कुछ स्मार्ट बातें, जों पशुओं से सीखने जैसी हैं | Lessons from Animals

दोस्तों, कहते हैं की भगवान् ने इन्सान को सब जीवों से अलग बनाया हैं लेकिन यह कुछ हद तक गलत हैं हम जानवरों का गौर से देखे तो उनके पास भी बहुत कुछ सिखने जैसा हैं आज यहाँ कुछ ऐसे जानवरों के गुणों के बारेमें बतायेंगे जिससे इन्सान ने अपने जीवन में कुछ सबक – Lessons from Animals सिखने को मिलेंगे –
Lessons from Animals

कुछ स्मार्ट बातें, जों पशुओं से सीखने जैसी हैं – Lessons from Animals

तो आइये जानते है की पशुओं से सीखने जैसे सबक क्या है?

१.चींटि – Lessons from Ants

चींटियाँ कभी हार नही मानती – चीटिया जब अपने लिये खाना ले जा रही होती है तब वे अपने रास्ते में किसी रूकावट को आने नही देती। रूकावट यदि आ भी जाये तो वे तुरंत अपना रास्ता बदलकर सफलता पाने के लिये आगे बढती है। कुछ ना कुछ करते हुए वे नया रास्ता खोज ही निकालती है और अपनी मंजिल पर पहुच ही जाती है।

वैसे ही जिंदगी में एक अच्छा समय भी होता है जब चीजे हमें आसान लगने लगती है, लक्ष्य को हम आसानी से हासिल कर लेते है लेकिन यह समय आपके अंतिम समय तक नही रहेंगा और इस बात को चींटियाँ अच्छी तरह से समझती है, इसीलिए वे गर्मियों में ही ठण्डी के लिये खाने का इंतजाम करने लगती है क्योकि वे जानती है की ठण्डी में उन्हें आसानी से खाना नही मिलेंगा।

ऐसा ही जब हमारा समय अच्छा चल रहा हो तो हमें अपने आप को ऊँचाई पर नही समझना चाहिये और आराम करते हुए नही बैठना चाहिये। बल्कि ऐसे समय में हमें आने वाले बुरे वक्त से लढने की तैयारी अभी से करनी चाहिये। ऐसा करने ही हमें भविष्य में अपने बुरे समय में ज्यादा मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेंगा।
अपने करियर के हिसाब से हमें अपने अच्छे समय का बेहतर से बेहतर उपयोग करना चाहिये और आने वाले समय के बारे में सोचना चाहिये।

हमेशा इस बात का ध्यान रखे की बुरा वक्त कभी ना कभी ख़त्म जरुर होता है, और चीजे इच्छानुसार होने लगती है और सूरज एक दिन जरुर चमकेंगा।

२.कुत्ता – Lessons from Dogs

कुत्ता एक ऐसा प्राणी हैं जो अपने काम को ही सब कुछ समझता हैं इसलिए वो अपना काम पूरी वफ़ादारी के साथ पूरा करता हैं। वो हमेशा अपने मालिक से कोई भी आशा किए बैगेर प्यार करता रहता हैं।

कुत्ता निस्वार्थ भाव से प्यार करता हैं अपने मालिक के प्रति अपनी वफ़ादारी पुरी तरह से निभाता हैं।

दोस्तों, इस बात को हमेशा याद रखे की अगर हम अपने कम में वफादार रहेंगे तो तो हमें एक ना एक दिन अपने काम का अच्छा ही फल मिलेंगा।

३. बिल्ली – Lessons from Cats

कहते हैं की बिल्ली शेर की मौसी होती हैं इसलिए उसकी सुनने और सूंघने की शक्ति बहुत ज्यादा होती हैं। और एकाग्रचित्त ये गुण भी देखने जैसा हैं।
हमें भी किसी भी चीज को करने से पहले उस चीज को एकाग्रता से पूरी तरह समझना चाहिए और बादमें उस पर कोई प्रतिक्रिया देनी चाहिए।

More Motivational Inspirational Quotes

  1. Best WhatsApp Status In Hindi
  2. सुविचार – Suvichar In Hindi
  3. Hindi Quotes Collection With Image
  4. Motivational Quotes In Hindi
  5. Gyanipandit free android App

I hope these “Lessons from Animals” will like you. If you like these “Lessons from Animals” then please like our facebook page & share on whatsapp. and for latest update download : Gyani Pandit free android App

3 thoughts on “कुछ स्मार्ट बातें, जों पशुओं से सीखने जैसी हैं | Lessons from Animals”

  1. Himanshu Singh

    The most motivational sir ,,,,,,,,,,,especially jo aapne ants ke through btaya ——–
    हमेशा इस बात का ध्यान रखे की बुरा वक्त कभी ना कभी ख़त्म जरुर होता है, और चीजे इच्छानुसार होने लगती है और सूरज एक दिन जरुर चमकेंगा।

    thank you for this

  2. Bhur achhi motivational post. Jiwan me koi bhi vykti ya koi bhi ghatna apka Jiwan bdl skti hai.
    Chinti se to hme life ki sbse bdi Sikh milti h.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *