विश्व के एक प्रसिद्ध पॉप सिंगर और डांसर माइकल जैक्सन जिंदगी की कहानी

Michael Jackson Jeevan Parichay

वैसे तो माइकल जैक्सन एक ऐसी शख्सियत हैं, जिसे किसी पहचान की जरूरत नहीं हैं। इनके बारे में शायद ही कोई होगा जो नहीं जानता होगा। दुनिया में पॉप म्यूजिक को एक नए मुकाम पर पहुंचाने वाले जैक्सन विश्व के एक प्रसिद्ध पॉप सिंगर और डांसर थे।

छोटी सी उम्र में म्यूजिक की दुनिया में कदम रखने वाले जैक्सन का ”किंग ऑफ पॉप” बनने तक का सफर काफी रोचक है, तो आइए जानते हैं माइकल जैक्सन के जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में-

विश्व के एक प्रसिद्ध पॉप सिंगर और डांसर माइकल जैक्सन जिंदगी की कहानी – Michael Jackson Biography In HindiMichael Jackson

माइकल जैक्सन की जीवनी एक नजर में – Michael Jackson Information in Hindi

पूरा नाम (Name) माइकल जोसेफ जैक्सन
जन्म (Birthday) 29 अगस्त 1958, अमेरिका
पिता (Father Name) जोसेफ वाल्टर जैक्सन
माता (Mother Name) कैथरीन एस्थर Scruse
विवाह (Wife Name) लिसा प्रेस्ली, डेबी रो
बच्चे (Childrens)
  • प्रिंस माइकल जैक्सन जूनियर,
  • पेरिस माइकल केथरीन
मृत्यु (Death) 25 जून, 2005 (हार्ट अटैक)
पुरस्कार (Awards)
  • सबसे ज्यादा पुरस्कार पाने वाले पॉप सिंगर,
  • 23 गिनीज वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड्स भी जैक्सन के नाम पर हैं।

माइकल जैक्सन का जन्म एवं शुरुआती जीवन – Michael Jackson History in Hindi

माइकल जैक्सन 29 अगस्त, 1958 में शिकागों के पास एक टाउन में अपने माता-पिता के सबसे छोटी संतान के रुप में पैदा हुए थे।

उनकी मां का नाम केथरीन था, वे भी म्यूजिक के काफी शौकीन थी और अपने बच्चों को अक्सर म्यूजिक सुनाती थीं, जबकि उनके पिता जोसेफ एक क्रेन ऑपरेटर थे, लेकिन वे भी एक लोकल बैंड ”फॉल्कन” में गिटार बजाते थे। अपने परिवार को देखते हुए ही जैक्सन के अंदर बचपन से ही म्यूजिक में दिलचस्पी बढ़ने लगी थी।

माइकल जैक्सन के उनके पिता से संबंध – Michael Jackson Life Story

माइकल जैक्सन और उनके पिता के रिश्ते शुरु से ही बेहद खराब थे। एक इंटरव्यू में जैक्सन ने अपने पिता के हिंसक स्वभाव का जिक्र करते हुए बताया था कि उनके पिता उनके भाईयों और उनको पैसे कमाने की एक मशीन समझते थे।

इसके साथ ही उन्होंने कभी अपने बचपन नहीं जीने की भी बात कही थी। वे बचपन में घर पर करीब 3 घंटे तक ट्यूशन टीचर से पढ़ाई करते थे। इसके बाद स्टूडियों में घंटों रिकॉर्डिंग करते थे, और फिर थककर सो जाते थे एवं बचपन में वे खेलने के लिए तरसते थे।

वे अपने पिता के सख्त और हिंसक व्यवहार से काफी दुखी रहते थे। यही नहीं माइकल के पिता उनके चेहरे एवं नाक को लेकर भी कई बार तंज कसते थे और उन्हें बदसूरत होने का एहसास दिलवाते थे।

वहीं बचपन में माइकल अपने पिता से इस कदर डरते थे कि बीमार हो जाते थे। वहीं कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्तमान में माइकल की स्टाइल स्टेटमेंट बन चुकी उनके हैट और चेहरे पर बाल रखने की वजह भी उनके पिता ही थे, दरअसल अपने पिता की बातें सुनने के बाद जैक्सन काफी कॉम्पलेक्स फील करते थे , यहां तक भी वे लोगों से नजरें मिलाकर भी बात नहीं करते थे और इस वजह से हैट लगाते थे और चेहरे पर बाल रखते थे।

हालांकि जैक्सन ने अपनी सफलता का क्रेडिट भी अपने पिता के कड़क एवं सख्त अनुशासन को ही दिया था।

माइकल जैक्सन की शादी और बच्चे – Michael Jackson Marriage, Family, Children

पॉप सिंगिंग एवं अद्भुत मून वॉक के लिए पहचाने जाने वाले माइकल जैक्सन ने 18 मई, 1995 में 35 साल की उम्र में लिसा प्रेस्ली से शादी कर ली। हालांकि उनकी यह शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चल सकी। 18 जून, 1996 में दोंनो ने एक-दूसरे से तलाक ले लिया।

इसके कुछ दिनों बाद ही माइकल अपनी नर्स डेबी रो के साथ शादी के बंधन में बंध गए। शादी के बाद दोनों को प्रिंस माइकल जैक्सन जूनियर और पेरिस माइकल केथरीन नाम के दो बच्चे पैदा हुए। हालांकि, उनकी दूसरी शादी भी ज्यादा दिन तक नहीं चल सकी 1999 में दोनों के बीच तलाक हो गया, लेकिन तलाक के बाद बच्चे माइकल के पास ही रहे।

माइकल जैक्सन का करियर एवं सफलता – Michael Jackson Career

माइकल ने महज 5 साल की उम्र से ही अपने अद्भुत सिंगिंग टैलेंट को दिखाकर लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया था।

उन्होंने अपने पिता जोसेफ के डायरेक्शन में अपने बड़े भाईयों के साथ ”जैक्सन ब्रदर्स” बैंड से म्यूजिक की दुनिया में अपना कदम रखा था। मोटॉउन रिकॉर्ड्स ने माइकल के अनोखे डांसिंग और सिंगिग की प्रतिभा को देखते हुए कम उम्र में ही साइन कर दिया था।  1966 में जैक्सन के बैंड का नाम बदलकर ”जैक्सन 5” कर दिया गया था।

1969 में माइकल जब महज 11 साल के थे, तब उनका पहला सिंगल सॉन्ग ”आई वॉन्ट यू बैक” रिलीज हुआ था और यह काफी हिट हुआ था।

इसके बाद 1970 माइकल के ”द लव यू सेव’ और ”इट विल बी देयर” गाने ने मार्केट में धूम मचा दी और फिर उन्होंने अपने करियर में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

साल 1975 में माइकल जैक्सन एपिक रिकॉर्ड से जुड़ गए और अपने ग्रुप का नाम बदलकर जैक्सन्स कर दिया। इस दौरान उन्होंने ”शेक य्योर बॉडी” और  ”एंजॉय य्योरसेल्व” जैसे हिट पॉप गाने गाकर सफलता के नए आयाम रचे।

साल 1979 में माइकल जैक्सन ने एपिक रिकॉर्ड के साथ मिलकर अपना पहला सोलो एलबम ”ऑफ द  वॉल” निकाला। इस एलबम में ‘रॉक विथ यू’, ”डॉन्ट स्टॉप”, और ”टिल यू गेट इनफ” जैसे सुपरहिट पॉप गाने शामिल थे।

यह एलबम भी लोगों द्धारा काफी पसंद किया गया इस एलबम की करीब 7 मिलियन कॉपी मार्केट में बिकी थी।

जैक्सन के कामयाबी का सिलसिला लगातार बरकरार था और उन्होंने इसके तीन साल बाद साल 1982 में  अपना दूसरा सोलो एलबम ”थ्रिलर” रिलीज किया।

इस एलबम में ”बीट इट” और ”बिली जीन” जैसे सुपरहिट पॉप सॉंग्स ने उन्हें दुनिया के सबसे पॉपुलर सुपर स्टार बना दिया। उनके इस एलबम के गाने कई सालों तक टॉप रैंकिंग पर रहे।

इसके साथ ही उनका ”थ्रिलर” एलबम अब तक के सबसे ज्यादा बिकने वाले एलबमों में से एक है।

इसके बाद माइकल जैक्सन ने अपने ”बैड” एलबम में ”डर्टी डायना”, ”मैन इन द मिरर” जैसे सुपरहिट पॉप सॉन्गस से असीम सफलता हासिल की।

माइकल जैक्सन ने साल 1990 में अपना चौथा एलबम ”डेंजरस” बनाया। इस एलबम ने भी काफी प्रसिद्धि हासिल की। इसकी करीब 20 मिलियन कॉपी बाजार में बिकी।

माइकल जैक्सन के पुरस्कार एवं उपाधि – Michael Jackson Awards

माइकल जैक्सन के थ्रिलर एलबम के लिए उन्हें 1984 में 11 में से 8 ग्रेमी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

पॉप म्यूजिक को एक नए मुकाम पर पहुंचाने वाले जैक्सन को 1987 में ”किंग ऑफ पॉप” की उपाधि से नवाजा गया।

माइकल को अपने एलबम ”बैड” के लिए 4 प्लेटिनम सर्टिफिकेट मिले जबकि उनके थ्रिलर एलबम को 20 प्लेटिनम से सर्टीफाइड किया गया था।

माइकल जैक्सन को अब तक के सबसे ज्यादा अवॉर्ड्स मिले हैं, इसके अलावा उन्होंने अपने नाम पर 23 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स भी दर्ज किए हैं।

माइकल जैक्सन से जुड़े चर्चित विवाद – Michael Jackson Controversy

1994 में माइकल जैक्सन पर एक बच्चे के परिवार ने सेक्सुअल एब्यूज के गंभीर आरोप लगाए थे। जिसके बाद माइकल ने उस बच्चे के परिवार को सेटलमेंट के लिए 20 मिलियन डॉलर की रकम दी थी, हालांकि उन पर कोई अपराधिक मामला दर्ज नहीं हुआ था, लेकिन इसके बाद उनकी प्रतिष्ठा पर काफी बुरा असर हुआ था।

साल 2002 में माइकल को उस वक्त लोगों की तीखी टिप्पणियां और आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा था, जब उन्होंने अपने ही बेटे को बालकनी से बाहर लटका दिया था।

साल 2003 में माइकल उस वक्त काफी विवादों से घिरे रहे जब उन्हें बच्चे के यौन शोषण के आरोप में 2 दिन तक हिरासत में रहना पड़ा था। इस दौरान उनके घर और ऑफिस की भी तलाशी ली गई थी। तलाशी के दौरान माइकल के घर से कुछ बच्चों की न्यूड तस्वीरें भी मिली थीं।

हालांकि, साल 2005 में ज्यूरी ने माइकल को सभी आरोपों से बरी कर दिया था। जिसके बाद माइकल को काफी राहत पहुंची थी।

माइकल जैक्सन की मृत्यु – Michael Jackson Death

माइकल जैक्स्न को अपनी जिंदगी के आखिरी दिनों में कुछ नशीली दवाओं के सेवन की लत लग गई थी।

वहीं इसके बाद 25 जून, 2009 में लॉस एंजिल्स में स्थित अपने घर में माइकल जैक्सन को हार्ट अटैक (Michael Jackson Death Reason Hindi) पड़ा और उनकी मौत हो गई।

इस तरह दुनिया में पॉप म्यूजिक को एक मुकाम पर पहुंचाने वाले माइकल जैक्सन हमेशा के लिए दुनिया छोड़कर चले गए। उनकी मौत पर पूरी दुनिया में सन्नाटा छा गया।

वहीं उन्होंने अपनी मौत से कुछ दिन पहले अपना आखिरी स्टेज शो ”दिस इज इट” का वादा किया था।

माइकल जैक्सन आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन आज भी माइकल जैक्सन को लोग उनके अनोखे मून वॉक डांसिंग स्टाइल के लिए याद करते हैं।

वहीं माइकल जैक्सन ने एक सिंगर और डांसर के रुप में जितनी अधिक प्रसिद्धि पूरी दुनिया में हासिल की है, शायद ही इतिहास में अब तक किसी गायक ने की हो।

माइकल जैक्सन से जुड़े रोचक एवं अनसुने तथ्य – Facts About Michael Jackson

  • साल 1984 में एक पेप्सी के एडवरटाइजमेंट के दौरान वे बुरी तरह घायल हो गए। इसमें माइकल के चेहरे और सिर के बाल के साथ उनकी खोपड़ी का कुछ हिस्सा भी बुरी तरह झुलस गया। वहीं चोटों के निशानों को मिटाने के लिए जैक्सन ने प्लास्टिक सर्जरी का इस्तेमाल किया था।
  • जैक्सन को ”Alpha-1 Antitrysin Deficiency” नाम की एक गंभीर बीमारी थी।
  • जैक्सन भगवान पर अत्याधिक भरोसा करते थे। हर शो से पहले वे प्रेयर करते थे एवं हर अवॉर्ड मिलने के बाद वे अपनी ”विनिंग स्पीच” में भगवान का शुक्रियादा अदा जरुर करते थे।
  • पॉप म्यूजिक को एक नए मुकाम पर पहुंचाने वाले माइकल जैक्सन को सर्जरी की लत लग गई थी। वहीं जैक्सन की नाक की हड्डी टूटने की वजह से उन्हें सांस लेने में दिक्कत होती थी, इसके बाद उन्होंने नाक की सर्जरी भी करवाई थी।
  • माइकल ज्यादा दिनों तक जिंदा रहने के लिए ऑक्सीजन चैम्बर में भी सोया करते थे।
  • माइकल जैक्सन सबसे ज्यादा कमाई करने वाले मृतक कलाकार हैं।
  • माइकल जैक्सन अपनी लाइव परर्फोमेंस एंटी ग्रेविटी बूट बनवाए थे, जिसे पहनने के बाद वे काफी आगे तक झुक सकते थे।
  • माइकल जैक्सन की अंतिम विदाई को करीब ढाई अरब लोगों ने लाइव देखा थे। यह अब तक की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली लाइव ब्रॉडकास्ट है।

माइकल जैक्सन के डांस स्टाइल का जादू आज भी पूरी दुनिया में छाया हुआ है। आज भी लोग उन्हें और उनकी डांस स्टाइल को याद करते है। उस समय उनकी शैली बहोत प्रसिद्द हुई थी। शायद ही कभी कोई इतना प्रसिद्द गायक, गीतकार और डांसर इतिहास में कभी हुआ होगा।

और अधिक लेख :

Note : आपके पास About Michael Jackson in Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे।
अगर आपको Michael Jackson History in Hindi language अच्छी लगे तो जरुर हमें whatsApp और facebook पर share कीजिये।
E-MAIL Subscription करे और पायें Essay With Short Biography About Michael Jackson in Hindi And More New Article आपके ईमेल पर।

49 thoughts on “विश्व के एक प्रसिद्ध पॉप सिंगर और डांसर माइकल जैक्सन जिंदगी की कहानी”

  1. Ajamendr Pratap

    बहुत अच्छा लगा माइकल जैक्सन के बारे में जानकारी इसके लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद

  2. माइकल जैक्सन वाकई काफी अद्भुत व्यक्तित्व के मालिक थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *