राजस्थान का खिमसर किला | Khimsar Fort

खिमसर किला – Khimsar Fort

16 वीं शताब्दी में पाया गया और करमसोत राजवंश के स्वामित्व में, खिमसर किला का निर्माण राव करमसिजी ने किया था, जो राव जोधाजी के आठवें पुत्र और जोधपुर के संस्थापक थे। यह खिमसर गांव के पास स्थित है, जो राजस्थान के नागौर जिले में स्थित है।

Khimsar Fort

राजस्थान का खिमसर किला – Khimsar Fort

थार रेगिस्तान के पूर्वी किनारे पर जोधपुर और नागौर के बीच यह खिमसर किला है। खिमसर किले की सुंदरता के कारण, इसे अब एक होटल में परिवर्तित कर दिया गया है, और इसका एक हिस्सा शाही परिवार के वंशजों के लिए रखा गया हैं।

यह किला अद्भुत वास्तुकला और शानदारता के कारण सबसे खूबसूरत किलों और महलों में से एक है जो पर्यटकों के लिए एक मनोरंजक अनुभव प्रदान करता है।

मुगल सम्राट औरंगजेब इस किले में रहते थे। इसकी भव्यता और शानदार डिजाइन के कारण, इसे भारत सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा “उत्कृष्टता के लिए ग्रैंड हेरिटेज अवॉर्ड” के साथ सन्मान दिया गया है।

राजस्थान की परी कथा राज्य में स्थित यह अवश्य दौरा स्मारक मारवार के प्रमुख सरदारों में से एक था। यह करम्सोट राठर्स के हेड हाउस के रूप में भी काम करता था।

18 वीं शताब्दी में, एक नया पंख बनाया गया था जिसे ‘जेनेना’ या ‘महिला विंग’ के नाम से जाना जाता था; जिसके बाद परिवार खिमसर किले में स्थानांतरित हो गया। इसके अलावा, 1940 के दशक में ठाकुर ओन्कर सिंह ने खुद के लिए एक शाही विंग का निर्माण किया था।

नागौर में इस शानदार किले में चतुर शासकों की एक बड़ी वंशावली है, जिन्होंने कई भयंकर लड़ाई लड़ी और महान सम्मान और गरिमा के साथ अपने जीवन जीते। एक विरासत होटल में परिवर्तित होने के बाद, खिस्सार किला राजस्थान में शीर्ष प्रीमियर विरासत होटल में से एक है।

खिमसर किले का इतिहास – History of Khimsar Fort

राव जोधाजी के आठवें बेटे, राव करमसिजी ने इस. 1523 में इस शानदार किले का निर्माण किया। उन्होंने जोधपुर और बीकानेर के बीच अपना राज्य स्थापित किया।

किले को 18 वीं शताब्दी में लोग यहाँ रहने लगे। इसके अलावा, 1940 में महिलाओं ने भी यह रहना शुरू किया।

खिमसर किले की वास्तुकला – Khimsar Fort Architecture

जब आप इस प्रभावशाली किले में कदम उठाते हैं तो आप हमारे शानदार इतिहास के सैकड़ों वर्षों का खुलासा कर सकते हैं।

खिमसर किले की वास्तुकला रेत की धुनों के बीच स्थित, खिमसर किला 11 एकड़ भूमि से अधिक फैलता है। भूमि के एकड़ जमीन पर फैले हरे-भरे हरे बगीचे रेगिस्तान में दुर्लभ हैं।

पर्यटकों का स्वागत करने के लिए 50 किस्मों के करीब पक्षी हैं, जो कि किले की भव्यता और आकर्षण में आगे बढ़ते हैं। लंबे रास्ते और गलियारों में योद्धाओं, खंडहर, अस्तबल, राजसी टावर, योद्धाओं और सैटियों की याद में खड़े खंभे और अभी भी संरक्षित बंदूकें और तोप शामिल हैं।

9वीं शताब्दी जैन भगवान और देवियों की बलुआ पत्थर की नक्काशीदार मूर्तियां देखने को मिलती हैं। यह थार रेगिस्तान के किनारे पर स्थित है और इसलिए एक अद्भुत दृश्य अपील है। आसपास के आकर्षणों में उमीद भवन पैलेस, मेहरानगढ़ किला, जसवंत थडा, मंडोर गार्डन, सचिमाता मंदिर और जैन मंदिर ओसीन में शामिल हैं।

खिमसर किले हेरिटेज होटल – Khimsar Fort Heritage Hotel

खिमसर किले के विरासत होटल में सुरम्य थार रेगिस्तान में स्थित, सौंदर्य और विलासिता का एकदम सही मिश्रण है।

वर्तनी बाध्यकारी वास्तुकला, कुशल सुविधाओं और व्यापक रूप से फैल संपत्ति के साथ; Khimsar Fort Heritage Hotel, राजस्थान के सांस्कृतिक इतिहास का आनंद लेने के इच्छुक यात्रियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

होटल में थार रेगिस्तान के ट्यूनों के बीच पर्याप्त फैला बगीचा, सुन्दर हरियाली, विशाल आंगन हैं। यह रोमांचक सेटिंग यहां कई यात्रियों को आकर्षित करती है।

इसे अपने अद्वितीय सौंदर्य, आरामदायक रहने, शानदार सुविधाओं और विनम्र कर्मचारियों के कारण कई पुरस्कार और मान्यता से सम्मानित किया गया है।

खिमसर किले तक कैसे पहुंचे – How to Reach Khimsar Fort

जोधपुर 92 किमी पर निकटतम हवाई अड्डा है; यह निकटतम रेलवे के लिए भी जाता है। खिमसर कई बसों के माध्यम से राजस्थान के अन्य शहरों और कस्बों से जुड़ा हुआ है।

खिमसर किले पर जाने के लिए खिमसर के किसी भी हिस्से से बसों, टैक्सी और जीप किराए पर लिया जा सकता है। खिमसर जोधपुर-नागौर-बीकानेर राजमार्ग पर लगभग 90 किमी दूर स्थित है।

Read More:

I hope these “Khimsar Fort in Hindi” will like you. If you like these “Khimsar Fort” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit free Android app.

2 COMMENTS

    • Thanx for reading our articles and please be in touch with our website. we will share such more articles on our website soon.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.