पढाई में मन लगाने का मंत्र | Padhai Me Man Lagane Ka Mantra

पिछलें लेख में हमने आपसे बेहतरीन Study Tips शेयर की थी, आज इस लेख के माध्यम से आपके लिये पढाई में मन लगाने का मंत्र – Padhai Me Man Lagane Ka Mantra दिये हैं। जो विद्यार्थीयों के लिये काफी मदतगार साबित होंगे।

Padhai Me Man Lagane Ka Mantra

पढाई में मन लगाने का मंत्र – Padhai Me Man Lagane Ka Mantra

नया Session शुरू होने जा रहा है। बच्चों के खेल कूद के दिन भी खत्म होने वाले है, और 10-12 के Board Exam के लिए भी अभी से बच्चे मेहनत शुरू कर देंगे।

बहुत से बच्चों की शिकायत रहती है की वो पढ़ते तो बहुत है पर उनके उतने अच्छे नंबर नहीं आ पाते जितने की उनसे कम पढ़ने वाले बच्चों के आ जाते है।

तो चलिए जानते हैं ऐसे कारण जो आपको अच्छे नंबर लाने से रोकते हैं।

पढ़ाई में आने वाली रुकावट :

1. Regular स्टडी नहीं करना – आप में से कई बच्चे ऐसे होंगे जो सिर्फ Exam के दिनों में पढ़ते होंगे। या Exam से कुछ दिन पहले पढ़ना शुरू करते हैं।

2. क्रिकेट या किसी और गेम में ज्यादा समय देना – खेलना शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी है। पर ज़रूरत से ज्यादा समय क्रिकेट देखने या किसी और गेम, में बिताना आपके स्वास्थ्य के साथ साथ आपकी पढ़ाई में भी बाधक है।

3. T.V या Internet में ज्यादा रूचि होना – News या दूसरे ज्ञानवर्धक Program देखना अच्छा है पर T.V व Internet पर ऐसी बहुत सी चीज़े हैं जो न केवल हमारा समय बेकार करती है बल्कि हमारा पढ़ाई में भी मन नहीं लग पाता।

4. आलस्य का होना – बच्चों में आलस्य का होना उनकी असफलता का सबसे बढ़ा कारण है। जिन बच्चों के अच्छे नंबर आते है ऐसा नहीं है की उनकी बुद्धि आपकी बुद्धि से ज़्यदा तेज़ है। बस उनमे एक Quality है वो बिना आलस्य किये लगातार लगे रहते है।

“ऐसा छात्र जो प्रश्न पूछता हैं, वो कुछ समय के लिये मुर्ख कहलाता हैं।
लेकिन् जो पूछता ही नहीं, वो जिंदगीभर के लिये मुर्ख रहता हैं।”

पढाई में मन लगाने का मंत्र – Padhai Me Man Lagane Ka Mantra

1.. हर काम को समय पर पूरा करे । बचपन से जब हम ये आदत डाल लेंगे तो हमें कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता। काम को टालने की कोशिश न करके उसे उसी समय पूरा करे। इस आदत से अपनी पढ़ई भी समय से कर पाएंगे।

कबीर दास जी ने कहा भी है –

“काल करे सो आज कर, आज करे सो अब
पल में प्रलय होएगी, बहुरि करोगे कब”

2. Exercise आपके स्वास्थ्य और दिमाग दोनों को फिट रखने का सबसे अच्छा तरीका है। कम से कम 20 मिनट Exercise ज़रूर करें।

3. बहुत से बच्चे पढ़ना तो चाहते है पर उनका मन इधर उधर भागने लगता है। अपने मन को Concentrate करने के लिए Meditation सबसे अच्छा तरीका है बच्चों के लिए Meditation करने का सबसे अच्छा तरीका है की शांत जगह ओर बैठकर 1-100 तक काउंट करें। इससे आपकी स्मरण शक्ति भी बढ़ेगी।

4. रात को पढ़ने की जगह सुबह जल्दी उठकर पढ़ने का अभ्यास करे – सुबह हमारा mind fresh होता है जिससे याद किया गया कोई भी topic जल्दी याद हो जाता है।

5. T.V, मोबाइल, खेलने के लिए टाइम सेट कर ले और उसी टाइम खेले और T.V. देखे। कभी भी पढ़ते समय मोबाइल को अपने पास न रखे।

6. किसी भी चैप्टर को याद करने के बाद उसे एक week बाद revise ज़रूर करें। फिर 1 month बाद revise करें इससे वो चैप्टर पक्का याद हो जाता है।

7. अपना एक लक्ष्य बनाए और उसे बार बार दोहराते रहे जैसे इस साल मुझे 90% मार्क्स लाने है।

8. Parents भी बच्चों की पढ़ाई के समय T.V न देखे इससे बच्चे का मन भी पढ़ाई में नहीं लगता।

9. Session की शुरुआत से ही पढ़ई शुरू कर दे जिससे हर चैप्टर आराम से कवर हो जाएगा। Exam के समय tension नहीं होगी जिससे आप exam में अच्छा perform कर पाएंगे।

10. हमेशा Positive Attitude रखे। हम जैसा सोचते हैं वैसा हमारे जीवन में होने लगता है।

ये बेहतरीन लेख पढाई में मन लगाने का मंत्र हमें Rachna जी द्वारा प्राप्त हुआ है.

Thank You!

Rachna
Blog:  badhtechalo.com

विद्यार्थियों के लिए और नये लेख:

Note : अगर आपको पढाई में मन लगाने का मंत्र – Padhai Me Man Lagane Ka Mantra अच्छी लगे तो जरुर Facebook पर और अपने विद्यार्थी मित्रोँ के साथ Share कीजिये.
Note: E-MAIL Subscription करे और पायें Pariksha Me Safalta Ke Upay In Hindi For Students And More New Article आपके ईमेल पर.

50 COMMENTS

  1. Comment: good morning sir Mera name Raj h Mai Allahabad ka rhne vala hu mera pdhne ka to but man krta h lekin jab hhi Mai padhne baidhta hu to Mera man padhai see door hat jata h Mai Kya kru . Please help me sir. thanks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here