भारत के कुछ वैज्ञानिक के बारेमें जानकारी

वैज्ञानिक एक ऐसा व्यक्ति है जो अपनी खोज से प्राकृतिक दुनिया के बारे में बताता है और भविष्यवाणी करता है। आज हम ऐसेही भारत के कुछ वैज्ञानिक के बारेमें जांएगे –

भारत के कुछ वैज्ञानिक के बारेमें जानकारी – List of Indian Scientists

Indian Scientist

वैज्ञानिक का नाम संशोधन
1. चंद्रशेखर वेंकट रमण (भौतिक विज्ञानी) भौतिक विज्ञान के प्रकाश किरण प्रवहित होने के रहस्य ‘रामन प्रभाव’ (Raman Effects) की खोज।
2. एम विश्वेश्वरैय्या (स्थापत्य विज्ञानी) ऑटोमैटिक जलद्वार और ब्लॉक इरीगेशन सिस्टम।
3. होमी जहाँगीर भाभा (परमाणु ऊर्जा संशोधक) क्वांटम थ्योरी पर कार्य किया तथा भारत में अणुऊर्जा आयोग के संस्थापक और प्रथम अध्यक्ष।
4. एस. चंद्रशेखर (खगोल वैज्ञानिक) अंतरिक्ष में सितारों के विकास का अध्ययन, सितारों और ब्लैक होल से जुड़े सैद्धांतिक मॉडल का निर्माण किया।
5. श्रीनिवास रामानुजन (गणितज्ञ) रामानुजन प्राइम और रामानुजन थीटा का संशोधन किया।
6. जगदीश चंद्र बोस (वनस्पती विज्ञानी, भौतिक विज्ञानी, जीवविज्ञानी, पुरातत्व संशोधक) वनस्पती संवेदना पर अध्ययन और कार्य, रेडिओ तथा माइक्रो वेव तरंग पर कार्य करने वाले प्रथम व्यक्ती, वायरलेस संभाषण की नींव रखी।
7. हरगोविंग खुराना (जैवरसायन विज्ञानी) अनुवांशिक कोड रचना संबंधी महत्वपूर्ण अध्ययन और कार्य किया।
8. विक्रम साराभाई भारतीय अंतरिक्ष संशोधन से जुड़े मुहिम में प्रमुख कार्य तथा भारतीय अंतरिक्ष संशोधन संस्था (ISRO) के निर्मिती के जनक।
9. डॉ.ऐ.पी.जे अब्दुल कलाम (मिसाइल और सैटेलाइट तज्ञ, परमाणु अस्त्र के विशेषज्ञ) परमाणु अस्त्र के निर्मिति प्रक्रिया में महत्वपूर्ण योगदान,भारतीय परमाणु परिक्षण के मुख्य निरीक्षक, भारतीय सैटेलाइट प्रक्षेपण कार्यक्रम के वरिष्ठ संशोधक)
10. डॉ. एम. एस स्वामीनाथन (अनुवांशिकी विज्ञान तथा वनस्पती विज्ञान विषेशज्ञ) भारतीय हरित क्रांति के जनक।
11. आर्यभट्ट – (खगोलशास्त्री और गणितज्ञ) अंतरिक्ष संबंधी अध्ययन किया तथा शून्य के अविष्कार के जनक।
12. डॉ. विजय भटकर (सुचना तकनिकी, कंप्यूटर तथा शिक्षा तज्ञ) भारतीय कंप्यूटर प्रणाली में सुधार तथा नवीनीकरण हेतु महत्वपूर्ण कार्य किया, भारत में सुपर कंप्यूटर निर्मिती के जनक।भारत का पहला सुपर कंप्यूटर परम के निर्माता और प्रमुख निरीक्षक।
13. पी.सी महालनोबिस (भारतीय सांख्यिकी तज्ञ) सांख्यिकी के सिद्धांत ‘महालनोबिस अंतर’ के खोजकर्ता, आधुनिक भारतीय सांख्यिकी के जनक, भारतीय योजना आयोग के प्रथम अध्यक्ष , मानवमिति पे कार्य तथा भारतीय सांख्यिकी संस्था के संस्थापक।
14. सत्येंद्रनाथ बोस (भौतिक विज्ञानी तथा गणितज्ञ) क्वांटम मैकेनिक्स पर अध्ययन और कार्य किया, बोस – आइंस्टीन कंडेंसेट का मॉडल तैयार किया।
15. दयाराम साहनी (पुरातत्व अवशेषों के संशोधक) सिंधु घाटी में प्राचीन हड़प्पा संस्कृति संबंधी उत्खनन के प्रमुख संशोधक और निरीक्षक।
16. जयंत नारलीकर (खगोल विज्ञानी तथा अध्यापक) अनुरूप गुरुत्वाकर्षण थ्योरी के निर्माता तथा एन.सी.इ.आर.टी शिक्षा पाठ्यक्रम के गणित तथा विज्ञान विभाग में अध्यक्ष पद पर कार्य किया।

भारतीय वैज्ञानिक और उनके संशोधन की सूची

  • सी. वी. रमन

सर चंद्रशेखर वेंकट रमन (7 नवंबर 1888 – 21 नवंबर 1970) भारत के पूर्व मद्रास प्रांत (जिसे वर्तमान में तमिलनाडु कहा जाता हैं) में पैदा हुए एक भारतीय भौतिक विज्ञानी थे। भारत ने उन्हें 1930 में भौतिकी के लिए नोबेल पुरस्कार और 1954 में, उच्चतम नागरिक पुरस्कार, भारत रत्न से सम्मानित किया।

आगे पढ़े: सी. वी. रमन की जीवनी

  • सुब्रह्मण्याम चंद्रशेखर

सुब्र्रह्मण्यन चंद्रशेखर, एक भारतीय अमेरिकी खगोल भौतिकीविद् थे। जिन्हें 1983 में भौतिकी के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। चंद्रशेखर के शोध के अनुसार तारे लगभग 8 सोलर भार तक पहुंचकर अपना वजन कम करने लगते हैं।

एक निश्चित सीमा तक पहुंचकर भार गिरने का सिलसिला रुक जाता है। उसी सीमा का पता चंद्रशेखर ने अपने अनुसंधान के माध्यम से लगाया था। उन्होंने अपने उस शोध का नाम ‘चंद्रशेखर लिमिट’ दिया। ‘चंद्रशेखर लिमिट’ इसके लिए उन्हें विश्व के प्रतिष्ठित ‘नोबेल पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया।

आगे पढ़े: सुब्रह्मण्याम चंद्रशेखर जीवनी

  • श्रीनिवास रामानुजन

श्रीनिवास अय्यंगार रामानुजन एक भारतीय गणितज्ञ और स्वयंसेवा थे। उन्होंने गणित के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण प्रयोग किये थे जो आज भी उपयोग किये जाते है। रामानुजन ने शुरू में अलगाव में अपना गणितीय अनुसंधान विकसित किया; यह जल्दी भारतीय गणितज्ञों द्वारा मान्यता प्राप्त था।

जब उनका कौशल स्पष्ट हो गया और व्यापक गणितीय समुदाय के लिए जाना जाता है, उस समय यूरोप में केंद्रित, उन्होंने अंग्रेजी गणितज्ञ जी. एच. हार्डी के साथ एक साझेदारी की शुरुआत की।

उनके अधिकांश प्रमेय लोग जानते है। उनके बहोत से परीणाम जैसे की रामानुजन प्राइम और रामानुजन थीटा बहोत प्रसिद्ध है। ये उनके महत्वपूर्ण प्रमेयों में से एक है। उनके काम को उन्होंने उनके अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशन “रामानुजन जर्नल” में भी प्रकाशित किया है, ताकि उनके गणित प्रयोगों को सारी दुनिया जान सके और पूरी दुनिया में उनका उपयोग हो सके।

उनका यह अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशन पुरे विश्व में प्रसिद्ध हो गया था, और काफी लोग गणित के क्षेत्र में उनके अतुल्य योगदान से प्रभावित भी हुए थे।

आगे पढ़े: श्रीनिवास रामानुजन की जीवनी

  • ए.पी.जे. अब्दुल कलाम

अउल पकीर जैनुलाबीदेन अब्दुल कलाम को बेहतर ए पी जे के नाम से जाना जाता है। अब्दुल कलाम 2002 से 2007 तक भारत के 11 वें राष्ट्रपति थे। एक करीयर वैज्ञानिक से राजनेता बदला, कलाम का जन्म और तमिलनाडु के रामेश्वरम में पैदा हुआ था और उन्होंने भौतिकी और एयरोस्पेस इंजीनियरिंग का अध्ययन किया।

उन्होंने अपने जीवन के 40 एक वैज्ञानिक और विज्ञान प्रशासक के रूप में खर्च किया, मुख्य रूप से रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में और भारत के नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम और सैन्य मिसाइल के विकास प्रयासों में गहराई से शामिल थे।

उन्हें बैलिस्टिक मिसाइल और प्रक्षेपण वाहन प्रौद्योगिकी के विकास पर अपने काम के लिए मिसाइल मैन ऑफ इंडिया के रूप में जाना जाने लगे।

आगे पढ़े: ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की जीवनी

  • मेघनाद साहा

मेघनाद साहा एस्ट्रोफिजिकिस्ट, जो कि साहा आयनीकरण समीकरण के विकास के लिए जाने जाते है, सितारों में रासायनिक और भौतिक स्थितियों का वर्णन करता था।

आगे पढ़े: मेघनाद साहा की जीवनी

  • विक्रम साराभाई

विक्रम अंबलाल साराभाई (12 अगस्त 1919 – 30 दिसंबर 1971) एक भारतीय वैज्ञानिक और खोजकर्ता थे जिन्हें व्यापक रूप से भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के पिता के रूप में माना जाता था। 1962 में साराभाई को शांति स्वरूप भटनागर पदक मिला। राष्ट्र ने उन्हें 1966 में पद्म भूषण देने और 1972 में पद्म विभूषण (मरणोपरांत) से सम्मानित किया।

आगे पढ़े: विक्रम साराभाई की जीवनी

  • Amartya Sen – अमर्त्य सेन

अमृत्य कुमार सेन एक भारतीय अर्थशास्त्री है, जिन्होंने 1972 से यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में पढ़ाया और काम किया है। सेन ने कल्याणकारी अर्थशास्त्र, सामाजिक पसंद सिद्धांत, आर्थिक और सामाजिक न्याय, अकाल की आर्थिक सिद्धांतों और विकासशील देशों के नागरिकों के कल्याण के अनुक्रमों में योगदान दिया है।

आगे पढ़े: अमर्त्य सेन की जीवनी

नोबेल पुरस्कार प्राप्त भारतीय वैज्ञानिको की सूची

यहाँ हम आपको भारत के कुछ चुनिंदा वैज्ञानिको की संक्षिप्त में पहचान कराने वाले है, जिन्होंने अपने विज्ञान में किये अनमोल कार्य और योगदान हेतु प्रतिष्टित नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया है, इनके नाम निम्नलिखित तौर पर है जैसे के;

  1. सी. वी रमन
  2. हरगोविंद खुराना
  3. वेंकी रामकृष्णन
  4. चंद्रशेखर सुब्रमण्यम

अमेरिकन अंतरिक्ष संस्था नासा (NASA) में कार्यरत भारतीय वैज्ञानिक

संक्षेप में यहाँ हम आपको अमेरिका में स्थित अंतरिक्ष संशोधन संस्था नासा में हाल फ़िलहाल कार्यरत भारतीय वैज्ञानिको के नाम की सूची देनेवाले है, जो के इस प्रकार से है;

  1. डॉ. कमलेश लुल्ला
  2. सुनीता विलियम्स
  3. शर्मीला भट्टाचार्य
  4. आश्विन वासवदा
  5. डॉ. मधुलिका गुहाताकुरता
  6. डॉ.मेया मेयप्पन
  7. डॉ. अनिता सेनगुप्ता
  8. डॉ.सुरेश कुलकर्णी

FAQs

प्रश्न: मिसाइल वुमेन (Missile Women) के नामसे किस भारतीय महिला वैज्ञानिक को पहचाना जाता है?

जवाब: टेस्सी थॉमस को।

प्रश्न: नासा में कार्यरत किस भारतीय महिला अंतरिक्ष यात्री ने अंतरिक्ष में पहली बार यात्रा की थी?

जवाब: कल्पना चावला ने।

प्रश्न: ‘मून मैन ऑफ़ इंडिया’ के नामसे किस प्रसिध्द भारतीय अंतरिक्ष विज्ञानी को पहचाना जाता है?

जवाब: मिलस्वामी अन्नादुराई।

प्रश्न: किस प्रसिध्द भारतीय वैज्ञानिक ने परमाणु अस्त्र निर्मिती के साथ सैटेलाइट प्रक्षेपण में महत्वपूर्ण योगदान दिया, और बादमे उन्होंने भारत के सर्वोच्च पद राष्ट्रपति का भी पद कार्यकाल पूरा किया?

जवाब: डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम।

प्रश्न: भारतीय अंतरिक्ष संशोधन संस्था (ISRO) में कार्यरत कुछ प्रमुख महिला वैज्ञानिक के नाम बताये?

जवाब: मुथैय्या वनिथा, व्ही आर ललिताम्बिका, रितु करीधाल, टी.के अनुराधा, नंदिनी हरिनाथ, एन. वलरमाथि इत्यादि।

प्रश्न: परमाणु ऊर्जा संशोधन और परियोजना से जुड़े कुछ भारतीय वैज्ञानिको के नाम बताये?

जवाब: राजा रामन्ना, अनिल काकोडकर, होमी जे भाभा, शेखर बसु, पी.के अयंगर, होमी सेठना, एम.आर. श्रीनिवासन, राजगोपाल चिदंबरम, चैतन्यमोय गांगुली, व्ही एस राममुर्ति इत्यादि।

प्रश्न: भारत में ‘धवल क्रांति’ द्वारा दूध व्यवसाय के क्षेत्र में नवीनीकरण लानेवाले प्रमुख संशोधक कौन है?

जवाब: डॉ. वर्गीस कुरियन।

प्रश्न: किस भारतीय वैज्ञानिक को सर्वप्रथम नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था?

जवाब: सी.वी रमन।

3 thoughts on “भारत के कुछ वैज्ञानिक के बारेमें जानकारी”

    1. Thanks for your valuable suggestion. We will definitely pay attention to your advice. We have given here some Indian scientists information. We will strive to provide you other Indian scientists information very soon. You may read the biography of eminent scientists given here. We assure you that other scientists information and their work will be posted within a very few duration.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top