Skip to content

ऑस्ट्रेलिया के बारे में दिलचस्प तथ्य | Interesting Fact about Australia

ऑस्ट्रेलिया के बारे में दिलचस्प तथ्य – Interesting Fact about Australia यह है कि ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े द्वीप और दुनिया में सबसे छोटा महाद्वीप है। ये और ऐसे बहुत से रोचक तथ्य जिन्हें जानना आप जरुर पसंद करेंगे –

Interesting Fact about Australia
ऑस्ट्रेलिया के बारे में दिलचस्प तथ्य – Interesting Fact about Australia

1. ऑस्ट्रेलिया एकमात्र ऐसी जगह है जहाँ आपको 350 साल पुरानी फेफड़ो वाली मछली देखने मिलेंगी।

2. दुनिया में 20 मिलियन लोगो का यह एकमात्र राष्ट्रिय द्वीप है।

3. ऑस्ट्रेलिया में किसी भी विकसित देश की तुलना में प्रवासी बसने वालो की संख्या सबसे ज्यादा है, तक़रीबन 25% से भी ज्यादा ऑस्ट्रेलियाई लोगो का जन्म दुसरे देश में हुआ है।

4. “अग्रिम ऑस्ट्रेलिया” सिद्धांत वाली ऑस्ट्रेलियाई फ्रेंडली सोसाइटी एक ऑस्ट्रेलियन नेटिव एसोसिएशन (ANA) था, जिसकी स्थापना 1871 में विक्टोरिया में की गयी थी।

5. ऑस्ट्रेलिया एक बहुसांस्कृतिक देश है जहाँ स्वदेशी लोग भी रहते है और तक़रीबन 200 देशो से लोग यहाँ रहने आए है।

6. ऑस्ट्रेलिया में बहुसंस्कृति की शुरुवात तब हुई थी जब 1945 के बाद पूर्वी यूरोप के लोग रहने के लिए ऑस्ट्रेलिया आने लगे थे।

7. यहाँ के अद्वितीय वनस्पति और पशुवर्ग के साथ एक अद्भुत परिस्थितिक तंत्र और साथ ही प्राचीन वर्षावन और सुंदर समुद्र तट हमें आकर्षित करते है।

8. यह दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश है, जो 7.6 मिलियन वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

9. यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा महासागरीय क्षेत्र है, यहाँ तीन महासागर है जो 12 मिलियन वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैले हुए है।

10. वनस्पतियाँ ऑस्ट्रेलिया के 7 मिलियन वर्ग किलोमीटर और तक़रीबन 91 % क्षेत्र को घेरे हुए है।

11. ग्रीस में एथेंस के बाद दुनिया में सर्वाधिक ग्रीक जनसँख्या मेलबर्न विक्टोरिया में है।

12. ऑस्ट्रेलिया की ज्यादातर वनस्पतियाँ और पशुवर्ग हमें दुनिया में किसी दूसरी जगहों पर दिखाई नही देते।

13. स्वदेशी “ड्रीम टाइम” एक फाउंडेशन है, जिसकी स्थापना आध्यात्मिक आदिवासी कला, परंपरा, महापुरुष, कल्पित कथाओ, लोक-साहित्य और संस्कृति के लिए की गयी।

14. पहला ऑस्ट्रलियन ऑफ़ द इयर अवार्ड प्रोफेसर मैकफर्लाने बर्नेट को दिया गया था, जिन्होंने 1960 में ग्राउंडब्रेकिंग फिजियोलॉजी रिसर्च के लिए नोबेल प्राइज भी जीता था।

15. ऑस्ट्रेलिया में कुल 16 वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स है, जिनमे ऐतिहासिक बस्ती, शहरो और परिदृश्यो का समावेश है।

16. ऑस्ट्रेलिया बियर पिने वाला एक देश है लेकिन इसकी मात्रा भी 2010-11 में पिछले 65 सालो की तुलना में काफी कम हो गयी, इस वर्ष केवल 4.23 लीटर बियर प्रति व्यक्ति द्वारा पी गयी थी।

17. ऐसा माना जाता है की आदिवासी खेल मंग्रूक ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल के नियमो से ही प्रभावित खेल है, जबकि इसकी खोज तो सिडनी में की गयी लेकीन यह प्रसिद्ध विक्टोरिया में हुआ।

18. ऑस्ट्रेलिया दुनिया में दूसरा ऐसा देश है जिसमे महिलाओ को भी 1902 में वोट करने का अधिकार दिया गया।

19. वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया डे ऑस्ट्रेलियाई समाज की विभिन्नता और सहनशीलता का उत्सव है, जिनमे धार्मिक पृष्टभूमि, नस्लीय मतभेद और राजनीतिक दृष्टिकोण को गले लगाया जाता है।

20. स्ट्रेलिया के मोटापे की दर 26% थी।

21. हर साल तक़रीबन 1.35 ट्रिलियन शराब की बोतलों का उत्पादन ऑस्ट्रेलिया में किया जाता है।

22. ऑस्ट्रेलियाई टीवी नेटवर्क माय किचन रुल और मास्टरशेफ की सफलता के बाद एक के बाद एक कुकिंग शो का प्रसारण करना पसंद करते है।

23. केनबेरा को ऑस्ट्रेलिया की राजधानी इसलिए बनाया गया क्योकि सिडनी और मेलबर्न के बीच राजधानी बनने का विवाद खत्म नही हो रहा था।

24. ऑस्ट्रेलियाई लोग इंग्लिश लोगो का उल्लेख सेब (पोम) के रूप में करते है, इंग्लैंड के बंदियों के लिए संक्षिप्त के समान है।

ऑस्ट्रेलिया के बारेमें पूरी जानकारी जाननी हैं तो इस लेख को जरुर पढ़े – Australia Information

Read More –

Hope you find this post about ”Interesting Facts about Australia in Hindi” useful. if you like this articles please share on facebook whatsapp.
and for the latest update download : Gyani Pandit free android App

5 thoughts on “ऑस्ट्रेलिया के बारे में दिलचस्प तथ्य | Interesting Fact about Australia”

  1. इतनी ज्ञान वर्धक जानकारी हमे ज्ञानी पंडित पर ही उपलब्ध हो सकती है , आशा करते है इस तरह की जानकारी आप देते रहेंगे ,बहुत बहुत शुभकामनाये .

  2. australia ki rochak baten jankar badi ajeeb laga har desh me kuch n kuch interesting baatain hoti hain aapke es lekh ke jariye aapne vo fact ham tak pahuchaye esliye, dhanyvad

Leave a Reply

Your email address will not be published.