Skip to content

नेपाल के कुछ आश्चर्यजनक और रोचक तथ्य | Interesting Facts about Nepal

नेपाल आश्चर्यजनक पहाड़ों और झीलों, बांधो का एक सुंदर देश है। आज हम हमारे इसी पड़ोसी देश के बारेमें कुछ रोचक बातें – Interesting Facts about Nepal बताने वाले हैं आप जरुर पढ़ना चाहोंगे –

Interesting Facts about Nepal
नेपाल के कुछ आश्चर्यजनक और रोचक तथ्य – Interesting Facts about Nepal

1. नेपाल की सीमाओ के निर्माण और विस्तार तक नेपाल कभी उपनिवेश नही बना और ना ही इसपर लगातार विदेशो ने शासन किया। इसलिये, नेपाल कभी स्वतंत्रता दिवस नही मनाता।

2. एशिया की तक़रीबन 70 मिलियन साल पुरानी हिमालय पर्वत श्रंखला भारतीय उपमहाद्वीप से तिब्बतन प्लाटौ को अलग करती है और यह पर्वत श्रंखलाये पाँच देशो में फैली है : नेपाल, भूटान, भारत, चाइना और पाकिस्तान। यह दुनिया की सबसे युवा पर्वत श्रंखला है। संस्कृत में हिमालय शब्द का अर्थ “बर्फ के वास” से है। हिन्दू पौराणिक कथाओ के अनुसार हिमालय भगवान शिव का घर था।

3. हिमालय की चोटी से दूर पूर्व में नामेहा बरवा और पश्चिम में नंगा परबत है।

4. नेपाल के प्राचीन इतिहास की शुरुवात काठमांडू घाटी में हुई थी और इसके बाद कयी शताब्दियों तक इसकी सीमाओं का विस्तार होते गया, नेपाल के पडोसी देशो में भारत और चाइना का समावेश है। दो व्यापारी रास्तो के बीच एक चौहरे के रूप में भी यह समृद्ध है। यह चौराहा इसे सांस्कृतिक मिश्रण वाला देश बनाता है।

5. भौगोलिक रूप से नेपाल जिंदा है। नेपाल के नेतृत्व में इंडो-ऑस्ट्रेलिया प्लेट आज भी चल रही है और अगले 10 मिलियन वर्षो में यह 1500 किलोमीटर की यात्रा एशिया में कर चुकी होंगी।

6. ऊंचाई में नेपाल का परिवर्तन चरम सीमा पर है। यहाँ दुनिया की सबसे ऊँची घाटी (अरुण) भी है। चितवन दुनिया का सबसे ऊँचा घास स्थल है।

7. नेपाल की कलिंगंदाकी नदी हिमालय से भी ज्यादा प्राचीन है और मुख्य परिस्थितियों के चलते इसे पश्चिम और पूर्वी हिमालय के बीच बाटा गया।

8. नेपाल की लुप्त प्रजातियों में सुंदर हिम तेंदुए, लाल पांडा और एक सींग वाले गेंडे का समावेश है।

9. नेपाल ने कभी भी जातीय और धार्मिक संघर्ष एवं दंगो का अनुभव नही किया है। इस देश में धर्म के नाम पर खून की एक बूंद भी कभी बहाई नही है। जबकि यह देश 80 जातीय समूहों का घर है और यहाँ के लोग तक़रीबन 123 अलग-अलग भाषा का प्रयोग करते है।

10. नेपाल के लोग एक-दूजे को अपनी हथेली एकसाथ जोड़कर नमस्कार करते है। नमस्कार करते समय वे अपने सिर को थोडा झुकाते है और “नमस्ते” कहते है, ऐसा ही पडोसी देश भारत भी करता है। साधारणतः इसका अर्थ “मै आपके भीतर के भगवान को सलाम करता हूँ” होता है।

11. हाथी पोलो की उत्पत्ति भी नेपाल के मेघैली में हुई थी। नेपाल का टाइगर में सबसे उपर पोलो का हेडक्वार्टर और वर्ल्ड एलीफैंट पोलो चैंपियनशिप की साईट है।

12. नेपाल की आधे से ज्यादा जनसँख्या 1 डॉलर प्रति दिन से भी कम पैसो में गुजारा कर रही है, दुनिया के सबसे गरीब देशो में नेपाल की गिनती की जाती है।

13. नेपाल की राष्ट्रिय एयरलाइन में एशिया से बाहर जाने वाले प्लेन की बहुत कमी है और इसीलिये नेपाल से हवाई यात्रा करना बहुत महँगा पड़ता है।

14. साक्य शाही परिवार में राजकुमार सिद्धार्थ गौतम का जन्म 6 वी शताब्दी में लुंबिनी के आस-पास हुआ था, आज इस जगह को एक पवित्र स्थल माना जाता है। बाद में वे भगवान बुद्धा के नाम से प्रसिद्ध हुए थे।

15. नेपाल ने 600 से 1200 BC तक अंधकार युग का अनुभव किया था। 700 में तिब्बत और काश्मीर दोनों पर आक्रमण किये गये थे लेकिन इसके रणनीतिक स्थान की वजह से वे साम्राज्य के जनजीवन और विकास की रक्षा कर सके थे। कांतिपुर (वर्तमान काठमांडू) के खोज का श्रेय राजा गुनाकामदेव को दिया जाना चाहिये, उन्होंने तक़रीबन 10 वी शताब्दी में इसकी खोज की थी।

16. नेपाल एडवेंचर और उत्कृष्ट खेल टूरिज्म का क्षेत्र भी रह चूका है। नेपाल में खेले जाने वाले खेलो में पैराग्लाईडिंग, बंजी कूद, उच्च ऊंचाई वाली मैराथन और माउंटेन बाइकिंग, व्हाइट वाटर राफ्टिंग और पर्वतारोहण का समावेश है।

17. नेपाल के लोग अपने देश के प्रति रुढ़िवादी है और सामाजिक प्रदर्शन भी हतोत्ससाहित करने वाली ही नहीं बल्कि अवैध भी है। यहाँ सामाजिक जगहों पर किस करने पर आपको गिरफ्तार किया जाता है।

18. नेपाल सरकार टूरिज्म से मिलने वाली कुल आय में से आधी आयु को वन्यप्राणी वाली जगहों पर रहने वाले लोगो में बाटती है।

19. कर्णाली नदी नेपाल की सबसे लंबी नदी है।

20. दुनिया का सबसे सुंदर हिम तेंदुआ नेपाल में पाया जाता है।

21. नेपाल के भूकंप ने तक़रीबन 8,800 लोगो की जान ले ली और तक़रीबन 21,000 से भी ज्यादा लोगो को घायल किया। उस समय तक़रीबन 3.5 मिलियन लोग बेघर हो गये थे। आस-पास के देशो के भी लगभग 58 लोगो की जान चली गयी थी। भूकंप की वजह से माउंट एवरेस्ट पर हुए हिमस्खलन की वजह से 21 लोगो की जान चली गयी थी और तक़रीबन 120 से भी ज्यादा लोग घायल हुए थे।

22. काठमांडू से पहले वह शहर कांतिपुर था, जिसका अर्थ “महिमा का शहर” होता है।

23. प्राचीन समय में काठमांडू घाटी असल में एक विशाल सरोवर था जो पूरी तरह से कमलो से भरा हुआ था। भूविज्ञानियों ने वैज्ञानिक रूप में भी इसे सही साबित किया है।

24. नेपाल की आधी से ज्यादा जनसँख्या का घर काठमांडू ही है।

25. भारत और तिब्बत के इतिहासिक व्यापारी रस्ते का सेंटर काठमांडू ही था।

नेपाल के बारेमें पूरी जानकारी जाननी हैं तो इस लेख को जरुर पढ़े – Nepal Information

Read More –

Hope you find this post about ”Interesting Facts about Nepal in Hindi” useful. if you like this articles please share on facebook whatsapp.
and for the latest update download : Gyani Pandit free android App

2 thoughts on “नेपाल के कुछ आश्चर्यजनक और रोचक तथ्य | Interesting Facts about Nepal”

Leave a Reply

Your email address will not be published.