हर्षोल्लास का त्यौहार होली पर सर्वश्रेष्ठ सुविचार

Holi Wishes in Hindi

दोस्तों, सबसे पहले तो आप सभी को होली की बहुत सारी शुभकामनायें! – Happy Holi

भारत त्योहारों और मेलों का देश है। यहां अलग-अलग धर्म के लोगों द्धारा अलग-अलग त्योहार मनाए जाते हैं। वहीं यहां मनाए जाने वाले त्योहारों में होली का पर्व भी हिन्दुओं का प्रमुख पर्व है।

होली के त्योहार को फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। होली का त्यौहार मतलब रंगों का त्यौहार जैसे अलग अलग रंग एकसाथ मिलकर इस त्यौहार में रंग भर देते हैं वैसेही हमें अपने दिलो की कड़वाहट को मिटाकर और दिलों में प्यार भरकर जीवन को जीना चाहिए।

इस दिन लोग अपने पुराने गिले-शिकवे को भुलाकर आपस में गले मिलते हैं और एक दूसरे को मुंह मीठा करवाकर इस पावन पर्व की बधाई देते हैं।

इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको होली 2021 पर कुछ खास शुभकामनाएं संदेश – Holi Wishes उपलब्ध करवा रहे हैं, जिन्हें आप सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर कर अपने परिजनों, रिश्तेदारों और करीबियों को शुभकामनाएं संदेश दे सकते हैं। तो  आइए जानते हैं-

होली पर सर्वश्रेष्ठ सुविचार – Holi Wishes, Quotes in Hindi

Holi Ki Hardik Shubhkamnaye Images In Hindi gif

“सदा हँसते रहो मुस्कुराते रहो, जैसी हँसते है फुल, दुनिया के सरे गम भुला दो और चारो तरफ़ फैलाओ खुशियों के गीत, मुबारक हो आपको होली के रीत।”

“सोचा किसी अपने को याद करें अपने किसी खास को याद करे किया जो हमने फैसला होली मुबारक कहने का दिल ने कहा क्यूं आप से शुरुवात करे।” “Happy Holi”

Holi Wishes in Hindi

Holi Wishes in Hindi
Holi Wishes in Hindi

“लाल रंग सुरज से नीला रंग आसमान से हरा रंग हरियाली से गुलाबी रंग गुलाब से, तमाम खुशियाँ मिले आपको ये दुवा करते है हम दिलसे।चांद की चांदनी अपनो का प्यार,मुबारक हो आपको होली का त्यौहार।” 

“रंगों के त्यौहार में सभी रंगों की हो बहार, ढेर सारी खुशियों से भरा हो आपका संसार, यही दुआ है भगवान से हमारी हर बार, होली मुबारक हो आपको दिल से हर बार।” “Happy Holi”

Holi Hindi Wishes

Holi Hindi Wishes
Holi Hindi Wishes

“राधा का रंग और कान्हा की पिचकारी,प्यार के रंग से रंग दो दुनिया सारी। यह रंग ना जाने कोई जात ना कोई बोली, मुबारक को आपको खुशियाँ और रंगो भरी होली।”

“फाल्गुन का ये प्यारा सा त्यौहार… आप का जीवन खुशियों और रंगों से भर दे…” “होली की शुभ-कामनाये”

Holi ki Hardik Shubhkamnaye

Holi ki Hardik Shubhkamnaye
Holi ki Hardik Shubhkamnaye

“हमेशा मीठी रहे आपकी बोली खुशियों से भर जाए आपकी झोली आप सबको मेरी तरफ़ से हैप्पी होली।”

“आज मुबारक, कल मुबारक, होली का हर पल मुबारक, रंग बिरंगी होली में, होली का हर रंग मुबारक।” “Happy Holi”

Happy Holi Quotes in Hindi

होली का त्योहार प्रेम, सद्भाव और रंगों का त्योहार है। यह पर्व हमें ढेर सारी मौज मस्ती करने का मौका देता है साथ ही लोगों की जिंदगी में रंग भरने का काम करता है। यह त्योहार पूरे भारत में बेहद हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया जाता है।

इस दिन लोग एक दूसरे को प्यार से रंग-बिरंगे गुलाल लगाते हैं एवं बच्चे अपनी पिचकारी और गुब्बारे भरकर एक-दूसरे पर फेंकते हैं। इस मौके पर जगह-जगह पार्टी एवं रंगारंग कार्यक्रमों का भी आयोजन होता है।

इस दिन  कई हिन्दू परिवारों में गुझिया समेत कई पारंपरिक पकवान भी बनाए जाने की परंपरा हैं। हालांकि, बदलते वक्त के साथ इस त्योहार को मनाने का तरीका बदल गया लेकिन आज भी इस पर्व को मनाने का उद्देश्य एक ही है।

इस त्योहार के मौके पर जो लोग अपनों से दूर रहते हैं, वे होली पर लिखे गए इस तरह के कोट्स के माध्यम से होली के इस पर्व की शुभकामनाएं दे सकते हैं।

Holi Wishes in Hindi Messages Whatsapp Greetings Images for 2018
Holi Whatsapp Greetings Images

“होली में आप सब के गम जल जाये और रंगपंचमी के सारे रंग आपके जीवन को खुशिया लायें।”

“आज की होली में आपके सब सुख दर्द जल जाए और कल की रंगपंचमी के सारे रंग आपके जीवन में खुशियों से भर जाए।” “Happy Holi”.

Holi Hindi Messages

Holi Hindi Messages
Holi Hindi Messages

“”प्रकृती का हर रंग आप पे बरसे, हर कोई आपसे होली खेलने को तरसे। रंग दे आपको मिलके सारे इतना, की आप वो रंग उतारने को तरसे।”

“गुल ने गुलशन से गुलफान भेजा है, सितारों ने आसमान से सलाम भेजा है, मुबारक हो आपको होली का त्यौहार, हमने दिल से ये पैगाम भेजा है…” “Happy Holi”

Holi ki Shayari

Holi ki Shayari
Holi ki Shayari

“रंगों की बहार हो गुझिया की मिठास हो एक बात खास हो सब के दिल में प्यार हो यही अपना त्यौहार हो।

“ईश्वर करे आपकी जिन्दगी का हर दिन हर आने वाला पल प्यार, सुख, समृधि, आनंद, कामयाबी, और सेहत के रंगों से सरोबर हो जाय।”

Holi wishes in Hindi

Holi wishes in Hindi
Holi wishes in Hindi

“”पूनम का चाँद रंगों की डोली, चाँद से चाँदनीं बोली, ख़ुशियों से भरे आपकी झोली, मुबारक हो आपको रंगबी रंगी होली।”

“गुझिया की महक आने से पहले, रंगों में रंगने से पहले, होली के नशे मैं होने से पहले, किसी और के कहने से पहले, हम आपसे कहते है, हैप्पी होली सबसे पहले।”

Holi ki Shubhkamnaye

Holi ki Shubhkamnaye
Holi ki Shubhkamnaye

“पूर्णिमा का चाँद रंगो की डोली,चाँद से उसकी चांदनी बोली।खुशियो से भरे आपकी झोली,मुबारक हो आपको रंग बिरंगी होली।”

“रास रचाए गोकुल में कन्हैया होली में बन जाए रंग रसिया सजाये रंगों का साज हर एक द्वारे आज भी एक गोपियाँ रंग लिए कान्हा की रह निहारें होली की मंगल शुभकामनाये।”

Holi Status in Hindi

Holi Status in Hindi
Holi Status in Hindi

“वसंत रुतु की बहार, चली पिचकारी उड़ा है गुलाल, रंग बरसे नीले हरे लाल, मुबारक हो आपको होली का त्यौहार।

“दिलो मे प्यार बरकरार रखना, पावन होली के शुभ अवसर पर गिले शिकवो को हमेशा के लिये दूर कर देना। रंगो की खुबसुरती बिखेरने आया है ये खुशियो भरा त्यौहार, मुबारक हो आपको होली और अपनो की तरफ से मिले ढेर सारा प्यार”

Happy Holi quotes

Happy Holi quotes
Happy Holi quotes

“होली का गुलाल हो रंगों की बहार हो, एक बात खास हो सब के दिल में प्यार हो, यही अपना त्यौहार हो।”

“इससे पहले की होली की शाम हो जाए, बधाईंयो का सिलसिला आम हो जाए.. और सारा नेटवर्क जाम हो जाए… क्यों ना एडवांस में होली की राम-राम हो जाए।”

Holi ki Shubhkamnaye in Hindi

Holi ki Shubhkamnaye in Hindi
Holi ki Shubhkamnaye in Hindi

“रंगो की वर्षा गुलाल की फुहार, सुरज की किरणे खुशियो की बौछार। चंदन की खुशबू अपनो का प्यार, मुबारक हो आपको होली का त्यौहार।”

खाले गुजिया और पीले थोड़ी ठंडाई; सुंदर लगे तू रंगों में नहाई; मेरे संग भी खेल ले होली; और बन जा मेरी लुगाई! हैप्पी होली मुबारक हो!

Holi ki Hardik Shubhkamnaye in Hindi

Holi ki Hardik Shubhkamnaye in Hindi
Holi ki Hardik Shubhkamnaye in Hindi

“आपकी खुशियाँ हो Overflow मस्ती कभी भी ना हो Low, हो आपकी होली नंबर  One, आप रहो हरदम खासFor Everyone” 

“साधे रंग को गलती से आप ना कोरा समझो, इसी में समाये इन्द्रधनुषी सातों रंग, जो दिखे आपको जिंदगी सादगी भरी किसी की, तो आप यूँ समझो सतरंगी है दुनिया उसकी, होली आयी सतरंगी रंगों की बौछार लायी, ढेर सारी मिठाई और मीठा-मीठा प्यार लायी।” “Happy Holi”

Holi Shayari in Hindi

Holi  Shayari in Hindi
Holi Shayari in Hindi

“मथुरा की खुशबू, गोकुल का हार,वृंदावन की सुगंध, बरसाने की फुहार। राधा की उम्मीद, कान्हा का प्यार, मुबारक हो आपको होली का त्यौहार।”

“मथुरा की खुशबु, गोकुल का हार, वृन्दावन की सुगंध, बरसाने की फुहार, राधा की उम्मीद, कान्हा का प्यार, मुबारक हो आपको होली का त्यौहार।” “Happy Holi”

Holi SMS in Hindi Shayari

Holi SMS in Hindi Shayari
Holi SMS in Hindi Shayari

“इस बार कुछ ऐसा रंग दे मोहे, की तू ही मेरा सब रंग हो जाये और बाकि सब बेरंग!!” “Happy Holi”

“राधा के रंग और कान्हा की पिचकारी, प्यार के रंग से रंग दो दुनिया सारी ये रंग ना जाने कोई जात ना कोई बोली, मुबारक हो आपको रंग भरी होली” “Happy Holi”.

Holi Thoughts in Hindi

Holi Thoughts in Hindi
Holi Thoughts in Hindi

“तुम भी झूमे मस्ती में, हम भी झूमे मस्ती में, शोर हुआ सारी बस्ती में.. झूमे सब होली की मस्ती में.. मस्त मस्त ये मस्ती रहे सदा आपकी कश्ती में, मुबारक हो होली भीगी मस्ती में! “Happy Holi”.

“आज की होली में आपके सब दुःख दर्द जल जाएँ, और कल की रंगपंचमी के सारे रंग आपके जीवन को खुशियों से भर जाएँ….” “Happy Holi”

Holi Status in Hindi

होली का पर्व आपसी प्रेम, सद्भाव, शांति और सोहार्द का पर्व है। होली के त्योहार से कई पौराणिक, धार्मिक कथाएं एवं मान्यताएं भी जुड़ी हुई हैं। होली से प्रचलित सबसे प्रचलित कथा भगवान विष्णु के परम भक्त प्रहलाद से जुड़ी हुई है।

जिसके मुताबिक प्रहलाद के राक्षस रुपी पिता हिरण्यकश्यप ने अपनी बहन होलिका के साथ मिलकर प्रहलाद के मौत का षणयंत्र रचा था, दरअसल  होलिका को ऐसी चादर वरदान स्वरुप मिली थी, जिसे ओढ़ने पर आग पर बैठने पर भी कोई भी नहीं जला सकता था।

वहीं जब अपने भाई के कहने पर होलिका प्रहलाद को मारने के उद्देश्य से जलती आग में प्रहलाद को अपनी गोद में लेकर बैठी तो वह चादर उड़ गई और होलिका अग्नि में जलकर भस्म हो गईं एवं भक्त प्रहलाद बच गए तभी से इस पर्व को अच्छाई की जीत के पर्व के रुप में मनाया जाता है।

वहीं इस मौके पर जो लोग अपनों से दूर रहते हैं, वे इस तरह के कोट्स के माध्यम से होली के पर्व की बधाई दे सकते हैं।

Holi Wishes Messages for Whatsapp in Hindi
Holi Wishes Messages for Whatsapp in Hindi

“प्रेम के रंगों से भरो पिचकारी, स्नेह से रंग दो दुनिया सारी, ये रंग ना जाने कोई जाट न कोई बोली, आप सभी को मुबारक हो होली।”

“रंगों से भी रंगीन जिन्दगी हमारी रंगीली रहे ये बंदगी है हमारी कभी ना बिगड़े ये प्यार की रंगोली ए मेरे यार तुझे मुबारक हो ये होली होली की हार्दिक शुभकामनाए।”

Holi SMS in Hindi

Holi SMS in Hindi
Holi SMS in Hindi

“खा के गुजिया, पी के भांग, लगा के थोडा सा रंग, बजा के ढोलक और मृदंग, खेले होली हम तेरे संग। होली मुबारक

“पावन होली की अग्नी मे हो सबके घमंड और नकारात्मकता का दहन, जागृत हो जाये  मस्तिष्क मे शुभ विचार और कर्म मे उनका आचरण।बढ जाये एक दुसरे के प्रती स्नेह और प्यार, रंगो के त्यौहार होली पर सबको हमारी ओर से यही शुभ कामना भरा उपहार।” 

Holi Thoughts in Hindi

Holi Thoughts in Hindi
Holi Thoughts in Hindi

“”जिंदगी है हमारी, रंगीली रहे यह बंदगी है हमारी, कभी न बिगडे ये, प्यार की रंगोली, ए मेरे यार ऐसी हैप्पी होली।”

“बुरा ना मानो होली है, इसीलिये भिगी कमीज और चोली है। मस्ती मे झूम कर आज हर साजन संग सजनी डोली है, खुशियो से रंग उडाती हुई हर गली मे मतवालो की टोली है।” 

Happy Holi SMS in Hindi

Happy Holi SMS in Hindi
Happy Holi SMS in Hindi

“खुदा करे हर साल चाँद बन के आये दिन का उजाला शान बन के आये कभी दूर ना हो आपके चेहरे से हंसी ये होली का त्यौहार ऐसा मेहमान बन के आये।” “Happy Holi”

“सूरज की पहली किरण में सात रंग हो, बागों में फूलों की खुशबु हो, आप जब भी खोले अपनी पलके, आपके चेहरे पर होली का रंग हो…” “Happy Holi”

अगले पेज पर और भी…

1
2
3
4
Gyanipandit.com Editorial Team create a big Article database with rich content, status for superiority and worth of contribution. Gyanipandit.com Editorial Team constantly adding new and unique content which make users visit back over and over again.

3 COMMENTS

  1. स्नेही स्वजन,
    स्नेह वंदन।
    होली की प्रचण्ड ज्वाला आपके रोग ,दोष,कष्टों को भस्म करें एवं धूलिवंदन आपके जीवन में सतरंगी रंगों की वर्षा करें। कृष्णमयी होली की हार्दिक शुभकामनाये एवं बधाईया।

    विजय शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.