कनाडा देश की कुछ रोचक बाते | Interesting Facts about Canada

क्या आपको पता हैं कनाडा कुल क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व का दूसरा और भूमि क्षेत्रफल की दृष्टि से चौथा सबसे बड़ा देश है। ऐसे ही कनाडा देश की कुछ रोचक बाते – Interesting Facts about Canada हम आपके लिए लेकर आये हैं जिन्हें पढ़कर आप हैरान हो जाओंगे –

Interesting Facts about Canada

कनाडा देश की कुछ रोचक बाते – Interesting Facts about Canada

1. कनाडा देश का नाम एक ग़लतफ़हमी के चलते पड़ा। जब फ्रेंच एक्स्प्लोरर इस नयी दुनिया में आए तो वे स्थानिक लोगो से मिले जिन्होंने उन्हें उनके ‘कनाटा’ (स्थानिक लोग गाँव शब्द के लिए इसका उपयोग करते थे) में आमंत्रित किया। तभी से उस जगह का नाम आगे चलकर ‘कनाटा’ और फिर उसमे थोडा सुधार कर देश का नाम कनाडा रखा गया।

2. कनाडा ने 2010 के वैंकोवर विंटर ओलिंपिक में सबसे ज्यादा गोल्ड मैडल जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है।

3. कनाडा तक़रीबन 9,984,680 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और यहाँ कुल 6 टाइम झोन है।

4. कनाडा क्यूबैक में होटल दी ग्लेस का निर्माण हर साल 400 टन बर्फ और 12,000 टन हिमपात से किया जाता है। हर साल गर्मियों में यह पिघल जाता है और हर साल शीत ऋतू में इसे बनाया जाता है।

5. कनाडा तक़रीबन 55,000 कीड़े की प्रजातियों का घर है।

6. जब है सर्वाधिक लंबी चीजो की बात कर ही रहे है तो आइये मै आपको बता दू की कनाडा का समुद्र तट 2,02,080 किलोमीटर लंबा है।

7. कनाडा में केवल एक ही रेगिस्तान है, जो ब्रिटिश कोलंबिया में है और वह भी केवल 15 मील ही लंबा है, यह दुनिया का एकमात्र ऐसा रेगिस्तान है जहाँ आगंतुको (यात्रियों) के चलने के लिए बोर्डवॉक लगाया गया है।

8. प्रसिद्ध कैनेडियन हस्तियों में पामेला एंडरसन, लियोनार्ड कोहेन, अव्रिल लविग्ने, केअनु रीवेस और जिम कैर्री शामिल है।

9. स्काई डॉम के नाम से जाना जाने वाला टोरंटो रॉजर सेंटर दुनिया की सबसे बड़ी सोनी स्क्रीन का घर है, जिसकी लम्बाई एवं चौड़ाई 10 m * 33.6 m है।

10. कहा जाता है की ओंटारियो में दुनिया का सबसे छोटा जेल है, जो केवल 24.3 वर्ग मीटर ही बड़ा है।

11. ब्लैकबेरी स्मार्टफ़ोन की खोज ओंटारियो के मोशन वॉटरलू ऑफिस में किये गये रिसर्च से की गयी थी।

12. कनाडा दुनिया की सबसे बड़ी सडको का घर है। ओंटारियो की यूंगे सड़क ओंटारियो झील से शुरू होती है और ओंटारियो के उत्तर से होते हुए मिन्नेसोटा सीमा तक जाती है, यह सड़क तक़रीबन 2000 किलोमीटर लंबी है।

13. सुद्बुरी, ओंटारियो में पाया जाने वाला दी बिग निकल, दुनिया का सबसे बड़ा कॉइन है। सर्वाधिक मात्रा में इसका उत्पादन 1951 में किया गया था और सूत्रों के अनुसार यह 9 मीटर का है।

14. एक्टर लेस्ली निल्सन एक कैनेडियन है। उनका भाई एरिक 1984 से 1986 तक कनाडा का डिप्टी प्राइम मिनिस्टर भी रह चूका है।

15. कनाडा में घुड़सवार पुलिस का गठन 1873 में किया गया, उस समय 9 घुड़सवार पुलिस अधिकारी थे। 1920 में, इस समूह को भी अधिराज्य पुलिस के साथ मिला लिया गया जिससे प्रसिद्ध शाही कैनेडियन घुड़सवार पुलिस का गठन हुआ, आज इस समूह के तक़रीबन 30,000 सदस्य है।

16. कनाडा का मोंट्रियल शहर खुबसूरत चर्च का घर है और अक्सर इसे लोग दी सिटी ऑफ़ सेंट या सिटी ऑफ़ ए हंड्रेड बेल टावर भी कहते है।

कनाडा के बारेमें पूरी जानकारी जाननी हैं तो इस लेख को जरुर पढ़े – Canada  Information

Read More

Hope you find this post about ”Interesting facts about Canada ” useful. if you like this articles please share on facebook whatsapp. and for the latest update download : Gyani Pandit free android App

6 thoughts on “कनाडा देश की कुछ रोचक बाते | Interesting Facts about Canada”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *