“अमेरिकन प्रोफ़ेशनल रेसलर” जॉन सीना की कहानी | John Cena Biography in Hindi

जॉन फेलिक्स एंथोनी सीना जूनियर एक अमेरिकी पेशेवर पहलवान, रैपर, अभिनेता, और रियलिटी टेलीविजन शो के होस्ट है। जिन्हें हम जॉन सीना – John Cena के नाम से जानते हैं।

John Cena

“अमेरिकन प्रोफ़ेशनल रेसलर” जॉन सीना की कहानी – John Cena Biography in Hindi

प्रारंभिक जीवन – Early life

पेशेवर पहलवान और अभिनेता जॉन फेलिक्स एंथोनी सीना का जन्म 23 अप्रैल, 1977 को जॉन न्यूटन, मैसाचुसेट्स में हुआ, जो जॉन, सीनियर का दूसरा और कैरोल सीना के पांच लड़के थे।

कम उम्र में, सीना ने खेल के लिए जुनून दिखाया और काम किया । 15 साल की उम्र तक वह नियमित जिम जाते थे और उच्च विद्यालय स्नातक होने के बाद, कैना ने मैसाचुसेट्स के स्प्रिंगफील्ड कॉलेज में अभ्यास किया ताकि वह व्यायाम फिजियोलॉजी का अध्ययन कर सकें और फुटबॉल के क्षेत्र में उसकी कीमत साबित कर सकें।

2000 में, स्टेट छोड़ दिया, कैलिफोर्निया में एक शरीर बिल्डर के रूप में एक नए जीवन की तलाश की। यह 6 फुट 1 इंच के इच्छुक स्टार के लिए आसान बदलाव नहीं था नए देश में बसने के लिए उनके जेब में सिर्फ $ 500 थे।

अपने व्यक्तिगत जीवन में, सीना ने जुलाई 2009 में अपनी प्रेमिका एलिजाबेथ हॉबरदेऊ से शादी की। मई 2012 में, सीना का तलाक हुआ। 2012 में, सीना साथी डब्लूडब्लूई सुपर स्टार निकी बेला से डेटिंग करना शुरू कर दिया 2 अप्रैल 2017 को वे रेसलमेनिया 33 में एक टैग टीम मैच में द मिज़ और मरैज़ को हराकर बेला का प्रस्ताव दिया।

व्यावसायिक कुश्ती कैरियर – Professional wrestling career

लेकिन 2000 के शुरूआती दौर में, एक आकस्मिक बातचीत के दौरान, सीना ने स्वर्ण के एक पहलवान के साथ था, जिसने जिम कर्मचारी को पूर्व विश्व कुश्ती मनोरंजन विकास कंपनी, परम प्रो रेसलिंग (यूपीडब्ल्यू) में कक्षाएं लेने को प्रोत्साहित किया।

एक पहलवान के रूप में, सीना का उगम तेजी से था खुद को ‘प्रोटोटाइप’ कहते हुए, कैलिफ़ोर्निया के सैन डिएगो में, महत्वाकांक्षी सीना ने 27 अप्रैल, 2000 को यूपीडब्ल्यू शीर्षक पर कब्जा कर लिया।

सीना ने फरवरी 2002 में ओवीडब्ल्यू हेवीवेट शीर्षक पर कब्जा कर लिया, फिर अपने डब्ल्यूडब्ल्यूई पदार्पण की शुरुआत की, जब उसने स्मैकडाउन रोस्टर के साथ साइन अप किया। बस दो साल बाद, सीना ने संयुक्त राज्य चैम्पियनशिप को घर में ले लिया, द बिग शो को मार्च 2004 में रेसलमेनिया एक्सएक्स में हराया।

वर्षों से, सीना ने कई जीत और खिताब पेश किए हैं 2007 में, वह एडवर्ड “उमागा” फतु के खिलाफ जीतने वाले पहले पहलवान बने।

डब्लूडब्लूई के प्रोडक्शन विंग के माध्यम से, सीना ने दो एक्शन फिल्मों द मरीन (2006) और 12 राउंड (2009) में अभिनय किया है।

इसके अलावा, 2005 में जब उसके रैप एल्बम, यू कैन मीट मी, रिकॉर्ड स्टोर्स मारा, एक रिकॉर्डिंग कलाकार बन गया रिकॉर्डिंग यू.एस. बिलबोर्ड चार्ट पर नंबर 15 पर दर्ज हुई।

2015 में, सीना ने हिड कॉमेडी ट्रेनव्रेक में अपने अभिनय कौशल के लिए आलोचकों की सराहना की। इसके अलावा, वह बैंक लीडर मैच विजेता (2012), दो बार रॉयल रंबल विजेता (2008, 2013) में है, और वर्ष स्लैमी पुरस्कार विजेता (2009, 2010, 2012) के तीन बार सुपरस्टार हैं। 2016 तक, जॉन सीना डब्ल्यूडब्ल्यूई के सबसे अधिक पैसे लेने वाले पहलवान है।

सीना कुश्ती के साथ साथ कई परोपकारी कारणों में शामिल है; विशेषकर मेक-ए-विश फाउंडेशन के साथ उन्होंने मेक-ए- विश इतिहास में सबसे ज्यादा इच्छाएं प्रदान की हैं।

More :

Hope you find this post about ”John Cena Biography in Hindi” useful and inspiring. if you like this post then please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit free android app.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.