Skip to content

भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता | Indian Nobel Prize winners

 Indian Nobel Prize winners

नोबेल पुरस्कार एक ऐसा अन्तर्रष्ट्रीय पुरस्कार है जो हर साल दिया जाता है। रसायन विज्ञान, भौतिकी, अर्थशास्त्र, चिकित्सा, साहित्य और शांति के क्षेत्र सबसे महत्वपूर्ण योगदान देने वाले व्यक्ति को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।

इस लेख हम देखेंगे की किन भारतीय व्यक्ति ने ऐसे प्रतिष्टित पुरस्कार पुरस्कर को प्राप्त किया है। निचे कुछ ऐसे ही महत्वपूर्ण व्यक्ति की सूचि है जिन्हें नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया।

Nobel prize winners in India भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता – Indian Nobel Prize winners

1. रविंद्रनाथ टैगोर – Rabindranath Tagore

रविंद्रनाथ टैगोर को सन 1913 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। रविंद्रनाथ टैगोर उनकी कविता, संगीत, पेंटिंग्स और साहित्य के लिए बहुत जाने जाते है।

रविंद्रनाथ टैगोर की कविता में भावुकता की गहराई और एक अलग किस्म की ताजगी है जिसके कारण उनकी कविता और भी खुबसूरत हो जाती है। कविता को अंत में अच्छे तरीक़े से पूरा करने की उनकी ताकत सबसे अलग है।

टैगोर अपने विचारों को कविता के रूप में ख़ुद के अग्रेजी शब्दों में बया करते थे। वो ऐसे पहले भारतीय व्यक्ति है जिन्हें सबसे पहले नोबेल पुरस्कार मिला।

2. सी. व्ही. रमण – C. V. Raman

सी व्ही रमण को 1930 में भौतिकी विषय में नोबेल पुरस्कार दिया गया था। वो पहले एशियाई वैज्ञानिक है जिन्हें भौतिक का नोबेल पुरस्कार दिया गया।

संगीत के वाद्य, प्रकाश का बिखरना, मैग्नेट्रान, आवाज, फोटो इलेक्ट्रिसिटी, कोलोइडल पार्टिकल, विवर्तन और रमण इफ़ेक्ट के कार्य के लिए सी व्ही रमण जाने जाते है। उन्हें रमण इफ़ेक्ट के लिए ही नोबेल पुरस्कार मिला है।

3. हर गोविंद खुराना – Dr Hargobind Khorana

हर गोविंद खुराना का जन्म रायपुर में हुआ था। ब्रिटिश भारतीय हर गोविंद खुराना अमेरिका के नागरिक है। उन्हें 1968 में चिकिस्ता के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सभी जीवों में मौजूद एक कोड का उन्होंने अभ्यास किया था और उसी कोड को प्रोटीन के सिंथेसिस में कैसे इस्तेमाल किया जाता है इसका काफ़ी सरल शब्दों में जानकारी दी थी। उनके इसी कार्य के लिए खुराना बहुत प्रसिद्ध है।

उन्हें मार्शल डब्ल्यू. निरेंबर्ग और रोबर्ट डब्ल्यू. होले के साथ में नोबेल पुरस्कार दिया गया था। उन्होंने साबित कर दिखाया था प्रोटीन का सिंथेसिस न्यूक्लीओटाइड के कारण ही होता है।

4. मदर टेरेसा – Mother Teresa

जब मदर टेरेसा 19 साल की उम्र में भारत के गरीब लोग और समाज की सेवा करने आयी थी तो उन्होंने उनका पूरा जीवन लोगों की सेवा करने में ही झोक दिया। उन्होंने गरीब से भी गरीब इन्सान की सेवा की और इसी तरह वो धीरे धीरे रोमन कैथोलिक की मठवासिनी बन गयी।

उन्हें उनके इस महान कार्य के लिए 1979 नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्होंने दुखी और बीमार लोगों की बहुत सेवा की। ऐसी सेवा करके उन्होंने सब लोगों तक एक सन्देश पहुचाया है की, “गरीब और सभी वंचित लोगों को मालूम पड़ना चाहिए के हम भी उनसे प्यार करते है।”

5. सुब्रमन्यन चंद्रशेखर – Subrahmanyan Chandrasekhar

सुब्रमन्यन चंद्रशेखर को भौतिकी में सन 1983 में नोबेल पुरस्कार दिया गया। वो नोबेल पुरस्कार प्राप्त सी. व्ही. रमण के भतीजे है। सितारो का निर्माण और उनका विकास कैसे हुआ यह बताने में उन्होंने बहुत बड़ा काम किया है।

उन्हें उनके चंद्रशेखर लिमिट यानि “वाइट ड्वार्फ मास” के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया था।

6. अमर्त्य सेन – Amartya Sen

अमर्त्य सेन को कल्याणकारी अर्थशास्त्र में बहुत ही अहम योगदान देने के लिए 1998 में नोबेल पुरस्कार मिला। उन्होंने अर्थशास्त्र के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रिसर्च का काम शुरू कर दिया था और उन्होंने अर्थशास्त्र और सामाजिक न्याय, कल्याणकारी अर्थशास्त्र पर रिसर्च पत्र भी तयार किए थे। और सबसे आखिरी में उन्होंने जो अकाल पर रिसर्च पत्र बनाए थे, उन सबके कार्य के लिए अमर्त्य सेन को नोबेल पुरस्कार दिया गया। वो एक अच्छे दार्शनिक भी है।

7. व्ही. एस. नायपॉल – V.S. Naipaul

व्ही. एस. नायपॉल के मातापिता भारतीय थे और बाद में वो त्रिनिदाद चले गए थे। इसी वजह से उन्हें भारतीय नोबेल पुरस्कार प्राप्त व्यक्ति में शामिल किया जाता है। उन्हें 2001 में साहित्य में नोबेल पुरस्कार दिया गया। वो अभी यूनाइटेड किंगडम के नागरिक है। साहित्य में महत्वपूर्ण योगदान के लिए उन्हें अबतक बहुत सारे प्रतिष्टित पुरस्कार भी मिल चुके है।

8. वेंकटरामन रामकृष्णन – Venkatraman Ramakrishnan

मूल भारत के रहने वाले वेंकटरमण रामकृष्णन अभी यु. के. और अमेरिका के नागरिक है। उन्हें रायबोसोम्स का अभ्यास और संरचना के लिए 2009 में नोबेल का रसायन विज्ञान में पुरस्कार दिया गया। उन्हें थॉमस ए. स्टित्ज़ और ऐडा इ. योनाथ के साथ में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

निचे जिनकी जानकारी दी गयी है उनकों नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था और उस वक्त वो किसी ना किसी वजह से भारत से जुड़े थे। निचे जिनके नाम उनमे कुछ विदेशी भी लेकिन जब उन्हें नोबेल पुरस्कार दिया गया तब उनका एक तो भारत से कुछ ना कुछ रिश्ता था या फिर उनका भारत में जन्म हुआ था।

9. कैलाश सत्यार्थी – Kailash Satyarthi

कैलाश सत्यार्थी को 2014 में नोबेल का शांति पुरस्कार मिला। उन्हें मलाला युसुफजई के साथ में नोबेल का पुरस्कार प्रदान किया गया। उन्होंने पूरी जिंदगी बच्चों के संरक्षण और उनकी शिक्षा के लिए समर्पित कर दी है। इसके साथ ही वो सभी बच्चों को बाल मजदूरी जैसे खतरनाक काम से बाहर निकालने में हमेशा प्रयास करते है। कैलाश सत्यार्थी ने अपने किए गए इस काम से सब के सामने बच्चों के अधिकारों का महत्व दर्शाया है।

तो यह थी कुछ महत्वपूर्ण भारतीय व्यक्ति की सूचि जिन्हें प्रतिष्टित नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया।

Read More:

Nobel Story In Hindi

Please Note: If you have more information or information, or if I feel anything wrong then immediately we will keep updating this as we wrote a comment. Thank you

If you like our Information About Indian Nobel Prize winners In Hindi, then we can share and share it on Facebook.

2 thoughts on “भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता | Indian Nobel Prize winners”

  1. आप के द्वारा दी गई जानकारी बहुत अच्छी लगी आपका ब्लॉग बहुत ही ज्ञानवर्धक है।

    1. शुक्रिया जी, यह जानकर बेहद अच्छा लगा कि आपको हमारे ब्लॉग पर अपलोडेड पोस्ट अच्छे लगे। आगे भी हम इस तरह के ज्ञानवर्धक पोस्ट अपलोड करते रहेंगे। कृपया आप हमारे ब्लॉग से जुड़े रहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.