भारत के प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिरो का इतिहास –  

Historical Famous Temples in India Hindi

हमारा भारत देश महान परंपरा, धर्म, अध्यात्म, साधना और भक्ति का देश है। भारत देश को मंदिरों का देश भी कहा जाता है।  जहां अतिप्राचीन वक्त से श्रद्धां-स्थल के रूप में मंदिर बहुत महत्व रखते रहे हैं। आपको यहाँ हर गली नुक्कड़ और चौराहे पर मंदिर मिल जाएगा। यहांपर बहुत से मंदिर ऐसे भी हैं। जहा अविश्वसनीय चमत्कार भी होते बताए जाते हैं। इस देश में आस्थावानों के लिए चमत्कार ईश्वर कृपा हैं। और विज्ञान के दृष्टि से देखने वालो के लिए आश्चर्य और कौतूहल का विषय हैं।

लेकिन जो भी हो भारत जैसी प्राचीन सभ्यता दुनिया के ओर किसी देश में नहीं। तो आइए जानते हैं, भारत के कुछ सर्वश्रेष्ठ और प्राचीन मंदिरों के बारे में (Famous temples in India) जिनके रहस्य आज भी इतनी वैज्ञानिक सफलता के बाद कोई भी नहीं जान पाया है।

Temples in India
Famous temples in India

भारत के प्राचीन मंदिरो का इतिहास – Famous temples in India

दोस्तों, निचे कुछ चुनिदा मंदिरोकी सूचि दी गयी हैं। आपको जिस भी मंदिर के बारे में जानना हैं। उसका पूरा इतिहास और रोचक जानकारी पढ़नी हैं। तो उस मंदिर के नाम पर क्लिक करे।

12 ज्योतिलिंगों में सबसे पहला ज्योतिर्लिंग इसे ही कहा गया है। गुजरात के सौराष्ट्र में स्थित ये मंदिर अपने आप में भारत के गौरवशाली इतिहास को बताता है। कहते हैं भगवान् श्रीकृष्ण ने यही पर देह त्याग किया था। इस मंदिर का अपने आप में अलग महत्व हैं। हर एक मनोकामना पूरी करने वाले इस मंदिर में एक बार आपको जरूर जाना चाहिए।

आंध्रप्रदेश के चित्तूर में स्थित यह मंदिर भारत के सबसे अमीर मंदिरों में से एक कहा जाता है। कहते हैं की यहाँ इतना पैसा है की भारत सरकार को भी कर्ज दे दे। हिन्दू मान्यता के अनुसार इसका निर्माण 5वीं शताब्दी में हुआ था। कहा जाता है की इस मंदिर के दर्शन करने से इंसान को धन और वैभव की प्राप्ति होती है। आपको इस मंदिर के दर्शन करने एक बार जरूर जाना चाहिए।

महाराष्ट्र के शिर्डी में स्थित साईं बाबा का यह मंदिर देश के सबसे अमीर मंदिरों की लिस्ट में आता है। साईं बाबा का आशीर्वाद लेने के लिए भक्त दूर दूर से यहाँ पहुचते हैं। यहाँ जाना भी आसान है। लोग कहते हैं की साईं बाबा आज भी इस जगह मौजूद हैं और भक्तो की मनोकामना पूरी करते हैं।

कहते है “काल उसका क्या करे जो भक्त है महाकाल का”। एमपी के उज्जैन में स्थित महाकाल का मंदिर बहुत मशहूर है। सावन में यहाँ खूब भीड़ होती है। यहाँ सुबह के समय भस्म आरती होती है जिसे देखने हजारो लोग आते हैं। कहते हैं यह भस्म मुर्दे को जलाने के बाद बनाई जाती है और उसका ही इस्तेमाल होता है। यह बहुत चमत्कारी मंदिर है और आपको एक बार जरूर जाना चाहिए।

जम्मू स्थित माता का ये मंदिर जितना ऊपर है उतना ही अधिक महत्व वाला। दूर दूर से श्रद्धालुओं का आना यहाँ होता है। माता का मंदिर बहुत ऊपर है लेकिन फिर भी लोग यहाँ आते हैं। चारो तरफ बर्फ से घिरी पहाड़ियां और उनके बीच से गुजरते आप, एक अलग ही मजा है इस मंदिर तक जाने वाले रास्तो में। एक बार आपको इस मंदिर में जरूर जाना चहिये।

राजस्थान के बीकानेर से तीस किलोमीटर दूर स्थित यह मंदिर अपने आप में एक चमत्कार है। यहाँ पर माँ करणी की प्रतिमा विराजमान हैं। इसके अलावा इसे चूहों का मंदिर भी कहा जाता है। दरअसल यहाँ पर लगभग 25 हजार चूहे हैं। जिनसे आज तक किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ। चूहों के द्वारा खाया जाने वाल प्रसाद सबको बांटा जाता है। एक बार इस चमत्कार को देखने के लिए आपको इस जगह जरूर जाना चाहिए।

  • सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई

इस मंदिर के बारे में आपने भी खूब सुना होगा। बात चाहे सचिन तेंदुलकर की हो या फिर भारत के सबसे अमीर इंसान मुकेश अम्बानी की, आये दिन वो लोग यहाँ आते हैं। सबसे अमीर मंदिरों में से एक सिद्धिविनायक मंदिर में भगवान् गणेश की प्रतिमा स्थापित है। यहाँ बहुत अधिक भीड़ होती है और आपको यहाँ जाने पर अलग ही सुख मिलता है।

Read More:

Hope you find this post about ”List of All Historical famous temples in India Hindi” useful. if you like this Article please share on Facebook & Whatsapp.

6 COMMENTS

    • इस पोस्ट को पढ़ने के लिए शुक्रिया विनय जी! ये जानकर खुशी हुई कि आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया। हम आगे भी आपको इस तरह के पोस्ट उपलब्ध करवाते रहेंगे।

  1. Hello Sir , मेने काफी कुछ सीखा अभी इस पोस्ट से , पूरी जानकारी दूसरे लिंक्स को शामिल करते हुए दी गई है ,
    जो कि बहुत अच्छी बात है।।

    Good Keep It Up…😊

    • शुक्रिया इस पोस्ट को पढ़ने के लिए। हमें जानकर खुशी हुई कि आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा। हमारा भारत धर्म, संस्कृति, भक्ति, अध्यात्म, साधना वाला देश है। यहां कई मंदिरों में ऐसे रहस्य छिपे हुए हैं जिनका रहस्य वैज्ञानिक भी नहीं खोल सके है।

  2. Humare itihas me kaphi lokpriya chije hai jo ki hamare bharat ka man badhate hai kuch ashchary janak chije bhi hai jinki gorav Gatha vishvas bhr me prakhyat hai or ye hi tourism me bhi dekhne ko milte hai jitane lokpriya yaha ke itihas ki chije hai utne he lokpriya yaha ke log hai yaha pr rahna jitne sobhagya ki baat hai utne hi sobhagya ki baat hai yaha ki bhumi janam lena .yaha ke jabaz jawano ki to baat hi kuch oor hai hr koi kisi n kisi ki pravah karta hai . Yaha ki log hr kisi ko apna samajh bethte hai .isi karan to itihas ho yaa abhi ki baat hr koi kahata hai ki mera bharat mahan hai.india ka sampurn itihas jaroor padhiye. Thankd

    • धन्यवाद ममता जी इस पोस्ट को पढ़ने के लिए। सही कहा आपने हमारा भारत देश कई रहस्यों और चमत्कारी चीजों से भरा पड़ा है। यहां कई ऐसे धार्मिक रहस्य हैं जिनके बारे में विज्ञान भी नहीं पता लगा पाई है और इनका अपना एक अलग महत्व है और जो भारत देश का मान बढ़ाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.