जम्मू कश्मीर के पहले भारतीय क्रिकेट खिलाडी परवेज़ रसूल | Parvez Rasool Biography

Parvez Rasool – परवेज़ रसूल जम्मू कश्मीर के रहने वाले आल राउंडर क्रिकेट खिलाडी है। उन्होंने 2008 में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ प्रथम श्रेणी का पहला मैच खेला था और उसके कुछ साल बाद ही वो सबकी नजरो में आये।

Parvez Rasool  जम्मू कश्मीर के पहले भारतीय क्रिकेट खिलाडी परवेज़ रसूल – Parvez Rasool Biography

परवेज रसूल अनंतनाग जिले (कश्मीर) के बिजबेहरा के रहनेवाले है। उनका जन्म 13 फरवरी 1989 में बिजबेहरा में हुआ।

जम्मू कश्मीर के लिए खेलने से पहले रसूल ने उनके कोच अब्दुल कयूम से क्रिकेट सिख लिया था। रसूल के पिता गुलाम रसूल और भाई आसिफ रसूल दोनों ही घरेलु क्रिकेट खेल चुके है।

अगस्त 2017 में परवेज़ रसूल की हेफ शीरमाल गाव के लड़की से शादी हुई। वो गाव शोपियन जिले के श्रीनगर-शोपियन रस्ते पर आता है। उनके पत्नी ने कश्मीर यूनिवर्सिटी से पढाई पूरी की और अरबी भाषा में पीजी किया है।

परवेज रसूल का करियर – Parvez Rasool Career

भारत के लिए खेलने वाले परवेज रसूल जम्मू कश्मीर के पहली खिलाडी है। वो आल राउंडर खिलाडी है जो ऑफ़ स्पिन गेदबाज और दाये हाथ के बल्लेबाज है। 2008-09 को उन्होंने अपना पहला प्रथम श्रेणी का मैच जम्मू कश्मीर की तरफ़ से खेला था। उनके प्रदर्शन से चयनकर्ता इतने प्रभावित हुए की उन्होंने रसूल को रणजी ट्राफी में जम्मू कश्मीर का नेतृत्व सौप दिया।

2012- 13 में उन्होंने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर राष्ट्रीय चयनकर्ताओ को काफ़ी प्रभावित किया। कुछ मेचो में उन्होंने इंडिया ए टीम का भी प्रतिनिधित्व किया। उसके बाद वो 2013 में पुणे वारियर्स टीम की तरफ़ से खेलते हुए नजर आये।

2013-14 के रणजी ट्राफी में उनका प्रदर्शन पहले से भी बेहतर था। आई पी एल के 7 वे सीजन में सन रायसर्स हैदराबाद की टीम के लिए खेलते हुए नजर आये।

उसके बाद उन्होंने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ पहला ओडीआई मैच खेला उनकी गेंदबाजी में ज्यादा मिश्रण ना होने के बाद भी वो गेंदो को सटीक रखने में और उसे ड्रिफ्ट करने काफ़ी सक्षम है।

उनके इस काबिलियत के कारण उन्हें अगले आने वाले समय में बहुत अवसर मिलेंगे इसमें कोई दोहराई नहीं।

Read More: 

If you like these “Parvez Rasool” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit free Android app.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *