15+ महात्मा गांधी के सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार

Mahatma Gandhi Quotes in Hindi

महात्मा गांधी अहिंसा के पुजारी आप उन्हें चाहे बापू कहो या राष्ट्रपिता दुनिया उन्हें ऐसे कई नामो से जानती है। पर जब भी उनका नाम कही भी आता है तो अपने आप में शांति, अहिंसा, उनका देश के लिए बलिदान याद आ जाता है। महात्मा गांधी जी के विचारों में एक शक्ति समायी है, तभी तो इंग्रेज भी इनके सामने झुकते थे। तो चलिए पढ़ते हैं Mahatma Gandhi Quotes

महात्मा गांधी के सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार – Mahatma Gandhi Quotes in Hindi

mahatma gandhi quotes on freedom

“मै अपने विचारो को स्वतंत्र बनाने के लिए आज़ादी चाहता हु।”

gandhi quotes on truth

“ताकत कभी शारीरिक क्षमता से नहीं आती। ताकत हमेशा आपकी अदम्य (दृढ़) इच्छाशक्ति से आती है।”

महात्मा गांधी जी ने सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलते हुए ब्रिटिश हुकूमत की दमनकारी नीतियों और उन्हें भारत से भगाने के लिए असहयोग आंदोलन, सविनय अवज्ञा आंदोलन, चंपारण और खेड़ा आंदोलन, भारत छोड़ो आंदोलन समेत कई आंदोलन चलाए।

उन्होंने सिर्फ एक अच्छे राजनेता और महान देशभक्त के रुप में ही अपनी छवि नहीं बनाई बल्कि एक अच्छे समाजसेवी के रुप में भी सामने उभर कर आए।

उन्होंने भारत को एक आदर्श देश बनाने के लिए भारतीय समाज में फैली जातिवाद, छुआछूत, बाल विवाह जैसे तमाम समाजिक कुरोतियों को दूर करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके साथ ही उन्होंने समाज के सभी वर्ग के लोगों को बराबरी का हक दिलावने के प्रयास किए।

सिद्धान्तवादी सोच वाले महान व्यक्तित्व एवं हमारे देश के राष्ट्रपिता महात्मा गा्ंधी जी का मानना था कि मनुष्य ही सोच को जन्म देता है और वो जो सोचता है, वही बनता है, इसलिए मनुष्य को हमेशा अच्छा सोचना चाहिए, तभी वह एक सफल और सभ्य व्यक्ति बन सकता है। वहीं गांधी जी द्धारा कहे गए इस तरह के कोट्स मनुष्य को सीख देने वाले हैं।

Mahatma Gandhi quotes in Hindi

“पहले वो आप पर ध्यान नहीं देंगे, फिर वे आप पर हसेंगे, फिर वो आपसे लड़ेंगे, और तब आप जित जायेंगे।”

mahatma gandhi quotes on education in hindi

“यदि मनुष्य सीखना चाहे तो उसकी हर भूल उसे कुछ शिक्षा दे सकती है।”

Mahatma Gandhi ke Vichar

महात्मा गांधी जी देश के एक महान स्वतंत्रता सेनानी और विलक्षण प्रतिभा वाले राजनेता थे, उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी भारत देश को अंग्रेजों के चंगुल से आजाद करवाने में लगा दी। आजादी की लड़ाई में उनके द्धारा दिए गए त्याग, बलिदान और समर्पण की मिसाल आज भी दी जाती है।

उन्होंने सत्य और अहिंसा के बल पर अंग्रेजों के खिलाफ बड़े-बड़े आंदोलन चलाए और आजादी पाकर ही दम लिया। वे आजादी के एक ऐसे महानायक थे, जिन्होंने देश की जनता के ह्रद्य में आजादी पाने की अलख जगाई थी। वे सादा जीवन और उच्च विचार वाले महापुरुष थे।

उनके आदर्शों और विचारों का अनुसरण बड़े-बड़े राजनेता और दिग्गजों ने भी किया है। उनके प्रभावशाली व्यक्तित्व का प्रभाव भारत में ही नहीं, बल्कि समस्त संसार पर पड़ा है। स्वतंत्रता संग्राम के सूत्रधार की वजह से उन्हें राष्ट्रपितामह की संज्ञा दी गई थी।

महात्मा गांधी सैद्धान्तवादी महापुरुष थे, जो कि पहले कोई भी फॉर्मुला पहले खुद पर अपनाते थे, उसके बाद अपनी गलतियों से सीख लेने की कोशिश करते थे।

Mahatma Gandhi thought in Hindi

“आप आज जो करते हैं, उसपर भविष्य निर्भर करता है।

mahatma gandhi quotes on education

“जिज्ञासा के बिना ज्ञान नहीं होता. दुःख के बिना सुख नहीं होता।”

Mahatma-Gandhi-Quotes-In-Hindi

“अगर आप कुछ नहीं करोगे तो आपके पास कोई परिणाम नहीं होगा।”

mahatma gandhi quotes on leadership

“जब भी आपका विरोधियों के साथ सामना हो, तब अपने प्यार से उन्हें परास्त कीजिये।

Mahatma Gandhi ke Vichar

बिना शस्त्र उठाए शांति के मार्ग पर चलकर महात्मा गांधी जी ने अंग्रेजों को भारत छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया था। वे दुनिया के सबसे प्रभावशाली एवं महानतम लोगों में गिने जाते हैं। उनका जन्म 2 अक्टूबर, 1869 में गुजरात के पोरबंदर शहर में हुआ था।

उन्होंने अपनी महान सोच एवं अनुभवों से कुछ ऐसे विचार दिए जो न सिर्फ भारत देश के लिए बल्कि संपूर्ण मानवजाति के लिए प्रेरणा स्त्रोत बने। महात्मा गांधी जी एक युग पुरुष थे, जिनका मानना था कि, मानवता, समुद्र की तरह होती है, इसलिए मनुष्य को मानवता पर अपना पूरा भरोसा रखना चाहिए।

महात्मा गांधी के महान विचार हम आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करवा रहे हैं। जिन्हें पढ़कर आपको बेहद अच्छा महसूस होगा एवं अपने जीवन में सही दिशा में आगे बढ़ने का हौसला मिलेगा।

gandhi quotes on love

“गरीबी दैवीय अभिशाप नहीं बल्कि मानवरचित षड्यंत्र है।”

Mohandas Karamchand Gandhi quotes

“जब गलती करने का स्वातंत्र न हो, तब उस स्वतंत्रता का कोई अर्थ नहीं।

gandhi quotes on death

“हर रात, मैं जब सोने जाता हूँ,तब मैं मर जाता हूँ, और अगली सुबह, जब मैं उठता हूँ, तब मेरा पुनर्जन्म होता हैं।

Mahatma Gandhi Quotes

“अपनी गलती को स्वीकारना झाड़ू लगाने के समान हैं, जो सतह को चमकदार और साफ कर देती है।

Gandhiji ke Achhe Vichar

महात्मा गांधी जी द्धारा सबसे प्रसिद्ध कथन ”बुरा मत देखो, बुरा मत सुनो और बुरा मत कहो”। यह कथन उनके आदर्शवादी और यथार्थवादी होने को दर्शाता है। उन्होंने अपने महान विचारों से लोगों को जीवन जीने की सीख दी है।

गांधी जी का कहना था कि आप जो भी सुधार दुनिया में देखना चाहते हैं, उसके लिए आपको खुद भी उस सुधार का हिस्सा जरूर होना चाहिए, तभी सही मायने में दुनिया में सुधार हो सकते हैं। वे न सिर्फ खुद अपने लक्ष्य की प्राप्ति तक निरंतर प्रयास में लगे रहते थे, बल्कि दूसरों को भी अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए सच्चे मन से कर्म करने के लिए प्रेरित करते थे।

उनके इन्हीं महान विचारों ने लोगों को काफी प्रभावित किया है। वहीं महात्मा गांधी जी के द्धारा कहे गए यह निम्नलिखत कोट्स को अगर कोई भी मनुष्य वास्तव में अपनी जिंदगी में अपनाता है, तो वही निश्चय ही अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकता है।

Mahatma Gandhi thoughts in Hindi

“मानवता की महानता मानव बनने में नहीं। बल्कि मानवता के प्रति दयालु बनने में है।”

gandhi quotes gif

“एक महिला का सबसे बड़ा आभूषण उसका चरित्र और उसकी शुद्धता है।”

mahatma gandhi quotes be the change

“आँख के बदले में आँख पुरे विश्व को अँधा बना देती है।”

gandhi quotes violence

“अहिंसा ये कभी न बदलने वाला धर्म है।”

Gandhiji ke Vichar

सत्य और अहिंसा के बल पर देश को एकजुट करने वाले आजादी के महानायक गांधी जी  का कहना था कि मनुष्य ही सोच को जन्म देता है, और वो जो सोचता है वही बनता है, इसलिए मनुष्य को सदैव अच्छा सोचना चाहिए, तभी वह अपनी जिंदगी में तरक्की कर सकता है और एक सभ्य पुरुष कहलाता है।

महात्मा गांधी जी के ऐसे ही महान विचार एवं कोट्स नीचे लिखे गए हैं, जिनसे न सिर्फ आप अच्छी सीख ले सकते हैं, बल्कि सोशल मीडिया साइट्स पर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर उन्हें भी गांधी जी के महान विचारो का अनुसरण करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

Mahatma Gandhi thoughts

“ताकत दो तरह की होती है। एक जो सजा के डर से आती है और दूसरी वह जो प्यार से आती है। प्यार से आने वाली ताकत 1000 बार प्रभावकारी साबित हो सकती है पर सजा के डर से आने वाली ताकत हमेशा के लिए प्रभावशाली साबित हो सकती है।”

gandhiji ke achhe vichar

“खुद के अंदर के उत्साह को जगाने के लिए किये गये प्रयास ही इंसान को जानवरों से अलग बनाते है।”

Mahatma Gandhi quotes on success

“तुम जो भी करोंगे वो नगण्य ही होगा, लेकिन यह जरुरी हैं की तुम वो करो…

mohandas gandhi quotes in hindi

“दलित रहते हुए विजय प्राप्त करना मैंने हुसैन से सिखा।”

Gandhiji ke Achhe Vichar

महात्मा गांधी स्वतंत्रता संग्राम के महानायक थे, उन्होंने गुलाम भारत को अंग्रेजों के चंगुल से आजादी दिलवाने के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया।

उन्होंने सत्य और अहिंसा का मार्ग अपनाते हुए न सिर्फ अंग्रेजों के खिलाफ कई आंदोलन किए बल्कि अंग्रेजों को भारत छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया।

वे भारत माता के सच्चे वीर सपूत थे, उनके अंदर देशभक्ति की भावना कूट-कूट कर भरी हुई थी, उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अपने आंदोलनों और विचारों के माध्यम से लाखों भारतीयो युवाओं को स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया था और उनके मन में आजादी पाने की अलख जगाई थी।

वे साधारण जीवन, उच्च विचार वाले महापुरुष थे, जिनके प्रभावशाली व्यक्तित्व से कई बड़े राजनेता और दिग्गज भी प्रभावित थे। उनके बताए गए मार्ग पर चलकर और उनके विचारों का अनुसरण कर कई लोगों ने अपना जीवन बदला दिया है।

वहीं आज हम आपको भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी महात्मा गांधी जी के कुछ अनमोल विचारों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स ट्वीटर,व्हाट्सऐपक, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर भी शेयर कर सकते हैं।

gandhi quotes animals

“दुनिया में ऐसे कई लोग है जो इतने भूखे है की भगवान उन्हें किसी और रूप में नहीं दिख सकता सिवाय रोटी के रूप में।”

mahatma gandhi ke vichar hindi me

“बहोत से लोग, विशेषतः अज्ञानी लोग, जब आप सही बोल रहे हो, जब आप अच्छा कम कर रहे हो तब वे आपको सजा देना चाहेंगे। जब आप सही हो तब कभी क्षमा मत मांगिये। जब भी आप सही होते हो तब आपको ये पता होता है, तब आप अपने दिमाग से बोलिए। दिमाग से बाते कीजिये। फिर चाहे सच बोलने वाले दुनिया में कम ही क्यू ना हो सच अंत तक सच ही रहता है।”

thought of mahatma gandhi

“आप मुझे जंजीरों में जकड सकते है, यातना दे सकते है, यहाँ तक की आप इस शरीर को नष्ट कर सकते है लेकिन आप कभी मेरे विचारो को कैद नहीं कर सकते।”

Mahatma Gandhi Suvichar

“ऐसे जियो की तुम क़ल मरनेवाले हो, और ऐसे सिखों की हमेशा के लिए जीने वाले हो।

Gandhi ke Anmol Vachan

बापू जी विश्व के सबसे महान और प्रभावशाली राजनेताओं में से एक हैं, जिन्हें स्वतंत्रता संग्राम के सूत्रधार होने के कारण राष्ट्रपितामह की संज्ञा  भी दी गई है।

उनके महान विचार प्रेरणा देने वाले हैं , वे जियो और जीने दो की विचारधारा वाले व्यक्तित्व थे, किसी दूसरे को सलाह देने से पहले खुद अपने ऊपर कोई भी फॉर्मूला को अजमाकर देखते थे।

2 अक्टूबर, 1869 में गुजरात के पोरबंदर शहर में पैदा हुए गांधी जी ने स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान करो या मरो का नारा देकर समस्त देशवासियों के अंदर आजादी पाने की ज्वाला भड़का दी थी।

वहीं उनका द्धारा बोला गया सबसे मशहूर कथन ”बुरा मत देखो, बुरा मत सुनो और बुरा मत बोलो” उनके महान छवि प्रदर्शित करता है। गांधी जी द्धारा कहे गए अनमोल विचारों का जो भी व्यक्ति गंभीरतापूर्वक अपनी जिंदगी में अनुसरण करता है, वह निश्चय ही अपनी जिंदगी में सफलता हासिल करता है।

mohandas gandhi quotes

“आपकी सच्ची ख़ुशी आप जो करते हो, जो कहते हो और इन दोनों में जो तालमेल बिठाते हो, उसपे निर्भर करती है।”

teaching of mahatma gandhi

“एक सोसाइटी की महानता और प्रगति इस बात से आकी जा सकती है की वहा कमजोर और असुरक्षित सदस्यों के साथ कैसा व्यवहार किया जाता है।”

thought of mahatma gandhi in hindi

“मैं सभी के समानता में विश्वास रखता हु, सिवाय पत्रकार और फोटोग्राफर की।

महात्मा गांधी के अनमोल विचार

“मेरा धर्म सत्य और अहिंसा पर आधारित हैं सत्य मेरा भगवान हैं अहिंसा उसे पाने का साधन।

Read More:

Note: अगर आपके पास अच्छे नए विचार हैं तो जरुर कमेन्ट के मध्यम से भजे अच्छे लगने पर हम उसे Mahatma Gandhi Quotes in Hindi इस लेख में शामिल करेगे।
Note: अगर आपको हमारे Mahatma Gandhi quotes in Hindi अच्छे लगे तो जरुर facebook और Whatsapp पर Share कीजिये।
This Mahatma Gandhi quotes in Hindi used on: Mahatma Gandhi thoughts in Hindi

Gyanipandit.com Editorial Team create a big Article database with rich content, status for superiority and worth of contribution. Gyanipandit.com Editorial Team constantly adding new and unique content which make users visit back over and over again.

26 COMMENTS

  1. कोई कितना भी बुरा कहे, लेकिन महात्मा गाँधी ने दुनिया को अहिंसा का पाठ पढ़ाया है जो मानवता का मूल मन्त्र है. नमन है ऐसे महात्मा को.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.