Skip to content

लक्ष्मी निवास मित्तल की जीवनी | Lakshmi Mittal Biography In Hindi

Lakshmi Mittal

पूरा नाम     – लक्ष्मी निवास मित्तल
जन्म          – 2 सितम्बर 1950
जन्मस्थान – राजगढ़, राजस्थान
पिता          – मोहन मित्तल
माता          – गीता मित्तल
विवाह        – उषा मित्तल ( Lakshmi Mittal Wife )

लक्ष्मी निवास मित्तल की जीवनी / Lakshmi Mittal Biography In Hindi

लक्ष्मी निवास मित्तल / Lakshmi Mittal यूनाइटेड किंगडम में रहने वाले भारतीय मूल के दुनिया के सबसे बड़े स्टील उत्पादक है. साथ ही वे अपनी कंपनी आर्सेलर मित्तल के सीईओ और चेयरमैन भी है. उनकी यह दुनिया दुनिया की सबसे बड़ी स्टील का उत्पादन करने वाली कंपनी है. मित्तल की अपनी कंपनी आर्सेलर मित्तल में 34% और क्वीन पार्क रेंजर F.C. में 34% की हिस्सेदारी है.

सन 2007 में लक्ष्मी मित्तल  / Lakshmi Mittal युरोपे का सबसे अमीर हिंदु और एशियाई माना गया. सन 2002 में, ब्रिटेन के आठवे नंबर के सबसे अमीर व्यक्ति होने के बावजूद उन्होंने ब्रिटेन की नागरिकता नही ली. सन 2011 में फ़ोर्ब्स ने उन्हें विश्व का छठा सबसे अमीर व्यक्ति माना था पर मार्च 2015 में वे बहोत निचे गिरकर 82 वे नंबर पर आ गये. लेकिन फिर भी सन 2013 में फ़ोर्ब्स ने उन्हें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूचि में शामिल किया था. इसके साथ ही वे विश्व के 57 वे सबसे शक्तिशाली व्यक्ति और 2015 में उन्हें फ़ोर्ब्स ने सबसे ताकतवर लोगो की सूचि में शामिल किया था. उनकी बेटी वनिशा मित्तल का विवाह दुनिया में अब तक का दूसरा सबसे महंगा विवाह माना जाता है.

सन 2008 से लेकर वे गोल्डमैन सैक्स के ‘बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर’ एवं सदस्य भी है. वे विश्व स्टील संगठन के कार्यकारी समिति, भारतीय प्रधानमंत्री के वैश्विक सलाहकार समिति, कजाकिस्तान के फॉरेन इन्वेस्टमेंट कौंसिल, वर्ल्ड इकनोमिक फोरम के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार समिति और मोजाम्बिक के राष्ट्रपति के अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार बोर्ड के सदस्य भी है. वे अमेरिका स्थित केल्लोग्स स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट के सलाहकार बोर्ड के सदस्य और क्लीवलैंड क्लिनिक के बोर्ड ऑफ़ ट्रस्टी भी है.

सन 2006 में, द सन्डे टाइम्स ने उन्हें “बिज़नस पर्सन ऑफ़ द इयर” और टाइम्स पत्रिका ने उन्हें “इंटरनेशनल न्यूज़मेकर ऑफ़ द इयर 2006” का सम्मान दिया. सन 2007 में टाइम पत्रिका ने उन्हें ‘दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों’ की सूचि में रखा.

लक्ष्मी मित्तल का प्रारंभिक जीवन और करियर / Lakshmi Mittal Life And Career Information :

लक्ष्मी मित्तल  / Lakshmi Mittal ने सन 1957 से 1964 तक श्री दौलतराम नोपानी विद्यालय से शिक्षा ग्रहण की. उन्होंने कोलकाता के सेंट जेविअर्स कॉलेज से वाणिज्य में बी.कॉम में ग्रेजुएट की उपाधि प्राप्त की. उनके पिता मोहल लाल मित्तल का इस्पात का व्यवसाय था- निप्पनडेन इस्पात. उद्योग जगत में पहला कदम भारत सरकार द्वारा स्टील के उत्पादन पर नियंत्रण के वजह से 26 वर्षीय लक्ष्मी निवास मित्तल ने सन 1976 में अपना पहला स्टील कारखाना ‘पी.टी. इस्पात इंडो’ इंडोनेशिया के सिद्देअर्जो में स्थापित किया. 1990 के दशक तक भारत में मित्तल परिवार के परिसंपत्ति के रूप में नागपुर में शीट स्टील की एक कोल्ड रोलिंग मिल और पुणे के पास एक एलाय स्टील संयंत्र था. आज के समय में मित्तल परिवार का व्यापार (जिसमे मुंबई के पास एक विशाल इंटीग्रेटेड स्टील संयंत्र शामिल है) विनोद और प्रमोद मित्तल चलाते है, पर लक्ष्मी का इन व्यवसायों से कोई लेना देना नही.

लक्ष्मी मित्तल की व्यक्तिगत जीवन / Lakshmi Mittal Lifestyle In Hindi :

लक्ष्मी मित्तल  / Lakshmi Mittal का जन्म 2 सितम्बर 1950 को हुआ. वे 18-19 सालो में केंसिंग्टन पैलेस गार्डन में रहते थे जिसे उन्होंने 2004 में फार्मूला वन के मालक से लगभग 128 मिलियन US डॉलर में ख़रीदा था- उस समय वह विश्व का सबसे महंगा घर माना गया था. ताज महल को जीन संगमरमर के पत्थरो से सजाया गया है उन्ही पत्थरो से उनके पैलेस को भी सजाया गया है. उनकी संपत्ति और सबसे महंगे घर को देखते हुए उनके घर को “ताज मित्तल” भी कहा जाता था. उनके पैलेस में 12 बेडरूम्स, 1 अंदरूनी पूल, तुर्किश बाथरूम और 20 कारो के लिये पार्किंग की सुविधा थी. मित्तल लाक्टो-वेजिटेरियन है.

बाद में मित्तल ने फिलीपींस के केंसिंग्टन गार्डन के नं. 9A पैलेस ग्रीन को ख़रीदा, उसे उन्होंने अपनी बेटी वनिशा मित्तल जिसका विवाह अमित भाटिया से हुआ था, उसके लिये 2008 में 70 मिलियन £ में ख़रीदा. उनका जवाई एक महान व्यापारी और मानव प्रेमी था. पूरी तरह से शाकाहारी होने की वजह से मित्तल ने अपनी बेटी के विवाह में “शाकाहारी रिसेप्शन” दिया था.

मित्तल ने अपने केंसिंग्टन पैलेस गार्डन के पास ही लगभग 500 मिलियन £ की संपत्ति खरीद ली. उनकी संपत्ति को “करोडपतियो की कतार” भी कहा जाता है.

दिसम्बर 2013 को उनके भतीजी की शादी हुई, जिसका उन्होंने 3 दिनों का एक भव्य समारोह आयोजित किया कहा जाता है की उस समारोह का खर्चा लगभग प्रति मिनट का 50 पौंड था.

दुनिया की सबसे बड़ी स्टील कंपनी आर्सेलर मित्तल के सीईओ लक्ष्मी नारायण मित्तल उर्फ़ लक्ष्मी निवास मित्तल की गिनती दुनिया के सबसे अमीर लोगो में होती है. लक्ष्मी निवास मित्तल ब्रिटेन में रहते है लेकिन नागरिकता उन्होंने अभी भी भारत की बनाये रखी है. अपने व्यापार के अलावा लक्ष्मी मित्तल दुनिया के सबसे महंगे मकानों में रहने के लिये प्रसिद्ध है.

जरुर पढ़े :- मुकेश अंबानी की जीवनी

Please Note :- अगर आपके पास Lakshmi Mittal Biography In Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. धन्यवाद
*अगर आपको हमारी Information About Lakshmi Mittal History In Hindi अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook पे Like और Share कीजिये.
Note:- E-MAIL Subscription करे और पायें All Information & Biography Of Lakshmi Mittal In Hindi आपके ईमेल पर. *कुछ महत्वपूर्ण जानकारी लक्ष्मी मित्तल / Lakshmi Mittal के बारे में विकिपीडिया से ली गयी है.

1 thought on “लक्ष्मी निवास मित्तल की जीवनी | Lakshmi Mittal Biography In Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published.