कोई भी चुनौती आपसे बड़ी नहीं हो सकती!

Overcoming Challenges

हर किसी को अपनी जिंदगी में चुनौतियां का सामना करना पड़ता है। लेकिन कई बार मनुष्य के सामने कुछ ऐसी चुनौतियां होती है कि जिनका सामना करना उनके लिए बेहद जरूरी बन जाता है क्योंकि कभी-कभी चुनौतियों के बल पर ही आप खुद को साबित कर सकते हैं और अपना डंका बजा सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि किसी भी चुनौती का सामना करना थोड़ा मुश्किल जरूर हो सकता है लेकिन कोई भी चुनौती आपसे बड़ी नहीं हो सकती है।

Overcoming Challenges
Overcoming Challenges

कोई भी चुनौती आपसे बड़ी नहीं हो सकती – Overcoming Challenges

इस लेख में हम आपको कॉरपोरेट क्षेत्र का उदाहरण लेकर समझाएंगे कि आप चुनौती से किस तरह बड़े हैं।

उदाहरण के तौर पर मान लीजए कि अजय नाम का शख्स किसी कॉरोपोरेट सेक्टर में काम कर रहा है और वह एक सीनियर पोस्ट पर हैं और सबसे अच्छे कर्मचारियों में से एक है जिसने अभी तक अपने सारे प्रोजेक्टेस को एकदम बढ़िया तरीके से पूरा किया है।

यही नहीं उसने अपने कामों से अपने ऑफिस में सबको प्रभावित भी किया है। इसके अलावा उसे कई बार बड़े स्तर पर सराहना भी मिली है और उसके  काम को लेकर उच्च पद के अधिकारी बेहद खुश हैं।

इसलिए उन्होनें अजय को कई और ऐसे बड़े प्रोजक्टेस दे दिए हैं जो कि उसके पद से तो बड़े हैं ही साथ ही ऐसे प्रोजक्ट भी हैं जिससे उसकी कंपनी की प्रतिष्ठा भी होगी।

ऐसे में जाहिर है कि अजय से सभी की उम्मीदें और भी ज्यादा बढ़ गईं है और इसके साथ ही अजय की जिम्मेदारियां भी बढ़ गई हैं।

ऐसे में अजय के लिए इस बार भी की सभी की उम्मीदों पर खरा उतरना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। लेकिन इस बात को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि कोई भी चुनौती, भला किसी मनुष्य से बड़ी कैसे हो सकती है और इस उदाहरण में अजय ने यही साबित कर दिखाया है।

आपको बता दें कि इस चुनौती का सामना करने के लिए अजय ने हमेशा की तरह इस बार अपने काम को पूरी निष्ठा और ईमानदारी से और पहले से ज्यादा सतर्क होकर किया है।

क्योंकि इस बार अजय ने अपने दिमाग में इन बातों का भी ध्यान रखा कि हो सकता है कि ये प्रोजेक्ट्स उसे उसकी क्षमताओं का आंकलन करने के लिए दिए गए हों या फिर भी ये हो सकता है कि इन प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के बाद उसको बड़े लेवल पर प्रमोशन दिया जाए।

फिलहाल उसने अपने मकसद को हासिल करने के लिए अपना पूरा ध्यान इसी तरफ केन्द्रत किया और हर बार की तरह इस बार भी उसने सही ढ़ग से इन प्रोजेक्टस को मैनेज किया और वह अपने मकसद में कामयाब हो गया।

फिलहाल अजय ने इस तरह से बॉस का दिया हुआ प्रोजक्टस पूरा कर खुद को किसी भी चुनौती से बड़ा तो साबित कर दिखाया है। ये उदाहरण वाकई प्रेरणादायक है क्योंकि हमारी जिंदगी में भी कई ऐसी चुनौतियां आती है जिनका अगर हम डटकर सामने नहीं करते तो वे एक बड़ी मुसीबत बन जाती है या फिर हम खुद को साबित नहीं कर पाते।

इसलिए किसी भी चुनौती का सामना अगर पूरे आत्मविश्वास, पूरी निष्ठा और सच्चे मन से किया जाए तो ये खुद महसूस होगा कि कोई भी चुनौती आपसे बड़ी नहीं हैं।

कहा भी गया है कि

”इंसान जैसे सोचता है, उसे वैसे ही मिलता है”

ये तथ्य 100 फीसदी सत्य है इसको लेकर कई उदाहरण भी देखने को मिलते हैं कि इंसान की सोच ही इंसान को तरक्की दिलवाने में उसकी सहायता करती है और वह अपने जीवन की सारी कसौटियों और चुनौतियां का सामना कर अपने मकसद में कामयाब होता है।

चुनौती किसी भी तरह की हो सकती है, जब आप खेल रहे होते हैं कि सामने वाली टीम से जीतने की चुनौती, या फिर आप पहले से ही एक अच्छे प्लेयर हैं तो इस बार और अच्छे प्रदर्शन करने की चुनौती, वहीं अगर आप अपनी पढ़ाई में अव्वल रहते हैं।

तो हमेशा अच्छे अंक लाने की चुनौती, घर में सबसे अच्छे बनने की चुनौती, ऑफिस में सबसे अच्छे कर्मचारी बनने की चुनौती, एक अच्छा इंसान बनने की चुनौती, माता-पिता के रूप में चुनौती या फिर एक अच्छे कर्मचारी बनने की चुनौती जिनका अगर आपने डटकर सामना कर लिया तो आपको सफल बनने से कोई नहीं रोक सकता क्योंकि इंसान चुनौतियां का सामना करके ही आगे बढ़ता है।

वहीं दूसरी तरफ जो इंसान इन चुनौतियां का हिम्मत से सामना नहीं करता है और इस बीच कोई ऐसा फैसला ले लेता है जो सही नहीं हो वो उसके लिए जिंदगी भर मुसीबत खड़ी कर सकता है।

इसलिए कोई भी चुनौती लेने से घबराए नहीं बल्कि इनका पूरी हिम्मत, धैर्य और बहादुरी से सामना करें तो आप अपने बिगड़े काम भी बना सकते हैं साथ ही ये भी साबित कर सकते हैं कि कोई भी चुनौती, आपसे बड़ी नहीं है।

Read More:

Note: अगर आपको कोई भी चुनौती आपसे बड़ी नहीं हो सकती – Overcoming Challenges अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Motivational Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.