Skip to content

मेघालय में घूमने लायक शानदार जगहें!

Meghalaya tourism

वैसे तो भारत के हर एक राज्य में घूमने के लिए कई सारी जगहें है लेकिन प्रकृति प्रेमियों के लिए मेघालय से बेहतर कोई स्थान नहीं।

मेघालय में देश के कुछ सबसे बड़े वन हैं। इसलिए, आज देश में सबसे महत्वपूर्ण इकोटोरिज़्म सर्किटों में से एक है। मेघालय उप-उष्णकटिबंधीय वन में कई प्रकार के वनस्पतिया और जीव पाए जाते है। मेघालय में 2 राष्ट्रीय उद्यानों और 3 वन्यजीव अभयारण्य हैं।

हरी-भरी वादियाँ और उनकी सुन्दरता देखकर आपको लगता है की मानो जैसे यहीं रुक जाएँ और वापिस ना जाएँ। अगर आप मेघालय जाने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों में घूमने जरूर जाएँ-

Meghalaya tourism

मेघालय में घूमने लायक शानदार जगहें – Tourist Places in Meghalaya

  • ईवदुह बारा बाज़ार, शिलोंग – Bara Bazar

पूर्वोत्तर प्रान्त में सबसे बड़ा और पारंपरिक बाज़ार जहाँ आपको मेघालय का भव्य इतिहास देखने को मिलता है। अलग अलग गांवो से आये लोग यहाँ बाज़ार लगाते हैं और यह मेघालय का मुख्य आकर्षण है। इस जगह आपको जाना चहिये।

  • गारो पर्वत – Garo Hills

यह पर्वत बहुत खूबसूरत है। इसके आसपास खूब घना जंगल है और आप यहाँ ट्रेकिंग का मजा ले सकते हैं। शांत और सुकून क्षेत्र जहाँ आप प्रकृति को बहुत करीब से देख सकते हैं।

  • मावफ्लांग सेक्रेड जंगल – Mawphlang Sacred Forest

यह जगह शिलोंग से 45 किलोमीटर दूर खासी पर्वत में मौजूद है। यहाँ पर मावफ्लांग जनजाति के लोग रहते हैं। प्रकृति का अनुपम सौन्दर्य समेटे यह जगह अपने आप में एक हेरिटेज है। यहाँ पर एक वृक्ष वाटिका है जो बहुत खूबसूरत है।

  • नॉहकलिकई फॉल – Nohkalikai Falls

चेरापूंजी से लगभग सात किलोमीटर दूर स्थित यह वाटरफॉल बहुत ही सुंदर हैं जहाँ भारत भर से लोग घूमने जाते हैं। इसके पीछे की कहानी रोचक है।

कहते है की इस जगह लिकई नाम की एक महिला थी जिसने पहले पति के मृत्यु के बाद दूसरी शादी कर ली और उसकी एक बेटी थी जिससे वो बहुत प्यार करती थी। दूसरे पति को ये बात पसंद नहीं थी तो उसने बेटी की मारकर पका दिया और जब लिकई घर आई तो उसे बेटी की ऊँगली दिखी।

इसके बाद मामला खुला और लिकई ने इसी वॉटरफॉल में जाकर छलांग लगा दी जिसके बाद इसका नाम नॉहकलिकई पड़ गया। आपको यहाँ जरूर जाना चहिये।

  • रूट ब्रिज – Root Bridge

चेरापूंजी के पास एक जगह है मावनीलोंग जहाँ पर आपको पेड़ों और उसकी टहनियों से बने अद्भुत ब्रिज दिखाई देंगे। यहाँ खासी जनजाति के लोग रहते हैं और उन्होंने इन्हें बना रखा है। यह बहुत आकर्षक है और आपको लगता है जैसे आप सौ साल पीछे आ गए हैं। हजारो लोग इन्हें देखने जाते हैं।

  • मावस्माई की गुफाएं – Mawsmai Caves

चेरापूंजी से ही थोड़ी दूर यह जगह मौजूद हैं जहाँ बहुत व्यवस्थित तरीके से गुफाएं मौजूद हैं। इन जगहों में घूमना चुनौतीपूर्ण हैं लेकिन बहुत रोमांचक भी। आपको एक अलग ही अनुभव यहाँ मिलेगा।

  • एलिफेंटा फॉल – Elephant Falls

शिलोंग शहर से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर यह मौजूद है। पहले इसका नाम शैद लई पंतेग खोशी हुआ करता था लेकिन बाद में अंग्रेजो ने इसका नाम बदल दिया। ऊपर से गिरता पानी और चारो ओर वादियों की महक आपको बहुत आकर्षक लगेगी। इस जगह जरूर जाना चाहिए।

  • स्वीट फॉल – Sweet Fall

यह शिलोंग में ही मौजूद है जो की बहुत आकर्षक है। लेकिन इसे हांटेड भी कहा जाता है क्योकि यहाँ आत्महत्या की घटनाएँ बहुत अधिक होती है। यह बहुत खूबसूरत दृश्यों से घिरा हुआ है और अपने आप में अद्भुत है।

  • मोसमाई झरना – Mossman Waterfall Meghalaya

प्रकृति का अनुपम सौन्दर्य और उसके द्वारा की गई अद्भुत रचना देखने के लिए आपको इस झरने में जरूर जाना चहिये। इसके पास एक गुफा भी है जहाँ पर पानी आता है लेकिन कहा से ये नहीं पता चलता है। यह जगह चेरापूंजी के पास मोसमाई गाँव में मौजूद है।

  • मलंग- Malang

शिलोंग से 24 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक गाँव जिसे एशिया के सबसे साफ़ गांवो में गिना जाता है। लेकिन जितना ये साफ़ है उससे अधिक सुंदर यहाँ का माहौल है। प्रकृति के अद्भुत नजारों से घिरा यह गाँव आपको बहुत सुकून देता है।

  • नारतियांग – Naritang

यह जयंता हिल्स में मौजूद है जो मेघालय का सबसे खूबसूरत पिकनिक स्पॉट है। कहते हैं यहाँ पूरे मेघालय का दिल बसता है। सुंदर गुफाये और प्रकृति का अनुपम सुंदर और साथ में एडवेंचर स्पोर्ट्स आपको बहुत आनंद देते हैं।

ये हैं मेघालय की वो जगहें जहाँ आप घूमने जा सकते हैं। प्रकृति की गोद में बसा यह राज्य आज भी अपनी अनुपम विरासत की वजह से पर्यटकों की पहली पसंद बना है।

Best Time to Visit

मेघालय का मौसम ऊंचाई के साथ भिन्न होता है। खासी और जैन्तिया हिल्स का मौसम विशिष्ट सुखद है। यह न तो गर्मियों में बहुत गर्म है और न ही सर्दियों में बहुत ठंडा है, लेकिन गारो हिल्स के मैदानों पर, सर्दियों में छोड़कर मौसम गर्म और नम है।

इसलिए यहाँ जाने का प्लान आप कभी भी बना सकते हो और प्रकृति का आनंद उठा सकते हैं।

Read More:

Hope you find this post about ”Tourist Places in Meghalaya in Hindi – मेघालय के दशनिक स्थल” useful. if you like this information please share on Facebook.

Leave a Reply

Your email address will not be published.