क्या है “नेशनल पेंशन स्कीम”?

What is National Pension Scheme

दो तरह की नौकरियां हमारे सामने होती है एक सरकारी और एक प्राइवेट। हम प्राइवेट से ज्यादा सरकारी नौकरी की इच्छा रखते है क्योकि उसमे इन्सान सुरक्षित होता है लेकिन आज के समय में सरकारी नौकरी मिलना आसान बात कहा होती है।

सरकारी नौकरी के पीछे भागने की सबसे बड़ी वजह है पेंशन जो आपको रिटायर होने के बाद भी हर महीने मिलती है। इससे आगे का जीवन सुरक्षित हो जाता है लेकिन अगर आप प्राइवेट नौकरी करते है तो घबराये नहीं की आपको पेंशन नहीं मिलेगी क्योकि आपको भी पेंशन का हक़ है और आपको ये भी मिल सकती है। दरअसल सरकार की एक योजना है “नेशनल पेंशन स्कीम” – National Pension Scheme जिसके तहत प्राइवेट कर्मचारी भी पेंशन ले सकते है।

National Pension System
Source: National Pension System

क्या है “नेशनल पेंशन स्कीम” – What is National Pension Scheme

नेशनल पेंशन स्कीम(NPS) 1 जनवरी 2004 में शुरू की गई थी जो आज भी चल रही है। इसके तहत हर उस इन्सान के लिए पेंशन की व्यवस्था करना था जो की सरकारी नौकरी नहीं करता है। इसमें 18 से 60 साल तक का इन्सान शामिल हो सकता है।

इसमें आप पांच सौ रुपये से निवेश शुरू कर सकते है और यह आपको साठ सालो तक करना होगा और इसके बाद आपको 17 हजार रुपये महीने मिलने लगते है। इसमें आपको PRAN (Permanent Retirement Account Number) दिया जाता है जो की यूनिक होता है और इसे बदला नहीं जाता है। इस स्कीम के तहत दो तरीके से आप पैसा इन्वेस्ट करके लाभ ले सकते है जो की सरकार के द्वारा बनाया गया है और इसे टियर 1 और टियर 2 कहा जाता है।

टियर 1 –

इसमें आपको अकाउंट खोलने के लिए न्यूनतम 500 रुपये की राशि का निवेश करना होता है और इतना ही पैसा आप हर महीने जमा करवाए तो आपको फायदा मिलेगा यानी की साल के 6 हजार रुपये जमा करवाने होते है।

इसमें आपको टैक्स लाभ भी मिलता है और यह पैसा आप बीच में नहीं निकाल सकते है। यह आपको बाद में ही मिलना शुरू होगा और इसमें साठ साल तक योगदान करना आवश्यक है।

टियर 2 –

इसमें आप हजार रुपये जमा करवा के अपना खाता शुरू कर सकते है। इसके बाद आपको हर महीने 250 रुपये जमा करने होते है यानी की साल के तीन हजार रुपये आपको देने होते है। इसमें आप अपना पैसा बीच में भी निकाल सकते है यानी की साठ साल तक की बाध्यता नहीं होती है और इसमें आपको टैक्स का लाभ नहीं मिलता है।

इस स्कीम के तहत साठ साल में आपका जितना पैसा तैयार होता है उसके साठ फीसदी फंड की एन्युटी लेनी होती है। यानी की लगभग 34 लाख रुपये और इसके बाद 23 लाख रुपये आपको रिटायर होने के बाद टुकडो में मिलते रहते है। जैसे एक सरकारी कर्मचारी रिटायर होने के बाद पैसा पाता है और फिर बाद में उसकी पेंशन भी मिलता रहता है।

रिटायरमेंट के बाद आपकी मंथली पेंशन ज्यादा से ज्यादा हो, यह इस बात पर तय करता है कि आप एन्युटी में कितना रकम लगाते हैं। जितने ज्यादा की एन्युटी होगी, उतनी ज्यादा पेंशन होगी। मौत होने पर नॉमिनी को पूरी पेंशन की रकम दे दी जाती है।

“नेशनल पेंशन स्कीम” के लाभ – Benefit of National Pension Scheme

इसके कई सारे लाभ है जो की आपको जान लेने चाहियें:

पारदर्शिता:

यह एक पारदर्शी प्रणाली है जिसमे आप जब चाहे पता कर सकते है की आपका फंड कितना हुआ है और आपको आगे चलकर कितना मिलने वाला है। आप इससे जुड़े लाभ और निवेश का पूरा व्यौरा ले सकते है।

आसान है:

यह प्रक्रिया आसान है जो की कोई भी कर सकता है। जिस तरह से बाकी इन्वेस्टमेंट में आपको काफी लम्बी चौड़ी गणित समझायी जाती है और आप कंफ्यूज हो जाते है लेकिन इसमें ऐसा कुछ नहीं है।

पैसे बच रहे है:

कई सारे प्राइवेट काम करने वाले लोगो को चिंता होती है की उनका पैसा नहीं बच रहा है तो आगे चलकर उनका क्या होगा लेकिन इस स्कीम में पैसा लगाकर आप अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते है खुद को सैफ कर सकते है।

टैक्स लाभ – National Pension Scheme Tax Benefit

इस स्कीम में अगर आप टियर 1 के तहत पैसा जमा करवाते है तो आपको टैक्स लाभ मिलता है यानी की आप जो पैसा जमा कर रहे है उसका टैक्स आप तक पहुचता है।

नेशनल पेंशन स्कीम में कैसे शामिल हो – How to Open NPS Account

सरकार ने देशभर में पॉइंट ऑफ़ प्रेजेंस (POP) बनाये हुए है जिससे आप NPS का लाभ ले सकते है। सभी प्राइवेट और सरकारी बैंको में इसके फॉर्म मिल जाते है और आप वहां जाकर इसका लाभ ले सकते है और अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते है।

इसके लिए आपको बैंक जाकर इसका फॉर्म लेना होगा और उसे भरना होगा और साथ में आपका आईडी प्रूफ, बिर्थ सर्टिफिकेट(जो की आपकी मार्कशीट है), आपका एड्रेस प्रूफ आदि जमा करवाना होता है। इसके बाद आप जैसा चाहे टियर 1 या 2 में शामिल होकर इसका लाभ ले सकते है।

Loading...

Read More:

Hope you find this post about ”National Pension Scheme” useful. if you like this articles please share on Facebook & Whatsapp. and for the latest update download : Gyani Pandit free android App

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.