेकिन दिलचस्प बात ये है कि पाकिस्तान के इस इलाके में रामायण उर्दू में पढ़ी और बोली जाती है।

पाकिस्तान में मौजूद ये हिंदू पाकिस्तान में रहने वाल अल्पसंख्यक हिंदुओं के लिए तो अहम है ही साथ ही ये इस बात की ओर इशारा करते है कि कभी विभाजन से आस्था को खत्म नहीं किया जा सकता है।

Read More:

Hope you find this post about ”List of Hindu Temple in Pakistan” useful. if you like this Article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit free Android app.

Loading...

6 COMMENTS

    • शुक्रिया अंकित जी, हम आगे भी अपनी वेबसाइट पर इस तरह के ज्ञानवर्धक पोस्ट अपलोड करवाते रहेंगे, कृपया आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिए।

  1. बहुत ही अच्छा बताया अपने thank you सर जी मैं अपने ब्लॉग पर इसी तरह की जानकारिया देने की कोशिश करता हूँ

    • इस पोस्ट को पढ़ने के लिए शुक्रिया, हम आगे भी आपको इस तरह के पोस्ट उपलब्ध करवाते रहेंगे।

    • शुक्रिया मनजीत जी, हमें जानकर खुशी हुई कि आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा। हम आगे भी इस तरह के पोस्ट अपलोड करते रहेंगे। उम्मीद है कि आपको जरूर पसंद आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.